जिओमी रेडमी नोट 4जी Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Jan 22 2015
जिओमी रेडमी नोट 4जी Review
DIGIT RATING
72 /100
  • design

    71

  • performance

    62

  • value for money

    80

  • features

    78

User Rating : 4/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • बहुत किफायती है
  • अच्छा कैमरा
  • किटकैट पर चलता है
  • CONS
  • बहुत ज्यादा प्लास्टिक के इस्तेमाल से सस्ता लगता है, साथ ही चिकनी बॉडी फिसलती है
  • डिस्प्ले बेहतर होना चाहिए था

निर्णय

यह फोन 4जी कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है सिर्फ इसलिए 3जी विकल्प के मुकाबले इसकी कीमत ज्यादा होना क्या सही है? ऐसा शायद सही होता अगर बाज़ार में यू यूरेका मौजूद नहीं होता। जिओमी रेडमी नोट 4जी यह बजट फॅब्लेट खरीददारों के लिए संतोषप्रद स्मार्टफोन है, लेकिन अब यह अपनी श्रेणी में सबसे अच्छा नहीं है।

BUY जिओमी रेडमी नोट 4जी
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 7999
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 9999

जिओमी रेडमी नोट 4जी detailed review

पहली नज़र में तो अपने 3जी विकल्प के मुकाबले जिओमी रेडमी नोट 4जी में ऐसा कुछ खास नहीं है जो उसे अलग बनायें। वास्तव में दोनो स्मार्टफोन अलग अलग प्रोसेसरो पर चलते हैं, यही अलग रिव्यु लिखने के लिए पर्याप्त फर्क था। इसका अर्थ है, कैमरा, डिस्प्ले और डिज़ाईन वैसी ही है, इसलिए हम उस हिस्से को छोड़ देंगे और सिर्फ परफॉर्मंस और बैट्री के बारे में इसमें लिखेंगे।


कैमरा, डिस्प्ले और डिज़ाईन के बारे में हम क्या सोचते हैं यह जानने के लिए हमारा जिओमी रेडमी नोट 3जी का रिव्यु पढ़ें।

परफॉर्मंस

किफायती श्रृंखला में फॅब्लेट आम तौर पर ओक्टा-कोर SoCs द्वारा चलते हैं, इसमें रेडमी नोट का 3जी विकल्प भी शामिल है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि, अब ओक्टो-कोर SoCs यह बहुत कुछ क्वाड-एचडी डिस्प्ले जैसा ही है। जब तक की ऍप प्रोसेसर के आठों कोर इस्तेमाल करना ना शूरू करें तब तक वें पूरी तरह से प्रभावी नहीं होते। इसका अर्थ है, रेडमी नोट का क्वाड-कोर संस्करण ही उस सबके लिए पर्याप्त है जिसके लिए आप डिवाईस को इस्तेमाल करना चाहेंगे। बेंचमार्क के नतिजों से तो परफॉर्मंस निम्नस्तर का लगता है, लेकिन नियमित इस्तेमाल में स्नैपड्रैगन 400 ज्यादा कुछ फर्क नहीं होने देता।

रेडमी नोट पर ऍप्स अच्छे से चलते हैं और परफॉर्मंस भी लगभग संतोषजनक था जब उसकी तुलना उसके 3जी विकल्प के साथ की गई।

बैट्री

अगर आप अभी भी सोचते हैं कि बेंचमार्क के निम्नस्तर के नतिजों से बड़ा फर्क पड़नेवाला है, तो यह उस कमी को भरने के लिए काफी है। इस डिवाइस के 3जी विकल्प पर इस्तेमाल किया गया मीडियाटेक MT6592 SoC यह बैट्री संवेदनशील माना जाता है जो बैट्री लाईफ को निम्नस्तर पर रखता है। जबकि स्नैपड्रैगन 400 उस बात का ध्यान रखता है, जो हमारे परीक्षण में अपने भाई से दो घंटे ज्यादा चला। यहां तक की पीसी मार्क फॉर ऍण्ड्रॉइड पर भी, डिवाईस ने बैट्री लाईफ को लगभग एक घंटे तक ज्यादा टिकाकर रखा। 

नियमित इस्तेमाल के मामले में, रेडमी नोट 4जी ने हमें दिनभर साथ दिया, लेकिन सिर्फ यहीं करने में यह सक्षम रहा। संक्षेप में, रेडमी नोट 4जी और यू यूरेका की बैट्री लाईफ एक ही है। जैसा की शायद आपने यूरेका के रिव्यु में पढ़ा होगा, इन दोनों की बैट्री लाईफ में से कोई भी फॅब्लेट के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन अगर आप कीमत को देंखे तो वें सही है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

लोग अक्सर जिओमी स्मार्टफोनों की ऑपरेटिंग सिस्टम को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि MiUI अपने आप में ही बहुत सारे फिचर्स प्रदान करता है, जो शायद सबसे नया ऍण्ड्रॉइड संस्करण भी आपको ना दे। इसका अर्थ है, ऍण्ड्रॉइड का जो संस्करण इस्तेमाल हो रहा है वह अभी भी महत्वपूर्ण तत्व निर्धारित करेगा जैसे रिसोर्स प्रबंधन आदि। इसलिए, रेडमी नोट 4जी यह कीटकैट पर चल रहा है यह अच्छी बात है। इसके नतीजे स्मार्टफोन के परफॉर्मंस और बैट्री लाईफ दोनों में नज़र आते हैं। हमारी राय में, 3जी विकल्प की जेली बीन ओएस यह एक खामी थी। MiUI 5 अभी भी फोन में मौजूद है और यह पहले की तरह ही अच्छी है, लेकिन किटकैट उसे बस कुछ ज्यादा निखारता है।

4जी पहलू

वैसे तो 4जी कनेक्टीविटी सुनने में बड़ा ही रोमांचक लगता है, लेकिन वास्तविकता तो यह है कि भारत में अभी भी अच्छा 4जी कवरेज नहीं है। यहां तक जिओमी का शुरुवाती रिटेल पार्टनर एयरटेल भी कई क्षेत्रो में 4जी प्रस्तुत नहीं कर रहा है। उदाहरण के लिए, 4जी कनेक्टीविटी अभी देहली में उपलब्ध नहीं है, जबकि गुड़गांव में वह उपलब्ध है। इसलिए, आपके पास एक ही डिवाईस है लेकिन कीमत के हिसाब से वह 1,000 रुपयों से महंगा है। जो कि मेरी विनम्र राय में फिलहाल जिओमी के लिए बड़ी खामी है, क्योंकि सीधी बात तो यह है कि इस डिवाईस का 4जी सक्षम होना ही अतिरिक्त कीमत को सही नहीं ठहराता। हां बिल्कुल, आप यह भी कह सकते हैं कि डिवाईस पहले ही कम कीमत में है, लेकिन इसपर जवाब देने के लिए मैं आपको वास्तविक रेडमी नोट 3जी रिव्यु की तरफ भेजुंगा (ऊपर लिंक दी है)। अपने पहले डिवाईस की तरह ही रेडमी नोट 4जी उसकी कीमत के लिए ठीक है, इसका अर्थ है अतिरिक्त 1,000 रूपये इस उच्चतम प्रतिस्पर्धावाले बाजार में नकारात्मक है। 

बॉटमलाईन

उपरोक्त बातें आगे इस तथ्य से भी साबित होती है कि 4जी सक्षम यू यूरेका स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रूपये है, जो रेडमी नोट 3जी की कीमत है। यूरेका 4जी सक्षम है और जिओमी फॅब्लेट के 4जी विकल्प से बेहतर परफॉर्मंस प्रदान करता है। इसके अलावा स्यानोजेन मोड 11 यूरेका में ढेरसारे फिचर्स जोड़ता है और दोनों डिवाईसो की एक ही बैट्री लाईफ है (जबकि यूरेका में वैसे तो कम क्षमतावाली बैट्री है)। पैसो के उत्कृष्ठ मूल्यवाले अपने डिवाईसो के कारण शायद अबतक जिओमी को भारतीय बाज़ार में स्पर्धा की कमी रही होगी, लेकिन इस बार वह अपने एक और एकमात्र स्पर्धक के आगे फिका पड़ता नज़र आ रहा है। वैसे तो रेडमी नोट 4जी 10 हजार से नीचे वर्ग में संतोषप्रद डिवाईस है, लेकिन यह निश्चित तौर पर सबसे अच्छा नहीं है। आपको अपने पैसे का मूल्य मिलेगा, लेकिन यूरेका में वह आपको और भी ज्यादा मिलेगा। 

मैं देख सकता हूँ कि इस आखरी टिप्पणी के लिए मुझपर ‘यूरेका के समर्थन में पक्षपात’ ऐसा आरोप लगनेवाला है, इसलिए मुझे स्पष्ट करने दें। अगर यूरेका मौजूद नहीं होता तो अतिरिक्त 1,000 रूपयों की शायद कोई बात नहीं होती, लेकिन वह है और आज स्मार्टफोन के उच्चतम स्पर्धात्मक बाज़ार में, यह दुनिया में सबसे बड़ा फर्क है। रेडमी नोट 4जी अपने एकमात्र स्पर्धक से कुछ ही कदम पीछे है, लेकिन वह पीछे है। 

जिओमी रेडमी नोट 4जी Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 06 Sep 2016
Variant: 8GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    13 | 5 MP
  • Memory Memory
    8 GB/2 GB
  • Battery Battery
    3100 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

इनफिनिक्स Hot 10 Review

कूलपैड Cool 6 Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

जिओमी रेडमी नोट 4जी

Buy now on amazon ₹ 7999

जिओमी रेडमी नोट 4जी

Buy now on amazon ₹ 7999

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status