Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    सैमसंग गैलेक्सी A9 2018 128GB Price :39990

    सैमसंग गैलेक्सी A9 2018 128GB Review

    By Digit Hindi | 15 Jan 2019

    खूबियां

    आकर्षक डिज़ाइनवाइब्रेंट डिस्प्ले

    खामियां

    ख़राब परफॉर्मन्सज़्यादा कीमत

    हमारा फैसला

    Samsung Galaxy A9 में सभी कुछ ध्यान में रखते हुए इस पर परफॉरमेंस के मामले में भरोसा किया जा सकता लेकिन इस लेवल की परफॉरमेंस के लिए इसकी कीमत ज़्यादा हो  सकती है।  सैमसंग ने इस फ़ोन के कैमरा को ज़्यादा अहमियत दी और फोकस किया और यूज़र्स के साथ हमारी भी उम्मीद थी कि फ़ोन चार कैमरा सेट-आप के साथ  इस कीमत में बेहतरीन परफॉरमेंस देगा और शायद OnePlus 6T और Asus Zenfone 5z से ज़्यादा। वहीं इमेजिंग एक्सपीरियंस को लेकर कंपनी के सारे लुभावने फीके पड़े नज़र आये। हालांकि सैमसंग ने इस बात की संतुष्टि दिलाई है यूज़र्स को कि उसकी टॉप-ऑफ़-दी लाइन A-series फ़ोन इसी के साथ के डिज़ाइन वाले फ़ोन्स के बीच लोगों को आकषर्क लगेगा। Samsung Galaxy A9 का कलर ट्रीटमेंट और इसकी डिस्प्ले ही इस फ़ोन को खरीदने की एक वजह हो सकते हैं। वहीं इसके साथ ही अगर आप 34,000 रुपए खर्च करना चाहते हैं तो आप इसे न चुनकर एक हाई-एन्ड-फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसे Asus Zenfone 5z या the Honor 10 को खरीद सकते हैं या फिर थोड़ा एक्स्ट्रा अमाउंट देकर OnePlus 6T को भी खरीद सकते हैं। 

    खरीदें सैमसंग गैलेक्सी A9 2018 128GB
    मूल्य39990

    सैमसंग गैलेक्सी A9 2018 128GB: डिटेल रिव्यू

    Galaxy A7 (2018) का रिव्यु करते हुए हमने यह नोटिस किया कि किस तरह सैमसंग A-series स्मार्टफोन्स को अपने आने वाले फीचर्स के लिए टेस्ट-बेड की तरह इस्तेमाल कर रहा है। A7 स्मार्टफोन triple-camera setup ऑफर करने वाला पहला फ़ोन था और अब  लीक रिपोर्ट्स और रयूमर्ड रिपोर्ट्स के मुताबिक Samsung Galaxy S10 सीरीज़ में भी ट्रिपल कैमरा होगा। Galaxy A7 में A9 को फॉलो किया गया जो कि दुनिया का पहला चार कैमरा वाला फ़ोन बना।  हमने Samsung Galaxy A9 को काफी लम्बे समय से इस्तेमाल किया, परफॉरमेंस टेस्ट किया और कैमरा के इस्तेमाल कई तरह की फोटो क्लिक्स करने के लिए किया है। उसके मुताबिक जो स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए  कैमरा वर्सटैलिटी Galaxy A9 ऑफर करता है वो वाकई शानदार थी

    advertisements

    डिज़ाइन

    Galaxy A9 में केवल कैमरा ही नया नहीं है बल्कि सैमसंग ने पहली बार अपने गैलेक्सीफ़ोन के लिए ग्रेडिएंट कलर फिनिश का इस्तेमाल किया है।  इसके साथ ही ऐसा लगता है की यह वही कलर और फिनिश है जिसके लिए कंपनी को इंतज़ार था। आप Galaxy A9 को इसके कैमरा के साथ ही इसके कलर फिनिश की वजह से भी इसे पहचान सकते हैं। वाइब्रेंट Bubblegum Pink कलर में लाल और गुलाबी कलर के कॉम्बो में इसका कलर दिया गया है।  इसके बाद Lemon Blue कलर के डिवाइस का हमने रिव्यु किया जो देखने में काफी शानदार था। कंपनी ने no-frills black variant भी रखा है खास उनके लिए जिन्हे ऐसे फैंसी कलर नहीं पसंद हैं। बॉक्स से निकालने के बाद डिवाइस का रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट्स के निशान पड़ गए। इसके साथ ही रिटेल बॉक्स में आपको फ़ोन का केस मिलेगा। फ़ोन के बैक में दिया  ग्लास पैनल इस फ़ोन की लाइफलाइन को कम कर देते हैं क्योंकि फ़ोन के गिरने से हैंडसेट पर असर पड़ सकता है।

    Galaxy A9 को आप एक हाथ से आसानी से नहीं हैंडल कर सकते हैं।  मैंने कुछ दिनों तक इस फ़ोन का इस्तेमाल एक ही हाथ से करके देखा लेकिन उसके हैवी डिज़ाइन से आपको डिस्कम्फर्ट हो सकता है। आप इसके फिंगरप्रिंट सेंसर तक आसानी से पहुँच सकते हैं। रियर पैनल के बीच में इसे रखा गया है। 

    इसके साथ ही इसके टॉप और निचले हिस्से पर बड़े बेज़ेल्स दिए गए हैं लेकिन साइड्स में बहुत ही पतले हैं। Galaxy A9 में proximity sensor, earpiece और फ्रंट कैमरा बेज़ेल के साथ दिया गया है। 

    इससे पहले Honor और Oppo जैसे चीनी फ़ोन निर्माता कंपनियों ने ग्रेडिएंट फिनिश को अपने डिवाइस में इस्तेमाल किया है। ऐसा भी हो सकता है कि आने वाले Galaxy S10 में सैमसंग कुछ ऐसा ही ला सकता है।

    डिस्प्ले

    Samsung Galaxy A9 में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ बड़ी डिस्प्ले दी गयी है। इसमें आपको 1080 x 2220 pixels 393 पर इंच दिया जा रहा है। इस प्राइस रेंज के फ़ोन्स में इस डिवाइस के मकाबले पिक्सेल डेंसिटी काफी लो है ख़ास तौर पर जब आप स्टॉक वॉलपेपर की ओर नज़दीकी से नज़र डालते हैं। हालाँकि YouTube और Netflix पर वीडियो देखना अच्छा एक्सप्रिएंस है। Super AMOLED पैनल वीडियो के कंट्रास्ट लेवल को बूस्ट करते हैं जिससे वीडियो क्वालिटी काफी अच्छी दिखती है।

    हमने पीक ब्राइटनेस 671 lux को नोटिस किया, जो पिछले साल टेस्ट किये गए OnePlus 6T जैसे हाई-एन्ड मोबाइल्स की तरह ही है। वहीं मिनिमम  ब्राइटनेस 3 lux तक रजिस्टर किया गया जो कि  अँधेरे में पढ़ने  के लिए काफी नहीं है। सैमसंग अच्छी डिस्प्ले बनाने के लिए जाना जाता है और Galaxy A9 उसका दूसरा उदाहरण है।  OnePlus 6T  की तरह ही शार्प पैनल ऑप्टिमाइज़ेशन दिया गया है। इसका Widevine L1 सर्टिफाइड है जिससे आप  Netflix और Amazon Prime Video से FullHD रेसोल्यूशन में वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं।

    परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

    Galaxy A9 में कंपनी ने कैमरा पर फोकस किया है। OnePlus 6T और LG G7 ThinQ की तरह ही यह फ़ोन भी मिड-रेंज प्रोसेसर पर चलता है। Snapdragon 660 की वजह से आप अपने डेली टास्क को आसानी से कर सकते हैं लेकिन आपको Snapdragon 845 जैसी बात इसमें नहीं मिलेगी जो कि बेंचमार्क रिजल्ट्स से साफ़ होता है।

    AnTuTu पर Galaxy A9 ने 138800 स्कोर किया है जो कि  Snapdragon 845 वाले Asus Zenfone 5z 268993 और  Poco F1’s 265754 के स्कोर का आधा है। वहीं Mi A2 से तुलना करें तो Galaxy A9 इस मामले में ज़्यादा स्कोर करता है। गीकबेंच सिंगल और मुलती कोर टेस्ट्स में Galaxy A9 1612 और 5694 स्कोर करता है जो कि Asus Zenfone 5z से कम है।  हालाँकि ये स्कोर बाकी Snapdragon 660 की सभी डिवाइस ज़्यादा है।

    साफ़ तौर पर A9 का Asus Zenfone 5z और Poco F1 जैसे हाई-एन्ड स्मार्टफोन्स से कोई मुकाबला नहीं है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि फ़ोन हैवी यूसेज के लिए बढ़िया नहीं है। Galaxy A9 एप लांच करने में न ज़्यादा स्लो होता है और न ही टाइम लेता है। Samsung Experience UIस्पीड के साथ ऐप्स लांच करने के लिए बखूबी ऑप्टिमाइज़्ड  है लेकिन कुछ बग्स हैं। कैमरा ऐप में कुछ बग्स हैं जिन्हे बाद में अपडेट में फिक्स किया जायेगा। लेंस के बीच स्विच करने पर कैमरा फ्रीज भी हो जाता है। स्क्रीन फ्रीजिंग और अचानक शट डाउन होने की कुछ ोलोने रिपोर्ट्स भी सामने आयीं लेकिन ऐसा रिव्यु के दौरान हमे कुछ नहीं मिला।

    Galaxy A9 पर गेमिंग काफी अच्छी है लेकिन फ़ोन गर्म होने की समस्या भी है। PubG Mobile खेलते वक्त हमने  45 degrees के करीब टेम्परेचर रिकॉर्ड किया और chassis में हीटिंग पाई जो लम्बे समय के लिए अच्छी नहीं है। Subway Surfer और Dead Trigger 2 जैसे बाकी गेम्स में भी बैक पर हीटिंग पाई गयी।

    कैमरा

    Galaxy A9 ऐसा पहला स्मार्टफोन है जिसमें 4 कैमरा सेट-आप दिया गया है। यह कैमरा wide-angle photos, zoomed in (2X optical) फोटो और पोर्ट्रेट मोड शॉट्स के लिए बेहतर है।  f/1.7 aperture के साथ 24-megapixel प्राइमरी  सेंसर और PDAF, 12mm वाइड एंगेल लेंस 8-megapixel सेंसर और एक तीसरा 10-megapixel सेंसर 54mm f/2.4 टेलीफ़ोटो लेंस के साथ इसमें दिया गया है। चौथा कैमरा 5-megapixel पोर्ट्रेट इमेज के लिए साथ डेप्थ सेंसर के साथ दिया गया है। Galaxy A9 कैमरा के वाइड एंगेल लेंस में ऑटोफोकस नहीं है और फोकस इंफिनिटी पर रखा गया है।   टेलीफ़ोटो लेंस और वाइड एंगेल लेंस डेप्थ सेंसर का काम करते हैं। 

    इन-डेप्थ पीस में हमने नोटिस किया कि कैमरा किसी भी optical image stabilisation पर स्किप कर जाता है और रिजल्ट के तौर पर  लो-लाइट फोटो कुछ खास नहीं आती हैं। इंडोर शूटिंग में फोटो ब्लर नज़र आयीं।  सैमसंग ने वार्म टोन देते हुए नॉइज़ रिडक्शन एल्गोरिथ्म को भी यहाँ भी अपनाया है।  

    प्राइमरी सेंसर हाई लिटेस को ब्लो कर सकता है और शैडो आमतौर से ज़्यादा डार्क नज़र आती हैं। ऐसे में आपको फ्रेम अपने हिसाब से सेट करना होगा। 

    अल्ट्रा वाइड एंगल में आपको 12mm field of view मिलता है और आप सब्जेक्ट पर फोकस नहीं कर सकते हैं। दिन में शूटिंग के दौरानब्राइट एरिया ज़्यादा हाईलाइट होते हैं। Pro mode के ज़रिये आप लेंस स्विच करने का ऑप्शन नहीं पा सकते हैं।

    अल्ट्रा वाइड लेंस में आपको हाई बैरल डिस्टॉरशन भी मिलेगा जिससे सीधे लाइन्स कर्व्ड मिलेंगीं। LG G7+ ThinQ और Huawei Mate 20 Pro में वहीं आपको कम डिस्टॉरशन मिलता है। इसका मतलब यह भी है कि सैमसंग को वाइड एंगल  फोटो को नेचुरल दिखाने के लिए काफी काम करना बाकी है।

    कुल मिलाकर Galaxy A9 की USP भी सबसे बड़ी कमजोरी है। कोरियाई कंपनी के इस डिवाइस के कैमरा से काफी उम्मीद थी। जैसा कि कंपनी अपना लॉन्ग लास्टिंग कुछ ऐसा ही हुआ है जो दुनिया का पहला ऐसा कैमरा सेट-अप बन चुका है। 

     

    बैटरी 

    Galaxy A9  में 3800mAh की बैटरी क्षमता मिलती है जो पूरा दिन आपका साथ देती है। 3800mAh क्षमता की बैटरी मिड-रेंज फ़ोन के लिए काफी बड़ी है लेकिन PCMark Work 2.0 बैटरी टेस्ट में Galaxy A9 आपको लगभग 6.5 घंटे स्क्रीन-ऑन-टाइम देता है। वहीं गेमिंग में बैटरी 63 फीसदी से 51फीसदी हो गयी, जब इसपर आधे घंटे के लिए PubG Mobile खेला गया, आधे घंटे के लिए Google Maps navigation पर बिताने पर 12 फीसदी कम हुई। इसके साथ ही यह फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है।  और फुल चार्ज में पूरे दो घंटे लेती है।  Galaxy A9  में 3800mAh की बैटरी क्षमता मिलती है जो पूरा दिन आपका साथ देती है। 3800mAh क्षमता की बैटरी मिड-रेंज फ़ोन के लिए काफी बड़ी है लेकिन PCMark Work 2.0 बैटरी टेस्ट में Galaxy A9 आपको लगभग 6.5 घंटे स्क्रीन-ऑन-टाइम देता है। वहीं गेमिंग में बैटरी 63 फीसदी से 51फीसदी हो गयी, जब इसपर आधे घंटे के लिए PubG Mobile खेला गया, आधे घंटे के लिए Google Maps navigation पर बिताने पर 12 फीसदी कम हुई। इसके साथ ही यह फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है।  और फुल चार्ज में पूरे दो घंटे लेती है।  

    निष्कर्ष 

    सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए Samsung Galaxy A9 पर परफॉरमेंस के मामले में भरोसा किया जा सकता है लेकिन जिस प्राइस रेंज में यह फ़ोन आता है, उसके मुताबिक नहीं। इसके अनोखे कैमरा सेट-अप को लेकर हमें काफी उम्मीद थी कि OnePlus 6T और  Asus Zenfone 5z के प्राइस रेंज में यह इन फ़ोन्स से बेहतर परफॉर्म करेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। हालांकि सैमसंग ने इस बात का दावा किया है कि A-series फ़ोन लोगों को आकर्षित करेगा और बाकी इस डिज़ाइन के फ़ोन्स से अलग होगा। कलर डिस्प्ले और फ़ोन डिज़ाइन इस फ़ोन को खरीदने की वजह हो सकते हैं लेकिन फिर अगर आपके पास 34,000 रुपए हैं तो आप Asus Zenfone 5z या Honor 10 को खरीद सकते हैं या फिर कुछ दाम बढाकर आप OnePlus 6T को खरीद सकते हैं। 

    advertisements
    Digit Hindi
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Does Nokia 6 (2018) supports NFC feature?
    Surya J
    Feb 5, 2018
    जवाब
    advertisements
    advertisements