शाओमी Mi A1 Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Sep 11 2017
शाओमी Mi A1 Review
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    73

  • performance

    89

  • value for money

    60

  • feature

    79

User Rating : 4/5 Out of 4 Reviews
  • PROS
  • अपडेट के वादे के साथ स्टॉक एंड्रॉयड
  • बेहतर परफॉर्मेंस
  • CONS
  • लो लाइट में कैमरा अच्छी तस्वीरें नहीं खींचता
  • बैटरी लाइफ और अच्छी हो सकती थी

निर्णय

Xiaomi Mi A1 एक अच्छा फोन है, जो स्टॉक एंड्रॉयड आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है. साथ ही कंपनी OS (ओएस) अपडेट का भी वादा कर रही है. यानि जब भी ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट होगा आप इस फोन में भी लेटेस्ट OS चला सकेंगे. हां बजट फोंस की लिस्ट में ये एक अच्छा और भरोसेमंद फोंस साबित होगा.

BUY शाओमी Mi A1

Buy now on flipkart उपलब्ध 10999
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 15999

शाओमी Mi A1 detailed review

Xiaomi Mi A1 में एंड्रॉयड वन प्रोग्राम इसे Xiaomi के सभी फोंस में खास बनाता है. Mi A1 के रूप में ये कंपनी की बड़ी डील साबित हो सकती है. क्योंकि कंपनी ने पहली बार अपने भरोसेमंद MiUI प्लेटफॉर्म को छोड़ एंड्रॉयड को अपनाया है. साथ ही कंपनी ने OS अपडेट का भी वादा किया है. इसके अलावा भारत में ये कंपनी का पहला डुअल कैमरा फोन होगा. इस फोन की कीमत 14,999 है. 12 सितम्बर से Xiaomi का ये फोन फ्लिपकार्ट के साथ ही अपने रिटेल चैनल और Mi होम्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. 


स्टॉक एंड्रॉयड

एंड्रॉयड 7.1.2 ऑउट-ऑफ-द-बॉक्स के साथ ये Xiaomi का अब तक का सबसे एडवांस फोन है. इसके कैमरा ऐप और एल्गोरिथ्म में बदलाव किए गए हैं. स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करने की वजह से ये डिवाइस स्मूथ और बेहतर अनुभव देता है. इस फोन में ऐप्स बिना किसी परेशानी के डाउनलोड कर सकते हैं. स्टॉक एंड्रॉयड होने की वजह से Mi A1 उम्मीद के मुताबिक ही स्मूथ और फास्ट है. ऐसा नहीं है कि इस फोन के UI का परफॉर्मेंस बहुत शानदार है लेकिन इस बजट में UI परफॉर्मेंस सामान्य से बेहतर है.

कैमरा

इस स्मार्टफोन में सिर्फ स्टॉक एंड्रॉयड ही एक USP नहीं है. इसके अलावा ये पहला एंड्रॉयड वन फोन है जिसमें डुअल कैमरा है. इसमें 12MP का 2 रियर कैमरा मौजूद है और कंपनी ने सेंसर के बारे में बताने से मना कर दिया है. 

इसके 2 कैमरे iPhone के टेलीफोटो और वाइड एंगल फॉर्मूला को फॉलो करते हैं. इस फोन में 2x ज़ूम और बोकेह मोड है. बोकेह शॉट्स लेने के लिए कैमरा ऐप में ही "स्टिरिओ मोड" है. हां इस फोन के कैमरे से कम रोशनी में तस्वीरें अच्छी नहीं आती. यानि Mi A1 का कैमरा भी बेंचमार्क सेट नहीं करता. इसका केमरा अच्छा है पर शानदार नहीं. 

स्टिरिओ मोड

Xiaomi का स्टिरिओ मोड ऐपल के पॉर्टेट मोड की तरह है और इसका काम बैकग्राउंड को ब्लर करना है. हालांकि स्टिरिओ मोड तभी काम करता है जब रोशनी अच्छी होती है. यानि रात में आप ऑटो मोड ऑन करके ही तस्वीरें लेनी होंगी. वैसे इस मोड में रंग और डिटेल काफी अच्छा और क्लीयर होता है. 

ज़ूम

Xiaomi 2x ऑप्टिकल ज़ूम ऑफर कर रहा है और 1x/2x बटन काफी उपयोगी है. ये वाइड एंगल से टेलीफोटो लेंस पर आराम से स्विच कर जाता है और परिणाम काफी अच्छा आता है. इनडोर में शूट के दौरान आप कुछ दिक्कत महसूस करेंगे पर इतना नहीं कि आपकी इमेज क्वालिटी पर फर्क पड़े.

रेग्यूलर शूटिंग

दिन की रोशनी में Mi A1 से ऑटो मोड में खींची गई तस्वीरें बेहतर होती है. यानि आप इससे शार्प और अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं, लेकिन कम रोशनी में तस्वीर की क्वालिटी अच्छी नहीं होती. क्लोज-अप शॉट्स के लिए भी ये बेस्ट है. ओवरऑल कैमरा अच्छा है पर इस रेंज में और य़भी विकल्प मौजूद हैं.

परफॉर्मेंस

स्नैपड्रैगन 625 के साथ ये अब तक का फास्टेस्ट एंड्रॉयड वन फोन है UI स्मूथ और फास्ट है. कुछ मामूली गलतियों को छोड़ दी जाए तो  गेमिंग परफॉरमेंस काफी अच्छी है. हां ज्यादा देर तक गेम खेलने पर फोन हीट हो जाता है, जो आपको परेशान कर सकती है. तो अगर आप गेमिंग के बहुत ज्यादा शौकीन नहीं है तो ये फोन आपके लिए अच्छा विकल्प है. लेकिन यदि आप हार्डकोर गेमर हैं तो फोन हीट की समस्या आपको परेशान कर सकती है. इस डिवाइस में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है. 

डिस्प्ले

Xiaomi के दूसरे फोन से Mi A1 का डिस्प्ले काफी अलग है. कलर टोन बैलेंस है. 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले सही तरीके से कलर टोन्स को बैलेंस करती है. ये कलरफुल डिस्प्ले नहीं है और कभी –कभी टच करने में स्टिकी सा महसूस होता है. ओवरऑल आपको एक बैलेंस्ड डिस्प्ले मिल रहा है लेकिन इसका डिस्प्ले सीधे सनलाइट में इस्तेमाल के लिए बहुत ब्राइट है.

बैटरी

इस फोन में 3080mAh की बैटरी दी गई है, जो 11 घंटे तक आराम से काम कर सकती है. हालांकि सामान्य इस्तेमाल के लिए एक बार फुल चार्ज कर आप पूरे दिन चला सकते हैं. हां गेमिंग का शौक रखनेवालों को दोबारा चार्ज करने या पॉवर बैंक रखने की जरुरत पड़ेगी.

बिल्ड एंड डिजाइन

Mi A1 बैक साइड से iPhone की तरह दिखता है. एंटीना लाइंस टॉप और बॉटम किनारे पर मौजूद है. हालांकि डिवाइस किनारों से गोल है. डिवाइस के चारों तरफ प्लास्टिक स्ट्रिप मौजूद है. पॉवर बटन आपके अंगूठे के नीचे सही जगह स्थित है. वॉल्यूम बटन भी आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. बैक साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और फोन मेटालिक बॉडी है. एंड्रॉयड वन फोंस को ध्यान में रखें तो अब तक का ये सबसे प्रीमियम और बेहतर फोन है. 

बॉटमलाइन

Xiaomi का Mi A1 पहले एंड्रॉयड वन फोन है और Xiaomi फोन बाद में. Xiaomi ने इस फोन के साथ अपडेटेड एंड्रॉयड का वादा भी किया है, जो इससे पहले कभी नहीं किया. ये एक भरोसेमंद बजट फोन है, जिसे आप खरीदने की सोच सकते हैं. 

 

 

Related Reviews

Tecno Camon i4 Review

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

शाओमी Mi A1

शाओमी Mi A1

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार