Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    एलजी G5flipkart_sm19900

    एलजी G5 Review

    By Team Digit | 13 Jun 2016

    खूबियां

    बहुत ही फ़ास्ट और पावरफुलअच्छा डिस्प्लेअच्छा कैमरा

    खामियां

    मॉड्युलर डिज़ाइन को और बेतर बनाने की जरुरतबैटरी लाइफ को और बेहतर बनाने की जरुरत

    हमारा फैसला

    LG G5 स्मार्टफोन 2016 का एक इनोवेटिव फोन साबित हो सकता है लेकिन ये बेस्ट स्मार्टफोन है ये नही कहा जा सकता. इस स्मार्टफोन का मॉड्युलर डिज़ाइन और अच्छा हो सकता था और इसकी बैटरी लाइफ और भी बेहतर बनाने की जरुरत है. यह स्मार्टफोन बाज़ार में अभी तक का सबसे फास्टर फोन कहलाया जा रहा है और इसमें एक अच्छा कैमरा भी दिया गया है. अगर आप हमसे पूछेंगे कि इस फोन को खरीदना सही होगा या नही, तो हमारा कहना है कि इस फोन को खरीदने में बुराई नही है लेकिन फिर भी हम इस फोन की जगह सैमसंग गैलेक्सी S7 एज स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करेंगे.

    खरीदें एलजी G5
    amazon-iconउपलब्ध19900
    amazon-iconउपलब्ध20590
    amazon-icon29990

    एलजी G5: डिटेल रिव्यू

    LG ने पिछले कई सालों के बाद अपना ऐसा नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो की काफी अच्छा और खास है. LG G5 कंपनी का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें फोन में लेज़र ऑटो फोकस को शामिल किया गया है. साथ ही इसमें कर्वड डिस्प्ले दिया गया है. और अब यह गूगल को पहले मॉड्युलर फोन में पीछे छोड़ चूका है.

    advertisements

    मॉड्युलिटी और डिज़ाइन

    LG G5  स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मॉड्यूलर स्मार्टफोन है लेकिन ये उस उम्मीद पर खड़ा नही उतर पाया जिसकी हमने उम्मीद की थी. इसके लुक से हम उतने इम्प्रेस नही हो पाए. यह दिखने में बहुत ही अनोखा और खास है लेकिन बहुत अच्छा नही कह सकते. 

    मेटालिक बॉडी से बना स्मार्टफोन प्लास्टिक कि तरह दिखता है कंपनी ने दावा किया है कि इसमें एलुमिनियम से बना है लेकिन इसमें ऐसा कुछ खास दिखाई नही देता है जैसा कि आईफोन में दिखता है.

    इसके दूसरे तरफ दायें तरफ बटन दिया गया है. इस बटन को आप आसानी से प्रेस कर सकते है पर थोदा जोर भी देना होता है. अगर गलती से ये बटन प्रेस हो जाता है तो फोन तुरत ऑफ हो जाता है. फोन में मॉड्यूलेशन को बदला जा सकता था. स्मार्टफोन में बैटरी को निकालते और लगाते वक्त फोन कुछ हैंग करता है. 

    फोन में एक्सपेंडेबल मॉड्युल जैसे कई दूसरे खास फीचर भी दिये गये हैं. इस मॉड्युल को कैमरे और फोन की बैटरी को बढ़ाने में यूज किया जा सकता है. LG कैम प्लस को G5 में बैटरी स्लॉट के जरिये अटैच किया जा सकता है जिससे फोन में सुविधाजनक ग्रिप मिलती है. LG के फ़िलहाल दो मॉड्युल उपलब्ध है, एक LG कैम प्लस और Hi-Fi प्लस. फ्लिप्कार्ट लिस्टिंग के मुताबिक LG कैम प्लस मॉड्युल का कॉस्ट 6,500 रूपए है.

    डिस्प्ले

    5.3 इंच QHD डिस्प्ले वाले LG G5 की पिक्सेल डेंसिटी 544ppi है जो की बेस्ट है. LG ने पाने इस फोन में भी उसी In-Cell  टच टेक्नोलोजी का प्रयोग किया है जो की G4 में किया गया था. साथ ही इसका डिस्प्ले बहुत ही शानदार है. जो कि सूरज की सीधी रौशनी में आते ही अपने ब्राइटनेस को मैनेज कर लेती है. इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस लेनोवो वाईब X3 से भी तेज है. लेकिन जब भी इसकी ब्राइट बढ़ जाती है तो यह अपने आप मद्धिम हो जाती है.

    ऐसा ही कुछ इनडोर में भी होता है. LG में ऑटो डिमिंग फीचर को शामिल किया गया है. अगर आप इस फोन के डिस्प्ले को ध्यान से देखोगे तो आपको इसके दो शेड दिखाई देंगे. इसमें ग्रे शेड का डिस्प्ले आपको दिखाई देगा.

    UI

    LG के UI कि आप न तो खूब तारीफ कर सकते हो और न तो बुराई. इसका UI अच्छा कहा जा सकता है. इसमें आप दो एक्स्ट्रा बटन को ऐड कर सकते है. आप इसके कैमरा मोड को मैन्युअल कर सकते है साथ ही बहुत सारे रेगुलर मोड में भी बदल सकते है.

    इसके डिस्प्ले को लेकर काफी लोगों ने शिकायत की है. क्योंकि LG के  G5 में एंड्राइड मार्शमेलो दिया गया है. जो कि इसको सपोर्ट नही करता है. मार्शमेलो का अडॉपटेबल स्टोरेज फीचर G5 में सपोर्ट नही करता है. जैसा कि गैलेक्सी S7/ S7 एज में नही करता.

    परफोर्मेंस

    LG G5 बाज़ार में अभी तक के उपलब्ध स्मार्टफोन में से सबसे तेज स्मार्टफोन है. यह अभी तक का पहला स्नैपड्रैगन 820 फुल क्लॉक स्मार्टफोन है. इसमें आप मल्टी टास्क कर सकते है. हेवी गेम खेल सकते है. और इसमें 4GB का DDR4 रैम दिया गया है.

    अगर सैमसंग के नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तुलना करे तो इसमें क्रोम ब्राउसिंग में थोड़ा वक्त लगता है और फेसबुक के इंस्टेंट आर्टिकल खुलने में भी वक्त लगता है. लेकिन ब्राउसिंग के अलावा ये फोन काफी तेज है.

     

     

    LG के G5 में UFS 2.0 स्टोरेज दी गई है जो कि इस स्मार्टफोन को दूसरे फोन की तुलना में खास बनाता है. अगर हम इसकी तुलना हुवाई नेक्सस 6P इन दोनों फोन में गेम खलते वक़्त हमने ध्यान दिया की LG G5 35 प्रतिशत ज्यादा तेज फोन है. यहाँ तक की सैमसंग गैलेक्सी S7 एज से भी ज्यादा.

    कॉल क्वालिटी, ऑडियो क्वालिटी और फिंगरप्रिंट सेंसर  : बाकी फीचर

    LG G5 स्मार्टफोन की कॉल क्वालिटी काफी अच्छी है. इसमें सिग्नल ड्रॉप की शिकायत भी नहीं मिली. इसमें Hi-Fi प्लस ऑडियो DAC अच्छे साउंड के लिए मौजूद है. G5 का अपना ऑडियो बहुत बुरा नही है. इसकी साउंड क्वालिटी काफी अच्छी और तेज है. इसके अलावा इसमें पावर ऑन-ऑफ बटन बैक डबल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ मौजूद है.

    बैटरी

    इसकी 2800mAh की बैटरी स्मार्टफोन को थोड़ा ज्यादा प्रयोग करने पर भी 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप देता है. इसमें 4 फोन कॉल्स, 35 मिनट तक लगातार गेम खेलने, कुछ तस्वीरें लेने के बाद, एक विडियो लेने के बाद और कई IMs और मेल चेक करने के बाद फोन कि बैटरी 10 घंटे तक आराम से चल जाती है.

    लेकिन इन सब के बावजूद इस स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ उतनी अच्छी नहीं है. सैमसंग गैलेक्सी S7 एज में भी यही चीज़े इस्तेमाल करने के बाद इसकी बैटरी 16.5 घंटे तक का बैटरी बैकअप देती है.

    इसके अलावा LG G5 में क्वालकॉम का क्विक चार्ज 3.0 टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है. जो कि फोन को जल्दी चार्ज करने में मदद करता है. यह 35 मिनट में 22 से 95 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है.

    कैमरा

    LG G5 में 16 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्ल का रियर कैमरा है. एक कैमरे में 78 डिग्री स्टैंडर्ड लेंस और दूसरे में 135 डिग्री वाइड एंगल लेंस है. किसी में स्मार्टफोन में यह अब तक का सबसे वाइड लेंस है. LG के मुताबिक, वाइड एंगल लेंस की मदद से यूजर पहले से ज्यादा लैंडस्केप, ऊंची बिल्डिंग और बिना अपनी जगह से हिले सब्जेक्ट को आसानी से कैप्चर कर सकता है. फोन के अगले हिस्से में एक 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

    8 मेगापिक्सेल सेंसर द्वारा खिचीं गई तस्वीर रियर कैमरे की तस्वीरों जैसी अच्छी नही आई है. इसके अलावा अगर आप इसके फिश आई के द्वारा कम रौशनी में विडियो शूट करते है तो उसमें आपको दिक्कत आ सकती है.

     

    LG G5 Camera Samples

     

    इस स्मार्टफोन का 16 मेगापिक्सेल का कैमरा काफी अच्छा है और इसकी तस्वीरे भी शानदार आती है.

    निष्कर्ष

    LG G5 स्मार्टफोन 2016 का हो सकता है कि एक इनोवेटिव फोन साबित हो लेकिन ये बेस्ट स्मार्टफोन है ये नही कहा जा सकता. इस स्मार्टफोन का मॉड्युलर डिज़ाइन और अच्छा हो सकता था और इसकी बैटरी लाइफ और भी बेहतर बनाने कि जरुरत है. यह स्मार्टफोन बाज़ार में अभी का सबसे फास्टर फोन कहलाया जा रहा है और इसमें एक अच्छा कैमरा भी दिया गया है. अगर आप हमसे पूछेंगे कि इस फोन को खरीदना सही होगा या नही, तो हमारा कहना है कि इस फोन को खरीदने में बुराई नही है लेकिन फिर भी हम इस फोन की जगह सैमसंग गैलेक्सी S7 एज स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करेंगे.

    advertisements
    Team Digit
    All of us are better than one of us.
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Which one to chose? Lenovo Z2 plus, Moto E4 Plus, Moto G5
    Udaya Kiran Sriram (Sonu)
    Nov 17, 2017
    जवाब
    advertisements
    advertisements