एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई) Review

द्वारा Sascha Segan | अपडेटेड Nov 26 2014
एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई)  Review

एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई) detailed review

एक नज़र में - एपल आईपैड 4 (वाई-फाई)


क्या है एपल आईपैड 4 (वाई-फाई)

दो साल के भीतर इसका चौथा वर्ज़न पेश होने के बावजूद एपल आईपैड की बादशाहत अभी भी बरक़रार है. एपल आईपैड 4 इस समय उपलब्ध सर्वोत्तम बड़ा टेबलेट है जिसे आप खरीद सकते हैं. इसमें सब कुछ बेहतरीन है, जैसे सर्वोत्तम परफॉरमेंस, बेहतरीन डिस्प्ले, आश्चर्यजनक रूप से अच्छा कैमरा, तेज़ वाई-फाई और शानदार एप्स वाली बड़ी लाइब्रेरी. बाज़ार में उपलब्ध अन्य 10-इंच वाले टेबलेट्स से अलग, एपल आईपैड 4 पूरे पैकेज के साथ है, जो इसे एक बहुत खास फाइव-स्टार प्रोडक्ट बनाता है और यह एडिटर्स चॉइस के लिए एक विश्वशनीय दावा पेश करता है.
 
फीचर्स और डिज़ाइन

चौथी पीढ़ी का यह आईपैड 4, अपने पहले के पीढ़ी के आईपैड जैसा ही दिखाई देता है, और इसकी कीमत भी बराबर है. यह 16, 32 और 64 जीबी साइज़ में सिर्फ वाई-फाई वर्ज़न या 4जी एलटीई वर्ज़न में उपलब्ध है. हमारे इस रिव्यू में 64 जीबी वाई-फाई मॉडल का प्रयोग हुआ है.

आईपैड 4 का डिस्प्ले 9.7-इंच का है, जिसके चारो तरफ काले रंग के किनारे हैं. डिस्प्ले के ऊपर 1.2 मेगापिक्सेल का कैमरा है और पीछे के हिस्से में 5 मेगापिक्सेल का कैमरा है. नीचे के हिस्से में एपल का नया कॉम्पैक्ट लाइटनिंग कनेक्टर है, जो पहले की एक्सेसरीज के साथ काम नहीं कर सकता है, लेकिन अब नए एक्सेसरीज आने शुरू हो गए हैं.

आईपैड 4 का वज़न 23 औंस है, जो पहले के आईपैड जितना ही है. यह सैमसंग गैलेक्सी नोट 10.1 और गूगल नेक्सस 10 से थोडा सा भारी है, लेकिन इस्तेमाल करने में यह पता नहीं चलता है. इसके 2048 x 1536 पिक्सेल रेजोल्यूशन का 9.7-इंच रेटिना डिस्प्ले तीक्ष्ण, साफ़ और ब्राइट है. 263 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी के साथ यह इस समय बाज़ार में उपलब्ध किसी भी टेबलेट से आगे है, सिर्फ गूगल नेक्सस 10 को छोड़ कर जिसके 10-इंच के 2560 x 1600 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाले डिस्प्ले की पिक्सेल डेंसिटी 300 पीपीआई है. वेब ब्राउज़िंग और गेमिंग, दोनों एपल आईपैड 4 के डिस्प्ले पर बहुत अच्छे दिखाई देते हैं.
 
परफॉरमेंस

आईपैड 4, पुराने आईपैड की तरह ही आईओएस 6 पर काम करता है. इसमें एपल ए6एक्स प्रोसेसर है, जो गीकबेंच के अनुसार 1.4 गीगाहर्ट्ज़ का है. आईफ़ोन 5 में लगा ए6 प्रोसेसर भी काफी शक्तिशाली था, आईपैड 4 में लगा ए6एक्स प्रोसेसर उससे भी बेहतर है और इससे ग्राफ़िक्स बहुत शानदार आते हैं.

बेंचमार्क टेस्ट में एपल आईपैड 4 के शानदार परिणाम आते हैं. यह चौथी पीढ़ी का आईपैड, गीकबेंच और जीएलबेंचमार्क स्कोर में बाकी सभी एपल प्रोडक्ट्स को पीछे छोड़ देता है. भारी गेम ‘नीड फॉर स्पीड: मोस्ट वांटेड’ आईपैड 4 पर 18 सेकंड में खुलता है, जबकि यह आईपैड 3 पर खुलने में 37 सेकेंड लेता है. हां, यह दूने से भी ज्यादा तेज़ है. हमने देखा कि जो एप्स आईपैड 3 के ए5 प्रोसेसर को मुश्किल में डाल दे रहे थे, उन्हें आईपैड 4 पर चलने में कोई परेशानी नहीं हुई.

एपल आईपैड 4 का गेमिंग परफॉरमेंस भी काफी बेहतर है. बहुत भारी गेम्स भी जैसे नीड फॉर स्पीड और एस्फाल्ट 7 भी 60 फ्रेम प्रति सेकेंड के हिसाब से इस पर काफी अच्छी तरह से चलते हैं. जीएलबेंचमार्क ग्राफ़िक्स टेस्ट के स्कोर इस बात के गवाह हैं कि आईपैड 4 का गेमिंग परफॉरमेंस, बाकी सभी डिवाइस से काफी बेहतर रहा है.

नए आईपैड 4 में 1.2 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा है जो 720पी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है. इसका रियर कैमरा 5 मेगापिक्सेल का है जो 1080पी फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है. इसका कैमरा एपल आईपैड मिनी की तरह ही बेहतरीन परफॉरमेंस देता है. इसके 5 मेगापिक्सेल कैमरे से लिये गए फोटो और 30 फ्रेम प्रति सेकेंड वाले 1080पी वीडियो काफी शार्प, क्लियर और संतुलित हैं.
 
खरीदें या ना खरीदें

हम एपल आईपैड 4 को सर्वोत्तम 10-इंच के टेबलेट की रेटिंग दे रहे हैं, जबकि इसका छोटा स्वरूप आईपैड मिनी सबसे अच्छा 7-इंच का टेबलेट नहीं है. आईपैड 4 का परफॉरमेंस अन्य सारे प्रतियोगियों की तुलना में बहुत आगे है, और इसके अधिक कीमत के अनुरूप ही इसमें प्रीमियम स्क्रीन और प्रोसेसर हैं. टेबलेट के इस्तेमाल के लिए बनीं आईपैड के एप्स की लाइब्रेरी लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होती है. कुल मिलाकर चौथी पीढ़ी का यह एपल आईपैड 4 एकमात्र ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे हमने पूरे पांच स्टार दिए हैं, क्योंकि यह टेबलेट्स के लिए एक प्रतिमान स्थापित करता है.

एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई) Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹49900
Release Date: 04 Oct 2015
Market Status: Launched

Key Specs

  • OS OS
    NA
  • Screen Size (inch) Screen Size (inch)
    9.7
  • Resolution Resolution
    2048 x 1536
  • Memory Memory
    128 GB/1 GB
Sascha Segan

Advertisements
Advertisements

एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई)

एपल आईपैड 4 128 जीबी (वाई-फाई)

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status