शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो Review

द्वारा Hardik Singh | अपडेटेड Mar 15 2018
शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो Review
  • PROS
  • बढ़िया प्रदर्शन
  • अच्छा कैमरा
  • बढ़िया बैटरी लाइफ
  • अच्छी डिस्प्ले
  • CONS
  • एंड्राइड 8.0 ओरियो मौजूद नहीं है.
  • USB टाइप-C भी मौजूद नहीं है.
  • डिज़ाइन और बेहतर हो सकता था.

निर्णय

Xiaomi Redmi Note 5 Pro 15 हज़ार रूपये की कीमत में मिलने वाला अब तक का सबसे अच्छा फ़ोन है. इसका प्रदर्शन बेहतर है, इसकी बैटरी दो दिनों तक काम करती है. इसमें मौजूद दोनों कैमरा अच्छा काम करते हैं. 

BUY शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो
Buy now on amazon उपलब्ध 12000

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो detailed review

कुछ ही सालों में शाओमी ने भारतीय बाज़ार में अपने लिए एक अच्छी पहचान बना ली है.अब कंपनी ने बाज़ार में अपना एक बिलकुल नया स्मार्टफ़ोन Xiaomi Redmi Note 5 Pro पेश किया है. हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद इस फ़ोन का रिव्यू क्या है तो चलिए जान लीजिये की ये स्मार्टफ़ोन 15 हज़ार रूपये की कीमत में आपके लिए कैसा रहेगा.


बनावट और डिज़ाइन: नया डिज़ाइन, लेकिन कुछ-कुछ पहले के फोन्स जैसा ही है.

Redmi Note 4 की चौड़ाई को लेकर कुछ लोगों को इसे इस्तेमाल करने में परेशानी आती थी, लेकिन अब कंपनी ने अपने इस नए फ़ोन में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो को दिया है, जिसकी वजह से अब यूजर को एक लम्बी लेकिन कम चौड़ाई वाली डिस्प्ले मिलती है. Xiaomi Redmi Note 5 Pro में 5.99-इंच की 2160x1080 पिक्सल डिस्प्ले मौजूद है. इस फ़ोन के किनारे पतले हैं और इसी वजह से इसका डिज़ाइन भी अच्छा दिखाई देता है. इस फ़ोन में कर्व्ड बैक दी गई है जिसकी वजह से इसे आसानी से पकड़ा जा सकता है. हालाँकि इसे उसी मटेरियल से बनाया गया है जिससे MiA1 को बनाया गया है. Xiaomi Redmi Note 5 में तो अभी भी मेटल यूनिबॉडी नहीं दी गई है. एंटेना को फिट करने के लिए इसमें टॉप और बॉटम में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है.

फ़ोन में मौजूद डुअल रियर कैमरा भी बंप के साथ आता है. ये अलग से उभरा हुआ नज़र आता है. फ़्लैश को दोनों कैमरों के बीच में फिट किया गया है. 

डिस्प्ले और यूआई: कोई कमी नहीं है, लेकिन ओरियो होता तो बेहतर होता.

डिवाइस में मौजूद 18:9 की डिस्प्ले इसे और दिलचस्प बनाती है. अगर हम शाओमी के अन्य डिवाइसेज़ को देखें तो 5.99 इंच की डिस्प्ले उतनी ही अच्छी है. शाओमी अब भी IPS LCD पैनल उपयोग कर रहा है जो अच्छे व्यू एंगल्स और कलर प्रोड्यूस करता है. साधारण तौर पर कलर उतने ज़्यादा रिलाएबल नहीं हैं, डिस्प्ले वार्म टोन ऑफर करती है जो दिन-प्रतिदिन के उपयोग में काफी अच्छी लगती है. टच रिस्पोंस के बारे में हमारी कोई शिकायत नहीं है लेकिन, शाओमी ने पुष्टि नहीं कि है कि Redmi Note 5 Pro को सुरक्षा के लिए गोरिला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है या नहीं. ऐसा लग रहा है कि यह कोई कठोर काँच है लेकिन यह लेटेस्ट गोरिला गिलास प्रोटेक्टिव नहीं लग रहा है. 

MIUI पिछले सालों की तरह इस बार भी उतना ही कलरफुल लग रहा है. पहली चीज़ हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि आपको एंड्राइड ओरियो नहीं मिल रहा है. कहीं न कहीं ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन का न होना निराशाजनक है. इसके अलावा, शाओमी द्वारा हाल ही में किए गए एक पोल से पता चला था कि ग्राहक केवल लेटेस्ट एंड्राइड ही नहीं प्रेफर करते, बल्कि MIUI पर एंड्राइड का स्टॉक वर्जन पसंद करते हैं. हालाँकि, यह पोल कंपनी द्वारा हटा लिया गया था. 

Note 5 Pro स्मार्टफोन में MIUI9 कुछ डुअल ऐप्स और कुछ अतिरिक्त स्पेस देने की कोशिश करता है. डुअल ऐप्स के ज़रिए, यूज़र एक ऐप में जनरल अकाउंट और एक के ज़रिए अपना पर्सनल अकाउंट मैनेज कर सकते हैं, जैसे एक काम के लिए और एक घर के लिए आदि. दोनों सेटिंग्स मेनू में उपलब्ध हैं. इसके साथ ही आपको कुछ प्रीलोडेड ऐप्स भी मिलते हैं जैसे, माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स, फेसबुक, अमेज़न, मिन्त्रा और अमेज़न प्राइम वीडियो ऐप आदि. साथ ही यूज़र्स को अतिरिक्त टूल्स (कैलकुलेटर, क्लॉक, फाइल मेनेजर आदि) भी मिलते हैं. शाओमी का अपना ऐप स्टोर भी मौजूद है. गूगल प्ले स्टोर के होने की वजह से शाओमी के ऐप स्टोर बेवजह है.  

इस UI को बेहतर बैटरी लाइफ देने के लिए अनुकूलित किया गया है और इसकी ब्राइटनेस आवश्यकता से थोड़ी कम है. यह काम करता है और हम इससे खुश हैं. 

परफॉरमेंस

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, फोन का मुख्य फीचर नया चिपसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 है. शाओमी ने हमें बताया था कि यह Redmi Note 3 की जगह लेगा, जिसे स्नैपड्रैगन 650 की बदौलत काफी रिव्यु मिले थे. शाओमी अपनी सफलता की कहानी को दुबारा दोहराना चाहता है और कंपनी का कहना है कि हम अपने Mi फैन्स को सुन रहे हैं और इसलिए यह फोन उपलब्ध हुआ है. 14nm प्रोसेस पर बनाया गया SD636 एट Kryo 260 कोर्स उपयोग करता है जो 1.8GHz पर क्लॉक है और काफी हद तक स्नैपड्रैगन 660 से मेल खाता है जो यही Kryo 260 कोर उपयोग करता है जो 2.2GHz पर क्लॉक है. क्वालकॉम का दावा है कि Kryo 260 स्नैपड्रैगन 630 जो एट ARM A53 कोर्स पर आधारित है, के मुकाबले 40% तक बेहतर परफॉरमेंस देता है. एड्रेनो 509 GPU के साथ Redmi Note 5 Pro इस कीमत के पिछले सभी फोंस को चमकाता है. 

दिन-प्रतिदिन के टास्क के लिए कहानी काफी हद तक वही है और हमने पाया है कि यह फ़ोन इस वर्तमान में इस कीमत में आने वाले सभी फोंस को मात देता है. चाहे वो गेम्स का लोड होना हो या मल्टीप्ल ऐप्स खोलना या फिर हेवी ऐप्स और गेम्स के बीच स्विच करना. बल्कि फोन में मौजूस सभी ऐप्स खोलने के बाद भी यह फोन रुका नहीं. यह फोन अपने प्रतिद्वंदीयों के मुकाबले कहीं भी धीमा नहीं दिखा. इसकी लिमिट पार करने के बाद यह कभी-कभी रुक सकता है. अगर आपको फ्लैगशिप फोंस इस्तेमाल करने की आदत है तो आपको इस पॉइंट पर यह थोड़ा स्लो लगेगा अन्यथा आप इसकी परफॉरमेंस से खुश रहेंगे. 

फोन के बारे में हमने एक अच्छी बात यह देखी है कि फोन में एक घंटे तक गेम खेलने के बाद भी यह बहुत कमी से गर्म होता है. शाओमी का कहना है कि इस फोन में सिंगल पायरोलायिटिक ग्रेफाइट शीट मौजूद है जो 1 डिग्री सेल्शियस तक तापमान घटा देती है. फोन की ऑडियो क्वालिटी 25 हज़ार के अन्दर आने वाले अन्य फोंस की तरह अच्छी है और हमें क्वालिटी से कोई शिकायत नहीं है. 

बैटरी लाइफ: दो दिन तक चल सकती है 

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि डिवाइस का UI आवशयकता से ज़्यादा कम ब्राइटनेस ऑफर करता है और बैटरी लाइफ बचाता है. फोन में मौजूद 4000mAh बैटरी और पॉवर एफ़िशिएन्ट SoC का मेल आराम से आपको दो दिन तक की बैटरी लाइफ ऑफर करता है. बैटरी एक दिन में ख़त्म नहीं होगी. हमने दो घंटे तक इंजस्टिस 2 गेम्स हेडफोन ऑन करने के साथ प्ले किए और बैकग्राउंड में कई ऐप्स चलाए जिससे बैटरी ख़त्म हो सके. दो घंटे तक ऐसा करने के बाद भी बैटरी केवल 20% तक ही कम हुई. हैवी गेमिंग के साथ भी यह फ़ोन 9-10 घंटे की बैटरी लाइफ देगा. हमने Redmi Note 4 की बैटरी लाइफ काफी पसंद की थी और अब Note 5 Pro की परफॉरमेंस को देखने के बाद इसकी बैटरी लाइफ और भी ज़्यादा पसंदीदा हो गई है. 

कैमरा: बेस्ट न्यू

ऐसा लग रहा था कि शाओमी अपने Mi फैन्स को नहीं सुन रहा है, लेकिन पिछले साल कैमरे के बारे में मिले फीडबैक पर कंपनी ने गौर किया है. नया डुअल कैमरा सेटअप अपने पिछले फोंस से ज़्यादा अच्छे परिणाम देता है. आपको 12MP का प्राइमरी कैमरा (सोनी IMX486)  मिल रहा है जो 1.25um साइज़ के सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ आता है. दूसरा 5MP कैमरा डेप्थ सेंसिंग के लिए है और इसका सेंसर साइज़ 1.12um है जिसका अपर्चर f/2.0 है. 

अच्छी लाइट कंडीशन में कैमरा अच्छी डिटेल्स कैप्चर करता है और असरदार कलर रिप्रोड्यूस करता है. कलर रिप्रोडक्शन थोड़ा ज़्यादा बढ़ा हुआ है लेकिन यह बहुत ज़्यादा अलग नहीं है और अंत में एक आम यूज़र को पसंद आता है. कम रोशनी में ली गई तस्वीरों की सक्षमता बराबर अच्छी है और कैमरा में अच्छी डायनामिक रेंज मौजूद है. कम रोशनी में ली गई तस्वीरें भी अच्छी डिटेल्स कैप्चर करती हैं. अगर आप हमसे पूछें तो यह Mi A1 की तरह एक अच्छा कैमरा है और कुछ जगह यह Mi A1 को भी मात देता है. 

बैक पर मौजूद सेकेंडरी कैमेरा ऑप्टिकल ज़ूम ऑफर नहीं करता है, इसका मुख्य काम डेप्थ सेंसिंग है. यह इमेज क्वालिटी को बढ़ाने में मदद करता है और बेहतर सब्जेक्ट सेपरेशन ऑफर करता है. अब तक हमारे द्वारा ली गई तस्वीरों में इस फोन से ली गई पोर्ट्रेट तस्वीरें इसके प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ देती हैं. इन तस्वीरों में काफी डिटेल्स मौजूद हैं और कीमत के मुकाबले बैकग्राउंड ब्लर काफी अच्छा है. हमें इसकी एक अच्छी बात यह लगी कि पोर्ट्रेट मॉड में कोई ब्यूटीफाई सेटिंग्स मौजूद नहीं है, इसका मतलब आपको नेचुरल दिखने वाले पोर्ट्रेट्स मिलेंगे. 

कैमरा क्वालिटी के मुकाबले फोन का वीडियो मॉड निराशाजनक है. पहले तो 1080p वीडियो प्रोड्यूस करने के लिए 8.3MP तक वीडियो क्रॉप करना होगा, जो कि फोन के द्वारा शूट किए जाने वाला अधिकतम रेज़ोल्यूशन है और वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है. यह फोन 30fps से ज़्यादा भी शूट नहीं कर सकता है, जबकि SD636, 30fps पर 4K अल्ट्रा HD तक शूट करने के लिए सक्षम है और 120fps पर 1080p वीडियोज़ शूट कर सकता है. 

सामने की ओर 20MP IMX376 सेंसर मौजूद है जो सभी लाइटिंग कंडीशन में अच्छी तस्वीरें लेता है. इस डिवाइस में एक फ्रंट-फेसिंग फलश भी मौजूद है. आपको सॉफ्टवेयर आधारित पोर्ट्रेट तस्वीर भी मिलता है जिसके ज़रिए आप ब्लर बैकग्राउंड के साथ बोकेह तस्वीर ले सकते हैं और यह तस्वीरें अच्छी हैं लेकिन इतनी खास नहीं जितनी आप रियर कैमरा से ले सकते हैं. 

 

बॉटमलाइन

Xiaomi Redmi Note 5 Pro इस सेगमेंट का नया राजा है. यह परफॉरमेंस (स्पीड) और बढ़िया बैटरी लाइफ का मेल है. इसकी डिस्प्ले अच्छी है और रियर तथा फ्रंट कैमरे किसी भी शिकायत के लिए बहुत कम जगह छोड़ते हैं. हमें ऐसा लगता है कि शाओमी को यह फोन एंड्राइड 8.0 और USB टाइप-C के साथ पेश करना चाहिए था. शाओमी का दावा है कि कंपनी देश में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रैंड है और मानक को उच्च पर ले जाने की क्षमता 
रखती है, तो फिर यहाँ कोई एक्शन क्यों नहीं? 

Xiaomi Redmi Note 5 Pro एक विजेता की तरह आता है और इस साल आने वाले सभी मिड-रेंज स्मार्टफोंस के लिए मानक तय करता है. यह एक बेस्ट फोन है जिसे आपको खरीदना चाहिए. 

Related Reviews

Tecno Spark पॉवर Review

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Hardik Singh

Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games.

Advertisements
Advertisements

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो

शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status