शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी Review

द्वारा Subhrojit Mallick | अपडेटेड Mar 26 2018
शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी Review
DIGIT RATING
76 /100
  • design

    76

  • performance

    80

  • value for money

    76

  • feature

    71

  • PROS
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • ब्राइट 18:9 डिस्प्ले
  • अच्छा कैमरा
  • CONS
  • पुराना डिजाइन
  • एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा
  • हार्डवेयर भी पुराना है

निर्णय

स्पेसिफिकेशन देख कर Redmi Note 5 स्मार्टफोन को ब्राइट और 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के बड़े डिस्प्ले के साथ नया Redmi Note 4 कहा जा सकता है. हार्डवेयर एक जैसा होने के बावजूद Redmi Note का मूल्य कम होने का मतलब है कि वही हार्डवेयर अब अधिक किफायती है.

BUY शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी

Buy now on flipkart उपलब्ध 8498
Buy now on amazon उपलब्ध 9993

शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी detailed review

जब Redmi Note 4 लॉन्च किया गया था, तब मिड रेंड स्मार्टफोंस के बीच मार्केट में इतनी प्रतिस्पर्धा नहीं थी और पिछले साल इस सेगमेंट में निश्चित ही शाओमी टॉप पर था, लेकिन समय के साथ प्रतिस्पर्धा बढ़ी है और Honor 7X, Moto G5, Moto G5s जैसे स्मार्टफोंस जो स्टॉक एंड्रॉयड के साथ आए शाओमी के MIUI की तुलना में अलग-अलग अनुभव की पेशकश की.


शाओमी ने भी स्टॉक एंड्रॉयड की लोकप्रियता को देखते हुए स्टॉक एंड्रॉयड से लैस Mi A1 स्मार्टफोन लॉन्च किया. हाल ही में शाओमी ने सोशल मीडिया पर एक पोल किया था, जिसमें यूजर्स को स्टॉक एंड्रॉयड और MIUI के बीच वोट करना था, इस पोल में भी MIUI पीछे नजर आया और यूजर्स ने स्टॉक एंड्रॉयड को अपनी पसंद बताई.

यह स्पष्ट था कि मिड रेंज बाजार में शाओमी के एकाधिकार का अंत हो रहा है और अब कंपनी Redmi Note 5 के रूप में एक नया डिवाइस लेकर आई है. जो कुछ अपग्रेड के साथ Redmi Note 4 की तरह ही है. हालांकि, पुराने हार्डवेयर के बावजूद, ये एक बैलेंस्ड डिवाइस है. फोन की 4000 एमएएच की बैटरी काफी अच्छी है और ये सिंगल चार्ज के साथ ही लंबे समय तक चल सकती है. तो, चलिये जानते हैं इस डिवाइस में और नया क्या हैं, साथ ही इसके डिजाइन, कैमरा और परफॉर्मेंस के बारे में भी जानेंगे.  

बिल्ड एंड डिजाइन

Redmi Note 5 स्मार्टफोन को अपग्रेड वर्जन कह सकते हैं, ये फोन 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के बड़े डिस्प्ले के साथ आता है, हालांकि ये बेज़ल-लेस डिवाइस नहीं है. फोन का टॉप और बॉटम हिस्सा पतला है लेकिन विस्तृत है. स्क्रीन के कॉर्नर कर्व्ड हैं, जो इसे और सीमलेस दिखाता है.

कैमरा बंप और चौड़ाई में मामूली अंतर के अलावा फोन के रियर पार्ट (बैक-साइड) में इसके पूर्ववर्ती की तुलना में ज्यादा बदलाव नहीं है. रियर-माउंटेड फ़िंगरप्रिंट सेंसर अभी भी सबसे अच्छे पोजीशन में है, जबकि डायमंड कट लाइंस इसे प्रीमियम लुक देती है.


Can you tell them apart?

Redmi Note 5 स्मार्टफोन का बॉडी मेटल और प्लास्टिक के कॉम्बिनेशन से बना है. फोन का टॉप और बॉटम हिस्सा,जहां एंटीना है वो प्लास्टिक का है, जबकि बाकी पूरा हिस्सा मेटल का है. इससे ना सिर्फ सेल्यूलर कनेक्टिविटी बल्कि ड्यूरेब्लिटी में भी सुधार होता है.

डिजाइन में एक समग्र समरूपता है, नीचे दिए गए स्पीकर ग्रिल को मुख्य माइक्रोफ़ोन के लिए दूसरे ग्रिल के साथ मिलाया गया है. डिवाइस के बैक साइड में कैमरा यूनिट और फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है, ऊपरी हिस्से में 3.5mm हेडफोन जैक है. Redmi Note 5 को 4 कलर वेरियंट में पेश किया गया है, ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड और ब्लू.

 

डिस्प्ले : शार्प एंड ब्राइट

Redmi Note 5 मिड रेंज में बड़े डिस्प्ले के साथ आता है. इस स्मार्टफोन में 5.99 इंच का फुल  HD+ (2160x1080 पिक्सल) IPS LCD डिस्प्ले मौजूद है. साथ ही इस फोन का डिस्प्ले 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है. हालांकि, इस रेंज में उपलब्ध 18:9 डिस्प्ले वाला ये पहला फोन नहीं है, लेकिन निश्चित ही ये फोन एक बेहतर लुक के साथ उपलब्ध है. 570 निट्स के साथ इस फोन का डिस्प्ले ब्राइटनेश के मामले में काफी अच्छा है. इसके अलावा शाओमी का सिग्नेचर वार्म टोन्स, डीप कंट्रास्ट भी मौजूद है, सूर्य की रोशनी में फोन के डिस्प्ले का ब्राइटनेश ज्यादा लगता है. इस फोन में वार्म, स्टैंडर्ड और कूल तीन कलर मोड है और 2 कंट्रास्ट मोड हैं. स्टैंडर्ड मोड में कलर ज्यादा अच्छा दिखता है. इसमें निफ्टी रीडिंग मोड भी मौजूद है.

कैमरा

बड़े पिक्सेल आकार और कम एपर्चर के संयोजन को कम स्पिलेज के साथ व्यक्तिगत पिक्सल में फिट करने के लिए अधिक रोशनी की अनुमति मिलती है। परिणाम बेहतर विस्तार प्रजनन, बेहतर गतिशील रेंज और गहरे विरोधाभास हैं

यद्यपि, यह सबसे अच्छी ज़ियामी की पेशकश नहीं है बड़ा रेडमी नोट 5 प्रो वास्तव में एक बेहतर कैमरा (एस) के साथ है गहराई के लिए एक संवेदक के साथ एक खड़ी संरेखित दोहरी कैमरा स्टैक है, जो कुछ तारकीय इमेजिंग क्षमताओं के लिए बनाता है।

Redmi Note 5 का कैमरा इसके पूर्ववर्ती डिवाइस की तुलना में बेहतर है लेकिन कोई उत्कृष्ट बदलाव नहीं है. ये सुधार वैसा ही जैसा आप किसी डिवाइस के एक जेनरेशन से अगले जेनरेशन में होने की उम्मीद करते हैं. Redmi Note 5 में नया कैमरा हार्डवेयर 12 मेगापिक्सल सेंसर के रूप में है, जो 1.25um पिक्सल और f/2.2 अपर्चर के साथ मौजूद है. बड़े पिक्सल साइज और कम अपर्चर के संयोजन अधिक रोशनी को कम स्पिलेज के साथ व्यक्तिगत पिक्सल में फिट होने की अनुमति देती है, जिससे बेहतर डिटेल के साथ ही डायनेमिक रेंज और कंट्रास्ट में सुधार होता है.

कैमरा ऐप

इस फोन में कई मोड मौजूद हैं और खास बात ये है कि इनका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. हालांकि ऐप की सेटिंग मेन्यू को ढूंढना थोड़ा मुश्किल है, ये 'ऑप्शन' मेन्यू के अंदर छिपा हुआ है, लेकिन एक बार ये मिल जाए, तो आप अपनी तस्वीरों के कंट्रास्ट, सैचुरेशन और शार्पनेश को एडजस्ट कर सकते हैं, यहां तक कि 18: 9 तक एस्पेक्ट रेश्यो को भी बदल सकते हैं. प्रो मोड में आप केवल व्हाइट बैलेंस और ISO सेटिंग्स को बढ़ा सकते हैं, शटर स्पीड में एडजस्टमेंट का ऑप्शन एक और अच्छी चीज है.  

व्हाइट बैलेंस एंड मैक्रो

फोन के साथ कुछ समय बिताने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि इमेज सेंसर काफी संवेदनशील है, फोटो फ्रेम करने में थोड़ा बदलाव के साथ ये फोन व्हाइट बैलेंस एडजस्ट करने में क्विक है. साथ ही आपको अच्छा डिटेल रिप्रोडक्शन देखने को मिलेगा और ये काम 1.25um पिक्सल साइज के सेंसर का है. हालांकि डेफ्थ फील्ड डुअल कैमरा की तरह आउटपुट नहीं देता है, लेकिन फिर भी सराहनीय है.


A slight change in framing throws the white balance off completely

 

इनडोर लाइट

Redmi Note 5 में मौजूद कैमरा हाई कंट्रास्ट से लैस है. यह एक लाइट सोर्स के साथ इनडोर शॉट्स लेने में अच्छा परफॉर्म करता है. कैमरा फ्रेम के किनारे को डार्क कर देता है 

HDR एंड आउटडोर लैंडस्कैप


Shot without HDR


Shot with HDR on

डायनेमिक रेंज की बात करें तो Redmi Note 5  बैस्ट नहीं है, लेकिन यह निश्चित ही कई डिवाइसेस से बेहतर है. HDR डिफ़ॉल्ट रूप से बंद हो जाता है, लेकिन एक बार जब आप इसे ऑन कर देते हैं, तो बदलाव देख सकेंगे. सूर्य की डायरेक्ट रोशनी में वार्म तस्वीर आती है

 

लो लाइट

While the sensor takes in more light, details are missing and outcome is noisy

लो लाइट में Redmi Note 5 से ली गई तस्वीरें भी लगभग वैसी ही होती है, जैसी ज्यादातर मिड रेंज के फोंस से ली गई तस्वीरें हो. लो लाइट में फोकस कम होता है, नॉइसी होता है, साथ ही शार्पनेश और डिटेल में कमी होती है.

फिल्टर्स


Shot with Tunnel Filter on

फिल्टर्स कैमरा ऐपे के अंदर छिपा रहता है. फिल्टर मेन्यू में कुछ अच्छे फीचर्स हैं, जो लोगों को पसंद आ सकते हैं. फिल्टर के अंत तक स्क्रॉल करने पर आपको ‘टनल’ आप्शन मिलेगा, जो तस्वीर को रैप्ड इफेक्ट देता है.


Shot wih BW filter on

विशेष रूप से फोन में मोजूद  BW फ़िल्टर काफी अच्छा है और इसका इस्तेमाल कर के कुछ अच्छे और खूबसूरत दृश्यों को कैप्चर करना आसान होता है

फ्रंट कैमरा

Left: Front Camera with flash off   Right: Front Camera with flash on

अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं, तो आपके लिये इस स्मार्टफोन की जगह Redmi Note 5 Pro एक बेहतर ऑप्शन होगा. इस फोन का फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सेल का है, जिसमें ब्यूटी मोड भी मौजूद है. ये फ्रंट फेसिंग फ्लैश के साथ आता है, लेकिन अगर आप लो लाइट में सेल्फी लेते हैं, तो ये फ्लैश ज्यादा प्रभावी नहीं दिखता है.

परफॉर्मेंस

Redmi Note 5 का इंटरनल हार्डवेयर इसके पूर्ववर्ती फोंस की तरह ही है. इस डिवाइस में भी शाओमी के पसंदीदा स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है. Redmi Note 5 3GB और 4GB रैम के 2 वेरियंट में उपलब्ध है. 3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज और 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज आता है. फोन का परफॉर्मेंस अचछा कहा जा सकता है, ऐप्स डाउनलोड होने में ज्यादा समय नहीं लगता और गेम्स खेलने के दौरान भी ये डिवाइस स्लो नहीं होता है.

सॉफ्टवेयर: न्यू इंटरफेस, पुराना एंड्रॉयड

शाओमी के MIUI ने अपने लिए जगह बना ली है आप या तो इसे पसंद करते हैं या नापंसद, दोनों के अलग कारण भी हैं. इंटरफ़ेस तेज़ और निफ्टी सुविधाओं के साथ पैक किया जाता है, लेकिन यह एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन पर नहीं चलता है और ना आप इसमें जल्द किसी अपडेट को देख सकते हैं. Redmi Note 5 एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा पर आधारित MIUI 9 पर चलता है, जो काफी निराश करता है क्योंकि अब एंड्रॉयड ओरियो भी आ चुका है. 

MIUI 9  नये F2FS फाइल स्टोरेज फॉर्मेट के साथ रियल-टाइम डीफ़्रेग्मेंटेशन और डायनेमिक रिसोर्स और  अन्य चीजों के साथ अनुकूलन लाता है. हालांकि ये पता करने का कोई रास्ता नहीं है कि ये सुविधा परफॉर्मेंस में कैसे सुधार कर सकती है. हां MIUI 9 पुराने वर्जन के मुकाबले फास्ट है.

Redmi Note 5 स्मार्टफोन MIUI 9  पर चलता है, जो कई प्री-इस्टॉल ऐप के साथ आते हैं. यहां एक Mi ड्रॉप होता है, जो शाओमी का फाइल ट्रांसफर ऐप होता है. आपको एक डेडिकेटेड वीडियो प्लेयर, म्यूजिक ऐप, फोटो एडिटर और भी बहुत कुछ मिलता है. निफ्टी 'क्विक बॉल' फोन को नेविगेट करने का एक और तरीका प्रदान करता है, जबकि डुअल इंस्टेन्स फोन पर एक ही ऐप के 2 अकाउंट चलने की अनुमति देता है. इस फोन में अमेज़ॅन शॉपिंग, WPS ऑफिस भी प्री-इंस्टॉल होते हैं, लेकिन आप अगर चाहे तो इसे अन-इंस्टॉल भी कर सकते हैं.  

बैटरी लाइफ

Redmi Note 5 की बैटरी 4,000mAh की है, जो अच्छी बैटरी लाइफ देती है. लेकिन इसके पूर्ववर्ती फोन की बैटरी भी 4,000mAh की ही थी. यानि कि हार्डवेयर के साथ ही फोन की बैटरी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, इस डिवाइस की बैटरी लाइफ अच्छी है, बैटरी जल्दी डिस्चार्ज भी नहीं होती है. आप आराम से इस फोन को सिंगल चार्ज के साथ पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद भी आपकी फोन की बैटरी बची रहेगी. यानि, अगर आप ज्यादा पावरफुल और अच्छी बैटरी लाइफ से लैस फोन लेना चाहते हैं, तो Redmi Note 5 निश्चित ही एक अच्छा ऑप्शन है.

Redmi Note 5 में माइक्रो USB पोर्ट भी पुराना है, जो रेग्यूलर 5V/2A को सपोर्ट करता है और 30 मिनट में फोन को 30% चार्ज करता है, जिसका मतलब है ये फोन क्विक चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं आता है. आपको फोन को फुल चार्ज करने के लिये कम से कम 2 घंटे लगेंगे.

बॉटम लाइन

Redmi Note 5 में बड़े डिस्प्ले और ब्राइट कैमरा के अलावा और कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं है. फोन का हार्डवेयर, बैटरी और डिजाइन Redmi Note 4 की तरह ही हैं. अगर आप Redmi Note 4 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Redmi Note 5 को खरीदने का कोई मतलब नहीं है. हां, अगर आप मिड रेंज में भरोसेमंद और अच्छी बैटरी से लैस फोन की तलाश में हैं, तो Redmi Note 5 निश्चित ही उनमें से एक है. 

 

Related Reviews

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Subhrojit Mallick

Advertisements
Advertisements

शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी

शाओमी रेडमी नोट 5 4जीबी

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार