ज़ोलो एरा 4K Review: रिव्यु: ज़ोलो एरा 4K

द्वारा Ashvani Kumar | अपडेटेड Mar 08 2016
ज़ोलो एरा 4K  Review: रिव्यु: ज़ोलो एरा 4K
  • PROS
  • डिस्प्ले काफी प्रभावित करने वाली है
  • बैटरी परफॉरमेंस भी बढ़िया है
  • गेमिंग की जा सकती है
  • कॉल परफॉरमेंस औसत है
  • CONS
  • टच अच्छा नहीं कहा जा सकता
  • हैवी गेमिंग के दौरान फ़ोन गर्म हो जाता है
  • व्युविंग एंगल्स उतने अच्छे नहीं है

निर्णय

कूलपैड ने भारत में अपने कूलपैड नोट 3 और कूलपैड नोट 3 लाइट को लॉन्च करके जैसे एक रेखा सी बना दी है, और अब अगर आप सब 7K के सेगमेंट में कोई फ़ोन अन्य फ़ोन लेने का विचार करते हैं तो आपको इन दोनों स्मार्टफोंस से बढ़िया फ़ोन चाहिए, ऐसा अब एक चलन सा चल पड़ा है. सब 7K के और सब 10K सेगमेंट तो मानों इन दोनों फोंस के आगे झुक सा गया है, वाकई ये शानदार स्मार्टफोंस हैं. इन स्मार्टफोंस में 3GB रैम, 13MP कैमरा, और तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. तो अब अगर ये फीचर इस कीमत में आपको नहीं मिलते तो आपको कि भी फ़ोन पसंद नहीं आयेगा, शायद अब ये सही भी कहा जा सकता है. लेकिन फिर भी ज़ोलो ने अपना एरा 4K स्मार्टफ़ोन बाज़ार में उतारा है, इसकी कीमत सब 7K में ही आती है, लेकिन इसमें वो सब फीचर नहीं है जो आपको शुरू में जिक्र किये गए दोनों फोंस में मिल रहे हैं. लेकिन अगर आपको एक बढ़िया बैटरी वाला फ़ोन चाहिए तो आप ज़ोलो का एरा 4K ले सकते हैं, इसकी बैटरी 4000mAh की है.

ज़ोलो एरा 4K detailed review

जहां 2015 में हमने देखा कि 7 हजार की कीमत में बहुत से स्मार्टफोंस ने बाज़ार में अपने कदम रखें और बहुत सफलता भी पाई जैसे हमने देखा कई यू ने अपना यू यूरेका प्लस और यूफ़ोरिया स्मार्टफोंस लॉन्च किये जो काफी बढ़िया थे, इसके अलावा भी बहुत से स्मार्टफोंस बाज़ार में आये और अपनी छाप भी यूजर्स पर छोड़ी. जैसे मिज़ू M2 और एसर  लिक्विड Z530. लेकिन इस साल लॉन्च हुए कूलपैड नोट 3 लाइट ने इन सभी स्मार्टफोंस को काफी पीछे छोड़ दिया, इसके अलावा कार्बन ने भी अपना क्वाट्रो L50 HD बाज़ार में उतारा जिसकी डिस्प्ले और कैमरा काफी बढ़िया था. अब इसी कीमत में अगर आप एक बढ़िया बैटरी यानि 4000mAh क्षमता की बैटरी के साथ एक स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं, या चाहते हैं कि आपके पास एक ऐसा स्मार्टफ़ोन हो जिसकी बैटरी कुछ दिन तक आपका साथ दे तो आप ज़ोलो के एरा 4K के बारे में सोच सकते हैं यह स्मार्टफ़ोन एक बढ़िया डिस्प्ले, 2GB की रैम, और 8MP का बढ़िया कैमरा हो तो आप ये स्मार्टफ़ोन ले सकते हैं, हालाँकि इसकी टच परफॉरमेंस उतनी बढ़िया नहीं है लेकिन फिर भी इस कीमत में ये स्मार्टफ़ोन एक बढ़िया स्मार्टफ़ोन कहा जा सकता है. इस स्मार्टफ़ोन की सबसे ख़ास बात इसकी 4000mAh क्षमता की बैटरी है. और अगर आप बैटरी के अलावा एक शानदार फीचर से लैस स्मार्टफ़ोन चाहते हैं तो आपके लिए ऊपर बताये गए किसी भी एक स्मार्टफ़ोन को अपना अगला फ़ोन बना सकते हैं. आइये इस स्मार्टफ़ोन के बारे में विस्तार से जानते हैं इस रिव्यु में…


बनावट और डिजाईन

हालाँकि, ज़ोलो एरा 4K डिजाईन और बनावट के मामले में उतना बढ़िया नहीं है, जितना कि इस कीमत में आपको अन्य स्मार्टफोंस मिल जायेंगे, जैसे अगर आप कूलपैड नोट 3 लाइट का डिजाईन देखते हैं तो आपको एक शानदार डिजाईन और ख़ास सबसे ख़ास फीचर भी मिलते हैं. लेकीन इसका डिजाईन साधारण सा है. फ़ोन के दायीं ओर आपको इसके पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन दिखते है, जो किसी अन्य फ़ोन की तरह ही दिखते हैं कुछ बदलाव करके डिजाईन को ख़ास बनाने की कोशिश नहीं की गयी है, इसके साथ ही स्मार्टफ़ोन को मैट प्लास्टिक फ़िनिश दी गई है जो ज्यादा बढ़िया नहीं है, लेकिन फ़ोन के चारों और आपको एक सिल्वर रंग की स्ट्रिप दिखती है जिसके कारन फ़ोन थोड़ा अच्छा दिखता है.

मैंने इस स्मार्टफ़ोन को लगभग एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से इस्तेमाल क्या है, लेकिन इसे मेरे हाथ में देखकर किसी भी व्यक्ति ने मुझसे ये नहीं कहा कि, आपके पास एक बढ़िया डिजाईन वाला स्मार्टफ़ोन है क्योंकि यह देखने में उन सभी आम स्मार्टफोंस के जैसा ही है जो आपको ज्यादा से ज्यादा 5000 हजार में मिल जाते हैं. हालाँकि स्मार्टफ़ोन में 5-इंच की बढ़िया डिस्प्ले दी गई है जिसमें आपको 1080p की विडियो शानदार दिखती हैं, इसके साथ ही इसमें एक विडियो पहले से ही दी गई है जो काफी बढ़िया कही जा सकती है (मेरा मतलब है कि विडियो प्ले करने पर डिस्प्ले के अच्छे होने के कारण यह काफी बढ़िया चलती है) कलर से लेकर सब कुछ बढ़िया… इसके अलावा आपको स्मार्टफ़ोन के रियर में ले जाये तो आपको कैमरा के साथ LED फ़्लैश बायीं ओर दिखते हैं यानि ये बदलाव है कैमरा को बीच से हटाकर साइड में किया गया है साथ ही स्पीकर ग्रिल्स को वहीँ रखा गया है जहाँ आपको सभी बाकि स्मार्टफोंस में देखने को मिलती है यानि फ़ोन के रियर बेक में… तो कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि डिजाईन ज्यादा खास नहीं है लेकिन इस कीमत में इतना बुरा भी नहीं कहा जा सकता है.  

डिस्प्ले और UI

फ़ोन के डिजाईन से जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूँ, ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ हूँ, लेकिन ज़ोलो एरा 4K की डिस्प्ले ने मुझे काफी प्रभावित किया है. फ़ोन को मैंने हर तरह की रौशनी में जांचा है यानी तेज़ और डायरेक्ट सूरज की रौशनी में भी इस स्मार्टफ़ोन की डिस्प्ले काफी बढ़िया दिखती है आपको ऐसा महसूस नहीं होता कि आपको फ़ोन के ऐप्स दिखने बंद हो गए हैं आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं ये एक बढ़िया डिस्प्ले का साइन कहा जा सकता है, स्मार्टफ़ोन में 5-इंच 720x1280 रेजोल्यूशन की बढ़िया डिस्प्ले दी गई है. जिसे एक बढ़िया डिस्प्ले कहा जा सकता है, इसकी पिक्सेल डेंसिटी की अगर बात करें तो वह 294ppi है. नार्मल रौशनी में तो यह हर एक फ़ोन की तरह ही काम करती है, अगर आप इस स्मार्टफ़ोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम बिलकुल कम भी कर देते हैं तो भी आपको ये बढ़िया दिखती है, इसमें दिखना बंद नहीं होता, लेकिन अगर अप ब्राइटनेस को कम करके इसे सूरज की रौशनी में ले जाते हैं तो आपको बेशक दिखना बंद हो जाएगा. इस कीमत में आपको एक शानदार डिस्प्ले वाला स्मार्टफ़ोन मिल रहा है.

बता दूँ कि स्मार्टफ़ोन का UI अगर आसान हो तो स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना उतना ही आसान हो जाता है. इस स्मार्टफ़ोन में भी मैंने देखा कि आपको आसान सा UI मिल रहा है, मैंने कुछ समय पहले एक स्मार्टफ़ोन को रिव्यु किया था जिसके UI ने मुझे बहुत परेशान किया था, क्योंकि उसके UI को कुछ अलग ही रूप दिया गया था कुछ कहीं था और कुछ कहीं आपको सेटिंग में जाकर कुछ सुधार करने के लिए सेटिंग को कई जगहों पर ढूँढना पर रहा था, लेकिन इसके UI ने मुझे परेशान नहीं किया मुझे एक ही जगह सब मिल गया. एक बार और मैं यहाँ बताना चाहता हूँ कि आपको UI में कभी सर्च का ऑप्शन मिला है? ये मैं आपसे सवाल कर रहा हूँ… इस स्मार्टफ़ोन के आपको ऐप्स को सर्च करने के लिए सर्च बार मिल रहा है, जिसमें जाकर आप बिना किसी समस्या के कोई भी ऐप तलाश कर सकते हैं. फ़ोन के UI के कुछ स्क्रीनशॉट आप यहाँ देख सकते हैं.  

परफॉरमेंस

फ़ोन में आपको 1Ghz का क्वाड-कोर प्रोसेसर मिल रहा है जो इतना बढ़िया नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि अगर आपको एक परफ़ॉर्मर स्मार्टफ़ोन चाहिए तो आप इस स्मार्टफ़ोन को एक परफ़ॉर्मर के रूप में नहीं देख सकते हैं, क्योंकि इसकी क्लॉक स्पीड भी कम है इसके लिए स्मार्टफ़ोन आपको कुछ लैग करता हुआ दिखेगा. हालाँकि स्मार्टफ़ोन में 2GB की रैम मौजूद है लेकिन फिर भी गेमिंग के दौरान आपको ऐसी ही समस्या आ सकती हैं. आप इसमें गेमिंग कर सकते हैं लेकिन अगर आप हैवी गेमिंग के शौकीन हैं तो आप इस स्मार्टफ़ोन में नहीं कर सकते हैं, इस स्मार्टफ़ोन के बेंचमार्क स्कोर्स तो काफी बढ़िया हैं लेकिन यह उस लिहाज़ से बढ़िया परफॉरमेंस नहीं देता है, हालाँकि अगर आप इसकी कीमत में एक ऐसा स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं जो बढ़िया परफॉर्म करे तो आप कार्बन का क्वाट्रो L50 HD स्मार्टफ़ोन ले सकते हैं इस स्मार्टफ़ोन पर आप लम्बे समय तक हैवी गेमिंग कर सकते हैं लेकिन आपको कहीं भी ऐसा नहीं लगेगा कि आप वो स्मार्टफ़ोन कहीं लैग करता हुआ दिख रहा है. ज़ोलो का ये स्मार्टफ़ोन एक बढ़िया परफ़ॉर्मर नहीं कहा जा सकता है, लेकिन आम इस्तेमाल करने में यह कहीं भी बेकार नहीं कहा जा सकता है, आम इस्तेमाल में ये स्मार्टफ़ोन ठीक ठाक काम करेगा, लेकिन अगर आप फ़ोन को ज्यादा इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति हैं तो ये फ़ोन आपके लिए नहीं बना है. बता दूँ कि फ़ोन एंड्राइड 5.1 लोलिपॉप पर चलता है. आप यहाँ स्मार्टफ़ोन के बेंचमार्क स्कोर और उनकी अन्य स्मार्टफोंस से तुलना को देख सकते हैं.

xolo era 4k
Create bar charts

 

कैमरा और बैटरी

फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफ़ोन में 8MP का रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ और 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा मौजूद है. ज़ोलो एरा 4K स्मार्टफ़ोन के कैमरा से मैं कई दिनों तक दिन रात दोनों ही समय में खेला हूँ, मैं जितना हो सके उतना इसके कैमरा के इस्तेमाल किया है लेकिन मुझे इसके कैमरा ने भी ज्यादा प्रभावित नहीं किया है कम रौशनी में इसका कैमरा बढ़िया काम नहीं करता है, लेकिन आम रौशनी में यह एक बढ़िया कैमरा के रूप में देखा जा सकता है. हालाँकि कि फ्रंट कैमरा भी उतना बढ़िया नहीं है. सूरज की रौशनी में यह कैमरा बढ़िया तस्वीरे लेता है फ्रोलोरासेंट लाइट में यह स्मार्टफ़ोन बढ़िया तस्वीरे लेता है लेकिन कम रौशनी में यह कैमरा ज्यादा प्रभावित करने वाला नहीं है. इसके अलावा अगर आप इसी कीमत में एक शानदार कैमरा कैमरा वाला स्मार्टफ़ोन चाहते हैं तो आप इन स्मार्टफोंस जिनका ऊपर जिक्र किया गया है, में से किसी एक स्मार्टफ़ोन को अपना अगला स्मार्टफ़ोन बना सकते हैं, लेकिन बता दूँ कि कूलपैड नोट 3 लाइट कैमरा के मामले में बढ़िया नहीं कहा जा सकता है, हाँ आप कार्बन का क्वाट्रो L50 HD ले सकते है इसमें कैमरा बहुत अच्छा है. इसके कैमरा से ली गई कुछ तसवीरें आओ यहाँ देख सकते हैं.

 

नोट: तस्वीरों को एडिट किया गया है इसलिए आप असल तस्वीर और इन तस्वीरों में कुछ अंतर जरुर पाएंगे…

Xolo Era 4K (Image Samples)

अब अगर इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी की बात करें तो ज़ोलो एरा 4K की USP ही इसकी बैटरी है. स्मार्टफ़ोन में 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है. अगर आप इसका साधारण इस्तेमाल यानी रेगुलर यूस करते हैं कोई गेमिंग और ज्यादा ब्राउज़िंग नहीं करते हैं तो आप इसकी बैटरी को देखेंगे कि यह लगभग 7-9 घंटों तक चल सकती है. और अगर करते हैं तो 5-7 घंटे तक चल सकती है. इस स्मार्टफ़ोन पर मैंने कॉलिंग से लेकर ब्राउज़िंग और गेमिंग से लेकर फोटोग्राफी तक सब किया है. और इसकी बैटरी ने मुझे काफी प्रभावित किया है. लेकिन एक बात मैं यहाँ बताना चाहता उन कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग दो से ढाई घंटे का समय लेती है, हालाँकि इसका टच थोड़ा सही नहीं चलता है, इस ओर थोड़ा काम किया जा सकता है, हाँ ये ज्यादा परेशान नहीं करता, कहीं कहीं आप इसके द्वारा परेशान हो सकते हैं, लेकिन इस कीमत में ये एक बड़ी कमी के रूप में नहीं देखी जाएगी. लेकिन इसकी परफॉरमेंस उतनी बढ़िया नहीं है जितनी मैं सोच रहा था. बस इतना जरुर है कि अगर इसमें कोई और प्रोसेसर होता और ज्यादा क्लॉक स्पीड होती तो ये स्मार्टफ़ोन एक शानदार परफ़ॉर्मर कहा जा सकता था. लेकिन 2GB रैम होने के कारण स्मार्टफोन में आप बढ़िया तरह से मल्टीटास्किंग का आनंद उठा सकते हैं.  

 

निष्कर्ष

अब आखिर में मैं आपसे यही कहना चाहता हूँ कि आप सब-7K में बाज़ार में शानदार से शानदार स्मार्टफ़ोन मिल जायेंगे लेकिन अगर आप एक ऐसा स्मार्टफ़ोन चाहते हैं जो एक ऐसी बैटरी से लैस हो जो सबसे बढ़िया हो यानि 3000mAh से 4000mAh की बैटरी वाला फ़ोन चाहते हैं  तो आप ज़ोलो एरा 4K स्मार्टफ़ोन ले सकते हैं. इस स्मार्टफ़ोन में 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है. लेकिन अगर इसके अलावा इसी कीमत में एक शानदार स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं जो फिंगरप्रिंट सेंसर से भी लैस हो तो आप कूलपैड नोट 3 लाइट ले सकते हैं, या आप यू यूरेका प्लस और यूफ़ोरिया स्मार्टफोंस में से भी चुनाव कर  सकते हैं, या आप मिज़ू M2 और एसर  लिक्विड Z530 में से भी किसी एक का चुनाव कर सकते हैं या आप कार्बन का क्वाट्रो L50 HD भी ले सकते हैं. अब इसी कीमत में अगर आप एक बढ़िया बैटरी यानि 4000mAh क्षमता की बैटरी के साथ एक स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं, या चाहते हैं कि आपके पास एक ऐसा स्मार्टफ़ोन हो जिसकी बैटरी कुछ दिन तक आपका साथ दे तो आप ज़ोलो के एरा 4K के बारे में सोच सकते हैं.

ज़ोलो एरा 4K Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹6499
Release Date: 08 Mar 2016
Variant: 8GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5" (720 x 1280)
  • Camera Camera
    8 | 5 MP
  • Memory Memory
    8 GB/2 GB
  • Battery Battery
    4000 mAh

Related Reviews

वीवो X60 Review: शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाईन इसे बनाते हैं सबसे खास

इनफिनिक्स hot 10 Play Review: Infinix Hot 10 Play Review: क्या बड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन वाला ये डिवाइस आपके लिए है अच्छी चॉइस

इनफिनिक्स Hot 10S Review: Infinix Hot 10s Review: बेहतरीन डिजाईन, एडवांस्ड फीचर्स और धमाकेदार बैटरी से लैस है ये फोन

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Advertisements
Advertisements

ज़ोलो एरा 4K

ज़ोलो एरा 4K

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status