सोनी एक्सपीरिया जेड3 Review

द्वारा Kunal Khullar | अपडेटेड Jan 13 2015
सोनी एक्सपीरिया जेड3 Review
DIGIT RATING
84 /100
  • design

    82

  • performance

    73

  • value for money

    86

  • features

    95

User Rating : 3.8333333333333/5 Out of 6 Reviews
  • PROS
  • बहुत अच्छी बैटरी
  • वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ सर्टीफाइड
  • 4 के रिकॉ​र्डिंग के साथ बेहतरीन कैमरा
  • CONS
  • चमकीला डिजाइन इसे फिसलने वाला बना देता है
  • अपने पूर्ववर्तियों से बहुत बड़ा अपडेट नहीं

निर्णय

एक्सपीरिया जेड3 अच्छे स्मार्टफोन्स की सोनी की वंशावली को मेंटेन करता है और जब जेड2 से तुलना की जाती है तो इसमें कोर्इ प्रमुख बदलाव नहीं पाया जाता है। यह अभी भी एक सही फ्लैगशिप वाला स्मार्टफोन है। इसमें कुछ छोटे-मोटे अपग्रेड्स हैं जो इसे जेड2 से बेहतर बनाते हैं और यह बेस्ट इन क्लास कैमरा और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ भी आता है। इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस संबंधी क्षमता बहुत ही अधिक है और यह दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बराबर है। क्या हम एक्सपीरिया जेड3 को रेकमेंड करेंगे? अवश्य।

 

BUY सोनी एक्सपीरिया जेड3
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 32839

सोनी एक्सपीरिया जेड3 detailed review

सोनी ने 6 माह पहले अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन एक्सपीरिया जेड2 की घोषणा की और समय के धमाके के साथ अब हमारे पास एक्सपीरिया जेड3 है। इस छोटे से समयांतराल के साथ सोनी ने यह सिद्ध कर दिया है कि वह हर छ: महीने पर वास्तव में एक फ्लैगशिप डिवाइस दे सकता है। लेकिन जेड2 के मुकाबले जेड3 में कितना सुधार हुआ है? अब हम इसका पता लगाते हैं।


स्पेसिफिकेशन्स

-डिस्प्ले: 5.2-इंच, 1920 x1080 रेजोलूशन, एक्स रियलिटी (424 पीपीआर्इ) के साथ ट्रार्इल्यूमिनश डिस्प्ले
-बैटरी: 3100 एमएएच
-स्टोरेज: 16/32 जीबी, माइक्रो एसडी कार्ड के द्वारा 128 जीबी तक एक्सपेंडेबल
-कैमरा: एलर्इडी फ्लैश के साथ 20.7 एमपी रियर, फ्रंट 2.2 एमपी
-एसओसी: क्वालकॉम्म स्नैपड्रैगन 801 एमएसएम8974एसी
-सीपीयू: 2.5 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर
-जीपीयू: एड्रेनो 330
-रैम: 3जीबी
-ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉयड 4.4.4
-कनेक्टिविटी: 3जी, वार्इ फार्इ, ब्लूटूथ, एनएफसी

बिल्ड और डिजाइन

जेड2 सोनी के लिए थोड़ा निराशाजनक रहा क्योंकि इसको अच्छा सेल्स नहीं मिला था। जेड3 के साथ सोनी ने बहुत सुधार नहीं किया बल्कि इसमें कुछ खास बदलावों के साथ इसने इसके स्लिम डिजाइन को बनाये रखा। आपको अभी भी बीच में मेटल फ्रेम के साथ फ्रंट और बैक ग्लास पैनल मिलता है। हालांकि अब यह फ्रेम कुछ अधिक कर्व्ड है और जेड2 से बेहतर महसूस होता है। इसके फ्रंट में वही 5.2-इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है लेकिन इस बार सोनी ने पैनल्स में सुधार किया है और एक ब्रांड न्यू डिस्प्ले लाये हैं जो 600 निट्स ब्राइटनेस देता है जिसके बारे में सोनी का दावा है कि यह ब्राइटनेस किसी भी स्मार्टफोन से ज्यादा है। ठीक है, हम सहमत हैं। डिस्प्ले बहुत ब्राइट है और इसमें रंग लगभग एमोलेड पैनल की तरह निकलता है। जेड2 की तरह ही हमें डुअल स्टीरियो स्पीकर्स और बायीं ओर टॉप पर एक ब्रांड न्यू गोल एलर्इडी नोटिफिकेशन लाइट मिलते हैं।

अब इसके किनारे अधिक घुमावदार और छोटे हैं। यहां तक कि फ्लैप जो पोर्ट्स और स्लॉट्स को कवर हैं, वे भी बाकी बॉडी के साथ ठीक से मेल खाते हैं। बायीं तरफ के किनारे में माइक्रोयूएसबी पोर्ट लगा होता है जो फ्लैप से ढंका होता है और इसके नीचे मैगनेटिक चा​र्जिंग डॉक पोर्ट होता है। साथ ही, डोरी की पट्टी लगाने के लिए एक और भी स्लॉट होता है। दायीं तरफ के किनारे में एक लंबा फ्लैप होता है जो माइक्रोएसडी कार्ड और नैनो सिमकार्ड के स्लॉट को कवर करता है। बाकी सब कुछ अधिकांशत: एक्सपीरिया डिवाइस की तरह ही है जिसमें एक गोल पावर/लॉक की, वॉल्यूम रॉकर कीज, और कैमरा शटर रिलीज की शामिल है। वीडियो रिकॉ​र्डिंग के लिए एक माइक्रोफोन के छेद के साथ इसके टॉप पर 3.5 मिमी का ऑडियो जैक है। जेड2 की तरह ही इसके बैक पर 20.7 एमपी का कैमरा, एक एलर्इडी फ्लैश, सोनी ब्रांडिंग और साथ ही एनएफसी का लोगो भी है।

डिजाइन के परिवर्तन की आशा करके आप खुश नहीं हो सकते हैं क्योंकि जेड3 अपने पूर्ववर्ती से कुछ अलग नहीं है। एक्सपीरिया जेड3 में स्लिम लुकिंग स्मार्टफोन की सोनी की परंपरा का पालन हुआ है। और फिर से हमारे पास एक फिसलने वाला डिवाइस है जो आपके हाथ से फिसल सकता है। फ्रंट और बैक में लगा ग्लास पूरी तरह से स्क्रैचप्रूफ नहीं है, लेकिन सोनी का दावा है कि यह निश्चित रूप से शैटरप्रूफ है। हाथ में यह काफी बड़ा महसूस होता है हालांकि इसके बेजेल्स उतने चौड़े नहीं हैं। आपको वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ आर्इपी 68 रेटिंग जरूर मिलता है जिसे जेड2 के आर्इपी58 से अपग्रेड किया गया है।

यूआर्इ और परफॉर्मेंस

एक्सपीरिया जेड3 सोनी द्वारा थोड़ा रिफ्रेश्ड यूआर्इ के साथ एंड्रॉयड 4.4.4 किटकैट पर चलता है। इसमें कुछ नये थीम्स, विजेट्स और कुछ नये वालपेपर्स भी हैं। जेड2 की तुलना में, आपको हल्का सा अंतर देखने को मिलेगा, हालांकि इसमें अभी भी सोनी का वही सुपरिचित लुक है। अपडेट किया गया यूआर्इ, पुराने एक्सपीरिया डिवाइसेज की तुलना में निश्चित रूप से अधिक स्मूथ और स्टेबल है जो पुराने 4.4.4 बिल्ड पर रन करते थे। जेड3 सभी जरूरी सोनी एप्प्स के साथ लोड होकर आता है जिसमें एलबम, मूवीज, वॉकमैन, बैक अप और रेस्टोर, लाइफ लॉग, सोनी सेलेक्ट, सोशल लाइफ, ट्रैक आर्इडी और, खास तौर से प्ले स्टेशन एप्प शामिल है। यह एप्प आपको प्ले स्टेशन नेटवर्क में लॉग इन करने में मदद करता है, आपके प्रोफाइल में एक टैब बनाये रखता है और यह आपको कनेक्ट करने तथा स्मार्टफोन पर प्लेस्टेशन 4 गेम्स खेलने में मदद करता है।

परफॉर्मेंस डिपार्टमेंट में, हमारे पास एक स्नैपड्रैगन 801 एसओसी होता है जिसमें जेड2 की तुलना में अधिक दिखता है। 3 जीबी रैम के साथ (2.5Ghzvs 2.3GHz) और एड्रेनो 330 जीपीयू। इस तरह के हार्इ एंड हार्डवेयर के कारण, एप्प्स के क्रैश होने का चांस बिल्कुल नगण्य है। एचडी कॉन्टेंट्स बहुत ही चमकीले और तेज दिखते हैं और यहां तक कि हार्इ एंड गेम्स भी जेड3 के लिए बच्चों का खेल जैसे होते हैं। बेंचमार्क के स्कोर्स ने यह दिखाया कि जेड3 एक गेम चेंजर नहीं है लेकिन यह बाजार में उपलब्ध सभी लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बराबर स्कोर पाने के लिए जरूर मैनेज कर लेता है। नीचे बेंचमार्क के स्कोर्स की जांच कर लें:

अब 3100 एमएएच पर रेटेड इसकी बैटरीजेड2 के मुकाबले थोड़ा कम है। तो, क्या बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगा? ठीक है, आप यह जान कर आश्चर्यचकित हो जायेंगे कि वास्तव में इसे बढ़ाया गया है और सामान्य दैनिक उपयोग के दौरान हमें डेढ़ दिन का बैक अप मिला है। हालांकि सोनी का दावा है कि आपको 2 पूरे दिन का बैक अप मिल सकता है। हमने फुल ब्राइटनेस पर 1 घंटा तक एक पूरा एचडी वीडियो भी चलाया है और तब हमने मात्र 15% का ड्रॉप देखा। 

जैसा कि हमने उल्लेख किया, सोनी ने इसमें कुछ छोटे-मोटे परिवर्तन किये हैं। उन्होंने कुछ छोटी-मोटी समस्याओं का निवारण किया है जिन्हें जेड2 और जेड1 में देखा गया था। पहले के मुकाबले अब इसमें स्पीकर्स अधिक आवाज वाले हैं। वॉकमैन एप्प में भी कुछ व्यापक साउंड सेटिंग है जिसमें सोनी र्इयरफोन्स के लिए खास तौर से बनाया हुआ प्रोफाइल्स का एक सेट शामिल है। यहां तक कि वीडियो प्लेबैक में भी जेड3 ने हर उस वीडियो को प्ले करने का प्रबंध किया जिसे इसमें डाला गया था।

हालांकि हम यह नहीं कह सकते हैं कि यह जेड2 से बड़ा अपडेट है, लेकिन सोनी के द्वारा किया गया एक अच्छा प्रयास जरूर है।

कैमरा

एक्सपीरिया जेड3 फिर से एक बार जी-लेंस वाले 20.7 एमपी सेंसर के साथ आया है जो सबसे पहले जेड1 पर दिखा था। कैमरा डिपार्टमेंट में कोर्इ बहुत बड़ा सुधार नहीं किया गया है, हालांकि सोनी का दावा है कि 12800 के मिनिमम बूस्ट के साथ आर्इएसओ लेवल्स पर इसमें सुधार किया गया है। कैमरा एप्प में सुधार हुआ है और यह अधिक तेज और रिस्पॉन्सिव महसूस होता है। कुछ नये मोड भी उपलब्ध हैं जैसे- साउंड फोटो (जो एक स्टिल पिक्चर के साथ एक छोटा ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड कर सकता है), फेस इन (जो फ्रंट और बैक कैमरे का उपयोग करके चित्र में से चित्र ले सकता है), और मल्टी कैमरा (जो दूसरे एक्सपीरिया या एनएफसी इनैबल्ड डिवाइस जैसे क्यूएक्स लेंस को कनेक्ट करता है और उन्हें कंट्रोल करता है)। डिवाइस के गर्म होने की दशा में, कैमरा एप्प उस एप्प को बंद करने की चेतावनी भी देता है।

इसके द्वारा लिये गये चित्र वास्तव में बहुत अच्छे हैं और उनमें बिल्कुल सही रंग होते हैं। दिन के प्रकाश में, इसके चित्र तेज होते हैं और एक बेहतर गहरार्इ देते हैं। कम प्रकाश में भी हल्का सुधार आया है और यह निश्चित रूप से एक अच्छा कैमरा है जिसे हमने किसी स्मार्टफोन पर देखा है। ऑटो फोकस और शटर की स्पीड तेज है और ऑटो ह्वाइट बैलेंस बहुत सटीक है।

यहां कुछ चित्र के नमूने हैं जो ऑटो मोड (8 एमपी) में लिये गये हैं:

वीडियो रिकॉ​र्डिंग बहुत ही अच्छा होता है, खास तौर से 4 के जो वास्तव में क्रिस्प लुकिंग वीडियो तैयार करता है। यह बात जरूर है कि ये सारे वीडियो बहुत सारा जगह लेते हैं और बड़ा वीडियो लेना एक समस्या हो सकती है क्योंकि स्मार्टफोन गर्म होने लगता है।

निष्कर्ष

यदि एक्पीरिया जेड2 से तुलना की जाय तो सोनी एक्सपीरिया एक बड़ा अपडेट नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में एक सबसे अच्छा स्मार्टफोन है। एक स्लिक डिजाइन, शानदार कैमरा और अच्छा बैटरी लाइफ वास्तव में जेड3 को उचित कीमत वाला बनाते हैं। दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स जिन्हें आप देख सकते हैं वे हैं- एचटीसी वन एम8, गैलेक्सी एस5, और आर्इफोन6।

सोनी एक्सपीरिया जेड3 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 24 Sep 2014
Variant: 32GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.2" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    20.7 | 2.2 MP
  • Memory Memory
    32 GB/3 GB
  • Battery Battery
    3100 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

logo
Kunal Khullar

Advertisements
Advertisements

सोनी एक्सपीरिया जेड3

Buy now on amazon ₹ 32839

सोनी एक्सपीरिया जेड3

Buy now on amazon ₹ 32839

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status