श्याओमी Mi4i Review

द्वारा Soham Raninga | अपडेटेड Sep 02 2015
श्याओमी Mi4i  Review
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    76

  • performance

    75

  • value for money

    77

  • features

    77

  • PROS
  • शानदार डिजाइन और फार्म-फैक्टर
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • स्क्रीन अच्छी है
  • बढ़िया कैमरा
  • CONS
  • हीटिंग की समस्या से परफॉरमेंस ख़राब होती है
  • 16GB की मैमोरी और कोई मैमोरी एक्सपेंशन का आप्शन नहीं होना
  • ये फ़ोन सिर्फ फ़्लैश सेल पर ही मिलता है

निर्णय

अगर आप 15 हज़ार रूपये की कीमत के अंदर फ़ोन लेना चाहते है तो आप श्याओमी Mi 4i को ले सकते हैं. हालाँकि ये पॉवर यूज़र्स को नहीं पसंद आने वाला है जिनकी बहुत बढ़िया परफॉरमेंस चाहिए.

BUY श्याओमी Mi4i
Buy now on amazon उपलब्ध 9990
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 9999

श्याओमी Mi4i detailed review

श्याओमी Mi 4i  को भारत में ही बनाया गया है और दिल्ली में इसका ग्लोबल लॉन्च किया गया. अब श्याओमी भारतीय बाज़ार में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि उसके होम मार्किट यानी की चीन में उसे एप्पल से काफी कड़ा मुकाबला मिल रहा है.


Mi 4i कंपनी की ओर से 10 से 15 हजार रूपये की रेंज में पेश किया गया दूसरा फ़ोन है. इससे पहले कंपनी ने श्याओमी Mi3 को लॉन्च किया था, जिसके साथ ही श्याओमी ने भारतीय बाज़ार में अपनी शुरुआत की थी. श्याओमी Mi3 की कीमत 13999 रूपये रखी गई थी जो की इतनी कीमत में काफी बढ़िया स्पीक्स के साथ आता है. श्याओमी Mi 4i सिर्फ एक पहलु को छोड़ कर बाकि सभी एरियाज में Mi3 से आगे है, और वो पहलु है की ये Mi3 जैसा तेज़ परफॉर्म नहीं करता है.

 

कागजों पर इसके स्पीक्स बहुत ही बढ़िया नज़र आतें है और इसकी क्वालिटी भी बहुत बढ़िया है. श्याओमी ने Mi 4i  में बहुत ही शानदार स्पेक्स दिए हैं जैसे- सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर, रैम और कैमरा. चलिए एक सरसरी नज़र डाल लेतें हैं इसके स्पीक्स पर...

नेटवर्क: 4G ड्यूल सिम, ड्यूल स्टैंडबाई

प्रोसेसर: 28nm आधारित 64-बिट कुअलकॉम स्नेपड्रैगन 615 ओक्टाकोर प्रोसेसर (क्वैड-कोर 1.7GHz ARM कोर्टेक्स A53 + क्वैड-कोर 1.1GHz ARM कोर्टेक्स A53)

रैम: 2GB DDR3

स्टोरेज: 16GB ओनबोर्ड, मेमोरी बढ़ाने का आप्शन नहीं

स्क्रीन: 5-इंच का शार्प/JDI फुल HD 1080p IPS डिस्प्ले 441 PPI  पिक्सेल्स के साथ, इसमें कोर्निंग OGS ग्लास और स्पेशल सनलाइट डिस्प्ले दिया गया है, जो की लाइट के अनुसार स्क्रीन का कंट्रास्ट तय कर देता है.

कैमरा: इसमें F/2.0 लेंस अपर्चर वाला 13MP का रियर कैमरा दिया गया है. साथ ही इसमें रियर कैमरे में 5-एलिमेंट लेंस असेंबली और दो-टोन वाली LED फ़्लैश लाइट दी गई है. इसमें फ्रंट में 5MP का कैमरा दिया गया है जो 5-एलिमेंट लेंस, 80° वाइड-एंगलF/1.8 अपर्चर के साथ आता है.

बैटरी: इसमें 3120mAh सील्ड बैटरी दी गई है जो की जल्दी चार्ज हो जाती है.

ओएस: एंड्राइड 5.0.2 (लोलीपोप)

स्पेसिफिकेशन के मामले में तो ये फ़ोन बहुत आगे है और इसको सिर्फ आसुस जेनफोन 2 (ZE551ML 2GB वर्जन) जो की हाल ही में लॉन्च किया गया है ही मुकाबला दे पाता है, लेकिन इसके कीमत इससे थोड़ी ज्यादा है.

डिज़ाइन और फॉर्म फैक्टर

 श्याओमी Mi 4i  का डिज़ाइन काफी शानदार है. इसमें 5-इंच की स्क्रीन दी गई है और ये फ़ोन पतला, हल्का होने के साथ ही एक बड़ी बैटरी के साथ आता है. इस फ़ोन का वजन सिर्फ 130 ग्राम है जो की हाथ में लेने पर काफी हल्का महसूस होता है. इसकी मोटाई 7.8mm है और इसमें मैट फिनिश वाला बैक दिया गया है. इसको बहुत ही अच्छे से बनाया गया है. अब बात करतें है इसके फॉर्म-फैक्टर की, तो Mi 4i का डिज़ाइन कॉम्पैक्ट है और हल्का होने की वजह से इसे एक हाथ से भी इस्तेमाल किया जा सकता है, हालाँकि इस खूबी को ज्यादातर फ़ोन निर्माता इग्नोर ही करते हैं, लेकिन एलजी G2 इस मामले में भी मेरी लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. Mi 4i के डिज़ाइन में अगर कोई कमी है तो वो है इसका पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन्स. इसके डिज़ाइन में क्रोम फिनिश का इस्तेमाल किया गया है तो अच्छा नहीं लगता है. इसके बटन्स एज पर काफी तीखी हैं जो की थोड़े अजीब लगते हैं लेकिन ये ठीक से अपना काम करते हैं. अगर आप देखें तो Mi3 के बटन्स काफी स्मूथ एज के साथ आते हैं. कुल मिलाकर बोलें तो Mi 4i का डिज़ाइन बहुत ही बढ़िया है और इसकी बनावट भी अच्छी है और फॉर्म फैक्टर भी अच्छा कहा जा सकता है. 

डिस्प्ले

रंग, शार्पनेस और व्यूइंग एंगल्स के मामले में श्याओमी के सभी फोंस में काफी बढ़िया स्क्रीन दी जाती है. Mi 4i में कंपनी ने और भी ज्यादा ब्राइट, विविड और शार्प डिस्प्ले दी है जिसमे रंग साफ-साफ दिखाई देतें हों. इसकी ग्लास डिस्प्ले काफी बढ़िया है. हालाँकि में इसके 95% कलर गमुट को ठीक से टेस्ट नहीं कर पाया. कलर के मामले में Mi 4i की डिस्प्ले काफी अच्छी है. इसकी डिस्प्ले सनलाइट में बहुत ही बढ़िया काम करती है, जैसा की कंपनी ने दावा किया था.

 

परफॉरमेंस

इसकी परफॉरमेंस इसके डिज़ाइन की तरह शानदार नहीं है. इसमें स्नेपड्रैगन 615 प्रोसेसर दिया गया है जो की कुछ ज्यादा खास परफॉरमेंस नहीं देता है. इसका प्रोसेसर ओवरहीटिंग की समस्या से जूझता दिखाई देता है. मुझे लगता है की क्योंकि इसमें एक बड़ी बैटरी को फिट किया गया है इसी वजह से इसके प्रोसेसर को ठीक से एयर नहीं मिलती है और ये जल्दी ज्यादा गर्म हो जाता है. साधारण काम करें इसका स्नेपड्रैगन 615 और 2GB रैम बढ़िया से चलता है, लेकिन अगर इस पर गेम्स और कुछ और हैवी मल्टीटास्क किए जायें तो ये थोडा परेशान जरुर करेगा आपको. Mi 4i एंड्राइड लोलीपोप पर चलता है जो की थोडा धीमा है.

कुल मिलाकर Mi 4i बढ़िया काम करता है, लेकिन ये पॉवर यूजर के लिए नहीं बना है और अगर आपको गेम्स खेलना पसंद है तो ये फ़ोन आपके लिए नहीं बना है. अगर आपके पास Mi3 है तो आपको Mi 4i को लेने के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

कैमरा

श्याओमी Mi 4i में श्याओमी के बाकि फोंस की तरह ही एक बढ़िया कैमरा दिया गया है. ये फ़ोन हाई क्वालिटी की तस्वीरें लेता है. हमने इसके कैमरे की तुलना सैमसंग गैलेक्सी S6 के कैमरे से की. Mi 4i का कैमरा Mi 4 से बढ़िया है, हालाँकि कम लाइट में ये थोड़ी कम अच्छी तस्वीरें लेता है. लेकिन इसके प्रतिद्वंदियों के मुकाबले में इसका कैमरा काफी बढ़िया है.  इसका कैमरा आसुस जेनफोन 2 से बढ़िया है. इसके कैप्चर रेस्पोंस टाइम से मैं काफी इम्प्रेस हुआ. इसका HRD परफॉरमेंस भी अच्छा है.

 

Xiaomi Mi 4i Second Album

 

 

यूआई

 Mi 4i  एंड्राइड लोलीपॉप पर काम करता है. इसका इंटरफ़ेस आसान है, इसके साथ ही इसमें बहुत सारे फीचर्स मिल जाते हैं. एक ऐप से दूसरे ऐप पर जाने पर ये थोडा सुस्त जरुर लगता है.

 

 

बैटरी लाइफ

इसकी बैटरी बढ़िया काम करती है, साथ ही ये फ़ोन बड़ी बैटरी होने की बाद भी काफी हल्का है. इसमें 3120mAh बैटरी दी गई है. ये 2 दिन तक काम कर सकती है, लेकिन अगर आपको गेमिंग पसंद है तब भी ये एक दिन तक तो चल ही जाती है. 15 मिनट तक गेम्स खेलने पर इसकी बैटरी 10% तक कम हो जाती है. इस प्राइस सेगमेंट में कई और भी फ़ोन इतनी ही बड़ी बैटरी के साथ मिल जायेंगे लेकिन वो इतने हल्के नहीं है.

स्टोरेज की समस्या

इसकी 16GB की स्टोरेज काफी कम है और साथ ही इसमें स्टोरेज को बढ़ाने का कोई आप्शन नहीं दिया गया है जो की एक प्रॉब्लम है. आम तौर पर होता ये है की मरोरी कार्ड में तस्वीरें और बाकि फाइल्स सेव होती हैं और जो ऐप्स हैं वो इंटरनल स्टोरेज पर सेव होते हैं और सब ठीक से काम करता है.

कॉल क्वालिटी

इसकी कॉल क्वालिटी और नेटवर्क रिसेप्शन बढ़िया है. ये उन जगहों पर भी बढ़िया कनेक्टिविटी देता है जहाँ बहुत सारे बढ़िया स्मार्टफोंस भी फ़ैल हो जाते हैं. इसका डाटा कनेक्टिविटी और वाई-फाई भी ठीक काम करता है.

निष्कर्ष

इस ठीक-ठाक कीमत में एक बढ़िया फ़ोन हैं. Mi 4i की परफॉरमेंस अंडर लोड है. ये गेम्स खेलने के लिए नहीं बना है. इसके कंप्यूट परफॉरमेंस बढ़िया नहीं है और ये पॉवर यूजर को पसंद नहीं आएगी. अगर आप पॉवर यूजर है तो मेरा हिसाब से तो आपको Mi4 16GB वाला वर्जन लेना चाहिए, जिसकी कीमत 17999 रूपये है. आप वनप्लस वन और आसुस जेनफ़ोन 2 भी ले सकतें है.  

इस स्मार्टफ़ोन को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 12,999 में 

श्याओमी Mi4i Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 13 Jul 2015
Variant: 16GB , 32GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    13 | 5 MP
  • Memory Memory
    16GB & 32 GB/2 GB
  • Battery Battery
    3120 mAh

Related Reviews

वीवो X60 Review: शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाईन इसे बनाते हैं सबसे खास

इनफिनिक्स hot 10 Play Review: Infinix Hot 10 Play Review: क्या बड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन वाला ये डिवाइस आपके लिए है अच्छी चॉइस

इनफिनिक्स Hot 10S Review: Infinix Hot 10s Review: बेहतरीन डिजाईन, एडवांस्ड फीचर्स और धमाकेदार बैटरी से लैस है ये फोन

Soham Raninga
Soham Raninga

Email Email Soham Raninga

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Soham Raninga is the Chief Editor for Digit.in. A proponent of performance > features. Soham's tryst with tech started way back in Dec 1997, when he almost destroyed his computer, trying to make the Quake II demo run at >30FPS Read More

Advertisements
Advertisements

श्याओमी Mi4i

श्याओमी Mi4i

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status