नोकिया 6 Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Sep 11 2017
नोकिया 6 Review
DIGIT RATING
68 /100
  • design

    74

  • performance

    74

  • value for money

    50

  • feature

    69

User Rating : 4.4736842105263/5 Out of 19 Reviews
  • PROS
  • बेहतर डिजाइन
  • OS अपडेट का वादा
  • CONS
  • स्लो परफॉर्मेंस
  • कैमरा अच्छा नहीं है
  • एवरेज बैटरी लाइफ

निर्णय

Nokia 6 का डिजाइन अच्छा है और बैटरी एवरेज है. लेकिन ये स्लो है और इसका कैमरा भी अच्छा नहीं है. जिसकी वजह से इसे खरीदने की सलाह देना मुश्किल है. इसकी कीमत 14999 रुपये है और इस प्राइस रेंज में कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं

BUY नोकिया 6
Buy now on flipkart उपलब्ध 13999
Buy now on amazon उपलब्ध 15465

नोकिया 6 detailed review

जब HMD ग्लोबल ने Nokia रिटर्न की घोषणा की तो सभी को लगा कि कंपनी स्मार्टफोन के मार्केट में फिर से मुकाम बनाने में कामयाब होगी. हम Nokia 7610, Nokia 9300 जैसे बेहतरीन फोन की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. तो सवाल उठता है कि इस फोन को खरीदना चाहिए तो इसका जवाब यहां इस रिव्यू में नहीं है और क्यों ये भी एक्सप्लेन किया गया है. 


परफॉर्मेंस

Nokia 6 में स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट प्रोसेसर है, जो स्नैपड्रैगन 625 और 650 की तुलना में बेहतर नहीं है. आजकल ये ज्यादातर बजट डिवाइस में होता है. Nokia 6 अपने सभी प्रतिद्वंदी स्मार्टफोन की तुलना में स्लो है. इस फोन में ऐप्स काफी धीम गति से डाउनलोड होते हैं और कई बार रुक भी जाते हैं, स्टॉक एंड्रॉयड इंटरफेस इस फोन की एक खासियत है. स्टॉक एंड्रॉयड का मकसद स्मूथ और लैग-फ्री परफॉर्मेंस देना है पर Nokia 6 इस मामले में कामयाब नहीं हुआ. 

Nokia 6 फोन में हीटिंग की प्रॉब्लम भी मौजूद है. गेम खेलने के दौरान फोन का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है. हमने 40 डिग्री ट्रेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया है, जो अच्छा नहीं कहा जा सकता.

सॉफ्टवेयर

स्टॉक एंड्रॉयड लवर्स Nokia 6 को पसंद करेंगे, जब तक आपको पता नहीं चल जाता कि ये उतना स्मूथ और बेहतर नहीं है, जितना एंड्रॉयड फोन को होना चाहिए. हालांकि कंपनी ने निरंतर ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट का वादा किया है. 

बिल्ड एंड डिजाइन

इस फोन का डिजाइन अच्छा है पर नया नहीं है. फोन स्क्रीन भी ठीक है, जब तक आप फोन को गिराते नहीं है तब तक ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है. हां कॉन्क्रीट पर गिरने पर ग्लास का टूटना लगभग तय है. फोन के किनारे शार्प हैं, जो काफी लोगों को पसंद नहीं आ सकता है. फोन की चौड़ाई ज्यादा है. इसे आप एक गुड लुकिंग फोन कह सकते हैं, जिसके चारों तरफ एल्यूमिनियम फिनिश है. ओवरऑल ये ड्यूरेबल और गुड लुकिंग फोन है. Nokia 6 की बनावट और डिजाइन काफी फोन्स से बेहतर है. 

डिस्प्ले

Nokia 6 का डिस्प्ले ठीक है, ना बहुत अच्छा और ना बुरा. यानि ना ज्यादा वाइब्रेंट है और ना डल है. कलर टोन अच्छा है. हालांकि ये IPS पैनल है लेकिन कलर टोन AMOLED की तरह है. ओवरऑल डिस्प्ले अच्छा है, इसका टच भी बेहतर है. 

कैमरा

हाल ही Nokia ने Carl Zeiss से पार्टनरशिप की घोषणा की थी लेकिन शायद वो इसके फ्लैगशिप फोन Nokia 8 के लिए रिजर्व है. Nokia 6 में 16MP का रियर कैमरा है. जो f/2.0 अपर्चर, डुअल LED और डुअल टोन फ्लैश के साथ है. पहली बार देखने पर कैमरा मॉड्यूल और डुअल फ्लैश की वजह से आपको लगेगा कि इसमें डुअल कैमरा है पर ऐसा नहीं है. फोन की इमेज क्वालिटी अच्छी नहीं है. तस्वीर की क्लीयर डिटेल और कलर बैलेंस के मामले कैमरा बहुत अच्छा नहीं है.

इस फोन के कैनरे से लो लाइट में तस्वीरें अच्छी नहीं आती हैं, अगर लाइट सोर्स नहीं है तो तस्वीर डार्क आएगी. कैमरा ऐप बूट होने में भी काफी वक्त लगता है. कई फोन्स में HDR मोड में फोटो अच्छी आ जाती है लेकिन Nokia 6 में ये भी नहीं है.

बैटरी

डिजाइन के बाद इसकी बैटरी लाइफ को अच्छा कहा जा सकता है. वैसे आजकल के स्टैंडर्ड के हिसाब से बैटरी बहुत बड़ी नहीं है. इसकी बैटरी 3000 mAh की है. हालांकि गेमिंग और बहुत ज्यादा कॉलिंग के लिए आपको आधे दिन के बाद ही चार्जर की जरुरत पड़ेगी. लेकिन आम यूजर्स इसे एक बार चार्ज कर दिन भर चला सकते हैं. यानि कि बैटरी लाइफ अच्छी है, हां बैटरी के मामले में इससे बेहतर कई विकल्प मौजूद है पर Nokia 6 को भी बूरा नहीं कहा जा सकता.

बॉटमलाइन

ओवरऑल Nokia 6 वो फोन नहीं है जो आप लेना चाहेंगे. डिजाइन और बैटरी लाइफ अच्छी है लेकिन इसका परफॉर्मेंस अच्छा नहीं है. साथ ही  कैमरा की बात करें तो वो भी उम्मीद पर खड़ा नहीं उतरता. परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी की वजह से इस फोन को खरीदने की सलाह देना संभव नहीं है.

इस रेंज में दूसरे फोन से तुलना

अगर आपको 15,000 की कीमत के अंदर स्मार्टफोन चाहिए तो Moto G5 Plus, Honor 6X, Xiaomi Redmi Note 4 और LG Q6 जैसे फोन्स मौजूद है. जिनका परफॉर्मेंस, डिस्प्ले और कैमरा Nokia 6 से काफी बेहतर है. अगर आप पूरी तरह से एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर और निरंतर अपडेट प्रॉमिस के साथ स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो Xiaomi Mi A1 और Moto G5 जैसे फोन बेहतर विकल्प हैं. 

नोकिया 6 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 16 Aug 2017
Variant: 32GB , 64GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    16 | 8 MP
  • Memory Memory
    32 GB/3 GB
  • Battery Battery
    3000 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

नोकिया 6

नोकिया 6

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status