वीवो X5Pro Review

द्वारा Ajit Singh | अपडेटेड Jun 10 2016
वीवो X5Pro Review
DIGIT RATING
66 /100
  • design

    76

  • performance

    64

  • value for money

    55

  • feature

    64

  • PROS
  • सुपर AMOLED डिस्प्ले
  • स्लिम डिज़ाइन और मेटल फ्रेम
  • अच्छी परफॉरमेंस
  • CONS
  • ख़राब कैमरा
  • कीमत काफी ज्यादा है
  • इसका दूसरा सिम स्लॉट माइक्रो-SD कार्ड एक्सपेंशन की तरह काम करता है

निर्णय

फीचर के मामले में इस फ़ोन में काफी अच्छी चीजें हैं, जैसे इसकी डिस्प्ले और डिज़ाइन. लेकिन इस फ़ोन का कैमरा और इसकी कीमत इसकी सबसे बड़ी कमियां हैं. इस फ़ोन की कीमत वाले सेगमेंट में कई और बहुत ही बढ़िया फीचर्स वाले फोंस है और इससे कम कीमत में भी आपको कई और ऐसे ही फीचर्स से लैस फोंस मिल सकते हैं. तो हम आपको इस फ़ोन को लेने की सलाह नहीं देता है.

BUY वीवो X5Pro

Buy now on amazon उपलब्ध 24990

वीवो X5Pro detailed review

चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी विवो भारतीय मोबाइल बाज़ार में अपनी पहचान बनाने की कोशिश में लगी हुई है. पिछले साल ही विवो ने अपने फ़ोन X5 मैक्स को बाज़ार में लॉन्च करने के साथ ही भारतीय बाज़ार में प्रवेश किया था और उसके बाद से ही कंपनी ने भारतीय बाज़ार में अपने कई सारे फोंस लॉन्च किए हैं. कंपनी ने हाल ही में भारतीय मोबाइल बाज़ार में अपना नया फ़ोन विवो X5 प्रो भी लॉन्च किया है. इस फ़ोन के कीमत Rs. 27,980 रखी गई है और इसमें मिड-रेंज स्पीक्स मिलते हैं. लेकिन क्या यह फ़ोन अपनी कीमत के अनुरूप फीचर्स भी देता है? चलिए जानते हैं.


डिज़ाइन और बनावट

इस फ़ोन में ग्लास बैक दी गई है. साथ ही इसके साइड में मैटेलिक फिनिश है जो इस फ़ोन को काफी प्रीमियम लुक देता है. इस फ़ोन की थिकनेस सिर्फ 6.44mm है और यह फ़ोन काफी स्लिम है. हालाँकि इसका ग्लास बैक काफी चिकना है और ये हाथ में थोडा फिसलता भी है, लेकिन इसको इस्तेमाल करते हुआ आपको इस बात की आदत पड़ जाएगी. यह फ़ोन आपके हाथ में आराम से आ जाएगा. इस फ़ोन की बनावट बढ़िया है और इसके साइड में दिया गया मैटेलिक फिनिश इसे काफी प्रीमियम लुक देता है. इस फ़ोन में ग्लास बैक दी गई है, जो की गोरीला ग्लास है लेकिन ये है तो ग्लास ही और ग्लास गिरने पर आसानी से टूट सकता है.

इस फ़ोन में उपर की और सीधी तरफ हैडफ़ोन जैक दिया गया है. वही, नीचे की और चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर्स और सीधी तरफ वॉल्यूम और पॉवर बटन दिया गया है. इस फ़ोन में सामने की तरफ फिजिकल कैपसिटीव बटन्स भी दिया गया है. इसके लेफ्ट साइड पर दिए गए फिजिकल कैपसिटीव बटन से सेटिंग को कंट्रोल किया जा सकता है.

विवो X5 प्रो एक ड्यूल-सिम फ़ोन है और यह माइक्रो-SD कार्ड एक्सपेंशन को भी सपोर्ट करता है. यह एक हाइब्रिड सिम स्लॉट है, इसका इस्तेमाल सिम-स्लॉट या माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट की तरह किया जा सकता है.

डिस्प्ले और यूआई

विवो X5 प्रो स्मार्टफ़ोन की डिस्प्ले काफी बढ़िया है. इस फ़ोन में 5.2-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजलूशन 1920x1080p है. इस फ़ोन की डिस्प्ले काफी शार्प है और इसके व्यूइंग एंगल्स काफी बढ़िया है. इसकी डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसका कलर डेप्थ भी बहुत बढ़िया है. इसकी सनलाइट विसिविलिटी भी ठीक है. लेकिन इसकी AMOLED डिस्प्ले का जो थोड़ा पीलापन है वो बहुत से लोगों की पसंद नहीं आएगा. कुल मिलाकर इसकी डिस्प्ले ठीक है.

यह स्मार्टफ़ोन विवो के अपने यूआई पर चलता है इसका नाम फनटच ओएस है, यह एंड्राइड लोलीपॉप 5.0 पर आधारित है. इसमें कुछ फीचर्स एप्पल के फोंस की तर्ज़ पर भी दिए गए हैं. इसमें एक सर्च बार भी दिया गया है.

इसका यूआई काफी स्मूथ है, लेकिन कई बार ये ठीक से काम नहीं करता है. इसके फनटच ओएस में एक ऐप भी दिया गया है जिसे आईमैनेजर का नाम दिया गया है, जिसके माध्यम से आप डाटा मैनेजर, बैटरी मैनेजर, ऐप मैनेजर को एक्सेस कर सकते हैं.

हमें इस ओएस में कुछ बातें काफी अजीब लगी, जैसे- यह फ़ोन लॉक स्क्रीन पर म्यूजिक कंट्रोल्स को नहीं शो करता है. लेकिन स्टॉक ऐप पर म्यूजिक चलाने पर यह लॉक स्क्रीन पर म्यूजिक कंट्रोल्स शो करता है और यह ऐप इस फ़ोन में प्री-इन्सटाल्ड आता है.


परफॉरमेंस

यह फ़ोन 1.5 GHz  ओक्टा-कोर कुअलकॉम स्नेपड्रैगन 615 प्रोसेसर और 2GB रैम से लैस है. यह फ़ोन रोजाना का काम ठीक से करता है. इस पर मल्टीटास्किंग भी ठीक से की जा सकती है. चलिए अब गेमिंग की बात करते हैं तो इस स्मार्टफ़ोन पर मैने रियल रेसिंग 3 और WWE 2K गेम्स खेले, तो इस फ़ोन में भी वही कमियां पाई जो की बाकि 615-ड्रिवन स्मार्टफोंस में मिलती है. यह फ़ोन भी बाकि स्नेपड्रैगन 615 प्रोसेसर वाले फोंस की तरह जल्दी गर्म हो जाता है.

अगर इसकी साउंड क्वालिटी की बात करें तो, इस फ़ोन के आवाज़ काफी तेज़ है. इसके नीचे की और दो स्पीकर ग्रिल्स दी गई है, लेकिन हमने पाया की इसके सिर्फ लेफ्ट साइड वाले स्पीकर ग्रिल से ही आवाज़ आती है. इसके हैडफोंस में म्यूजिक बेहतर सुनाई देता है.

Vivo X5Pro Benchmarks | Create infographics

बैटरी

विवो X5 प्रो में 2450mAh की बैटरी दी गई है. इसकी बैटरी एक पूरा दिन आपका साथ नहीं देने वाली है, लेकिन यह आपके 12 घंटे जरुर निकाल सकती है. हमारे बैटरी टेस्ट में यह सिर्फ 12 घंटो तक ही ठीक पाई. इस पर मैंने जब रोजाने के काम किए तो यह लगभग 11 से 13 घंटों तक चली.

कैमरा

विवो X5 प्रो का कैमरा बढ़िया नहीं है. कागजों पर तो इस फ़ोन में फ़्लैश के साथ 13 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है, लेकिन यह बढ़िया तस्वीरें नहीं लेता है. ठीक लाइट में इससे ली गई तस्वीरें ठीक नहीं आती हैं और कम लाइट में तो इससे ली गई तस्वीरें के बारे में तो हम क्या कहे, वो तो और भी ख़राब है. इसका फ़्लैश भी पॉवर फुल नहीं है. अगर आप अच्छी तस्वीरें लेना चाहते हैं तो आपको इसके कैमरा सेटिंग्स में कई बदलाव करने पड़ेंगे, जो की काफी मेहनत वाला काम है. इसका फ्रंट फेसिंग कैमरा भी कुछ खास तस्वीरें नहीं लेता है.

Vivo X5Pro

निष्कर्ष

विवो X5 प्रो में आपको बढ़िया डिज़ाइन, बनावट, डिस्प्ले और एक ठीक-ठाक बैटरी मिलती है, लेकिन इसका कैमरा आपको पसंद नहीं आने वाला है. इसमें दो सिम-स्लॉट दिए गई है, जिसे की माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट के रूप में भी यूज़ किया जा सकता है. यह फ़ोन 20 से 30 हज़ार रूपये की रेंज में लॉन्च किया है और यह इतनी ज्यादा कीमत में बहुत ही कम फीचर्स देता है. अगर देखें तो वनप्लस 2, वनप्लस वन और आसुस जेनफ़ोन 2 (4GB रैम) काफी कम कीमत में इस फ़ोन से काफी ज्यादा फीचर्स देतें हैं. इस फ़ोन का रिव्यु पढने के बाद भी आप इस फ़ोन के लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं लेकिन हम आपको इसको खरीदने की सलाह नहीं देंगे.

Related Reviews

Tecno Camon i4 Review

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Ajit Singh

Advertisements
Advertisements

वीवो X5Pro

वीवो X5Pro

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार