Tecno Spark पॉवर Review

Tecno Spark पॉवर Review

Ashwani Kumar   |  23 Dec 2019
  • PROS
  • औसत डिजाईन
  • डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन
  • दमदार 6000mAh बैटरी
  • CONS
  • औसत परफॉरमेंस
  • औसत कैमरा
  • प्लास्टिक बॉडी

निर्णय

Rs 8000  की श्रेणी में बहुत से स्मार्टफोन उपलब्ध हैं और इस श्रेणी में अब Tecno Spark Power ने भी जगह बना ली है। इस प्राइस सेगमेंट में डिवाइस डुअल कैमरा, दमदार बैटरी, बढ़ी डिस्प्ले ऑफर कर रहा है। हालांकि कैमरा परफॉरमेंस के मामले में भी डिवाइस कम नहीं है, इसके अलावा आपको बढ़िया बैटरी लाइफ और अच्छी परफॉरमेंस मिल रही है। अगर आप एक डिसेंट स्मार्टफोन की तलाश में हैं और बैटरी आपकी मुख्य ज़रूरत है तो आप इस फोन की ओर जा सकते हैं। हालांकि, इस प्राइस में अन्य कम्पनियां भी बहुत से फोंस उतार चुकी हैं। 

BUY Tecno Spark पॉवर
Price 8499

Tecno Spark पॉवर detailed review

साल 2019 में हमने तकनीकी जगत में कई बड़े स्मार्टफोंस को कई नए नए और दमदार फीचर्स के साथ आते देखा है, इस साल हमने बड़े कैमरा वाले स्मार्टफोंस को बाजार में आते देखा है इसके अलावा इसी साल हमने स्नेपड्रैगन 855 प्लस से लैस स्मार्टफोंस को भी देखा है. हालाँकि बजट श्रेणी में भी कई दमदार और धमाका करने वाले स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है, अभी हाल ही माँ मिड-रेंज सेगमेंट में Realme X2 स्मार्टफोन को 64MP क्वाड कैमरा के साथ लॉन्च कर दिया गया है, इसके अलावा इसी कंपनी ने अपने पहले 64MP क्वाड कैमरा फोन के तौर पर अपने Realme XT स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. इसी कड़ी में Xiaomi Redmi Note 8 सीरीज भी आती है, जो ऐसे ही कैमरा से लैस है. अब अगर हम Rs 10000 से नीचे की श्रेणी के स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस श्रेणी में भी कई स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है, हालाँकि लिस्ट बड़ी लम्बी है लेकिन आज हम Teno Spark Power स्मार्टफोन की चर्चा करने वाले हैं, इस स्मार्टफोन को अभी हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है. 

इसके अलावा इसमें आपको एक Triple Rear कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह आपको एक क्वाड LED फ़्लैश से लैस होकर मिल रहा है. इसकी कीमत पर अगर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि यह आपको मात्र Rs 8,499 की कीमत में मिल रहा है. इसे आप Flipkart पर जाकर खरीद सकते हैं. इसे ईयर एंड सेल का ही हिस्सा बनाया गया है, इसका मतलब Flipkart पर आप इसे इस सेल में भी खरीद सकते हैं. हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यु किया है, और जो फीचर हमें कम कीमत में इस स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला लगा है, वह इसमें डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन का इसके बायीं ओर स्थित होना है. आइये जानते हैं कि आखिर यह स्मार्टफोन इस कीमत में आपके लिए सही है या नहीं. 

Tecno Spark Power  बनावट और डिजाईन

जैसा कि हमने देखा है कि यह एक डॉट नौच 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले से लैस है तो इसमें होम बटन आपको नजर नहीं आयेगा, यह तो लाज़मी है। स्मार्टफोन पहली नजर में देखने में मुझे Honor के किसी डिवाइस की कॉपी लगता है। अगर मैं डिस्प्ले की चर्चा करूँ तो इसमें एक 6.३५-इंच की एक HD+ AMOLED डॉट नौच डिस्प्ले से लैस है, इसके अलावा इसके ठीक ऊपर आपको इसका फ्रंट कैमरा सेंसर मिल जाएगा, इसके अलावा एयरपीस होने के अलावा आपको डिस्प्ले पर दोनों ही ओर फ्रंट LED लाइट नजर आने वाले हैं, जो आपको काफी बारीकी से देखने पर ही नजर आने वाली हैं, पहली नजर में आपको यह नजर नहीं आने वाली हैं। हालाँकि आपको जो कैमरा यहाँ नजर आ रहा है, वह 13MP का AI कैमरा नजर आ रहा है, जैसे कि मैंने ऊपर ही कहा है कि यह आपको ड्यूल फ़्लैश लाइट के साथ मिल रहा है, जो ऐडजसटेबल हैं।

फोन में अगर आप बैक पर जाते हैं तो जैसा कि मैंने आपसे कहा कि स्मार्टफोन Honor के किसी डिवाइस के जैसा लगता है, इसके अलावा इसमें आपको एक ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है, जो आपको यहाँ क्वाड LED फ़्लैश के साथ मिल रहा है, यहाँ आपको एक 13MP+8MP+2MP का AI कैमरा मिल रहा है, जो बोकेह, वाइड एंगल और मैक्रो शॉट लेने में सक्षम है। यह कैमरा आपको काफी पसंद आने वाला है, जब आप इसकी कीमत पर नजर डालते हैं तो आपको यह ज्यादा ही लुभा सकता है। इनसे मैंने कुछ तसवीरें भी ली हैं जो मुझे इस बजट की अगर चर्चा करूँ तो इसे देखते हुए काफी बेहतर लगे हैं। इसके फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा ने मुझे कहीं न कहीं इसकी कीमत को देखते हुए इंप्रेस किया है। फोन में आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है, जो आपको फोन में बैक में और कैमरा के बगल में है। इसके अलावा बॉटम आपको इसके स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिलेंगी। यहीं आप एक 3.5mm का ऑडियो जैक और माइक्रो USB पोर्ट भी देखने को मिलेगा।

फोन में दायीं ओर वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन दिए गए हैं हालाँकि बायीं ओर आपको इसमें मौजूद ड्यूल सिम ट्रे मिल रही है, इस स्लॉट में आपको एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करने वाला पोर्ट भी मिल रहा है। यहाँ आपको एक रेड कलर का गूगल असिस्टेंट बटन भी मिल रहा है, जो इस डिवाइस में खासतौर पर इसी के लिए दिया गया है. इसके प्लास्टिक कवर से लैस होने के बाद भी इसकी बैटरी को आप डिवाइस से अलग नहीं कर सकते हैं। हालाँकि यह प्लास्टिक यूनीबॉडी डिजाईन से लैस  है।

Tecno Spark Power डिस्प्ले और अन्य स्पेसिफिकेशन

Tecno Spark Power में 6.35 इंच की HD+ 2.5D कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 720x1548 पिक्सल है। डिवाइस हीलियो P22 ओक्टा-कोर प्रोसेसर (MT6762) द्वारा संचालित है और इसे 650MHz IMG PowerVR GE8320 GPU का साथ मिला है।

Tecno Spark Power में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दिया गया है और इसके स्टोरेज को microSD के ज़रिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन के बैक पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, सिक्योरिटी के लिए फोन में फेस अनलॉक सपोर्ट को भी शामिल किया गया है।

Spark Power में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.0 है, वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस है और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। कैमरा सेटअप के साथ ही क्वाड LED फ़्लैश दी गई है और फोन के फ्रंट पर 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

स्मार्टफोन एंड्राइड 9 पाई पर आधारति कम्पनी के कस्टम UI HiOS 5.5 पर काम करता है और फोन में 6000mAh की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी की बात करें तो डिवाइस में डुअल सिम, डुअल 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, GPS, डुअल-सिम और माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है। डिवाइस का मेजरमेंट 158.5 x 75.98 x 9.17 mm है और इसका वज़न 198.2 ग्राम है।  Tecno Spark Power दो रंगों Dawn Blue और Alphenglow Gold विकल्प में आया है।  हमारे पास मौजूद कलर वैरिएंट की अगर बात करें तो यह Alphenglow Gold वाला मॉडल है।

Tecno Spark Power कैमरा

Spark Power में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.0 है, वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस है और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। कैमरा सेटअप के साथ ही क्वाड LED फ़्लैश दी गई है और फोन के फ्रंट पर 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। स्मार्टफोन के कैमरा परफॉरमेंस की अगर चर्चा करूं तो यह मुझे यह काफी अच्छा लगा है, हालाँकि इसके माध्यम से बोकेह इफ़ेक्ट वाली तस्वीरें लेने में कुछ दिक्कतें सामने आती हैं। इसका मतलब यह नहीं की मैं इस तरह की तस्वीरों को ले नहीं पाया हूँ लेकिन आपको मैं यह बता रहा हूँ कि इसके माध्यम से इस तरह की तस्वीर लेना सक्षम नहीं है। हालाँकि कैमरा से ली गई तस्वीरें अच्छी हैं अगर आप कीमत पर ध्यान देते हैं तो आपको बता दें कि इस कीमत में इस कैमरा को अच्छा कहा जा सकता है। इसके माध्यम से मैंने काफी तस्वीरें ली हैं,  दिन की रौशनी में यह अच्छी तसवीरें ले सकने में सक्षम है, लेकिन रात में इसके माध्यम से कुछ ज्यादा डिटेल वाली फोटो नहीं ली जा सकती हैं।

फोन के फ्रंट कैमरा को लेकर भी कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है। इसके माध्यम से भी मैंने कुछ तसवीरें ली हैं लेकिन मुझे यही लगा है कि इसके द्वारा ली गई तस्वीरों को आप महज सोशल मीडिया के लिए इस्तेमाल में लेने के साथ बाकी स्थानों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tecno Spark Power बैटरी और परफॉरमेंस

फोन में आपको एक 6,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो आसानी से आपके कई दिन निकाल सकती है, इस स्मार्टफोन को मैंने अपने गेमिंग के शौक के लिए इस्तेमाल किया है, और मैंने कई जगह पर पाया है कि यह गेमिंग के मामले में भी काफी बढ़िया है। कहीं कहीं आपको यह भी महसूस होगा कि फोन कुछ गर्म हो जाता है। ऐसा आप चार्जिंग के दौरान भी महसूस करने वाले हैं। हालाँकि इन कमियों को कीमत को देखते हुए नजरअंदाज किया जा सकता है। 

फोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 1 से 2:0 घंटे का समय लेती है। इसके बाद आपको इसके निरंतर इस्तेमाल के बाद ऐसा लगेगा कि यह आपके तीन दिन आराम से निकाल देती है, हालाँकि ऐसा तब होने वाला है जब आप इसे नॉर्मल इस्तेमाल करें, हालाँकि अगर आप मेरी तरह एक हार्ड कोर गेमिंग करने वाले हैं तो आपको यह एक ही दिन का बैटरी बेकअप देने वाली है। अंत में ऐसा कहा जा सकता है कि इसकी बैटरी आपका एक दिन आराम से निकालने में सक्षम है।

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

Tecno Spark पॉवर

Price : ₹8499

Tecno Spark पॉवर

Price : ₹8499

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status