सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Nov 03 2017
सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro Review
DIGIT RATING
74 /100
  • design

    86

  • performance

    72

  • value for money

    65

  • feature

    73

  • PROS
  • आकर्षित, मज़बूत डिज़ाइन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • डिसेंट कैमरा
  • अच्छी डिस्प्ले
  • सिम और SD कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट्स
  • CONS
  • केवल 3GB रैम
  • परफॉरमेंस धीमी है
  • कैमरा डिपेंडेबल नहीं है

निर्णय

सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो में बेहतरीन बैटरी लाइफ, अच्छी डिस्प्ले और बनावट तथा एक डिसेंट कैमरा मौजूद है. अगर सैमसंग ने इसे तेज़ बनाया है, तो यह निश्चित रूप से आसान नहीं होगा. यह फोन थोड़ी कम कीमत में और अच्छा फोन हो सकता था.

BUY सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro

Buy now on amazon उपलब्ध 14999
Buy now on flipkart उपलब्ध 16900
Buy now on paytm उपलब्ध 18900

सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro detailed review

स्मार्टफोंस आज की लाइफ में एक बहुत ज़रूरी चीज़ बन गए हैं. कोई भी कंपनी केवल वही बिज़नेस करती है जिससे उसे फायदा हो, वहीं ग्राहक केवल वही प्रोडक्ट खरीदते हैं जो उनकी सभी ज़रूरतों को पूरा कर सके. ग्राहकों की ज़रूरत जानने के लिए कंपनी मार्किट रिसर्च करती है और उन स्पेसिफिकेशंस को शामिल करती है जिससे कंपनी को ज़्यादा मुनाफा हो.  


अगर आप सैमसंग  गैलेक्सी J7 मैक्स और गैलेक्सी J7 प्रो को देखें तो आपको इनमें कोई लोजिक नहीं दिखेगा. किसी महँगे फोन (J7 प्रो) में कम रैम और छोटी स्क्रीन क्यों है? इसका एक आसन उत्तर यह है कि इस फोन में ज़्यादा स्टोरेज, एक बढ़ी बैटरी और एक sAMOLED पैनल मौजूद है. सैमसंग ने एक स्पेसिफिकेशन को बढ़ाने के लिए दूसरी को कम कर दिया है.

बिल्ड और डिज़ाइन 

इसका डिज़ाइन किसी भी ग्राहक को इम्प्रेस कर सकता है. जब आप इस फ़ोन को देखते हैं तो यह काफी अच्छा लुक देता है. गैलेक्सी J7 प्रो में मेटेलिक डिज़ाइन दिया गया है और इसके बैक पर मौजूद ऐन्टेना बैंड्स इसे और बखास बनाते हैं. ज़्यादातर फोंस में ऐन्टेना बैंड्स को टॉप और बॉटम पर स्ट्रैट लाइन में या किनारों के चारों ओर लगाया जाता है लेकिन सैमसंग ने फोन को अलग लुक देने के लिए इन्हें रेक्टेंगुलर पैटर्न में लगाया है. 

यह कुछ लोगों को अजीब लग सकता है, लेकिन मुझे यह पर्सनली पसंद आया. इसके बैक पर एक ओवल शेप में कैमरा दिया गया है जो फ़्लैश मोड्यूल के साथ मौजूद है, यह इस डिवाइस को और भी अच्छा और युनीक बनाता है. इसका यूनीबॉडी मैटेलिक डिज़ाइन इसे और भी अच्छा दिखने वाला फोन बनाता है. सैमसंग के अन्य स्मार्टफोंस की तरह इस फोन में भी थोड़े कर्व रियर एजेज़ दिए गए हैं. इसका एल्युमीनियम मोटा, मज़बूत और एनोडाइज़ है.यह गिरने पर बंप कर सकता है लेकिन आसानी से आपके फोन के अन्दर के हार्डवेयर को आसानी से बचा सकता है. गैलेक्सी J7 प्रो एक परफेक्ट फोन तो नहीं है लेकिन इसके अन्य प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले इसे इस्तेमाल करना आसान है.  

आखिर में, सैमसंग ने कुछ बेज़ेल्स को कम किया है हालाँकि, इसमें 18:9 फोंस जैसा टोल फॉर्म फैक्टर नहीं है. मुझे लगता है कंपनी इस बजट में जल्द इस रेश्यो का फोन लेकर आएगा. अभी के लिए, गैलेक्सी J7 प्रो एक युनीक डिज़ाइन और आकर्षित लुक वाला, मज़बूत फोन है. डिज़ाइन के हिसाब से यह मेरे लिए परफेक्ट फोन है. 

डिस्प्ले

जब भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफ़र करता हूँ तो मैंने ज़्यादातर लोगों को अपने मोबाइल फोंस में TV शोज़, मूवीज़ और वीडियो देखते हुए देखा है. जिसके लिए यूज़र्स को हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले और अच्छे व्यू एंगल्स और अच्छे कलर रिप्रोडक्शन की ज़रूरत होती है. सैमसंग ने यह सब अपने 1080p sAMOLED पैनल में ऑफर किया है. 

अगर आप नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम का हाई रेजोल्यूशन कंटेंट स्ट्रीम कर रहे हैं तो वो भी इस डिस्प्ले में बहुत अच्छा दिखेगा. सैमसंग की डिस्प्ले सनलाइट और बाहर के नॉर्मल व्यू में भी अच्छा व्यू देता है. आजकल ज़्यादातर डिस्प्ले इस टेस्ट को पास कर लेती हैं, वहीं सैमसंग की डिस्प्ले अन्य कई फोंस से अच्छी परफॉरमेंस देती है. जब हम बजट फोंस की बात करते हैं तो ज़्यादातर फोन आउटडोर में बस ठीकठाक व्यू ऑफर करते हैं. गैलेक्सी J7 प्रो की डिस्प्ले ब्राइट, विविड और प्रीमियम है.

सैमसंग पे

आपको इस फोन में सैमसंग का नया सोशल कैमरा फीचर और सैमसंग पे का पूरा नया वर्जन मिल रहा है. यह फोन NFC इनेबल है, तो आप इस फोन में सैमसंग पे का इस्तेमाल करके कॉन्टेक्टलेस पेमेंट्स कर सकते हैं. यह फीचर बजट फोंस में कमी से देखने को मिलता है. मैंने गैलेक्सी S8+ और नोट 8 में देखा है कि सैमसंग पे को दिन में दो बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है. 

परफॉरमेंस

यहाँ आकर चीज़े मुश्किल हो जाती हैं. गैलेक्सी J7 प्रो में 64GB स्टोरेज मौजूद है जो किसी के लिए भी काफी है. इस डिवाइस में एक्सिनोस 7870 ओक्टा-कोर चिपसेट मौजूद है और यह ऐट कोर्टेक्स A53 कोर्स आदि से लैस है. इस डिवाइस में 3GB रैम मौजूद है जो इम्प्रेसिव नहीं है. 

फोन की परफॉरमेंस रोज़ के काम के लिए काफी है, लेकिन आप इसे काफी सुस्त पाएँगें. फिंगरप्रिंट सेंसर रजिस्टर होने में समय लगता है, वहीं ऐप्स भी लोड होने में थोड़ा समय लेते हैं. फोन बहुत तेज़ नहीं है, लकिन फिर भी यह काम करेगा. सैमसंग यहाँ कम बैंडविड्थ मेमोरी का इस्तेमाल करता है, जो स्पष्ट रूप से दिखता है. 

कुल मिलाकर, गैलेक्सी J7 प्रो आपको डिसअपोइंट नहीं करेगा, लेकिन कुछ महीनों बाद यह धीमा हो जाएगा. एंड्राइड फोंस के लिए यह बात तो साफ़ है कि यह अपने प्रतिद्वंधियों के अनुसार धीमा है और इसकी अवधि भी कम है. 

कैमरा

गैलेक्सी J7 प्रो और J7 मैक्स में केवल परफॉरमेंस ही एक समानता नहीं है. इस फोन में भी 13MP का कैमरा मौजूद है जो सैमसंग के ISOCELL सेंसर और f/1.7 अपर्चर के साथ आता है. बल्कि, तस्वीर की क्वालिटी भी J7 की तरह ही है. इसका मतलब यह फोन बेस्ट कैमरा फोंस में से एक विकल्प बन सकता है. 

इस बजट सेगमेंट में सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स हमारा पसंदीदा लो लाइट शूटर है और J7 प्रो भी इस जैसा ही है. यह नॉर्मल लाइट कंडीशंस में भी अच्छी डिटेल्स शूट करता है और वाइट बैलेंस भी काफी अच्छा है. गैलेक्सी J7 प्रो सोशल शेयरिंग के लिए ठीक तस्वीरें लेता है. 

Outdoor daylight

100% crop

Outdoor daylight

100% crop

Outdoor daylight

100% crop

Indoor tubelights

100% crop

Low light sample

The camera isn't always dependable

यह फोन फोकस करने में काफी समय लेता है, खासकर कम रोशनी में यह काफी समय लेता है. बल्कि, कभी-कभी रात में शूट करते समय ये फोकस करने में पूरी तरह फेल हो जाता है. कभी-कभी इस वजह से आपको परिणाम में ब्लर तस्वीरें मिलती हैं. 

Samsung Galaxy J7 Pro

The gallery contains full sized image samples clicked with the Samsung Galaxy J7 Pro

बैटरी

मैंने इस रिव्यू की शुरुआत में बताया था कि इस फोन में आपको बढ़ी बैटरी मिलती है. गैलेक्सी J7 प्रो में एक 3600 mAh की बैटरी दी गई है जो आराम से एक दिन से ज़्यादा चल सकती है. PC Mark बैटरी टेस्ट में 14 घंटों और 39 मिनट में इसकी बैटरी 80% से 20% गई थी. यह बजट फोंस में आने वाली सबसे हाई बैटरी है. 

रोज़ के इस्तेमाल में आप आसानी से एक चार्ज में 16-18 घंटों तक इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर (2017) के मिड-रेंज या बजट फोंस को देखा जाए तो यह सबसे बेस्ट बैटरी है जो हमने देखी है. 

बॉटमलाइन

कुल मिलाकर, गैलेक्सी J7 प्रो अच्छी बैटरी लाइफ, एवरेज कैमरा, खूबसूरत डिस्प्ले ऑफर करता है और इसकी बनावट भी अच्छी है. अगर इस डिवाइस की कीमत थोड़ी कम होती तो इन खूबियों की वजह से यह फोन एक अच्छा विकल्प है. J7 प्रो की कीमत Rs. 20,990 है जो कि इस फोन के हिसाब से ज़्यादा है. 

तुलना

मैंने कहा था गैलेक्सी J7 प्रो इस कीमत के हिसाब से परफेक्ट डिवाइस नहीं है. इस कीमत में केवल Rs. 4000 बढ़ाकर आप OnePlus 3T खरीद सकते हैं जो कि ज़्यादा पॉवरफुल है और इससे ज़्यादा डिपेंडेबल कैमरा भी ऑफर करता है. अगर आप इससे कम कीमत में फोन खरीदना चाहें तो आप इससे कम कीमत में Moto G5 Plus खरीद सकते हैं जो कि लगभग वो सभी फीचर्स ऑफर करता है जो गैलेक्सी J7 प्रो करता है. 

गैलेक्सी J7 प्रो में एक अच्छा कैमरा मौजूद है, लेकिन यह डिपेंडेबल नहीं है. अगर इसकी बनावट अच्छी है तो Moto G5S Plus की बनावट भी अच्छी है, और LG Q6 भी अच्छा दिखने वाला फोन है. वास्तव में यह कहना चाह रहा हूँ कि कीमत के हिसाब से यह एक बेस्ट फोन नहीं है. अगर आपको सैमसंग के ब्रैंड नेम के साथ अच्छी बैटरी लाइफ, एक डिसेंट कैमरा और एक अच्छी डिस्प्ले चाहिए तो आप यह फोन खरीद सकते हैं. 

Related Reviews

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

कूलपैड Cool 5 Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro

सैमसंग गैलेक्सी J7 Pro

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार