सैमसंग गैलेक्सी A8 Review

द्वारा Souvik Das | अपडेटेड Sep 09 2015
सैमसंग गैलेक्सी A8 Review
DIGIT RATING
82 /100
  • design

    80

  • performance

    86

  • value for money

    77

  • feature

    80

  • PROS
  • बढ़िया बैटरी बैकअप
  • शार्प डिस्प्ले
  • अच्छा कैमरा
  • प्रीमियम बनावट
  • भरोसेमंद परफॉरमेंस
  • CONS
  • ग्रिप ठीक नहीं है
  • ज्यादा कीमत
  • स्पीकर की पोजीशन ठीक नहीं है

निर्णय

इस फ़ोन में कोई ज्यादा खामियां नहीं हैं, इसमें सिर्फ जो एक खामी है वो है इसके स्पीकर को गलत जगह पर प्लेस किया गया है. इस फ़ोन की बनावट बढ़िया है, इसकी डिस्प्ले बढ़िया है, इसकी परफॉरमेंस भी अच्छी है और इसमें एक बढ़िया कैमरा भी दिया गया है. लेकिन यहाँ गौर करने वाली बात है की सैमसंग ने कैसे एक स्लिम और बड़े स्क्रीन वाले फ़ोन में इतनी बढ़िया बैटरी दी. हम आपको इसे लेने की सलाह दे सकते थे लेकिन इस फ़ोन की कीमत लगभग Rs. 32,500 है, जो की काफी ज्यादा है. हालाँकि इस फ़ोन के जैसे ही वनप्लस 2 में भी आपको काफी कम कीमत में एक बढ़िया परफॉरमेंस और अच्छी बैटरी मिलती है. कीमत को छोड़ दें तो अगर अब एक बड़ी स्क्रीन वाला फ़ोन लेना चाहते हैं तो आप सैमसंग गैलेक्सी A8 को ले सकते हैं.

BUY सैमसंग गैलेक्सी A8

Price 31795

सैमसंग गैलेक्सी A8 detailed review

सैमसंग के दावे के अनुसार सैमसंग गैलेक्सी A8 अभी तक का सबसे स्लिम फ़ोन है. सैमसंग A8 का लुक काफी सुंदर है और इसकी बनावट भी बढ़िया है.


हालाँकि इसकी कीमत काफी ज्यादा है, लेकिन यह फ़ोन लेने के लिए एक बढ़िया स्मार्टफ़ोन है. मैंने इस फ़ोन को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया और चलिए जानते हैं की आखिर मुझे इसके क्या खास लगा.

डिज़ाइन और बनावट

हालाँकि इस फ़ोन का डिज़ाइन सैमसंग के दूसरे फोंस से थोड़ा अलग है लेकिन फिर भी पहली नज़र में देखते ही आप पहचान जाएंगे की यह एक सैमसंग फ़ोन है. इसकी थिकनेस सिर्फ 5.9mm है. कंपनी के बाकी फोंस की तरह ही इस फ़ोन में भी एक मिडिल बटन दिया गया है. इस फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है. इसके साथ ही इस फ़ोन को प्रीमियम लुक लेने के लिए इसमें मेटल साइड्स दी गई है. इस फ़ोन में राइट साइड पर पॉवर/अनलॉक बटन दिया गया है. इसमें वॉल्यूम बटन लेफ्ट साइड में है. फ़ोन में नीचे की तरफ माइक्रोUSB चार्जिंग पोर्ट और 3.5mm का ऑडियो पोर्ट दिया गया है. इसके डिज़ाइन में एक कमी नज़र आती है और वह है इसके वॉल्यूम बटन्स का प्लेसमेंट. इन्हें लाइफ साइड में थोड़ा उपर की तरफ दिया गया है और इसको इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी जरुर आती है.

इसका मेटल फिनिस काफी सुंदर लुक देता है. इस फ़ोन का साइज़ बड़ा होने के बावजूद भी इसका वजन सिर्फ 151 ग्राम ही है. लेकिन इसको हाथ में पकड़ने पर यह काफी बड़ा और पतला लगता है और यह हाथ से काफी फिसलता भी है. कुल मिलकर बोलें तो सैमसंग A8 का डिज़ाइन और बनावट काफी बढ़िया है.

डिस्प्ले और यूआई

सैमसंग गैलेक्सी A8 में 5.7-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोलूसन 1080X1920 पिक्सल्स हो और यह 24-बिट कलर डेप्थ देती है. लेकिन यह क्वैड-HD डिस्प्ले नहीं है. इसकी S-AMOLED डिस्प्ले कलर बहुत ही बढ़िया शो करती है और इसका कंट्रास्ट भी बढ़िया है. 

इसके डिस्प्ले काफी बड़ी है और यह देखने पर और भी बड़ी नज़र आती है. इसकी डिस्प्ले पर कलर काफी बढ़िया दिखाई देता हैं. लेकिन इसके डिस्प्ले में थोड़ा बहुत व्यइंग एंगल्स की समस्या जरुर देखने को मिलती है.

चलिए अब सैमसंग A8 के यूआई के बारे में बात करते हैं, यह फ़ोन एंड्राइड लोलीपॉप 5.1.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इस फ़ोन का यूआई बढ़िया है, लेकिन मुझे इस फ़ोन से थोड़ी और उम्मीद थी.


Left-Right: Home Screen, Flipboard, Applications Menu


Left-Right: Camera, Music Player, Image Gallery

परफॉरमेंस

इस फ़ोन में 1.8GHz सैमसंग एक्स्यनोस 5 ओक्टा-कोर 5430 चिपसेट के साथ मली T628 MP6 GPU दिया गया है. इसका परफॉरमेंस और ग्राफ़िक काफी बढ़िया है. मुझे मल्टीटास्किंग या गेम्स खेलने पर भी इस फ़ोन का परफॉरमेंस बढ़िया लगा. संदेश भेजने या इंटरनेट से संबंधित काम भी इस फ़ोन पर बड़ी आसानी से हो जाते हैं. इस फ़ोन के कॉल क्वालिटी भी बहुत अच्छी है. इस फ़ोन में नेटवर्क की भी कोई समस्या देखने को नहीं मिली.

सैमसंग गैलेक्सी A8 में 2GB की रैम दी गई है, जो की इस फ़ोन की कीमत की तुलना में काफी कम लगती है. हालाँकि वनप्लस 2 में 4GB की रैम दी गई है. गैलेक्सी A8 का टच रिस्पोंस भी बढ़िया है. इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर भी काफी अच्छे से रिस्पोंस करता है. इस फ़ोन में जो एक बहुत ही बढ़िया बात है वो है इसका बैटरी बैकअप, और इसी वजह से यह फ़ोन काफी बढ़िया परफॉरमेंस भी देता है. यहाँ नीचे इस फ़ोन का बेंचमार्क दिया जा रहा है.

Samsung Galaxy A8 benchmark comparison chart | Create infographics

इस फ़ोन में मुझे बस एक ही प्रॉब्लम लगी और वो है इसकी ऑडियो. सबसे पहले तो इस फ़ोन के स्पीकर को ठीक जगह पर प्लेस नहीं किया गया है. इसको कैमरे के साथ में पीछे की तरफ दिया गया है. इसके साथ ही इस फ़ोन की साउंड क्वालिटी भी बढ़िया नहीं है. इसका साउंड काफी फ्लैट है.

कैमरा

इस फ़ोन में सैमसंग LS13P3 ISOCELL सेंसर के साथ f/1.9 अपर्चर देने वाला 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. इसका कैमरा कम लाइट में भी बढ़िया तस्वीरें लेता है. ठीक-ठाक लाइट में इस कैमरे से ली गई तस्वीरें काफी ब्राइट और शार्प आती है. 

सैमसंग ISOCELL सेंसर की सबसे खास बात है इसका सुपीरियर क्रॉप एरिया. सैमसंग गैलेक्सी A8 का क्रॉप रेश्यो 7.1 है जबकि इसकी तुलना में वनप्लस 2 का क्रॉप रेश्यो 5.9 (PureCel Omnivision OV13860 सेंसर) है. सैमसंग गैलेक्सी A8 हाईक्वालिटी इमेजेज लेता है

Note: A sensor’s crop area is the ratio of the concerned sensor’s diagonal size against the diagonal size of a full frame sensor equipped in a 35mm full-frame sensor camera, which is 43.3mm.

Samsung Galaxy A8 image gallery

बैटरी

सैमसंग गैलेक्सी A8 का बैटरी बैकअप बहुत ही शानदार है. इस फ़ोन में 3050mAh की ली-आयन बैटरी दी गई है. हमारे बैटरी टेस्ट में सैमसंग गैलेक्सी A8 की बैटरी लगभग 20 घंटों तक चल पाई.

रोजाना के काम करते हुए इस फ़ोन ने लगभग 30 घंटों तक काम किया. लेकिन हैवी यूज़ करने पर भी इसका प्रदर्शन शानदार है. मैने इस पर वीडियोस देखे, म्यूजिक सुना और काफी गेम्स खेले, इतने सब के बाद भी इसकी बैटरी 14 घंटों तक चली. 

निष्कर्ष
मेरा मानना है की सैमसंग गैलेक्सी A8 की बैटरी काफी शानदार प्रदर्शन देती है और यह इस फ़ोन को लेने की एक बड़ी वजह है. हालाँकि इस सेगमेंट में मौजूद दूसरे फोंस की बैटरी भी नार्मल यूज़ करने पर एक दिन एक आस-पास तो निकाल ही देतें हैं. 

इस फ़ोन में स्पीकर की प्लेसमेंट के अलावा कोई दूसरी कमी नहीं है. इसकी बनावट बढ़िया है और इसकी डिस्प्ले भी काफी शानदार है. इसका कैमरा और परफॉरमेंस भी काफी सही है. आपको ये देख कर काफी हैरानी होगी की सैमसंग ने कैसे इतने बड़े और पतले फ़ोन में इतनी पॉवरफुल बैटरी कैसे फिट कर दी है. हम आपको इसको लेने की सलाह देतें हैं. लेकिन जब इसकी तुलना वनप्लस 2 से की जाए तो उसमे भी आपको काफी शानदार परफॉरमेंस और बढ़िया बैटरी मिलती है वो भी काफी काम कीमत में. तो कुलमिलाकर बोलें तो यह फ़ोन शानदार बनावट, डिज़ाइन, बढ़िया परफॉरमेंस और बैटरी के साथ आता है. 

Related Reviews

Tecno Camon i4 Review

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Souvik Das

The one that switches between BMWs and Harbour Line Second Class.

Advertisements
Advertisements

सैमसंग गैलेक्सी A8

Price : ₹31795

सैमसंग गैलेक्सी A8

Price : ₹31795

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार