पैनासोनिक Eluga Ray 550 Review

द्वारा Aafreen Choudhary | अपडेटेड Jun 28 2018
पैनासोनिक Eluga Ray 550 Review
DIGIT RATING
65 /100
  • design

    59

  • performance

    55

  • value for money

    90

  • feature

    60

  • PROS
  • बेहतर बैटरी लाइफ
  • 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली ट्रेंडी डिस्प्ले
  • तेज फिंगेरप्रिंट सेंसर
  • CONS
  • पुराना OS
  • औसत कैमरा
  • स्पीकर ग्रिल्स प्लेसमेंट और कैमरा बम्प

निर्णय

अगर आप अपना पहला स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो आपको यह डिवाइस ठीक लग सकता है लेकिन इस कीमत में कई ऐसे स्मार्टफोन भी मौजूद हैं जो बेहतर स्पेक्स और लेटेस्ट OS के साथ आते हैं। अगर आप कैमरा सेंटरीक स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो Redmi Y2 के बारे में सोच सकते हैं जो अच्छे स्पेक्स के साथ उतारा गया है। इसके अलावा Eluga Ray 550 की बैटरी लाइफ आपको अपनी ओर लुभा सकती है। डिवाइस डिवाइस को आप 8,999 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

BUY पैनासोनिक Eluga Ray 550
Buy now on amazon उपलब्ध 8892

पैनासोनिक Eluga Ray 550 detailed review

स्मार्टफोन आज के समय मे हम सभी के लिए कितना ज़रूरी है, इस बात से हम सभी अवगत हैं। बच्चे से बड़े सभी के पास हमें स्मार्टफोंस देखने को मिल जाते हैं हालांकि वो बात अलग है कि हर एक यूजर अपनी पसंद, ज़रूरत और बजट के हिसाब से अपने लिए स्मार्टफोन खरीदते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि बाज़ार मे सबसे अधिक स्मार्टफोन यूजर्स ऐसे हैं जो बजट स्मार्टफोन उपयोग करते हैं। कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो तेज़ी से फीचर फोंस की ओर से स्मार्टफोंस की ओर रुख कर रहे हैं। एक ऐसा समय था कि जब फीचर फोंस की भरमार थी ओर स्मार्टफोंस चुनिन्दा लोगों के पास ही देखने को मिलते थे या यूं कहें कि जिन लोगों का बजट अधिक होता था वो ही इन्हें खरीदते थे लेकिन समय बीतने के साथ-साथ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन कैटेगरी को इतना फैला दिया है कि हर व्यक्ति अपने बजट के अनुसार हर कीमत में स्मार्टफोन खरीद सकता है।


खासतौर से Xiaomi ने भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार के बजट सेगमेंट मे अपना कब्जा जमाया हुआ है और कंपनी ने हर बजट के फोंस पेश कर दिए हैं। अगर आप स्मार्टफोन यूजर्स की बात करें तो सबसे अधिक यूज़र्स ऐसे हैं जो बजट स्मार्टफोंस उपयोग करते हैं। अगर कोई यूजर बजट स्मार्टफोन खरीदता है तो वो चाहता है कि कम कीमत मे उसे अच्छी परफॉर्मेंस तो मिले ही लेकिन साथ ही वो एक ऐसा डिवाइस चाहते हैं जो लंबे समय तक उनका साथ दे। क्योंकि हम जब पैसा खर्च करते हैं तो चाहते हैं कि स्मार्टफोन लंबे समय के लिए चले और बार-बार हमें नया स्मार्टफोन न खरीदना पड़े या फिर रिपेयर शॉप पर चक्कर न लगाने पड़ें।

हाल ही में कई ऐसे स्मार्टफोंस बाज़ार में लॉन्च हुए हैं जो 10,000 रूपये की कीमत मे बढ़िया स्पेक्स के साथ आते हैं और अच्छी परफॉर्मेंस ऑफर करते हैं। Xiaomi Redmi Y2, Honor 7C, Honor 7A और Comio X1 Note (रिव्यु) आदि स्मार्टफोंस ऐसे हैं जिन्हें हाल ही में लॉन्च किया गया है। Xiaomi को टक्कर देने के लिए OPPO ने भी अपने सब ब्रांड Realme के तहत नया स्मार्टफोन Realme1 लॉन्च किया है जो 10,000 रूपये की कीमत के अंदर आता है।

आज हम अपने इस रिव्यू में देखेंगे कि क्या Panasonic Eluga Ray 550 स्मार्टफोन 10,000 रूपये की कीमत में आने वाले अन्य स्मार्टफोंस को टक्कर दे पाता है। और इसकी परफॉर्मेंस किस हद तक इस रेंज में ठीक बैठती है। क्योंकि ऐसे बहुत से स्मार्टफोंस हैं जो इस कीमत मे बढ़िया इम्प्रैशन छोड़  चुके हैं। इस स्मार्टफोन में ज़ाहिर है कुछ खासियत होंगी तो कुछ खामियां भी होंगी। इस स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रुपए रखी गई है। 

बनावट और डिज़ाइन

सबसे पहले जब हम कोई स्मार्टफोन अपने हाथ मे लेते हैं तो पहली नज़र उसकी बनावट और उसके डिज़ाइन पर जाती है जो हमें उसकी ओर आकर्षित भी कर सकती है ओर उसे नापसंद करने पर मजबूर भी। Panasonic Eluga Ray 550  को हाथ में लेकर भी मैंने इसके डिज़ाइन ओर बनावट पर ध्यान दिया। यह स्मार्टफोन प्लास्टिक से निर्मित किया गया है और इसे बैक काफी स्मूथ है। हमारे पास डिवाइस का ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है जिसे काफी संभाल कर उपयोग करना पड़ा। क्योंकि बैक पैनल पर आपकी उँगलियों के निशान पड़ सकते हैं जो डिवाइस को भद्दा दिखने वाला बना देते हैं।


 

डिज़ाइन को बुरा नहीं कहा जा सकता है इसमें 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले दी गई है और डिवाइस के फ्रंट की बात करें तो किनारों पर बहुत कम बेज़ेल्स मौजूद हैं जो कि अच्छा लुक देते हैं लेकिन टॉप ओर बॉटम में अब भी बेज़ेल्स मौजूद हैं। अगर बॉटम बेज़ेल्स की बात करें तो यहां पैनासोनिक की ब्रांडिंग दी गई है और टॉप बेज़ेल्स पर  फ्रंट कैमरा, LED फ्लैश और अन्य सेन्सर मौजूद हैं। टॉप ओर बॉटम के बेज़ेल्स को कम कर के कंपनी डिस्प्ले को बड़ा कर सकती थी। बनावट की बात करें तो इसे एक कर्व्ड डिज़ाइन दिया गया है जो कि मुझे पसंद आया है।

रियर पैनल पर रुख कर के मैंने देखा है कि सेंटर मे सिंगल कैमरा प्लेसमेंट है और ठीक कैमरा सेटअप  के नीचे सिंगल LED फ्लैश और एक रियर फिंगेरप्रिंट सेन्सर मौजूद है जो सही काम करता है। इसके अलावा बैक पर कंपनी की ब्रांडिंग और डिवाइस के मॉडल यानि एलूगा की ब्रांडिंग देखने को मिल रही है। मुझे डिवाइस के बैक पर दो चीज़ें पसंद नहीं आई हैं एक इसका कैमरा बम्प ओर दूसरा स्पीकर ग्रिल्स।  कैमरा बम्प की वजह से डिवाइस फ्लॅट सरफेस पर रखने पर स्ट्रेट नहीं रह पाता है और इसे अलग ही नोटिस किया जा सकता है।


 

इसके अलावा स्पीकर ग्रिल्स को बॉटम मे न रख कर डिवाइस के बैक पर रखा गया है जो कि मुझे ठीक नहीं लगा क्योंकि ऐसा करने से डिवाइस में म्यूज़िक सुनने के दौरान समस्या आती है और आपको डिवाइस उल्टा कर के रखना पड़ता है। वर्तमान समय में  लॉन्च हो रहे लगभग सभी डिवाइसेज़ मे स्पीकर्स को बॉटम में जगह दी जा रही है। पहले सभी फोंस में हमें बैक पर स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिलते थे लेकिन Apple iPhone 7 में स्पीकर्स को बॉटम में जगह देने के बाद अन्य सभी एंड्राइड स्मार्टफोन निर्माताओं ने इसे अपना लिया। पैनासोनिक ने अपने इस डिवाइस में ऐसा नहीं किया है जो कि डिवाइस की कमी लगती है। डिवाइस के टॉप पर 3.5 mm हैडफोन जैक दिया गया है और बॉटम में चार्जिंग के लिए USB पोर्ट मौजूद है।

डिस्प्ले और UI

Panasonic Eluga Ray 550 में 5.7 इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है और कंपनी का दावा है कि यह एक बिग व्यू डिस्प्ले है। जब हम डिस्प्ले की बात करते हैं तो कई चीज़ें ध्यान में रखनी पड़ती हैं जैसे इसकी सन लाइट विजिबिलिटी कैसी है, या फिर कलर रिप्रोड्रकशन कैसा है। मैंने जीतने समय इस डिवाइस को उपयोग किया है मुझे इसकी सनलाइट विजिबिलिटी खास नहीं लगी है। बल्कि कई बार ब्राइटनेस को फुल रखने पर भी इसकी रोशनी खुद ब खुद कम हो जाती है जाती है, जो कि मुझे बहुत बेकार लगा। लेकिन अगर आप नॉर्मल लाइट मे डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्राइटनेस लेवल को तेज़ रखने पर आप इसे उपयोग कर सकते हैं।


 

मैंने डिवाइस में कुछ विडियो प्ले कर के भी देखे, लेकिन डिस्प्ले उतनी ब्राइट नहीं है जितनी इस कीमत में आने वाले अन्य डिवाइसेज़ ऑफर करते हैं। यूट्यूब पर विडियो की क्वालिटी को 720p पर करने के बाद भी इसकी क्वालिटी मुझे उतनी इम्प्रैसिव नहीं लगी। पिक्चर क्वालिटी इतनी क्लियर नहीं है और विडियो धुंधली सी लगती है। डिस्प्ले बड़ी होने के कारण विडियो गेम खेलने के लिए डिवाइस आपको पसंद आ सकता है या फिर अगर आप फोन में विडियो देखना पसंद करते हैं तो भी यह आपको पसंद आ सकता है हालांकि विडियो क्वालिटी उतनी पसंद करने लायक नहीं है। डिस्प्ले को काफी हद तक बेज़ेल लेस कहा जा सकता है इसके किनारों मे पर बिल्कुल नाम के लिए बेज़ेल्स मौजूद हैं जबकि टॉप ओर बॉटम में अब भी बेज़ेल्स मौजूद हैं।

कुल मिलाकर डिस्प्ले को औसत ही कहूँगी यह बहुत कमाल की नहीं है जो एक बेहतरीन प्रदर्शन देती हो। इसके UI पर नज़र डालें तो पता चल जाएगा यह स्टॉक एंड्राइड पर काम करता है। इसका यूजर इंटरफेस मुझे स्मूथ लगा जो डिवाइस को उपयोग करने में मज़ेदार बनाता है। इसके UI से मुझे कोई शिकायत नहीं है लेकिन अगर बात करें नए डिवाइसेज़ की तो आपको ऐसे कई डिवाइसेज़ बाज़ार में मिल जाएंगे जो लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड ओरिओ पर काम करते हैं लेकिन पैनासोनिक ने इस डिवाइस को एंड्राइड 7.0 नौगट  के साथ लॉन्च किया है जो कि कंपनी की एक बड़ी कमी लग रही है। डिवाइस में कई ऐप्स प्री-इन्स्टाल्ड मिल रहे हैं जिनमें फेसबुक, यूट्यूब, तेज़ आदि शामिल हैं। मैंने कई स्मार्टफोंस में देखा है कि प्री-इन्स्टाल्ड ऐप्स को हम अनइन्स्टाल नहीं कर पाते हैं लेकिन इस डिवाइस के साथ ऐसा नहीं है। Eluga Ray 550 में दिए गए  प्री-इन्स्टाल्ड ऐप्स को हम अनइन्स्टाल कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस और बैटरी

इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक क्वेड प्रॉसेसर दिया गया है, जबकि अगर 10,000 रूपये की कीमत में आने वाले अन्य स्मार्टफोंस की ओर रुख करें तो आपको Y2 में स्नैपड्रैगन 625 मिल रहा है जो इससे बेहतर प्रदर्शन कर पाता है। मैंने रिव्यू के दौरान डिवाइस में कुछ गेम्स भी प्ले किए जिसमें एस्फाल्ट 8 ओर फ्रूट निंजा जैसे गेम्स शामिल हैं। गेम खेलने के दौरान वैसे तो कोई खास रुकावट सामने नहीं आई लेकिन फ्रूट निंजा ऐप ने कई बार काम करना ही बंद कर दिया और मैं गेम खेलने में असमर्थ थी। गेम खेलने के दौरान आप पाएंगे कि फोन बहुत ज़्यादा हीट तो नहीं होता है लेकिन लगभग 20-25 मिनट लगातार गेम खेलने पर यह हल्का वार्म होने लगता है। इस स्मार्टफोन में मैंने कई बेंचमार्क स्कोर्स भी चलाए हैं और अगर बात करें गीकबेंच की तो वहां डिवाइस को सिंगल कोर टेस्ट मे 558 और मल्टीकोर टेस्ट मे 1631 अंक प्राप्त हुए हैं। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस को एव्रेज ही कहा जा सकता है। अगर आप एक एव्रेज यूजर हैं तो आपको इतनी समस्या नहीं आएगी लेकिन अगर अधिक सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं या गेमिंग और विडियो देखने का शौक रखते हैं तो आपको यह कमियां नज़र आएंगी।

Eluga Ray 550  में मौजूद 3,080mAh की बैटरी बेहतरीन काम करती है। मैंने डिवाइस में लगातार Wi-Fi होट्स्पोट ऑन कर के इसे उपयोग किया है और कई ऐप्स उपयोग करने के बाद भी इसकी बैटरी तेज़ी से खत्म नहीं हुई। एक आम यूज़र के लिए यह बैटरी आराम से डेढ़-दो दिन चल सकती है। इसके अलावा ऐसा भी नहीं है कि आपको डिवाइस को चार्ज करने में काफी समय लगे, यह तेज़ी से चार्ज हो जाती है जो कि मुझे इस डिवाइस का प्लस पॉइंट लगा। लेकिन बैटरी कि एक बड़ी कमी यह है कि चार्जिंग के दौरान यह बहुत ज़्यादा हीट होने लगता है जो मुझे एक खराब चीज़ लगी। इस कीमत में आने वाले अन्य फोंस से इसकी तुलना की जाए तो यह बराबर ही रहती है, हालांकि ऐसे भी कई फोंस बाज़ार में उपलब्ध हैं जो 3,000mAh से लेकर 4,000mAh तक की बैटरी ऑफर करते हैं लेकिन डिवाइस मे मौजूद 3080mAh की यह बैटरी निराशाजनक प्रदशन नहीं करती है।

कैमरा

इस स्मार्टफोन मे कंपनी ने 13MP का रियर कैमरा और 8MP का फ्रंट कैमरा दिया है। 13MP का रियर कैमरा F2.2 अपर्चर के साथ आता है और HDR, फेस ब्यूटी तथा पनोरमा जैसे मोड्स ऑफर करता है इसके अलावा डिवाइस के फ्रंट पर मौजूद कैमरा लेंस का अपर्चर 2.0 है और यह भी HDR और फेस ब्यूटी जैसे मोड्स के साथ आता है। कैमरा सेटअप के साथ सिंगल LED फ्लैश मौजूद है। कैमरा परफॉर्मेंस की बात करूँ तो मैं इसका कैमरा औसत है रियर कैमरा से फिर भी कुछ ढंग की तस्वीरें ली जा सकती हैं लेकिन फ्रंट कैमरा काफी निराशाजनक है। मुझे फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरें ऐसी नहीं लगी हैं जिन्हें मैं सोश्ल मीडिया पर शेयर कर सकूँ। जबकि आज के समय में यूजर्स हर छोटे मोमेंट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करना पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं और केवल कैमरा के लिए ही डिवाइस खरीदना चाह रहे हैं तो बाज़ार मे अन्य कई विकल्प मौजूद हैं।

लो लाइट में ली गई तस्वीर

 

डेलाइट तस्वीरें

 

फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरें

रियर कैमरा की तस्वीरें फ्रंट कैमरा के मुक़ाबले बेहतर हैं। सूर्य की रोशनी मे यह सही डीटेल्ड तस्वीरें लेने में सक्षम है। हमने सीधे डायरेक्ट सन लाइट में कुछ कैमरा सैंपल्स लिए हैं जो इस कीमत में मुझे सही लगे हैं। आप इन तसवीरों को सोश्ल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।फ़्लोरोसेंट लाइट में भी रियर कैमरा ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है लेकिन फ्रंट कैमरा से फ़्लोरोसेंट लाइट में ली गई तस्वीरें नीली नज़र आती हैं। कैमरा परफॉर्मेंस को एव्रेज कहा जा सकता है। अगर आप कीमत को नज़र में रखेंगे तो इसकी परफॉर्मेंस से ज़्यादा नाखुश नहीं होंगे।

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements
Advertisements

पैनासोनिक Eluga Ray 550

पैनासोनिक Eluga Ray 550

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status