माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 Review

द्वारा Sameer Mitha | अपडेटेड Sep 10 2015
माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 Review
DIGIT RATING
58 /100
  • design

    77

  • performance

    46

  • value for money

    51

  • features

    65

User Rating : 1/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • अच्छी डिस्प्ले
  • ठीक-ठाक बैटरी लाइफ
  • बढ़िया बनावट
  • CONS
  • हैवी यूज़ करने में परेशानी होती है
  • बेकार रियर स्पीकर्स

निर्णय

माइक्रोमैक्स कैनवास P680 में एक शानदार डिस्प्ले दी गई है और इसकी कीमत Rs. 9,499 रखी गई है. इस टैब में 1GB की रैम दी गई है जो की काफी कम है. अगर आपका बजट 10 हज़ार रूपये है तो आप इस फ़ोन को लेने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन अगर आप अपना बजट Rs. 3,000 तक बढ़ा सकते हैं तो आपको मार्किट में कई और बहुत से बढ़िया टैब मिल जाएंगे.

BUY माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680
Buy now on amazon उपलब्ध 8999
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 8800

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 detailed review

अगर मुझसे कोई पूछे की मार्किट में सबसे बढ़िया टैब कौन-सा है तो में बोलूँगा नेक्सस 7. इसमें तीन बहुत ही बढ़िया फीचर्स मिलते हैं- अच्छी बनावट, शानदार टच और बढ़िया परफॉरमेंस. मैं टैब से कॉल करने के फीचर के पक्ष में नहीं हूँ, कॉल करने के लिए तो फ़ोन ही इस्तेमाल करना चाहिय. हम यहाँ माइक्रोमैक्स टैब P680 के बारे में बता रहे हैं. इसमें 8-इंच की IPS डिस्प्ले दी गई है साथ ही इससे कॉल भी की जाती है. तो क्या यह आपका अगल टैब हो सकता है?


डिज़ाइन और बनावट 

इस टैब को पहली नज़र में देखने पर यह आपको पुरानी पीढ़ी के नेक्सस टेबलेट जैसा लग सकता है. इसमें सामने की तरफ को भी बटन नहीं दिया गया है. इसकी डिस्प्ले को ब्लैक बॉर्डर से कवर किया गया है, जिससे की इसकी डिस्प्ले काफी छोटी नज़र आती है और ऐसा आपने कई टेबलेट्स में देखा होगा. सामने की तरफ डिस्प्ले के उपर फ्रंट फेसिंग कैमरा और एअरपीस दिया गया है. इसकी बैक को प्लास्टिक से कवर किया गया है लेकिन इसकी फिनिश गनमेटल जैसी है. माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680  में पीछे की तरफ दो स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं. इसकी पीछे की तरफ LED फ़्लैश के साथ एक कैमरा दिया गया है.

इसका पीछे का टॉप हिस्सा रिमोव किया जा सकता है और वहां आपको सिम कार्ड स्लॉट्स और माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट दिखाई देंगे. इस टैब में दो सिम कार्ड स्लॉट्स दिए गए हैं, जिनमें से एक फुल सिम कार्ड स्लॉट है और दूसरा माइक्रो-सिम कार्ड स्लॉट.

चलिए अब इसके वजन के बारे में बात करते हैं, माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 का वजन आपको थोड़ा भारी लग सकता है. मुझे टेबलेट पर किताबें पढ़ने का शोक है लेकिन इस टेबलेट पर मुझे यह काफी थका देने वाला काम लगा.

कुल मिलाकर बोलें तो इसका डिज़ाइन काफी सुंदर है. हालाँकि इसका वजन जरुर थोड़ा ज्यादा है.

डिस्प्ले और यूआई

इस टेबलेट में 8-इंच की IPS डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोलूशन 1280X800 पिक्सल है. इसके व्यूइंग एंगल्स काफी अच्छे हैं और इस पर विडियो देखना काफी अच्छा एक्सपीरियंस है. इसके स्पीकर्स बढ़िया साउंड नहीं देते हैं, तो विडियो देखते समय आपको अच्छे अनुभव के लिए हेडफोंस इस्तेमाल करना चाहिए.

चलिए अब इसके यूआई के बारे में बात करते हैं, यह टेबलेट बाकी माइक्रोमैक्स डिवाइस की तरह ही एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इसमें एंड्राइड का 5.0.1 वर्जन दिया गया है.

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 कई प्री-लोडेड ऐप्स के साथ आता है. जिनकी की आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

इनमें से एक है “ट्रेंडिंग ऐप्स” ऐप, इसमें आपको एक जगह पर ट्विटर, स्नेपडील, सावन आदि मिल जाते हैं.

इस टैब की डिस्प्ले बढ़िया है लेकिन इसका ऑडियो अच्छा नहीं है. इसका यूआई भी ठीक-ठाक है. लेकिन आप प्री-लोडेड ऐप्स को जरुर हटाना चाहेंगे.

परफॉरमेंस

इस टेबलेट को थोड़ी देर तक इस्तेमाल करने के बाद आपको इसकी कमियां दिखने लगेंगी. मैंने जब इस पर कुछ गेम्स खेले तो यह फ़ोन ठीक परफॉर्म कर रहा था. लेकिन थोड़े टाइम बाद जब मैंने इसपर कुछ साइट ओपन की तो इसकी परफॉरमेंस में थोड़ी कमी आ गई.

मैंने इसपर कई विडियो देखे और मुझे काफी अच्छा लगा. और हेडफोंस के साथ विडियो देखने का अनुभव काफी बढ़िया है.

चलिए अब इसकी स्पेसिफिकेशन के बारे में बात करते हैं, इसमें एक 8-इंच की IPS डिस्प्ले दी गई है. इसमें 1.3GHz  मीडियाटेक प्रोसेसर और 1GB की रैम दी गई है. टेबलेट में 16GB की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रो-SD कार्ड की मदद से 32GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर और 2मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. यह 4000mAh की बैटरी से लैस है.

यहाँ नीचे हमने इसकी तुलना श्याओमी Mi पैड से की है.

Micromax Canvas Tab P680 | Create infographics

रोजाना के इस्तेमाल के लिए इसमें 1GB रैम दी गई है, जिससे की मल्टीटास्किंग करने में परेशानी आती है. इसपर टाइपिंग करना भी आसान है.

कैमरा

इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर और 2मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. इसका कैमरा एवरेज परफॉरमेंस देता है. लेकिन टेबलेट से कौन तस्वीरें लेता है?

Micromax Cnavas Tab P680 camera samples

कॉल्स

मैं कभी भी टेबलेट का इस्तेमाल कॉल करने के लिए नहीं करता हूँ. इस टेबलेट की कॉल क्वालिटी अच्छी है.

बैटरी

हमारे बैटरी टेस्ट में हमने इस टेबलेट पर विडियो चलाई और लगभग 5 घंटों तक हमने इस पर लगातार विडियो देखी, जो की माइक्रोमैक्स के दावे से भी ज्यादा है.

निष्कर्ष

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 की तुलना अगर हम श्याओमी Mi पैड से करें तो इसकी कीमत Rs. 13,000 है और यह काफी बढ़िया परफॉरमेंस देता है. Mi पैड NVIDIA टेग्रा K1, 2GB रैम और 16GB इनबिल्ट स्टोरेज से लैस है. इसमें 7-इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोलूशन 2048X 1536 पिक्सल है. लेकिन इसमें सिम कार्ड नहीं लगाया जा सकता है इसलिए इससे कॉल नहीं किया जा सकता है. तो अगर आप अपना बजट Rs. 3000 तक बढ़ा लेते हैं तो आपको एक बढ़िया परफॉरमेंस वाला डिवाइस मिल सकता है. माइक्रोमैक्स के खुद के टेबलेट कैनवास की कीमत Rs. 12,999 है, और इसमें सिम कार्ड भी लगाया जा सकता है. लेकिन यह विनडोज पर चलता है न की एंड्राइड पर.

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 19 Aug 2015
Market Status: Launched

Key Specs

  • OS OS
    Android
  • Screen Size (inch) Screen Size (inch)
    8
  • Resolution Resolution
    1280 x 800
  • Memory Memory
    16 GB/1 GB
Sameer Mitha
Sameer Mitha

Email Email Sameer Mitha

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Sameer Mitha lives for gaming and technology is his muse. When he isn’t busy playing with gadgets or video games he delves into the world of fantasy novels. Read More

Advertisements

नवीनतम रिव्यू

view all
Advertisements

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680

माइक्रोमैक्स कैनवास टैब P680

Digit.in is one of the most trusted and popular technology media portals in India. At Digit it is our goal to help Indian technology users decide what tech products they should buy. We do this by testing thousands of products in our two test labs in Noida and Mumbai, to arrive at indepth and unbiased buying advice for millions of Indians.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार