Lephone W2 Review

द्वारा Shrey Pacheco | अपडेटेड Nov 01 2017
Lephone W2  Review
DIGIT RATING
52 /100
  • design

    51

  • performance

    40

  • value for money

    79

  • features

    46

  • PROS
  • कॉम्पैक्ट बिल्ड
  • कीमत
  • CONS
  • 8GB इंटरनल स्टोरेज
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा ख़ास नहीं है

निर्णय

बेशक़ Lephone W2 एक सस्ता फोन है लेकिन इसको खरीदने के साथ आप कई समझौते करने पड़ते हैं. इसकी डिस्प्ले कुछ ख़ास नहीं है, केवल 8GB इंटरनल स्टोरेज है और बैटरी लाइफ भी कुछ ख़ास नहीं है. 

BUY Lephone W2
Buy now on amazon उपलब्ध 4819
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 3099

Lephone W2 detailed review

Lephone W2 जैसे फोन को रिव्यू करना बहुत ही मुश्किल है, वो भी जब इस फोन की सभी आलोचनाओं को एक ही वाक्य में खत्म किया जा सकता हो, “आप इतनी कीमत में क्या उम्मीद कर रहे हैं?” Lephone W2 की कीमत Rs 3,999 है. लेकिन क्या केवल इस फोन की कीमत ही इसकी मुख्य खासियत है या इसमें कुछ और ख़ास बात भी है. 


बिल्ड और डिज़ाइन​

इस कीमत में आने वाले फोंस प्लास्टिक बिल्ड में ही आते हैं. लेकिन इसका प्लास्टिक बिल्ड बहुत बेकार नहीं है. इसके राउंड कॉर्नर्स और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन की बदौलत इसे बहुत आराम से पकड़ा जा सकता है. ग्लोसी प्लास्टिक की वजह से यह स्लिप कर जाता है लेकिन, “आप इतनी कीमत में क्या उम्मीद कर रहे हैं?”

ईमानदारी से कहूँ, तो मैं वास्तव में इस फोन की बनावट से आश्चर्यचकित हुआ था. माना कि यह प्लास्टिकी है, लेकिन इसका रिमूवेबल बैक कवर अच्छे तरीके से बॉडी से जुड़ा हुआ है. बल्कि इसके प्लास्टिक बटन्स भी काफी सॉलिड हैं. मैंने कई मेंहंगे फोंस में बेकार बनावट देखी है. हालाँकि, यह पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है. इस फोन के अन्दर की तरह कई टेप इस्तेमाल किए गए हैं जो आपको याद दिलाते रहते हैं कि आपने एक सस्ता फोन पकड़ रखा है. 

डिस्प्ले और UI

Lephone W2 एक अच्छा कॉम्पैक्ट डिवाइस है जिसमें 4.5 इंच की डिस्प्ले मौजूद है. मैं इस फोन को आसानी से एक हाथ में पकड़ कर इस्तेमाल कर सकता हूँ जो मुझे अपने पुराने Nokia Lumia 620 की याद दिलाता है. इसकी डिस्प्ले में मैक्सिमम लुमिनेंस 430 लक्स है. यह ध्यान देने वाली बात है कि इस फोन में को एम्बिएंट लाइट सेंसर मौजूद नहीं है, मतलब आपको इसमें एडाप्टिव ब्राइटनेस जैसा कोई विकल्प नहीं मिल रहा है. डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल्स बहुत ही बुरे हैं. मैंने महसूस किया कि इसका आइडियल एंगल थोड़ा ऊपर की तरफ झुका हुआ है. फिर भी आप कुछ एंगल्स से इस फोन को यूज़ कर सकते हैं. 

फोन की UI कपर आएँ तो, यह कंपनी के UI के साथ एंड्राइड मार्शमेलो के साथ आता है. इसके प्रीलोडेड ऐप्स एक बढ़ी समस्या हैं, क्योंकि इस डिवाइस में आपको केवल 8GB स्टोरेज मिल रहा है, मतलब आपको अपने इस्तेमाल के लिए केवल 4GB के आस पास स्टोरेज मिल रहा है. इनमें से कुछ ऐप्स को अनइंस्टाल किया जा सकता है लेकिन कुछ को नहीं. हम यहाँ डिजिट में 16GB के स्टोरेज वाले फोन की सलाह भी नहीं देते हैं, तो आज के समय में 8GB स्टोरेज तो बहुत कम है. समय के साथ-साथ ऐप अपडेट्स सारा स्पेस खा जाएँगें और कुछ समय बाद आपको एक नए फोन के बारे में सोचना पड़ेगा. इससे बेहतर है कि आप कुछ बजट बड़ा कर और एडवांस डिवाइसेज़ के बारे में सोचें. 

इसकी लोकस्क्रीन हमेशा आपको एडवरटाईज़ दिखाएगी और उस समय आपके फोन को अनलॉक करने की डायरेक्शन बदल जाएगी. वैसे आप सीधी तरफ स्लाइड करते हैं, लेकिन जब एडवरटाईज़ आएँगें तो आपको ऊपर की ओर स्लाइड करना होगा. यह परेशान करने वाली चीज़ है. जब आप फोन को चार्ज करते हैं तो भी आप सोच में पड़ जाएँगें कि फोन को अनलॉक करने के लिए आपको किस ओर स्वाइप करना है. 

कैमरा

Lephone W2 के बैक पर एक 2MP का कैमरा मौजूद है, वहीं इसके फ्रंट पर एक VGA कैमरा मौजूद है. डिटेल्स लगभग मौजूद ही नहीं हैं, और कई तस्वीरों में आपको एक हरा रंग दिखाई देगा. कम रोशनी में यह समस्या बढ़ जाती है जो इसे अनयूजेबल बना देती है. हालाँकि, इसके कलर्स वाइब्रेंट और असरदार हैं. यह क्विक शॉट्स लेने के लिए ठीक है. यही कहानी इसके फ्रंट कैमरा के साथ है. आखिर, “आप इतनी कीमत में क्या उम्मीद कर रहे हैं?”


Outdoor bright sunglight


Outdoor bright sunglight cropped


Incandescant light


Incandescant light cropped


Indoors natural light

परफॉरमेंस

यह फोन सप्रीडट्रूम SC9832a प्रोसेसर और 1GB रैम के साथ आता है. यह काफी धीमा है और हमेशा इस्तेमाल करते समय बीच बीच में रुकता है. इस फोन में Asphalt 8 चल सकती है, मेन्यू में कई बार यह रुकेगा और गेमिंग के दौरान भी यह बार-बार रुकता है. ऐसा डिवाइस तो आप गेमिंग के लिए नहीं लेंगें. सिर्फ परफॉरमेंस ही नहीं बल्कि इसे न खरीदने का बड़ा कारण इसका स्टोरेज है. इस डिवाइस में हीटिंग इशू भी है. अगर आप बाहर के 25-30 डिग्री टेम्प्रेचर पर 20-30 मिनट गेम्स (Asphalt 8) खेलते हैं तो इसका टेम्प्रेचर 50 डिग्री तक पहुँच जाता है. बेशक़ आप यहाँ कह सकते हैं, “आप इतनी कीमत में क्या उम्मीद कर रहे हैं?”

यह बात सच है कि इस फोन को वही ग्राहक खरीदेंगें जिन्होंने पहले कभी स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किया है. यह संभावना नहीं है कि वो इस रिव्यू को पढ़ रहे होंगें या चिपसेट या परफॉरमेंस आदि की टर्म्स को जानते होंगें. वो ऐसा फोन चाहते हैं जिससे वो कॉल्स कर सकें और Lephone W2 से कॉल की जा सकती हैं. मैंने कोई भी कॉल ड्राप या सिग्नल की परेशानी महसूस नहीं की. कॉल क्वालिटी भी अच्छी थी. 

डाटा सर्विस की बात करें तो यह फोन 4G VoLTE सपोर्ट करता है, लेकिन यह लगातार इन्टरनेट यूसेज या ब्राउज़िंग के लिए मायने नहीं रखेगा. यह चिपसेट ऐप्स को बहुत धीमे लोड करता है, मतलब आप 4G स्पीड को महसूस नहीं कर पाएँगें. 

बैटरी 

Lephone W2 में 1300mAh की छोटी बैटरी मौजूद है जो अच्छी बैटरी लाइफ ऑफर नहीं करती है. सिंथेटिक बेंचमार्क में, यह फोन 3 घंटे 50 मिनट्स तक चलता है. प्रैक्टिकली इस्तेमाल करने पर, जब मैं काम के लिए घर से 9 बजे निकला और 10:30 के आसपास वापस आया तो मुझे अपना फोन कम से कम एक बार चार्ज करना पड़ा था. आपको इस फोन के साथ हमेशा एक चार्जर या पॉवर बैंक साथ रखना पड़ेगा. 

बॉटमलाइन

“आप इतनी कीमत में क्या उम्मीद कर रहे हैं?” यह सवाल मुझे पूरे रिव्यू के दौरान परेशान कर रहा था. मैंने ग्राहकों की तरह कुछ ज़्यादा उम्मीद की थी, हम सबको करनी चाहिए. हाँ Lephone W2 के सस्ता फोन है जो Rs. 3,999 की कीमत में आता है, लेकिन इसके साथ आपको बहुत से समझौते करने पड़ते हैं. मैं जानता हूँ कि यह फोन पहली बार इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है, लेकिन वो इससे ज़्यादा लायक हैं. मुझे ऐसा लगता है कि जो इंसान पहली बार इस फोन का इस्तेमाल कर रहा है उसे और ज़्यादा स्पेस की ज़रूरत होगी (ऐप स्टोर की क्षमता जानने के लिए), एक डिसेंट डिस्प्ले (यूट्यूब और अन्य वीडियोज़ देखने के लिए) और एक लायक बैटरी (जो हर डिवाइस को ऑफर करनी चाहिए) की ज़रूरत होगी. दुर्भाग्य से Lephone W2 यह सब ऑफर नहीं करता है. यह ऐसा फोन है जो देश में लोगों की रिमोट पार्ट्स के बारे में कम जानकारी का फायदा उठाता है. 

तुलना

अगर वास्तव में आपका बजट कम है, तो भी मैं आपको सलाह दूँगा कि आप थोड़ा बजट बढ़ा कर Xiaomi Redmi 4A को देखिए, क्योंकि इस फोन में आपको कीमत के लिए कई चीजों से समझौता करना पड़ेगा. हमारे अनुसार, बजट सेगमेंट में Xiaomi Redmi 4A बेस्ट फोन है, Lephone W2 जैसे फोंस खरीदने लायक नहीं हैं. 

Lephone W2 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 04 Jul 2017
Variant: 8GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    4.5" (480 x 854)
  • Camera Camera
    2 | 0.3 MP
  • Memory Memory
    8 GB/1 GB
  • Battery Battery
    N/A mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

इनफिनिक्स Hot 10 Review

कूलपैड Cool 6 Review

logo
Shrey Pacheco

Writer, gamer, and hater of public transport.

Advertisements
Advertisements

Lephone W2

Lephone W2

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status