जोलो ब्लैक 1X Review

द्वारा Sameer Mitha | अपडेटेड Nov 04 2015
जोलो ब्लैक 1X Review
DIGIT RATING
68 /100
  • design

    63

  • performance

    70

  • value for money

    53

  • feature

    88

User Rating : 4/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • अच्छी डिस्प्ले
  • 32GB इंटरनल स्टोरेज
  • बढ़िया गेमिंग परफॉरमेंस
  • CONS
  • यूआई परफॉरमेंस अच्छी नहीं है
  • स्पीकर भी बढ़िया नहीं है
  • कम रोशनी में कैमरा अच्छे से काम नहीं करता है

निर्णय

जोलो ब्लैक 1X एक पतला फ़ोन है. इसे 10 हज़ार रूपये के सग्मेंट में पेश किया गया है. इस सग्मेंट में मिज़ू M2 नोट और लेनोवो K3 नोट जैसे बढ़िया स्मार्टफोंस पहले से ही मौजूद हैं और ऐसे में जोलो ब्लैक 1X के लिए इस सग्मेंट में अपने लिए जगह बनाना बहुत ही मुश्किल है. हालाँकि जोलो ब्लैक 1X की लुक्स अच्छी है. इसमें 3GB की रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जो की अच्छी बात है लेकिन इसका कैमरा और यूआई इस स्मार्टफ़ोन की सबसे बड़ी खामी है.

BUY जोलो ब्लैक 1X

Buy now on flipkart उपलब्ध 7999
Buy now on amazon उपलब्ध 9999

जोलो ब्लैक 1X detailed review

10 हज़ार रूपये की रेंज में आपको कई बहुत ही अच्छी स्मार्टफ़ोन मिल जाते हैं. जोलो ब्लैक 1X की स्पेसिफिकेशन बहुत ही अच्छी है. साथ ही इसका डिज़ाइन बहुत ही स्लीक है. लेकिन क्या यह एक बढ़िया स्मार्टफ़ोन है?


डिज़ाइन और बनावट

इस स्मार्टफोन को पहली नज़र में देखने पर ही आपको पता चल जाएगा की यह एक पतला स्मार्टफ़ोन है. इसकी थिकनेस 7.6mm है. यह स्मार्टफ़ोन हल्का भी है, इसका वजन 125 ग्राम है. लेकिन इस स्मार्टफोन के निर्माण में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ऊपर की और 3.5mm का ऑडियो जैक और नीचे की और माइक्रो-USB पोर्ट दिया गया है. नीचे की और दो स्पीकर ग्रिलेस भी दिए गए हैं. हालाँकि पीछे की और यह ग्लॉसी प्लास्टिक से कवर है जिस पर हाथों के निशान काफी आसानी से छूट जाते हैं. इसमें पीछे की और मुख्य कैमरा दिया गया है और साथ ही इसमें LED फ़्लैश भी मौजूद है.

ज़ोलो ब्लैक 1X: तस्वीरों में जानिये क्या खास है स्मार्टफ़ोन में

इस स्मार्टफ़ोन में सिम और माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट को फ़ोन के सीधी तरफ दिया गया है और वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन को फ़ोन में लेफ्ट साइड पर दिया गया है. इन बटन्स को इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी जरुर होती है. इस स्मार्टफ़ोन का बैक डिज़ाइन भी कुछ खास नहीं है.

अगर जोलो ब्लैक 1X की बटन्स के प्लेसमेंट की बात करें तो, इसमें कैपसिटीव मेनू, होम और बैक बटन को डिस्प्ले के नीचे दिया गया है. यह एक स्लिम और गुड लूकिंग स्मार्टफ़ोन है.

डिस्प्ले और यूआई

इस स्मार्टफ़ोन में 5-इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 1920x1080 पिक्सल है. इस डिस्प्ले के व्यइंग एंगल्स भी अच्छे हैं और रंग भी साफ़ दिखाई देते हैं. लेकिन इसकी डिस्प्ले की ब्राइटनेस को ऑटो मूड पर छोड़ना काफी परेशानी पैदा कर देता है. दरअसल ऐसा करने पर डिस्प्ले पर कुछ भी देखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और इसको आपको फिर अपने आप सेट करना पड़ता है.

अगर यूआई के बारे में बात करें तो, इसका यूआई इस स्मार्टफ़ोन की एक कमी है. यह काफी अजीब है. इस यूआई के आइकॉन ठीक नहीं है, और आपको इसको इस्तेमाल करने में बिलकुल भी मज़ा नहीं आने वाला है. लेकिन इसमें एक ऐप्स लिस्टिंग पेज है जो की आपको अच्छा लगेगा.

जोलो ब्लैक 1X स्मार्टफ़ोन भारत में लॉन्च, कीमत Rs. 9,999

कुल मिलाकर, इस स्मार्टफ़ोन की कीमत के मुकाबले में इसकी डिस्प्ले अच्छी है. लेकिन इसका यूआई और प्रीलोडेड ऐप्स इसकी बड़ी खामियां है.

परफॉरमेंस

जोलो ब्लैक 1X में 5-इंच की फुल-HD ऑन-सेल IPS डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 441ppi है. यह डिवाइस 1.3GHz मीडियाटेक MTK6753 ओक्टा-कोर प्रोसेसर और 3GB रैम से लैस है. इसमें 32GB की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है, जिसे माइक्रो-SD कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

जोलो ब्लैक 1X में 32GB की इंटरनल स्टोरेज है, जो की एक अच्छी बात है. मार्किट में ऐसे बहुत से फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन मौजूद है जिनमें सिर्फ 16GB की ही इंटरनल स्टोरेज मौजूद है. इसमें 3GB की रैम भी दी गई है जो की मल्टीटास्किंग के लिए बहुत ही अच्छी है. 

यह नीचे जोलो ब्लैक 1X की बेंचमार्क परफॉरमेंस दी गई है और इसकी मिज़ू M2 नोट और लेनोवो K3 नोट से तुलना की गई है.

Xolo Black 1X performance
Create bar charts

 

जैसा की अपने बेंचमार्क परफॉरमेंस में देखा लेनोवो K3 नोट सबसे बेहतर है.

एक बहुत ही अजीब सी समस्या मैंने जो इस स्मार्टफ़ोन के साथ पाई वह ये थी कि जब मैंने इस स्मार्टफ़ोन को अपने मैक से कनेक्ट करके फाइल ट्रान्सफर करने की कोशिश की तो ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन विंडोज के साथ मैं ऐसा कर पाया. हालाँकि मैंने ऐसा बाकि एंड्राइड फोंस के साथ भी किया और वह मेरे मैक से बड़ी ही आसानी से कनेक्ट हो गए.

इस स्मार्टफ़ोन पर गेम्स, विडियो और मूवीज देखने में बहुत ही अच्छा अनुभव हुआ, इसकी डिस्प्ले बहुत ही अच्छी है. हालाँकि सूरज की सीधी रोशनी में भले ही डिस्प्ले पर थोडा काम दिखाई देता है. इसकी ऑडियो बेस्ट नहीं है. इस स्मार्टफ़ोन में नीचे की और एक स्पीकर दिया गया है, और इसकी वॉल्यूम तेज़ नहीं कही जा सकती है. 

इसके इयरपीस से भी आवाज़ इतनी साफ नहीं आती है. फ़ोन पर बात करने पर आपको कुछ भी साफ सुनाई नहीं देता है. इसका इयरपीस बेस्ट नहीं है.

गेमिंग की बात करें तो इस स्मार्टफ़ोन पर गेमिंग आराम से हो जाती है. इस पर मैंने बहुत ही आसानी से गेम्स खेले.  

विडियो प्लेबैक टेस्ट में इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी 6.5 घंटों तक चली, जो की एवरेज है. रोजाना के इस्तेमाल में भी यह ठीक-ठाक काम करती है. इसमें 2400mAh की बैटरी दी गई है. अगर आप फ़ोन को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको इस स्मार्टफ़ोन से कोई परेशानी नहीं होने वाली है.

चलिए अब इसके कैमरे के बारे में बात करते हैं, इसका रियर कैमरा ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है, लेकिन इनमें डिटेल्स की काफी कमी है. कम रोशनी में तो कैमरे की परफॉरमेंस इतनी अच्छी नहीं है. इसमें फ्रंट और रियर दोनों कैमरों में फ़्लैश मौजूद है.

Xolo Black 1X camera samples

निष्कर्ष

जोलो ब्लैक 1X एक स्लीक स्मार्टफ़ोन है. इसे 10 हज़ार रूपये के सग्मेंट में पेश किया गया है. इस सग्मेंट में मिज़ू M2 नोट और लेनोवो K3 नोट जैसे बढ़िया स्मार्टफोंस पहले से ही मौजूद हैं और ऐसे में जोलो ब्लैक 1X के लिए इस सग्मेंट में अपने लिए जगह बनाना बहुत ही मुश्किल है. हालाँकि जोलो ब्लैक 1X की लुक्स अच्छी है. इसमें 3GB की रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जो की अच्छी बात है लेकिन इसका कैमरा और यूआई इस स्मार्टफ़ोन की सबसे बड़ी खामी है.

Related Reviews

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

कूलपैड Cool 5 Review

logo
Sameer Mitha

Sameer Mitha lives for gaming and technology is his muse. When he isn’t busy playing with gadgets or video games he delves into the world of fantasy novels.

Advertisements
Advertisements

जोलो ब्लैक 1X

जोलो ब्लैक 1X

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार