Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना

    Tecno Camon i4 Review

    By Aafreen Choudhary | 27 Apr 2019
    play-icon
    यूजर रेटिंग : 4.2/5 आउट ऑफ 35 रिव्यूmore info

    खूबियां

    बढ़िया ग्रेडिएंट डिज़ाइनकिफायती कीमत में ट्रिपल कैमराडेडिकेटेड माइक्रो SD कार्ड स्लॉट

    खामियां

    9,599 रूपये में 2GB रैमAI ब्यूटी मोड कुछ खास नहींकैमरा बम्प

    हमारा फैसला

    बेशक, किफायती कीमत में आने वाला Tecno Camon i4 पहला स्मार्टफोन है जो ट्रिपल कैमरा ऑफर करता है और साथ ही इसका डिज़ाइन काफी दिलचस्प है जो आपको पसंद आएगा और इसे और बेहतर बनाने के लिए कम्पनी ने लेटेस्ट एंड्राइड पाई के साथ इसे पेश किया है। लेकिन अगर बेसिक वैरिएंट की बात करें तो Rs 9,599 में केवल 2GB रैम ही मिल रही है जो कि आगे चल कर और अधिक एप्प्स डालने पर डिवाइस को स्लो कर सकती है और अगर इसकी तुलना में Redmi Note 7 की बात करें तो Rs 9,999 में 3GB रैम और स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है। हालांकि रेड्मी का यह डिवाइस 12+5MP के डुअल कैमरा के साथ आता है जबकि Camon i4 में 13MP+2MP+8MP का AI ट्रिपल कैमरा मिल रहा है।

    खरीदें Tecno Camon i4
    amazon-iconउपलब्ध8864
    amazon-iconउपलब्ध8999

    Tecno Camon i4: डिटेल रिव्यू

    Hong Cong बेस्ड ट्रांजिशन होल्डिंग के ब्रांड Tecno ने भारत में Camon i4 नाम से अपना एक नया स्मार्टफोन उतारा है जो कि इस कीमत में आने वाला पहला ट्रिपल रियर कैमरा से लैस डिवाइस है और कम्पनी ने इसकी शुरुआती कीमत 9,599 रूपये रखी है। इससे पहले भी Tecno भारत में कई स्मार्टफोंस उतार चुका है और भारतीय बाज़ार में कम्पनी ने तेज़ी से विकसित होती दिख रही है। इस साल फ़रवरी में कम्पनी ने भारतीय बाज़ार में दो किफायती स्मार्टफोंस Camon iACE2x और Camon iACE2 को लॉन्च किया था इसके अलावा पिछले साल मई में लॉन्च किए गए Camon iClick स्मार्टफोन ने भी काफी लोकप्रियता पाई थी जिसे AI आधारित सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्च किया गया था।

    अगर बात करें Camon i4 की तो यह AI ट्रिपल रियर कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है जो कि इस सेगमेंट में काफी नया है। डिवाइस को कम्पनी ने तीन वैरिएंट्स में लॉन्च किया है। स्मार्टफोन में 2 जीबी, 3 जीबी और 4 जीबी रैम का विकल्प मिल रहा है और 2 और 3 जीबी वैरिएंट को 32 जीबी के साथ पेयर किया गया है जबकि 4 जीबी रैम वैरिएंट को 64 जीबी के साथ पेयर किया गया है। डिवाइस के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 

    advertisements

    6.22-इंच डॉट-नौच डिस्प्ले और डिज़ाइन

    Tecno Camon i4 में 6.22-इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है जो फुल HD+ रेज़ोल्यूशन के साथ आती है और बढ़ी डिस्प्ले ऑफर करने के लिए कम्पनी ने स्मॉल डॉट-नौच का सहारा लिया है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है और अगर आप गेमिंग के शौक़ीन हैं या डिवाइस में विडियो देखना पसंद करते हैं तो बड़ी डिस्प्ले आपको निराश नहीं करने वाली है। अन्य कई स्मार्टफोंस की तरह इस डिवाइस में स्माल नौच मिल रहा है जो कि कुछ यूज़र्स को पसंद आ सकता है तो कुछ को नहीं, इसीलिए कम्पनी ने नौच को हाईड करने की सुविधा भी यूज़र्स को दी है। 

    गेमिंग के लिए बड़ी डिस्प्ले अच्छा अनुभव देती है और गेमिंग के दौरान आप पाएंगे कि ऑब्जेक्ट और ग्राफिक्स काफी क्लियर दिखाई देते हैं। ब्राइट डिस्प्ले की बदौलत आप गेम को अच्छे से एन्जॉय कर पाएंगे और अधिक लैग्स भी आपको नहीं मिलेंगे। बड़ी डिस्प्ले पर कॉन्टेंट को अच्छे से देखा जा सकता है। 

    स्मार्टफोन के डिज़ाइन की चर्चा करें तो बेशक यह डिवाइस आज कल देखे जा रहे अन्य फोंस जैसा ही दिखाई देता है, डिवाइस में कुछ नया डिज़ाइन नहीं मिल रहा है लेकिन यह ट्रेंडिंग डिज़ाइन भी काफी दिलचस्प है। डिवाइस के फ्रंट पर बड़ी डिस्प्ले देने के लिए कम्पनी ने नौच का उपयोग किया है जिसे कम्पनी डॉट-नौच कह रही है। डिवाइस के बॉटम में एक 3.5mm हेडफोन जैक, USB पोर्ट और स्पीकर को जगह दी गई है। स्मार्टफोन के बैक पर ग्रेडिएंट फिनिश दिया गया है जैसा कि हमने Redmi Note 7 और Note 7 Pro में भी देखा है। दिखने में डिवाइस ग्लास का बना लगता है जबकि इसे पोलीकार्बोनेट मटेरियल से तैयार किया गया है। 

    स्मार्टफोन के बैक पर एक ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है जिसे कम्पनी ने वर्टिकली अलाइन किया है ऐसा ही कुछ हमें Samsung Galaxy M30, Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro में देखा गया है। कैमरा सेटअप के ठीक नीचे क्वैड LED फ़्लैश को रखा गया है और डिवाइस के सेंटर पर फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गई है। डिवाइस के बैक को बनाने के लिए पोलीकार्बोनेट का उपयोग किया गया है लेकिन यह डिवाइस दिखने में ग्लास जैसा ही लुक देता है। डिवाइस के बैक पर मौजूद कैमरा बंप मुझे पसंद नहीं आया है क्योंकि इस तरह का बंप कैमरा के लेंस को ख़राब कर सकता है। डिवाइस की एक खासियत जो मुझे पसंद आई है वो डिवाइस में दिया गया ट्रिपल सिम स्लॉट है यानी कि आप दो सिम कार्ड्स के साथ एक माइक्रो SD कार्ड भी उपयोग कर सकते हैं।

    AI ट्रिपल कैमरा 

    Tecno Camon i4 की खासियत इसका ट्रिपल कैमरा सेटअप है क्योंकि इस सेगमेंट यह पहला डिवाइस है जो ट्रिपल कैमरा ऑफर करता है। स्मार्टफोन के रियर पैनल पर मौजूद प्राइमरी कैमरा 13MP का है तथा दूसरा कैमरा 2MP और तीसरा 8MP का है। ट्रिपल कैमरा AI सपोर्ट करता है। 13MP के इस सेंसर का अपर्चर f/1.8 है और यह लो-लाइट कैमरा है तथा दूसरा 2MP का डेप्थ कैमरा पोर्ट्रेट शॉट्स लेने के लिए काम आता है और तीसरे 8MP के वाइड एंगल सेंसर से बढ़िया वाइड एंगल शॉट्स लिए जा सकते हैं। 

    स्मार्टफोन के AI कैमरा से हमने लो-लाइट में कुछ तस्वीरें ली हैं जिनमें डिटेल्स को अच्छे से देखा जा सकता है और ये इमेजेस काफी क्लियर हैं। AI की बदौलत कैमरा कई सीन्स को ऑटो डिटेक्ट कर लेता है और लाइट, ब्राइटनेस और कंट्रास रेश्यो को एडजस्ट कर लेता है। डिवाइस से हमने कुछ पोर्ट्रेट शॉट्स भी लिए हैं जिसमें कैमरा ऑब्जेक्ट को पहचान कर बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर करने में सक्षम रहा है।

    डिवाइस के फ्रंट पर 16MP का AI सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसे AI ब्यूटी का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट कैमरा पोर्ट्रेट, AR स्टीकर्स भी ऑफर करता है और अलग-अलग रौशनी में यह ठीक-ठाक रिजल्ट्स दे पाटा है। कैमरा के ब्यूटी मोड की बात करें तो यह कुछ जगह ऐसे रिजल्ट्स डिलीवर करता है जिनमें तस्वीरें नेचुरल नहीं लगती हैं और चहरा काफी सफ़ेद लगता है। AR स्टीकर्स से आप दिलचस्प तस्वीरें ले सकते हैं। फ्रंट कैमरा फेस अनलॉक भी सपोर्ट करता है।

    सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

    स्मार्टफोन को मीडियाटेक हीलियो A22 क्वैड-कोर प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है और डिवाइस को तीन वैरिएंट में खरीदा जा सकता है। हम जिस डिवाइस को रिव्यु कर रहे हैं यह 2GB रैम और 32GB वैरिएंट से लैस है। इसके अलावा डिवाइस में 3GB रैम और 4GB रैम वैरिएंट भी उपलब्ध है जिन्हें क्रमश: 32GB और 64GB स्टोरेज के साथ पेयर किया गया है। Camon i4 HiOS 4.6 से लैस है जो एंड्राइड 9.0 पाई पर आधारित है। डिवाइस में एंड्राइड पाई की खासियत यानी कि जेस्चर नेविगेशन सपोर्ट भी मिल रहा है। आप जेस्चर कण्ट्रोल से कई फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। स्क्रीनशॉट्स लेने, कॉल्स म्यूट करने, स्क्रीन ऑन करने आदि के लिए हमने गेस्चर नेविगेशन का उपयोग किया है। 

    डिवाइस का UI काफी स्मूथ और साधारण है जो अच्छा अनुभव देता है। स्मार्टफोन में कई एप्प्स पहले से प्री-इंस्टाल्ड हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इन्स्टाग्राम आदि। अगर आपको 32GB स्टोरेज कम लगता है या आप इन एप्प्स का उपयोग कम करते हैं और डिलीट करना चाहते हैं तो यह विकल्प भी आपके पास मौजूद हैं आप इन प्री-इंस्टाल्ड एप्प्स को अनइंस्टाल कर सकते हैं। अभी तक के हमारे यूज़ में यह डिवाइस काफी स्मूथ रहा है किसी तरह के लैग्स अभी सामने नहीं आए हैं। 

    रॉकेट चार्जिंग के साथ 3500mAh बैटरी

    स्मार्टफोन में कम्पनी ने 3500mAh की बैटरी को पेश किया है जो रॉकेट चार्जिंग नाम के नए फीचर के साथ आई है। डिवाइस में दी गई बैटरी आसानी से एक दिन चल जाती है। मैंने डिवाइस को दिन में एक बार चार्ज कर के अपने प्राइमरी डिवाइस की तरह यूज़ किया है, या ये कहें मैंने डिवाइस को यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप्प और कॉलिंग के लिए उपयोग किया है और एक दिन के यूज़ के बाद यह आसानी से पूरा दिन चल जाती है और अगले दिन ही मुझे इसे चार्ज करना पड़ता है। हालांकि, अगर आप घंटों डिवाइस में गेम प्ले करना चाहते हैं तो डिवाइस की बैटरी दिन के आखिर तक ख़त्म होने पर आ सकती है। बैटरी को तेज़ी से चार्ज करने के लिए कम्पनी ने रॉकेट चार्जिंग फीचर को एड किया है जिससे डिवाइस को तेज़ी से चार्ज किया जा सकता है। 

    बैटरी को सेव करने के लिए एडाप्टिव ब्राइटनेस का फीचर भी मिल रहा है जिससे एनवायरमेंट के आधार पर डिवाइस की ब्राइटनेस ऑटोमेटिकली एडजस्ट हो जाती है। इसे ऑन करने के लिए सेटिंग्स में जाकर एडाप्टिव ब्राइटनेस को ऑन कर सकते हैं। 

    advertisements
    Aafreen Choudhary
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
    Vivek Bhatt
    Aug 14, 2014
    जवाब
    advertisements
    advertisements