माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी Review

द्वारा Hardik Singh | अपडेटेड Apr 24 2015
माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी  Review
DIGIT RATING
71 /100
  • design

    72

  • performance

    62

  • value for money

    69

  • features

    79

  • PROS
  • विशिष्ट/बेहतरीन डिजाइन
  • मज़बूत बनावट
  • सर्वश्रेष्ठ सेल्फी कैमरा
  • CONS
  • कीमत कुछ कम होनी चाहिए थी
  • स्क्रीन थोड़ी सी डल/नीरस है
  • केवल संतोषजनक प्रदर्शन है
  • बैटरी मामूली है

निर्णय

सेल्फी प्रेमियों के लिए बढ़िया कहा जा सकता है. हाई क्वालिटी फ्रंट कैमरा के साथ यह एक ऐसा फ़ोन है जिसमें आपकी सेल्फी को और अधिक आकर्षक बनाने के कई आप्शन उपलब्ध हैं. अगर सेल्फी लेना ही आपकी ख़ास आवश्यकता नहीं है तो आपको इस मूल्य में काफी बेहतर स्मार्टफोंस मिल जायेंगे जैसे: सैमसंग ग्रांड और लुमिया 730.

BUY माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी
Buy now on amazon उपलब्ध 13895

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी detailed review

सेल्फी से तात्पर्य है, किसी कैमरा के द्वारा अपनी खुद की ही तस्वीर लेना, किसी फ़ोन के कैमरा से या किसी अन्य से. और सेल्फी आज एक सामान्य बात हो गई है. आज जहां चाहे वहां पर लोग अपनी सेल्फी पोस्ट कर सकते हैं. सेल्फी आज एक ऐसी सुविधा बन गई है जिसे हर स्मार्टफ़ोन का मेकर बढ़ावा दे रहा है.


माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी, सेल्फी के लिए ख़ास फ़ोन को लॉन्च करना इनका गंभीर और ध्यान केंद्रित करने वाला प्रयास कहा जा सकता है. इस फ़ोन में 13 मेगापिक्सेल का कैमरा है, माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी ने कैमरा को जज करने का एक नया मेगापिक्सेल वे खोज लिया है. और इसके प्रोसेसर को भी देखता हुए इसे नंबर देना बनता है. आपको इसमें 13 मेगापिक्सेल कैमरा की सहयता के लिए ओक्टा-कोर प्रोसेसर है. तो और क्या क्या मिल रहा है आपको माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी में? चलिए देखते हैं.

बनावट और डिज़ाइन 

बीते कुछ सालों में माइक्रोमैक्स ने अपनी बनावट में काफी फेरबदल किया है, और उसका जीता जागता उदाहरण है माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी. गोरिला ग्लास 3 का इस फ़ोन में होना इसकी बनावट को और अधिक मजबूती देता है. पॉवर, वॉल्यूम रोकर और कैमरा बटनों के कारण फ़ोन और आकर्षक दिख रहा है.

अब आते हैं इसके डिज़ाइन की तरफ, तो हम कह सकते हैं कि फ़ोन देखने में आफी आकर्षक दिखता है. एक रेक्टेंगल की तरह न दिखने वाला यह फ़ोन ऊपर और नीचे दोनों ही ओर से कुछ गोलाई में है. जो इसे और सुंदर बना देता है.

हिडन डिस्प्ले होने के कारण आपको यह एक शीशे की तरह भी लगता है, जिसमें आप अपना चेहरा भी देख सकते हैं. पीछे की तरफ ड्यूल फ्लैश के साथ एक लार्ज कैमरा शायद कुछ लोगों को पसंद न आये, इसका होना इस फ़ोन को बाकियों से अलग कर देता है. कुल मिलाकर, कहा जा सकता है कि माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी एक आकर्षक और सुंदर बनावट वाला फ़ोन है. जो आपको एक चॉइस दे रहा है, स्मार्टफ़ोन के चलन से हटकर एक नए फ़ोन की तरफ देखने की.

डिस्प्ले और यूआई

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी में 720p, 4.7 इंच की डिस्प्ले कागजों में तो काफी अच्छी परफॉरमेंस का दावा कर रही है पर मैंने पाया है कि इसकी डिस्प्ले कुछ डिम है. साथ ही ब्राइटनेस पूरी बढ़ा देने के बाद भी यह सही प्रकार से काम नहीं कर रही है, तो कहा जा सकता है कि डिस्प्ले के मामले में यह कुछ पीछे छूट जाता है. देखने में फ़ोन, बाहरी बनावट और आतंरिक फीचर्स को देखते हुए बढ़िया है।

यूआई को देखते हुए भी फ़ोन थोडा निराश कर देता है। अपने पिछले में दिए गए यूआई के मुकाबले इसबार का यूआई थोड़ा कम कारगर साबित हो रहा है। इस बार का यूआई कुछ बढ़िया महसूस नहीं करवाता है। और मौजूदा माइक्रोमैक्स उपयोगकर्ताओं के लिए यह बहकाने वाला हो सकता है।

परफॉरमेंस

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी में भी वही मीडियाटेक 6592 SoC है जैसा हमने माइक्रोमैक्स कैनवास निट्रो में देखा था. और यह बिलकुल उसी की तरह ही काम भी करता है. और मूल्य को देखते हुए इसकी परफॉरमेंस संतोषजनक है. पर यह पूरी तरह हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है. 2 GB रैम होने के कारण आपको यह मल्टीटास्किंग के दौरान भी परेशान नहीं करने वाला है. इसके लिए इसमें काफी ऑप्शन्स है जिसके माध्यम से आप काफी एप्स को भी आसानी से हैंडल कर सकते हैं.

 

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी की तुलना माइक्रोमैक्स कैनवास निट्रो और हुवावे ऑनर 6 के सिंथेटिक बेंचमार्क्स को यहाँ देखें.

Benchmark Comparsion | Create infographics

 

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी में कॉल करने की बढ़िया क्वालिटी है साथ ही इसकी साउंड क्वालिटी इसी में मौजूद स्पीकर्स के द्वारा काफी बढ़ जाती है. इस समीक्षा को करते समय मैंने पाया है कि माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी डिवाइस टेम्परेचर के लिहाज से काफी अच्छा है. पर लम्बे समय तक कैमरा को इस्तेमाल करने और गेम खेलने के कारण इसकी बैटरी जल्दी ही गरम हो जा रही है. इसी तरह का कुछ होता हुआ मैंने माइक्रोमैक्स कैनवास निट्रो में भी पाया था.

कैमरा और बैटरी

इस स्मार्टफ़ोन में दोनों की कैमरे 13 मेगापिक्सेल के हैं, इन कैमरा सेंसर्स को सोनी द्वारा बनाया गया है. माइक्रोमैक्स के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण, चलिए अब बात करते हैं इसके सेल्फी लेने वाले 13 मेगापिक्सेल फ्रंट फेसिंग कैमरा की. यहाँ मैंने पाया कि, इस कैमरा से सेल्फी लेने के लिए आपके आस पास पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए. हालांकि इसके डिटेल्स और शार्पनेस लेवेल्स काफी बढ़िया हैं, बहुत से कार्यक्रमों में लिए गए सेल्फी अच्छे साबित हुए है. कम रोशनी में भी लिए गए इमेजेज ओवरआल क्वालिटी के तौर पर देखें तो काफी बेहतर हैं. देखते हुए बढ़िया है। 

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी ने एक आकर्षक सेल्फी लेने और उसे मॉडिफाई करने के लिए एक नए सॉफ्टवेयर ट्रिक का इस्तेमाल किया है जिसे “ब्यूटीफाई” फेसेस का नाम दिया गया है. यह सॉफ्टवेयर आपके चेहरे के भावों को ही बदल सकता है, आपके चेहरे को पतला/मोटा कर सकता है. आपको गोरा रंग प्रदान कर सकता है, आपकी आँखों को बड़ा कर सकता है. यहाँ आपके मेक-अप के लिए पूरी सुविधा की गई है. तो यह कहना आसान है कि यह सेल्फी प्रेमियों के लिए एक आकर्षक और सुंदर फ़ोन है. सेल्फी फोंस के वर्तमान चैंपियन एचटीसी डिजायर ऑय की तुलना में माइक्रोमैक्स ने अपने फ़ोन की कीमत काफी कम रखी है. लगभग 1 तिहाई कम पैसे में कैनवास सेल्फी, सेल्फी प्रेमियों के लिए काफी बेहतर आप्शन हो सकता है. हालांकि अगर आप इसे देखकर प्रभावित नहीं होते, या आपको लगता है कि क्या इसी मूल्य में और कुछ अच्छा मिल सकता है तो आपके पास इसी मूल्य में बाज़ार में कई बेटर आप्शन्स भी उपलब्ध हैं.

इस फ़ोन का रियर कैमरा भी फ्रंट फेसिंग कैमरा की जैसी ही तसवीरें दे रहा है पर इनमें कुछ फरक जरुर दिखाई पड़ता है. कम रोशनी में कैमरा कुछ धुंधली तसवीरें भी दे सकता है. हालांकि फ्लैश इस दोष को काफी हद तक कम कर देती है पर यह देखना भी जरुरी है कि जिसकी हम तस्वीर ले रहे हैं वह फ्लैश की रेंज में आता है या नहीं.

एक चीज़ पर बताना जरुरी हो जाता है कि जब हम कैमरा का इस्तेमाल करते हैं तो एक पैन की तरह यह फ़ोन गर्म हो जाता है. ऐसा तक काफी कम हुआ जब मैंने इसमें कुछ गेम्स खेली.

बैटरी इस फ़ोन का एक और नकारात्मक पहलु है. इसकी बैटरी का परिक्षण करने पर मुझे पता चला कि इस फ़ोन की बैटरी केवल 5 घंटों में ही ख़त्म हो जाती है. जब मैंने इस फ़ोन को रोजाना की तरह साधारण रूप से इस्तेमाल किया टैब देखा कि शाम होते होते इस फ़ोन की बैटरी पूरी तरह ख़त्म हो जा रही थी, जो किसी स्टैण्डर्ड के लिहाज से एक अच्छा सूचक नहीं हैं.

बॉटमलाइन

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी फ्रंट फेसिंग कैमरा को छोड़कर अगर बाकी फीचर्स को देखें तो उतना आकर्षक नहीं लगता है. अगर आप अपने बजट में एक सेल्फी फ़ोन चाह रहे हैं तो यह फ़ोन आपके लिए एक सही निर्णय हो सकता है. साथ ही अगर आप और भी कुछ अपने स्मार्टफ़ोन में देखना चाहते हैं तो आपके पास और भी कई चॉइस हैं.

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 19 Mar 2015
Variant: 16GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    4.7" (720 x 1280)
  • Camera Camera
    13 | 13 MP
  • Memory Memory
    16 GB/2 GB
  • Battery Battery
    2300 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Hot 10S Review: Infinix Hot 10s Review: बेहतरीन डिजाईन, एडवांस्ड फीचर्स और धमाकेदार बैटरी से लैस है ये फोन

इनफिनिक्स Smart 5A Review: Infinix Smart 5A Review: कम कीमत में मिल रहा है अच्छा फोन, जानें कैसे करेगा बाजार में सर्वाइव?

Hardik Singh
Hardik Singh

Email Email Hardik Singh

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games. Read More

Advertisements
Advertisements

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी

माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status