मोटोरोला Moto X4 6GB Review

द्वारा Subhrojit Mallick | अपडेटेड Mar 19 2018
मोटोरोला Moto X4 6GB  Review
DIGIT RATING
76 /100
  • design

    87

  • performance

    76

  • value for money

    40

  • features

    94

  • PROS
  • प्रीमियम ग्लास डिज़ाइन
  • मोटो एक्शन
  • CONS
  • धीमा कैमरा
  • अतिरिक्त रैम कोई महत्वपूर्ण परफॉरमेंस नहीं देती

निर्णय

अगर आप सबसे पहले नया मोटो एक्शन और AI सेंट्रिक कैमरा फीचर्स देखना चाहते हैं तो आपको इस फोन पर ध्यान देना चाहिए. लेकिन ध्यान दें कि ये फीचर इस वर्ष के सभी मोटो फोंस में एक जैसे होंगे और विशेष रूप से आने वाले Moto G6 जो कि MWC 2018 में लॉन्च होगा, जो Moto X4 (6GB) की कीमत 24,999 रुपए से ज़्यादा सस्ता होगा. Moto X4 का 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट टॉप पर है, इसके बाद इसे फॉलो करते हुए Moto X4 का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट तथा Moto X4 का 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट लाइन में है. तो, इस फोन की कीमत Rs 20,999 से शुरू होती है और Rs 24,999 तक जाती है. यूज़र्स के लिए 20000 से लेकर 25000 की रेंज में हर बजट के लिए Moto X4 के वर्जन मौजूद हैं.

BUY मोटोरोला Moto X4 6GB
Buy now on amazon उपलब्ध 18499
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 24999

मोटोरोला Moto X4 6GB detailed review

बढ़ी बेज़ेल-लेस स्क्रीन्स के दौर में कॉम्पैक्ट फोंस बहुत कमी से देखने को मिलते हैं. पिछले साल मोटो ने अपना Moto X4 फोन लॉन्च किया था. यह फोन एक प्रीमियम ग्लास और मेटल डिज़ाइन के साथ पेश किया गया था और साथ ही इस डिवाइस में पॉवरफुल मिड-रेंज स्नैपड्रैगन चिपसेट और 4GB रैम मौजूद था. लेकिन 4GB रैम वाले फोन को पॉवर यूज़र फोन के रूप में गंभीरता से नहीं लिया जा सकता था, इसलिए मोटो ने इस फोन का एक 6GB रैम वेरिएंट पेश किया. 


यह फोन एंड्राइड 8.0 ओरियो पर काम करता है, जिसकी उम्मीद थी और साथ ही कैमरे में भी कुछ अपग्रेड देखे गए हैं. हमने पुराना Moto X4 रिव्यु किया था और हमने पाया कि यह अपने प्रीमियम और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के बावजूद काफी कम है. 

वहीं, यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि नया Moto X4 नए और अपग्रेडेड हार्डवेयर के साथ आएगा, लेकिन केवल रैम अपग्रेड निराशाजनक रहा. नए Moto X4 की कीमत अपने 4GB वेरिएंट के मुकाबले 2,000 रूपये ज़्यादा है. हमने फोन पर अपना बैंचमार्क टेस्ट सेट चलाया और स्कोर में कुछ सुधार पाए. 

अतिरिक्त 2GB रैम आपको क्या देगी?

सीधी बात है, जितनी अधिक रैम होगी फोन में उतनी अधिक मेमोरी रहेगी जिससे एक ही समय में अधिक काम किए जा सकें. आप बैकग्राउंड में अधिक ऐप्स खोल कर रख सकते हो और कई तीव्र के काम कर सकते हों जैसे फोटोशॉप, गेमिंग आदि. मेरे अनुसार, Moto X4 को अधिक रैम के साथ अपग्रेड करना जनरल परफॉरमेंस में सुधार करने से ज़्यादा स्पेक्स पसंद करने वालों को प्रवाभित करना है. 

Moto X4 का 4GB रैम वेरिएंट सभी गहन कामों को करने के लिए काफी कुशल था और दिन भर के सभी कामों को आसानी से करता था और अब 2GB रैम बढ़ाने के बाद अधिक मेमोरी फ्री रहती है.

अगर आप फोन की पॉवर ऑन करते हैं और उपलब्ध फ्री रैम पर नज़र डालते हैं तो आप नोटिस करेंगे कि 6GB रैम वेरिएंट में 73% अतिरिक्त मेमोरी उपलब्ध है जबकि 4GB रैम वेरिएंट में 62% अतिरिक्त मेमोरी उपलब्ध रहती है. हालाँकि, कुछ ऐप खोलने के बाद और फोन को थोड़ा इस्तेमाल करने के बाद दोनों वेरिएन्ट्स में अतिरिक्त रैम लगभग एक समान ही बचती है. यह अजीब है क्योंकि एंड्राइड ओरियो हल्का है और इसे एंड्राइड ओरियो की तुलना में कम मेमोरी लेनी चाहिए. किसी कारण से, Moto X4 4GB रैम वेरिएंट की तुलना में Moto X4 6GB वेरिएंट में रैम का 
उपयोग अधिक है. 

मुझे दिखाओ तुम क्या कर सकते हो 

नया Moto X4 नए मोटो एक्शन के साथ आता है जिसे ‘अटेंटिव डिस्प्ले’ कहा जाता है, इस फीचर के अंतर्गत जब तक आप फोन की स्क्रीन पर देखते हैं तब तक यह ऑन रहती है और नज़र हटाने के बाद यह बंद हो जाता है. बैटरी को कम खर्च करने के लिए यह ऐसा करती है. इस फीचर के लिए फ्रंट कैमरा काम करता है. 

बाकी के मोटो एक्शंस जिसमें मोटो वोइस और मोटो डिस्प्ले शामिल हैं, लो-पॉवर ऑलवेज़-ऑन चिप का इस्तेमाल करते हैं. मोटो वोइस फोन में स्थानीय वोइस असिस्टेंट है जो “शो मी” कमांड्स का इस्तेमाल कर के ऐप्स ओपन करता है और फोन की लाइट बंद होने के बाद भी टास्क परफॉर्म करता है. डिवाइस में गूगल असिस्टेंट होने के बावजूद “शो मी” कमांड अधिक उपयोगी है और इसके ज़रिए छोटे टास्क जैसे वेदर, स्केड्यूल, ऐप्स खोलना और अन्य ऐसे टास्क किए जा सकते हैं. 

ऐसा हो सकता है कि मोटो के मोटो एक्शन को एक बिना काम आने वाले फीचर की तरह देखा गया हो, लेकिन इसमें कुछ अच्छे, उपयोगी और युनीक फीचर्स भी मौजूद हैं. 
स्प्लिट-स्क्रीन ऐप्स को आसानी से चलाने के लिए अतिरिक्त मेमोरी का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यह अंतर ऐसा है जिसे आप नोटिस नहीं करेंगे. अगर आप Moto X4 का 4GB वेरिएंट इस्तेमाल करते हैं तो कोई मतलब नहीं है कि इस फोन से अपग्रेड किया जाए. लेकिन सच्चाई यह है कि अतिरिक्त रैम होना हमेशा अच्छा रहता है, क्योंकि जब फोन पर प्रेशर बढ़ता है तो रैम काफी मदद करती है. 

धीमा, लेकिन संतुलित कैमरा 

मोटो ने इमेज क्वालिटी में भी सुधार किए हैं और इस बात पर यकीन करने का कारण है कि मोटो ने पिछले Moto X4 के मुकाबले बेहतर कैमरा अपग्रेड किया है. 

शुरुआत करें तो अपग्रेडेड Moto X4 की इमेज क्वालिटी में सुधार देखे गए हैं. डिटेल्स शार्प हैं और इसके विपरीत टोन थोड़ी कम है. फोन में 8 मेगापिक्सल रेज़ोल्यूशन का 120 डिग्री वाइड एंगल लैंस मौजूद है और बैरल डिस्टोर्शन अब भी बाकी है. Moto X4 का कैमरा अपनी इमेज क्वालिटी के लिए सराहनीय है. यह एक लोवर मिड-रेंज फोन की तरह भी नहीं है जो बहुत अच्छा न हो और बेशक एक हाई-एंड फ्लैगशिप की तरह भी नहीं है. f/2.0 प्राइमरी लेंस असरदार तस्वीरें लेता है. आप कह सकते हैं कि परिणाम काफी अच्छे दिखते हैं. वहीं बहुत से बजट फोंस के कैमरे तुरंत तस्वीरें क्लिक कर देते हैं लेकिन Moto X4 का कैमरा एक फोटो क्लिक करने में एक सेकंड से अधिक समय लेता है. यह इशू पुराने Moto X4 में भी मौजूद था और कभी-कभी तेज़ गति से तस्वीरें लेते समय यह अनुपयोगी भी हो सकता है. 

 

शार्पनेस में सुधार हुआ है, लेकिन अब डायनामिक कंट्रास कम हो गया है.     

बैरल डिस्टोर्शन काफी बढ़ा हुआ है और वाइड-एंगल लेंस हमेशा एक सही चुनाव नहीं है. 

हालाँकि वाइड-एंगल लेंस चीज़ों पर एक नया दृष्टिकोण देता है.

 

डिटेल्स शार्प है लेकिन थोड़ी ज़्यादा उजागर हैं.

 

इनडोर लो लाइट शॉट्स अच्छी तरह संतुलिटी हैं.

अच्छे लो लाइट शॉट्स कैसे लें? लाइट वाले हिस्से को हाईलाइट करें और बाकी के हिस्से को डार्क कर दें. 

डेप्थ-इनेबल मॉड फील्ड के डेप्थ का लाभ उठाने के लिए  डुअल कैमरा का इस्तेमाल करता है लेकिन परिणाम ब्लर रहते हैं.

मोटो ने कैमरा ऐप में दो नए फीचर्स शामिल किए हैं, बोजेक्ट और लैंडमार्क रेकोग्निशन. ऑब्जेक्ट रेकोग्निशन विजुअल सर्च है और यह काफी सही भी है, हालाँकि यह ऑब्जेक्ट को पहचानने में काफी समय लेता है. हम लैंडमार्क रेकोग्निशन फीचर का उपयोग नहीं कर पाए क्योंकि वहाँ आसपास कोई पहचानने वाला लैंडमार्क मौजूद नहीं था. 

इसके अलावा, Moto X4 में बहुत से फेस फिल्टर्स भी मौजूद हैं. यह Honor 9i की तरह बिलकुल ठीक तो नहीं है लेकिन काम को पूरा करता है. हालाँकि, फ्रंट कैमरा काफी सराहनीय है. यह आपको अच्छा दिखाने के लिए संतृप्ति को बढ़ावा देता है और इसमें बहुत से ब्यूटीफाई फीचर्स भी मौजूद हैं. कुल मिलाकर, Moto X4 6GB एक अच्छा सेल्फी कैमरा है. हालाँकि, फ़्लैश परिणामों को अधिक कठोर बना देती है. 

अजीब बात यह है कि, नए कैमरा फीचर्स लेटेस्ट एंड्राइड ओरियो का हिस्सा हैं जो कि जल्द ही पुराने Moto X4 को मिलेगा. इसका मतलब, यही कैमरा फीचर्स पुराने Moto X4 को नया अपडेट मिलने के बाद मिल जाएँगे. 

फ्रेश, स्टॉक एंड्राइड 

कैमरा और रैम अपग्रेड के अलावा, Moto X4 इस बार एंड्राइड ओरियो के साथ आ रहा है. इसलिए यह फोन नए फीचर्स के साथ आ रहा है जिसमें पिक्चर-इन-पिक्चर, नोटिफिकेशन मैनेजमेंट और अधिक छोटे सेटिंग्स ऐप और कई अन्य फीचर्स शामिल हैं. आप डिस्प्ले का कलर टेम्प्रेचर भी अपने अनुसार कंट्रोल कर सकते हैं, जो कि पुराने Moto X4 में मौजूद नहीं था. सबसे ज़रूरी बात यह है कि, नया Moto X4 लेटेस्ट एंड्राइड सिक्योरिटी पैच पर चलने के कारण अधिक सुरक्षित है. 

हालाँकि नए Moto X4 में कोई नया फेशियल अपग्रेड शामिल नहीं है. दोनों एक दूसरे जैसे ही हैं. 3D ग्लास बैक को मेटल फ्रेम में सेट किया गया है. यह एक कॉम्पैक्ट फोन भी है, इसमें 5.2 इंच की 1080p डिस्प्ले मौजूद है, जो कि आज के समय में ज़्यादा नहीं देखी जाती है. 2GB रैम को छोड़ कर UI पूरी तरह समान है जिसमें बैटरी भी शामिल है. हालाँकि, एंड्राइड ओरियो की बदौलत बैटरी लाइफ बढ़नी चाहिए. 

क्या यह प्रीमियम के लायक है?

सब बात करने के बाद सवाल बना हुआ है कि अपग्रेडेड Moto X4 के लिए अतिरिक्त Rs 2,000 देना सही है या नहीं? अगर आप सबसे पहले नया मोटो एक्शन और AI सेंट्रिक कैमरा फीचर्स देखना चाहते हैं तो आपको इस फोन पर ध्यान देना चाहिए. लेकिन ध्यान दें कि ये फीचर इस वर्ष के सभी मोटो फोंस में एक जैसे होंगे और विशेष रूप से आने वाले Moto G6 जो कि MWC 2018 में लॉन्च होगा, जो Moto X4 (6GB) की कीमत 24,999 रुपए से ज़्यादा सस्ता होगा. 

Moto X4 का 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट टॉप पर है, इसके बाद इसे फॉलो करते हुए Moto X4 का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट तथा Moto X4 का 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट लाइन में है. तो, इस फोन की कीमत Rs 20,999 से शुरू होती है और Rs 24,999 तक जाती है. यूज़र्स के लिए 20000 से लेकर 25000 की रेंज में हर बजट के लिए Moto X4 के वर्जन मौजूद हैं. 

मोटोरोला Moto X4 6GB Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 01 Feb 2018
Variant: 64GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.2 | NA
  • Camera Camera
    12 + 8 MP | 16 + 4 MP
  • Memory Memory
    64 GB/6 GB
  • Battery Battery
    3000 mAh

Related Reviews

वीवो X60 Review: शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाईन इसे बनाते हैं सबसे खास

इनफिनिक्स hot 10 Play Review: Infinix Hot 10 Play Review: क्या बड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन वाला ये डिवाइस आपके लिए है अच्छी चॉइस

logo
Subhrojit Mallick

Eats smartphones for breakfast.

Advertisements
Advertisements

मोटोरोला Moto X4 6GB

मोटोरोला Moto X4 6GB

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status