नेक्सस 5 Review

द्वारा Team Digit | अपडेटेड Nov 07 2014
नेक्सस 5  Review
DIGIT RATING
90 /100
  • design

    80

  • performance

    90

  • value for money

    90

  • features

    90

User Rating : 4/5 Out of 1 Reviews
BUY नेक्सस 5
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 12000
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 12499

नेक्सस 5 detailed review

एक नज़र में - नेक्सस 5


क्यों है खास नेक्सस 5

अगर आप एक शानदार बनावट और लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन वाला फ़ोन चाहते है जिस पर एप्स बहुत अच्छे से चल सकें, तो नेक्सस 5 स्मार्टफ़ोन आपके लिए है. लेकिन अगर आप एक ऐसा स्मार्टफ़ोन चाहते हैं जिसमे अच्छा कैमरा हो और जो बहुत स्टाइलिश हो, तो आपको एचटीसी वन या एक्सपीरिया जेड1 के बारे में सोचना चाहिए. एलजी ने गूगल के लिए नेक्सस 5 के रूप में एक शानदार फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन बनाया है, और अगर ये बिल्कुल परफेक्ट नहीं भी है, तो भी इसे परफेक्शन के करीब ले जाने की भरपूर कोशिश की गई है.
 
डिज़ाइन

नेक्सस 5 में नेक्सस 4 की तरह आकर्षक डिज़ाइन और कर्वी डिस्प्ले नहीं है. गूगल और एलजी ने नेक्सस 5 को बहुत समझदारी से डिज़ाइन किया है. यह स्मार्टफ़ोन 5-इंच साइज़ के साथ नेक्सस 4 से बड़ा, पतला और हल्का है. इसकी मोटाई 8.6एमएम है और इसका वज़न 130 ग्राम है. यह सबसे पतला स्मार्टफ़ोन तो नहीं, लेकिन निश्चित रूप से यह 5-इंच में सबसे हल्के स्मार्टफोन्स में से एक है. हाथ में लेने पर यह बहुत आरामदेह और हल्का लगता है.

नेक्सस 5 में डिस्प्ले पर फ्रंट कैमरा और ईयरपीस है. इसके बायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर है और दाहिनी तरफ पॉवर बटन है जबकि ऊपर हेडफ़ोन्स जैक है और नीचे माइक्रो यूएसबी पोर्ट है. यह स्मार्टफ़ोन दो तरह के बैक पैनेल - काले और सफ़ेद में उपलब्ध है, लेकिन सफ़ेद बैक पैनेल इस फ़ोन के काले रंग से मेल नहीं खाता और अच्छा नहीं लगता. जबकि काले बैक पैनेल वर्ज़न वाला नेक्सस 5 देखने में काफी अच्छा लगता है. नेक्सस 5 के पिछले हिस्से में रबर जैसा फिनिश दिया गया है, ठीक उसी तरह जैसा की हमने नेक्सस 7 2013 में देखा है.

कुल मिलाकर गूगल ने नेक्सस 5 के डिज़ाइन को सिंपल रखा है. इस स्मार्टफ़ोन की बनावट वैसे तो काफी मज़बूत है, लेकिन अगर हम कहें तो इसकी डिज़ाइन बहुत सादी और इंडस्ट्रियल है. अगर आपको स्मार्टफ़ोन एक स्टाइल स्टेटमेंट की तरह चाहिए, तो नेक्सस 5 आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन नहीं है. शायद गूगल ने इस स्मार्टफ़ोन ले लिए अपना सारा ध्यान हाई क्वालिटी के 1080पी डिस्प्ले, बड़ी स्क्रीन और इसे पावरफुल बनाने में लगाया है.
 
यूजर इंटरफ़ेस और प्रीलोडेड एप्स

अगर आप एंड्रायड अथवा नेक्सस 4 इस्तेमाल कर भी चुके हैं, तो भी आप नेक्सस 5 के यूजर इंटरफ़ेस में कुछ अंतर महसूस करेंगे. इसमें कुछ हल्के अंतर हैं जो नेक्सस 5 को अलग करते हैं. इसमें केवल एक होम स्क्रीन है और आप जितने चाहें, उतने विजेट्स और एप्स होम स्क्रीन पर डाल सकते हैं. नेक्सस 5 में नेक्सस 4 की तुलना में आइकॉन्स बड़े दिखते हैं और यूजर इंटरफ़ेस भी काफी साफ़-सुथरा है.

नेक्सस 5 में किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम की अन्य खूबियों पर गौर करें तो यह स्मार्टफ़ोन “ओके गूगल” वायस कमांड पर जवाब देता है, जब या तो आप होम स्क्रीन पर हों, या गूगल नाऊ पर. ज़्यादातर यह फीचर अच्छा काम करता है, सिर्फ एक कमी है कि इसमें बात शुरू करने से पहले हाथ से डिस्प्ले को स्विच ऑन करना पड़ता है. लेकिन अगर आप अपने फ़ोन से बिना इसे छुए बात करना चाहते हैं, तो आपके लिए नेक्सस 5 की तुलना में मोटो एक्स बेहतर रहेगा.

इस फ़ोन में ऐसी कई बातें हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सहायक साबित होती हैं और इनसे मल्टीटास्किंग, इंटरफ़ेस और बैटरी लाइफ बेहतर होती हैं. हमने इस्तेमाल करने पर इस स्मार्टफ़ोन के परफॉरमेंस को काफी बेहतर पाया और इसमें किसी तरह की देरी नहीं होती है. कुल मिलाकर इस स्मार्टफ़ोन का यूजर इंटरफ़ेस बहुत अच्छा है .
 
परफॉरमेंस

आइये देखते हैं कि दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के मुकाबले नेक्सस 5 का परफॉरमेंस कैसा है.

बेंचमार्क स्कोर से ये साफ़ है कि लेटेस्ट हार्डवेयर होने के बावजूद नेक्सस 5 अपने प्रतिद्वंदियों के करीब नहीं पहुंच सका है. इसका कारण शायद ये हो सकता है की गूगल और एलजी ने बेहतर बेंचमार्क स्कोर पाने के लिए स्मार्टफ़ोन को ऑप्टिमाइज़ नहीं किया हो. हम पहले बता चुके हैं कि कैसे एंड्रायड फ़ोन निर्माताओं में प्रमुख सैमसंग ने बेंचमार्क में अच्छे स्कोर के लिए अपने स्मार्टफोन्स को ऑप्टिमाइज़ किया. हालाँकि बेंचमार्क टेस्ट में कम स्कोर से यह ज़रूरी नहीं कि वास्तविक इस्तेमाल में भी इनका परफॉरमेंस कम हो.

नेक्सस 5 का आईपीएस प्लस एचडी डिस्प्ले एलजी जी2 की तरह है. लेकिन क्योंकि इसका डिस्प्ले जी2 से 0.2-इंच छोटा है, इसलिए इसमें पीपीआई काउंट बेहतर है. हलांकि इसका डिस्प्ले जी2 की तरह स्पष्ट नहीं है. लेकिन नेक्सस 5 के डिस्प्ले में देखने का एंगल काफी ज्यादा है और इसमें कंटेंट काफी रिच नज़र आते हैं. इसका ब्राइटनेस भी काफी अच्छा है. इसके 5-इंच डिस्प्ले की पिक्सेल डेंसिटी 445 पीपीआई है, जो काफी शानदार है.

गेम्स की बात करें, तो इस पर सारे गेम्स बहुत अच्छी तरह से चलते हैं. हमने इस पर रियल रेसिंग, टेम्पल रन, एंग्री बर्ड्स, डेड ट्रिगर और बहुत से गेम्स प्ले किये, सभी बहुत बेहतर ढंग से चले. सिर्फ एक कमी जो इस स्मार्टफ़ोन में है कि ये लगभग आधे घंटे गेमिंग के बाद गर्म हो जाता है.

नेक्सस 5 के कैमरे की बात करें तो इसे अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में उपलब्ध कैमरों की तुलना में एवरेज कहा जा सकता है. यह फोकस करने में थोड़ा ज्यादा वक्त लेता है, जिससे कुछ स्थितियों में फोटो लेने में दिक्कत होती है. फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन होने के कारण हम इसमें बेहतर कैमरे की उम्मीद करते थे, जैसा कि एलजी जी2, सैमसंग गैलेक्सी एस4, लूमिया 1020 आदि में दिया गया है, जबकि यहाँ ऐसा नहीं है. लेकिन नेक्सस 5 में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन होना एक अच्छी बात है, इस कारण कम रोशनी में अच्छी फोटो आती है. वीडियो की बात करें, तो इसका वीडियो तुलनात्मक रूप से बेहतर है और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के कारण कम रोशनी में भी इसकी क्वालिटी अच्छी रहती है. कुल मिलाकर इसके कैमरे को एक सामान्य स्तर का कहा जा सकता है.

बैटरी लाइफ की बात करें, तो नेक्सस 5 हमारे वीडियो टेस्ट में 5 घंटे तक लगातार चलता है. इसका मतलब ये है कि अगर आप ब्राइटनेस लेवल को थोड़ा कम रखें, तो सामान्य इस्तेमाल में यह दिन भर तक चल सकता है. एक बार चार्ज करने पर 9 घंटे तक सामान्य इस्तेमाल करने के बाद 30% तक बैटरी बची रहती है. एलजी जी2 और एक्सपीरिया जेड1 से तुलना करें तो नेक्सस 5 की बैटरी लाइफ थोड़ी कम है.
 
निष्कर्ष

नेक्सस 5 के साथ जो सबसे बड़ा फायदा है, वो ये है कि ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स एलजी जी2, सोनी एक्सपीरिया जेड1, गैलेक्सी एस4 और एचटीसी वन में से सबसे कम कीमत वाला है. ये स्मार्टफ़ोन आपके पैसों की पूरी कीमत वसूल कराता है और गूगल का पूरा अनुभव देता है. अगर ये आपकी प्राथमिकता नहीं है तो नेक्सस 5 आपको निराश कर सकता है. इसमें ना तो बहुत अच्छा कैमरा है, और ना ही बहुत अच्छी बैटरी लाइफ और सर्वोत्तम डिस्प्ले है. इसकी खासियत है - कम कीमत, अच्छा परफॉरमेंस और सर्वोत्तम ऑपरेटिंग सिस्टम. प्योर गूगल होने के कारण सॉफ्टवेयर से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी आपको नहीं होगी और आप एंड्रायड का बेहतरीन लाभ ले सकते हैं.

कुल मिलाकर अगर आप अच्छी बनावट और स्पेसिफिकेशन वाला स्मार्टफ़ोन चाहते हैं जो एप्स को अच्छी तरह से चला सके, तो नेक्सस 5 स्मार्टफ़ोन आपके लिए है. लेकिन अगर आप एक अच्छे कैमरे के साथ एक स्टाइलिश स्मार्टफ़ोन चाहते हैं, तो आपको अन्य उपलब्ध विकल्पों पर विचार करना चाहिए. 

नेक्सस 5 Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 01 Nov 2013
Variant: 32GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    4.95" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    8 | 1.3 MP
  • Memory Memory
    32 GB/2 GB
  • Battery Battery
    2300 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 11s Review: बजट सेगमेंट में दमदार डिस्प्ले और हीलियो G96 प्रॉसेसर का जोड़ देगा कांटे की टक्कर

Tecno Spark 8T Review: Tecno Spark 8T रिव्यू: धमाकेदार डिजाइन वाला धाकड़ एंट्री-लेवल स्मार्टफोन

Tecno Pova 5G Review: Tecno Pova 5G Review: 20000 रुपये की कीमत में 5G ताकत और धांसू फीचर

Team Digit
Team Digit

Email Email Team Digit

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: All of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Team Digit Read More

Advertisements
Advertisements

नेक्सस 5

Buy now on flipkart 12000

नेक्सस 5

Buy now on flipkart ₹ 12000

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status