Moto G5S Plus Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Sep 22 2017
Moto G5S Plus  Review
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    78

  • performance

    88

  • value for money

    55

  • feature

    83

User Rating : 4.1111111111111/5 Out of 9 Reviews
  • PROS
  • अच्छी बनावट
  • भरोसेमंद परफॉर्मेंस
  • CONS
  • स्लो कैमरा
  • बैटरी लाइफ और अच्छी हो सकती थी

निर्णय

Moto G5S Plus निश्चित रूप से एक भरोसेमंद स्मार्टफोन है, लेकिन यह Moto G5 Plus का अपग्रेड वर्जन नहीं है. हालांकि इसका कैमरा शानदार फोटो खींच सकता है लेकिन ये थोड़ा स्लो है. इस फोन को लेने के बारे में आप सोच सकते हैं लेकिन ये इस प्राइस रेंज में सबसे अच्छा फोन नहीं कहा जा सकता है. 

BUY Moto G5S Plus

Buy now on amazon उपलब्ध 10899
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 11199

Moto G5S Plus detailed review

साल 2016 के आखिर से अब तक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में काफी बदलाव आया है. ज्यादातर कंपनी मानती है कि भारतीय कुछ समय पहले की तुलना में अब 20k  की रेंज में ज्यादा फोन खरीद रहे हैं. यही वजह है कि मोटोरोला ने अपने 10 से 20 हजार के बीच ला रहा है. इसी कड़ी में Moto G5S Plus स्मार्टफोन भी है. जिसकी कीमत 15999 रुपये है. ये डुअल कैमरा के साथ आता है.


Moto G5S Plus में मोनोक्रोम और RGB सेंसर का कॉम्बिनेशन है. सैद्धांतिक रूप से, मोनोक्रोम कॉन्फ़िगरेशन में सेकेंड सेंसर होने की वजह से Moto G5S Plus  को ब्राइट और बेहतर डिटेल प्राप्त करने की सुविधा मिलती है. Moto G5 Plus से थोड़ा महंगा है Moto G5S Plus. 

 कैमरा 

कैमरा कॉन्फ़िगरेशन निश्चित रूप से बेहतर बोकेह की अनुमति नहीं देता है, लेकिन मोटोरोला के कैमरा ऐप उन्हें डेफ्थ मोड प्रोवाइड करते हैं. इस फोन और Moto G5 Plus के कैमरा ऐप के बीच एक यही वास्तविक अंतर है. आप कैमरे के निचले हिस्से में दाईं ओर तीन बिंदु देख सकते हैं, जो बोकेह मोड को ऑन करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं. मोटोरोला ने इस डिवाइस में इस्तेमाल किए गए सेंसर का विस्तृत विवरण नहीं दिया है, लेकिन ऐसा लगता है कि Moto G5 की तरह ही होगा. इसलिए इसे G5 Plus का अपग्रेडेड वर्जन कहना सही नहीं होगा. यदि आप इसे अपग्रेड के रूप में खरीद रहे हैं, तो हम आपको अपने पैसे बचाने की सलाह देंगे.

Daylight shot taken using the Moto G5S Plus

100% crop of image above

The HDR mode is quite handy on the Moto G5S Plus

Low Light shot taken using the Moto G5S Plus

अच्छी लाइट कंडीशन में Moto G5S Plus के कैमरे से अच्छी तस्वीरें आती है. अच्छे विवरण और रंग के साथ तस्वीरें आती है. खींचता है. ऑटो मोड में डाइनेमिक रेंज कम होता है लेकिन HDR मोड काफी उपयोगी होता है. यहां तक कि कम रोशनी में तस्वीरें अच्छी आती है. हालांकि कभ-कभी Moto G5S Plus से भी ओवरएक्स्पोज फोटो आती हैं. 

Moto G5S Plus के कैमरे के साथ पहली परेशानी ये है कि ये भरोसेमंद नहीं है. एक साथ काम करने वाले 2 सेंसर कैमरा को स्लो बनाते हैं. प्रोसेसिंग स्पीड काफी अच्छी है. डेफ्थ मोड का इस्तेमाल करने पर ये स्मार्टफोन कुछ देर के लिए फ्रीज हो जाता है. इसलिए एक के बाद एक फोटो खींचने के लिहाज से ये उपयोगी नहीं है. हां अगर आप पर्याप्त वक्त लेकर तस्वीरें खींच रहे हैं तो कैमरा अच्छा काम करता है.

डेफ्थ इफेक्ट

Moto G5S Plus में डेफ्थ इफेक्ट से मतलब है बैकग्राउंड ब्लर करना. निश्चित तौर पर ये DSLR की क्वालिटी नहीं देगा लेकिन ये फोन ज्यादातर सिंगल कैमरा फोंस से बेहतर है. हालांकि इस इफेक्ट में बेस्ट फोन नहीं है और रात में आउटडोर तस्वीरे खींचन के लिए या लो लाइट कंडीशन के लिए भी ये डेफ्थ इफेक्ट उपयोगी नहीं है. डेफ्थ मोड सब्जेक्ट के किनारों को ब्लर कर देता है. जो अच्छे बोकेह के लिए महत्वपूर्ण है.

.

Moto G5S Plus Depth Mode

The depth mode loses edge details, like hair

निश्चित ही आपको Nokia 6 जैसे सिंगल कैमरा फोन से बेहतर लगेगा. लेकिन Xiaomi Mi A1 टेलीफोटो+वाइड एंगल सेटअप को पीछे नहीं छोड़ पाएगा.

Summing up

Moto G5S Plus का कैमरा तब तक अच्छा है, जब तक आप तस्वीरें खींचने के लिए पर्याप्त समय निकाल पाते हैं. इसलिए इसके कैमरे पर भरोसा करना मुश्किल है. हां अगर आपको कैमरे के स्लो होने से कोई दिक्कत नहीं है तो Moto G5S Plus आपकी जरुरत के अनुरूप है.

Moto G5S Plus

Click here to see full sized images shot by the Moto G5S Plus

फ्रंट कैमरा 

इसका फ्रंट कैमरा LED फ्लैश के साथ 8MP का है. फ़्लैश ज्यादातर इनडोर और कम रोशनी में ऑटोमैटिक रूप से ऑन हो जाता है. लेकिन कैमरा सॉफ्टवेयर इसके प्रभावों को बेहतर बनाने में बहुत अच्छा काम करता है. वास्तव में इस डिवाइस में फ्रंट कैमरा काफी अच्छा है.

बिल्ड और डिजाइन

Moto G5S Plus में दूसरा बड़ा बदलाव इसके डिजाइन में किया गया है. हालांकि अगर फोटो में देखें तो ये अपने पिछले फोंस की तरह ही दिखता है लेकिन वास्तव में इसके डिजाइन में काफी अंतर है. इस फोन के बैक साइड में थोड़ा कर्व है और गोलाकार कैमरा मॉड्यूल है. किनारे थोड़े झुके हुए हैं और ये फोन पूरी तरह मेटल से बना है.

ओवरऑल, Moto G5S Plus काफी प्रीमियम और सीमलेस है. इसे एक स्लीम डिजाइन फोन कह सकते हैं. और ये कम से कम इतना हल्का है कि आपको इसे अपने पॉकेट में रखने में परेशानी नहीं होगी. पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर सही जगह मौजूद हैं. डिस्प्ले के चारों ओर प्लास्टिक के मोटे और चमकदार स्ट्रिप्स हैं. फिंगरप्रिंट सेंसर फ्रंट हिस्से में डिस्प्ल के नीचे मौजूद है. Moto G5S Plus का मेटालिक बॉडी आकर्षक लगता है. हालांकि ये बेस्ट डिजाइन फोंस में से तो नहीं है लेकिन निश्चित रूप से बेहतर डिज़ाइन किए गए बजट फोनों में से एक है.

डिस्प्ले

Moto G5S Plus में 5.5 इंच FHD डिस्प्ले है, जो रंग सैचुरेशन और टच परफॉर्मेंस के मामले में प्रदर्शन के मामले में Moto G5 Plus की तरह ही है. टच रिस्पॉन्स अच्छा है. स्क्रीन या ऐप्स को स्वाइप करते समय चिपचिपा महसूस नहीं होता है. इसकी ब्राइटनेश अच्छी है. व्यूइंग एंगल भी बेहतरीन है. यहां केवल एक ही दिक्कत है डिसप्ले के दोनों साइड मोटे बेज़ल. 

परफॉर्मेंस

कैमरे को छोड़कर, Moto G5S Plus  करीब-करीब Moto G5 Plus की तरह ही है. इसका परफॉर्मेंस भी लगभग वैसा ही है. इसमें 8 कॉर्टेक्स A53 कोर के साथ स्नैपड्रगन 625 चिपसेट मौजूद है. ऐप लोड करने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता. ये बहुत फास्ट फोन नहीं है पर ठीक (पर्याप्त) है. कैमरे को छोड़कर और कोई ऐप स्लो नहीं है. गेमिंग के लिए भी ये फोन अच्छा है.

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 3000 mAh की बैटरी है. जो आज के मानकों को नजरिए से ज्यादा अच्छा नहीं माना जाएगा. मोटोरोला के अधिकांश प्रतियोगी 4000 mAh बैटरी प्रदान कर रहे हैं. Moto G5S Plus को एक बार चार्ज कर पूरे दिन सामान्य़ इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन फोन का ज्यादा इस्तेमाल करनेवालों को चार्जर की जरुरत पड़ेगी. हां मोटोरोला की टर्बो चार्जिंग टेक्नोलॉजी यहां जरुर काम करती है

बॉटमलाइन

कंपनी इस फोन के केवल 4/64GB वेरियंट ही भारत में बेच रही है, जो कि हमारी राय में सही विकल्प है. Moto G5S Plus आपको भरोसेमंद परफॉर्मेस और डुअल कैमरा देता है. लेकिन ये Moto G5 Plus का अपग्रेड या रिप्लेसमेंट नहीं है. हमारी टेस्टिंग में ऐसा लगता है कि मोटो के पहले आए फोन में ज्यादा भरोसेमंद कैमरा था. वैल्यू फॉर मनी की बात करें तो Moto G5 Plus इससे बेहतर कहा जा सकता है. हालांकि डुअल कैमरे के दीवानों और स्टॉक एंड्रॉयड पसंद करनेवालों के लिए Moto G5S Plus एक अच्छा ऑप्शन है.

तुलना

कैमरे की तुलना करें तो Xiaomi Mi A1 और Moto G5 Plus का कैमरा Moto G5S Plus के कैमरे से ज्यादा भरोसेमंद है. हालांकि G5S Plus ज्यादा अच्छी तस्वीरें खींचता है, पर कई बार जरुरत के समय आपको निराशा होगी. हालांकि यदि Nokia 6 से तुलना करें तो Moto G5S Plus का कैमरा कहीं बेहतर है.

सोर्स

Related Reviews

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

कूलपैड Cool 5 Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

Moto G5S Plus

Moto G5S Plus

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार