सोनी एक्सपीरिया जेड1 Review

द्वारा Vishal Mathur | अपडेटेड Oct 28 2014
सोनी एक्सपीरिया जेड1  Review
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    79

  • performance

    72

  • value for money

    75

  • features

    80

BUY सोनी एक्सपीरिया जेड1
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 27212
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 56699

सोनी एक्सपीरिया जेड1 detailed review

एक नज़र में - सोनी एक्सपीरिया जेड1


क्यों है खास सोनी एक्सपीरिया जेड1

वास्तव में यह एक्सपीरिया जेड के आकार और एक्सपीरिया जेड अल्ट्रा के पॉवर का संयोजन है. सरल शब्दों में एक्सपीरिया जेड की अगली पीढ़ी का ये फ़ोन एक्सपीरिया जेड1, इस समय भारत में उपलब्ध सबसे शक्तिशाली स्मार्टफ़ोन है. इसमें भी वही डिज़ाइन और वाटर और डस्ट रेसिस्टेंस क्षमता है जो एक्सपीरिया जेड में है, लेकिन जेड1 का डिस्प्ले, बैटरी लाइफ और कैमरा और भी बेहतर है. एक्सपीरिया जेड1 के साथ सोनी ने अपने प्रतियोगियों को संकेत दे दिया है कि वो फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन के मामले में अब पीछे नहीं रहेगा. वास्तव में स्पेसिफिकेशन के मामले में यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 प्रोसेसर के साथ अपने प्रतियोगियों में सबसे आगे निकल गया है, यहाँ तक कि एचटीसी से भी आगे. साथ ही साथ कीमत के मामले में भी यह काफी आगे है.
 
बनावट और डिज़ाइन

एक्सपीरिया जेड1 में एक्सपीरिया जेड की डिज़ाइन थीम को अपनाया गया है. इसमें भी स्लैब डिज़ाइन के साथ पीछे ग्लास दिया गया है. वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट होने के लिए इसमें भी एक्सपीरिया जेड की तरह ही पोर्ट और स्लॉट पर फ्लैप कवर दिए गए हैं. 9एमएम मोटाई के साथ ये अब भी काफी स्लिम है, लेकिन ग्लास और मेटल फ्रेम के कारण वज़न 170 ग्राम हो गया है.

इसमें बायीं तरफ डॉक कनेक्टर के साथ मेमोरी कार्ड और माइक्रो यूएसबी पोर्ट के लिए कवर लगे हुए स्लॉट हैं. दाहिनी तरफ सिम कार्ड स्लॉट के साथ वॉल्यूम रॉकर, शटर बटन और पॉवर बटन हैं. इसका 3.5एमएम हैडफ़ोन जैक भी अन्दर से वाटरप्रूफ है. एक्सपीरिया जेड1 में पीछे ग्लास लगे होने के कारण इसकी प्रकृति फिसलन वाली है, इसलिए इस्तेमाल करते समय इसे आपको अपने हाथों में मजबूती से पकड़ने की ज़रूरत होगी. एक्सपीरिया जेड1, एक्सपीरिया जेड से थोड़ा बड़ा है, इसका कारण है कि सोनी ने इसमें बड़ी बैटरी और बेहतर कैमरा हार्डवेयर डाले हैं.
 
डिस्प्ले

एक्सपीरिया जेड उन सबसे पहले फोन्स में था जिनमें फुल एचडी डिस्प्ले था, एक्सपीरिया जेड1 में भी यही डिस्प्ले है. ट्राईल्यूमिनस टेक्नोलॉजी का डिस्प्ले होने के कारण इस पर मूवी देखने में काफी अच्छा अनुभव होता है, क्योंकि रंग बहुत उभर कर आते हैं और स्पष्टता भी काफी अच्छी रहती है. इस पर टेक्स्ट भी काफी बेहतर दिखाई देते हैं, जो बहुत अच्छी बात है. इसमें लगा एक्स-रियलिटी इंजन कलर और शार्पनेस को बढ़ा देता है. लेकिन स्क्रीन के ऊपर लगा रिफ्लेक्टिव ग्लास देखने में कुछ दिक्कतें पैदा करता है.  
 
परफॉरमेंस

एक्सपीरिया जेड1 में उपलब्ध क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 प्रोसेसर और 2जीबी रैम के साथ सोनी ने अब पावरफुल स्पेसिफिकेशन पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. एक्सपीरिया जेड अल्ट्रा में भी यही स्पेसिफिकेशन है, और इसीलिये यह बेंचमार्क टेस्ट स्कोर में एचटीसी वन और गैलेक्सी एस4 से आसानी से आगे रहता है. 

शानदार स्पेसिफिकेशन का प्रभाव इसे इस्तेमाल करने में भी साफ़ दिखाई देता है. एप्स तेज़ी से खुलते हैं और बैकग्राउंड लोड का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. खास बात ये है कि एक्सपीरिया जेड1 कभी भी धीमा नहीं पड़ता है, जबकि एचटीसी वन भी कुछ अवसरों पर धीमा पड़ जाता है और उसे रीस्टार्ट करने की ज़रूरत पड़ती है. एक शक्तिशाली फ़ोन में गर्म होने की समस्या एक सामान्य बात है. कैमरे से 10-12 शॉट लेने पर या वेब ब्राउज़र को 5 मिनट तक इस्तेमाल करने पर इसका पिछला हिस्सा काफी गर्म हो जाता है, जो थोड़ा असुविधाजनक मालूम पड़ता है. हलांकि एक्सपीरिया जेड अल्ट्रा इसी तरह के इस्तेमाल में इतना गर्म नहीं होता.

काफी बड़ी 3000एमएएच की बैटरी होने के कारण इसकी बैटरी लाइफ बहुत ज्यादा है. स्टैमिना मोड़ में फुल चार्ज रहने पर सभी सामान्य काम करने पर बैटरी सुबह 8 बजे से अगले दिन 3:30 बजे दोपहर तक चलती है, जो कि काफी अच्छा परफॉरमेंस है.
 
कैमरा

एक्सपीरिया जेड1 के कैमरे में बहुत सी विशेषताएं दी गई हैं. फोटोग्राफी के लिए इसमें बहुत सारे ऑटो मोड के साथ मैन्युअल मोड भी दिया गया है. मैन्युअल मोड होने के कारण अच्छा फोटो खींचने में काफी सहूलियत हो जाती है. ऑटो मोड में सुपीरियर ऑटो मोड इसमें एक अच्छा विकल्प है, लेकिन समस्या ये है कि ये तस्वीर को 16:9 आस्पेक्ट रेशियो में लॉक कर देता है और अधिकतम रेजोल्यूशन 8 मेगापिक्सेल तक सीमित कर देता है. 20 मेगापिक्सेल रेजोल्यूशन पाने का एक ही तरीका है कि कैमरे को मैन्युअल मोड में कर दिया जाये, जो बहुत से इस्तेमाल करने वालों के लिए आसान नहीं होगा.

मैन्युअल मोड में भी कुछ कन्फ्यूजन है, इसमें आप अपर्चर या शटर स्पीड को सेट नहीं कर सकते. आप सिर्फ व्हाइट बैलेंस, एक्सपोज़र और आईएसओ ही बदल सकते हैं. एक्सपीरिया जेड1 में सुपीरियर ऑटो मोड में 8 मेगापिक्सेल में लिए गए चित्र में 20 मेगापिक्सेल वाले चित्र की तुलना में स्पष्टता और क्वालिटी का आभाव साफ़ दिखाई देता है. लेकिन कुल मिलाकर इसका कैमरा दूसरे स्मार्टफोन्स की तुलना में काफी बेहतर है, और इससे खींचे गए फोटो बहुत सी परिस्थतियों में काफी अच्छे हैं.
 
खरीदें या ना खरीदें

निश्चित रूप से किसी स्मार्टफ़ोन पर इतना सारा पैसा खर्च करना एक आसान निर्णय नहीं है. ऐसा निर्णय बहुत सोच-समझ कर लेने की ज़रूरत है. अगर आपका बज़ट इसकी कीमत के बराबर है, तो एक्सपीरिया जेड1 एक समझदारी भरा चुनाव है. आप एचटीसी वन और गैलेक्सी एस4 पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको तेज़ परफॉरमेंस चाहिए, तो एक्सपीरिया जेड1 सबसे आकर्षक विकल्प है. बड़े स्क्रीन के कारण इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी दिक्कत ज़रूर होती है. लेकिन हमें ख़ुशी इस बात की है कि इसका बेहतर डिस्प्ले एक अच्छा अनुभव देता है और इसमें कैमरा भी काफी अच्छा है.

सोनी एक्सपीरिया जेड1 Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 04 Sep 2014
Variant: 16GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    20.7 | 2 MP
  • Memory Memory
    16 GB/2 GB
  • Battery Battery
    3000 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review: ये हुई न कुछ बात...

इनफिनिक्स Hot 10 Review: Rs 10000 के अंदर में बेहद शानदार है ये स्मार्टफोन

कूलपैड Cool 6 Review: कम कीमत में पॉप-अप सेल्फी कैमरा का तड़का

logo
Vishal Mathur

https://plus.google.com/u/0/107637899696060330891/posts

Advertisements
Advertisements

सोनी एक्सपीरिया जेड1

Buy now on flipkart ₹ 27212

सोनी एक्सपीरिया जेड1

Buy now on flipkart ₹ 27212

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status