Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना

    जिऑमी Redmi 4A Review

    By Prasid Banerjee | 23 Mar 2017
    यूजर रेटिंग : 3.7/5 आउट ऑफ 7 रिव्यूmore info

    खूबियां

    ठीक-ठाक प्रदर्शनठीक-ठाक बैटरी लाइफ

    खामियां

    औसत कैमरासिर्फ 16GB स्टोरेज

    हमारा फैसला

    Xiaomi Redmi 4A एक डीसेंट परफॉर्मर एंट्री लेवल स्मार्टफोन है. इस डिवाइस में कैमरा औसत है और इंटरनल स्टोरेज भी कम है. अगर कैमरा और स्टोरेज  के साथ आप समझौता कर सकते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है.

    खरीदें जिऑमी Redmi 4A
    amazon-iconउपलब्ध5999
    amazon-iconउपलब्ध6999

    जिऑमी Redmi 4A: डिटेल रिव्यू

    किसी भी स्मार्टफ़ोन कंपनी के लिए भारतीय बाज़ार जरूरी होने के साथ ही काफी रोचक भी है. कई कंपनियां ने भारतीय स्मार्टफ़ोन बाज़ार को काफी हद तक बदला भी है. शाओमी का नाम भी ऐसी ही एक कंपनी के तौर पर लिए जाये तो कुछ गलत नहीं होगा. 

    advertisements

    Redmi 4A (Gold, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    Redmi 4A (Grey, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    शाओमी ने अपने शाओमी रेड्मी 3S और शाओमी रेड्मी 3S प्राइम के जरिये भारतीय बाज़ार की तस्वीर ही बदल कर रख दी है और अब कंपनी ने एक कदम और आगे लेते हुए एक नया स्मार्टफ़ोन Xiaomi Redmi 4A पेश किया है, इससे ये भी साफ़ जाहिर होता है कि आखिर शाओमी बजट सेगमेंट में अपने आप को सबसे बड़ा खिलाड़ी बनाना चाहती है. आम यूजर्स के लिए फ़ोन पेश करना तो आसान है, लेकिन कम कीमत में बढ़िया स्पेक्स देने काफी मुश्किल है. बहुत कम कंपनियां इस तरह के कदम उठा पाती हैं. तो चलिए इस रिव्यु के जरिये जान लें कि क्या Xiaomi Redmi 4A आपके लिए अच्छा रहेगा या नहीं?

    बनावट और डिज़ाइन

    शाओमी ऐसी अकेली कंपनी नहीं है जो सुंदर फ़ोन बनाती है, लेकिन Xiaomi Redmi 4A का लुक बढ़िया माना जा सकता है. इस फ़ोन में 5-इंच की डिस्प्ले दी गई है, हालाँकि इसका फॉर्मफैक्टर अच्छा है, फ़ोन आराम से हाथ में पकड़ा जा सकता है. कंपनी ने Xiaomi Redmi 4A को एक नए पिंक (रोज गोल्ड) रंग में भी पेश किया है. 

    पहली नज़र में यह एक एंट्री लेवल स्मार्टफ़ोन नहीं लगता है. हालाँकि इसकी डिस्प्ले और बैक और भी बेहतर हो सकती थी. 

    आपको इस फ़ोन में राइट साइड पर वॉल्यूम रॉकर और ऑन/ऑफ बटन मिलता है, इसमें हाइब्रिड सिम स्लॉट लेफ्ट साइड पर दिया गया है. इसमें एक माइक्रो-USB पोर्ट भी नीचे की तरह दिया गया है. इसमें आईआर ब्लास्टर और हेडफ़ोन जैक और एक माइक्रोफ़ोन ऊपर की तरह दिया गया है. डिस्प्ले पर आपको तीन बटन्स दिए गए हैं, जो बैकलिट नहीं हैं. 

    फ़ोन में पीछे की तरफ टॉप लेफ्ट में कैमरे के साथ फ़्लैश दी गई है. पीछे आपको Mi का लोगो भी दिया गया है साथ ही स्पीकर को भी पीछे दिया गया है. 

    Redmi 4A (Gold, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    Redmi 4A (Grey, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    डिस्प्ले

    Xiaomi Redmi 4A में कंपनी ने एक अच्छी डिस्प्ले नहीं दी है. हालाँकि कंपनी ने इसमें स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया है जो ऑप्टीमल परफॉरमेंस देता है. इसमें कंपनी ने 5-इंच की डिस्प्ले दी है. 

    Xiaomi Redmi 4A का डिस्प्ले पैनल रेड्मी नोट 4 और रेड्मी 3S की तुलना में कमजोर माना जा सकता है. इसपर आइकॉन शार्प नज़र नहीं आते हैं, रंग भी रेड्मी 3S और रेड्मी नोट 4 की तुलना में कमजोर नज़र आते हैं. इसकी डिस्प्ले अन्य शाओमी फ़ोन की तुलना में कूलर नज़र आती है.

    हालाँकि इस कीमत में इसकी डिस्प्ले ठीक मानी जा सकती है. इसका टच अच्छे से काम करता है. एंट्री लेवल फ़ोन के हिसाब से तो इस पर रंग बढ़िया दिखाई देते हैं. डिस्प्ले काफी ब्राइट भी है. 

    Redmi 4A (Gold, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    Redmi 4A (Grey, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    प्रदर्शन

    हमने पहली बार क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 को इस्तेमाल करके देखा है. यह नया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 410 और 412 की जगह लेगा, जो एंट्री लेवल फ़ोन में मिलते हैं. इस नए प्रोसेसर में क्वाड-कोर कोर्टेक्स A53 क्लस्टर मौजूद है, जिसकी क्लॉक स्पीड 1.4GHz है और इसमें एड्रेनो 308 GPU भी मौजूद है. हालाँकि कंपनी ने इसमें X6 LTE मॉडम दिया है और इसकी वजह से इसे 150 Mbps की डाउनलोड स्पीड मिलती है. यह काफी एडवांस्ड है और इसकी वजह से एंट्री लेवल फोंस में FHD वीडियो रिकॉर्डिंग मिलती है.

    आपको ये भी लगता होगा कि स्नैपड्रैगन 425 स्नैपड्रैगन 625 की तुलना में कमजोर होगा, और यह 650 और 652 से तो काफी पीछे होगा. Xiaomi Redmi 4A में मौजूद स्नैपड्रैगन 425 की क्लॉक स्पीड 1GHz है और इसका GPU भी ज्यादातर टाइम ऑन ही रहता है. इसकी औसत फ्रीक्वेंसी 390Mhz  होती है. इसे देख कर तो यही लगता है कि, शाओमी इस प्रोसेसर से बहुत सारे काम लेना चाहती है.

    इसका रिजल्ट भी काफी बढ़िया है. हम ये नहीं बोलेंगे कि Xiaomi Redmi 4A में कोई कमी नहीं है, बल्कि हमे इसमें कई कमियां दिखाई दी, लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए इन कमियां को इग्नोर किया जा सकता है. इसका ऐप लोड टाइम धीमा है, जो माइक्रोमैक्स कैनवास एक्सप्रेस 2 की तुलना में कमजोर नज़र आता है. लेकिन शाओमी रेड्मी 4A में आपको बड़ी कमियां नज़र नहीं आती है.

    Xiaomi Redmi 4A को गेमिंग के लिए नहीं बनाया गया है, लेकिन इस पर सिंपल गेम्स खेले जा सकते हैं जैसे टेम्पल रन और कैंडी क्रश. हमने इसमें गेमिंग के दौरान फ्रेम ड्रॉप्स और कई कमियां नोटिस की, लेकिन फिर भी WWE चैंपियंस, एस्फाल्ट 8 और मार्वल: कांटेस्ट ऑफ़ चैंपियंस जैसे गेम्स इस पर खेले जा सकते हैं. 

    कुलमिलाकर, कीमत के हिसाब से शाओमी रेड्मी 4A का प्रदर्शन ठीक-ठाक है, कीमत के हिसाब से यह बढ़िया माना जा सकता है. यह 4G नेटवर्क से कनेक्ट कर सकता है. इसका प्रदर्शन ठीक ठाक है. 

    स्टोरेज

    इस डिवाइस में 16GB की इंटरनल स्टोरेज है जो कि काफी कम है. इस डिवाइस में हमने बेंचमार्किंग एप्स  Asphalt 8, WWE चैंम्पियन्स और मार्वेल: कॉन्टेस्ट ऑफ चैंम्पियन्स डाउनलोड किये और इस डिवाइस में लो स्टोरेज की वॉर्निंग फ्लैश होने लगी. यह निराशा की बात है कि शाओमी ने इस फोन को 32GB वेरिएंट में लॉन्च नहीं किया. हालांकि यह फोन एंट्री लेवल यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है. कुल 16GB इंटरनल स्टोरेज में करीब 10GB स्टोरेज यूज कर सकते है. 

    Redmi 4A (Gold, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    Redmi 4A (Grey, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    कैमरा

    स्नेपड्रैगन 425 16MP तक सेंसर्स सपोर्ट करता है. हालांकि शाओमी ने इस डिवाइस में 13 मेगापिक्सल कैमरा सेटअप किया है. रेडमी नोट 3 की लॉन्चिंग के बाद से ही शाओमी की कैमरा क्वालिटी में गिरावट आई है. Redmi 4A से अच्छी तस्वीरें ली जा सकती हैं पर ये इमेज थोड़ा पिक्सलेटेड होती है. 

    Camera samples resized for web. Click on gallery below for full sized images

    इसके अलावा तस्वीरों में कलर सैचुरैशन भी औसत है. लो लाइट में इस फोन से ली गई तस्वीरों की क्वालिटी औसत रहती है. रेडमी 3S की तुलना में इस डिवाइस की कैमरा क्वालिटी औसत है.

    बैटरी

    Xiaomi Redmi 4A में 3120mAh बैटरी मौजूद है. पीसी मार्क वर्क 2.0 बैटरी टेस्ट में इस बैटरी ने  9 घंटे का टॉकटाइम देती है. रेगुलर यूज करने पर यह इससे 4 घंटे ज्यादा का टॉकटाइम देती है. इस फोन की बैटरी औसत है और आपको लंबी यात्रा पर आपको पावर बैंक या चार्जर की जरूरत पड़ेगी.

    निष्कर्ष

    इस फोन की परफॉर्मेंस लो है पर खराब नहीं.  Xiaomi Redmi 4A एंट्री लेवल स्मार्टफोन के तौर पर बैलेंस्ड परफॉर्मेंस देता है. इस फोन में कैमरा औसत है और स्टोरेज भी कम है. यह एक अच्छा स्मार्टफोन है पर इसे खरीदन का मतलब है कि आप कैमरा और स्टोरेज के साथ समझौता करेंगे.

    Redmi 4A (Gold, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    Redmi 4A (Grey, 16GB), अमेज़न पर 5,999 रूपये में खरीदें

    advertisements
    Prasid Banerjee
    Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Xiomi Redmi
    Digit User
    Sept 9, 2014
    जवाब 5
    Vivek Bhatt
    Sept 9, 2014
    t ruth pushpalatha
    Sept 10, 2014
    satish k
    Sept 10, 2014
    D JAYASHEELA
    Sept 10, 2014
    Hina
    Sept 13, 2014
    advertisements
    advertisements