iVoomi iPro Review

द्वारा Aafreen Choudhary | अपडेटेड Sep 24 2018
iVoomi iPro Review
DIGIT RATING
57 /100
  • design

    43

  • performance

    48

  • value for money

    85

  • features

    57

  • PROS
  • AR इमोजी फीचर
  • शैटरप्रुफ डिस्प्ले
  • एंड्राइड 8.1 ओरियो गो एडिशन
  • CONS
  • आज के समय में केवल 1जीबी रैम और 8जीबी स्टोरेज कम है
  • कम क्षमता वाली बैटरी
  • डल डिस्प्ले

निर्णय

iVoomi iPro को कंपनी ने लो बजट स्मार्टफोन के रूप में पेश किया है और यह एंड्राइड गो एडिशन का हिस्सा है। डिवाइस की परफॉर्मेंस भी एक लो-बजट फोन जैसी ही है, फोन की धीमी गति आपको परेशान कर सकती है। लेकिन अगर इसकी कीमत को देख जाय तो इससे ज़्यादा उम्मीद भी नहीं की जा सकती है।
 
हालांकि, अगर आप थोड़ा बजट बढ़ा सकते हैं तो Xiaomi Reshmi 6A, Redmi 5A या Infinix Smart 2 पर नज़र डाल सकते हैं जो 5,999 रुपये की कीमत में आते हैं और अच्छे स्पेक्स और फीचर्स भी ऑफर करते हैं। कंपनी कुछ बढ़िया स्पेक्स के साथ अधिक रैम और स्टोरेज विकल्प के साथ डिवाइस को लॉंच करती तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता था। हालांकि अगर आप केवल कॉलिंग पर्पस के लिए स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं और अधिक स्टोरेज या स्पीड की आपको आवश्यकता नहीं है तो इस पर नज़र डाल सकते हैं।

BUY iVoomi iPro
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 3190
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 3999

iVoomi iPro detailed review

iVOOMi ने वैसे तो भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कई स्मार्टफोन पेश कर दिए हैं और कंपनी तेज़ी से अपने डिवाइसेज़ को बढ़ाने पर काम कर रही है। अब कंपनी ने लो बजट श्रेणी में अपना नया स्मार्टफोन iVOOMi iPro लॉन्च कर दिया है। यह लो बजट फोन एंडरोइड 8.1 ओरियो के गो एडिशन द्वारा संचालित है। और इसे लोअर स्पेक्स के साथ पेश किया गया है। कंपनी इससे पहले i1, i2 और i2 Lite जैसे कई स्मार्टफोंस पेश कर चुकी है और ये सभी बजट स्मार्टफोंस हैं। कंपनी की ओर से हमें कोई ऐसा डिवाइस अभी देखने को नहीं मिला है जो मिड-रेंज स्मार्टफोन को टक्कर दे सके। iVOOMi का पूरा ध्यान बजट फोंस की ओर देखा जा सकता है। और अब बात करें iPro की तो यह एंडरोइड गो प्लैटफ़ार्म पर चलने वाला डिवाइस है जो 1जीबी रैम और 8जीबी स्टोरेज से लैस है।
अगर बात करें इस कुछ अन्य बजट फोंस की तो बाज़ार में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जो इस कीमत में या इससे थोड़ी अधिक कीमत में बेहतर स्पेक्स और फीचर्स के साथ आते हैं। चाहे वो Xiaomi Redmi 5A हो या Infinix Smart 2 जैसा लेटेस्ट बजट फोन। Redmi 5A इससे कई बेहतर स्पेक्स के साथ आता है और अच्छी परफॉर्मेंस भी ऑफर करता है, हालांकि इसकी कीमत थोड़ी अधिक है, जहां iVOOMi iPro को मात्र 3,499 रुपए की कीमत में खरीदा जा सकता है Redmi 5A और Infinix Smart 2 6000 रुपए की श्रेणी में आते हैं लेकिन एक अच्छी परफॉर्मेंस ऑफर करते हैं।



 

iVOOMi iPro की स्पेकिफिकेशंस

डिस्प्ले: 4.95 इंच
रियर कैमरा: 5 मेगापिक्सल
फ्रंट कैमरा: 5 मेगापिक्सल
रैम: 1 जीबी
स्टोरेज: 8 जीबी
बैटरी: 2000mAh
OS: एंडरोइड 8.1 गो एडिशन
प्रोसेसर: 1.3GHz क्वैड कोर MTK 6737  

बनावट और डिज़ाइन

iVOOMi iPro के डिज़ाइन की बात करें तो डिवाइस को ऐसा ही डिज़ाइन दिया गया है जैसा कि आज कल के बजट स्मार्टफोंस में देखने को मिलता है। डिवाइस को कर्व्ड कॉर्नर दिए गए हैं और डिवाइस के फ्रंट पर नज़र डाली जाए तो फ्रंट के टॉप और बॉटम पर तो बेज़ेल्स मौजूद हैं ही, साथ ही किनारों पर भी अच्छे खासे बेज़ेल्स देखे जा सकते हैं। इस स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी की बात की जाए तो इतना अच्छा मटेरियल इसमें उप्पयोग नहीं किया गया है, डिवाइस को प्लास्टिक से निर्मित गया है और इसका फॉर्म फेकटर भी काफी छोटा है, जैसा कि इसमें केवल 4.95 इंच की डिस्प्ले दी गई है। मेरे पास मौजूद रिव्यू  यूनिट गोल्ड कलर में उपलब्ध है। डिवाइस के फ्रंट को देखने से ब्लेक कलर का एहसास होता है हालांकि बैक कवर से डिवाइस के कलर वेरिएंट का पता चलता है। स्मार्टफोन की डिस्प्ले के टॉप पर फ्रंट कैमरा दिया गया है जो कि खास तस्वीरें भी प्रोड्यूस नहीं करता है। इसके अलावा नीचे बेज़ेल्स का कोई उपयोग नहीं दिखाई दे रहा है, जिन्हें केएम कर के कंपनी डिस्प्ले को और बढ़ा बना सकती थी और एक बड़ी डिस्प्ले का एक्सपिरियन्स लो-बजट फोन में ऑफर कर सकती थी। इसके अलावा डिवाइस के टॉप पर हैडफोन जैक और USB पोर्ट मौजूद है।


 

डिवाइस के बैक पर रुख करने से रियर कैमरा सेटअप पर ध्यान जाता है, जो कि 5 मेगापिक्सल का लेंस है और सॉफ्ट LED फ्लैश से लैस है। रियर कैमरा को बैक के सेंटर में जगह दी गई है  और बैक के निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल्स को जगह दी गई है जो कि मुझे बिलकुल पसंद नहीं आई है। अगर कंपनी स्पीकर ग्रिल्स को माइक के साथ बॉटम में रखती तो एक अच्छा साउंड अनुभव मिल सकता था। एक चीज़ मैंने जो इस डिवाइस में नोटिस की है वो कि जब आप म्यूज़िक सुन रहे होते हैं तो अगर आपने फोन को सीधा रख दिया है तो तो आपको आवाज़ कम आती ही है लेकिन अगर आपने अपने हाथ में फोन को पकड़ा हुआ है आपको एक वाइब्रेशन महसूस होगा कि जो ऐसा महसूस होता है जैसे आपने हाथ में कोई छोटा स्पीकर पकड़ रखा हो।

iVOOMi iPro में रिमूवेबल बैटरी दी गई है और सिम स्लोट्स को भी अदंर ही प्लेस किया गया है जिससे कि सिम कार्ड या माइक्रो एस डी कार्ड स्लॉट में इन्सर्ट करने के लिए कवर को खोलना पड़ता है, जब आप स्मार्टफोन के कवर को खोलेंगे तो आपको इसके खराब मटेरियल का अंदाज़ा हो जाएगा। डिवाइस का बैक कवर इतना नाज़ुक है कि थोड़ा सा ज़्यादा फोर्स के साथ खोलने पर मुड़ भी सकता है। डिवाइस की एक खासियत इसका फेस अनलोक सपोर्ट है जिसे कंपनी ने शामिल किया है, हालांकि यह उतना बढ़िया तो काम नहीं कर पाटा है जितना कि एक हाई-एंड स्मार्टफोन में मिलता है। अगर ओवर ऑल बिल्ड क्वालिटी की बात की जाए तो मुझे ये डिवाइस उतना पसंद नहीं आया है, मैं इससे बेहतर थोड़ा बजट बढ़ाकर Redmi 5a या 6a जैसा स्मार्टफोन लेना पसंद करूंगी जो इससे बेहतर परफॉर्मेंस और स्पेक्स ऑफर करता है। लेकिन फिर 4000 रुपए की कीमत में इससे ज़्यादा उम्मीद भी क्या की जा सकती है। 
 

डिस्प्ले और UI

IPro में मौजूद 4.95 इंच की FWVGA+ डिस्प्ले 480*960 पिक्सल का रेजोल्यूशन ऑफर करती है और कंपनी का दावा है की यह फूल व्यू डिस्प्ले है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। कंपनी का दावा है कि यह एक शैटरप्रुफ डिस्प्ले है और हल्के-फुल्के गिर जाने के झटके झेल सकती है। मैंने डिस्प्ले को टेस्ट कर के देखा है और छोटे-मोटे झटके यह झेल पाती है, हालांकि काफी ऊँचाई से गिरने पर इसका रिसपोन्स क्या होगा वो नहीं कहा जा सकता है।


 

डिस्प्ले की हम बात करें तो यह डिस्प्ले उतनी ब्राइट नहीं है और डल महसूस होती है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस उतनी अच्छी नहीं है कि आप कोई भी काम बहुत एंजॉय के साथ कर पाएं चाहे वो विडियो देखना हो या गमिंग आदि। लेकिन अगर आप एक फीचर फोन से स्मार्टफोन की ओर रुख कर रहे हैं तो यह फर्क आपको उतना पता नहीं चलने वाला है। डिस्प्ले की सनलाइट विज़िबिलीटी भी कुछ खास नहीं है।


 

UI उतना स्मूथ नहीं है, जब आप स्क्रीन स्वाइप करते हैं तो एक स्लो रिस्पोंस मिलता है, यहां आपको स्वाइप लेफ्ट का विकल्प मिल रहा है जहां कुछ अन्य ऐप्स मौजूद हैं। साथ ही एक नया फीचर जो डिवाइस में मिल रहा है उसके बारे में भी हम बता देते हैं। स्वाइप लेफ्ट करने पर नई स्क्रीन पर लेटैस्ट खबरों की जानकारी मिलती है, जिन्हें इंटरनेट कनैक्शन के साथ आप पढ़ सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस लो बजट फोन में AR एमोजी फीचर को भी शामिल किया है, चार अलग-अलग तरह के एमोजी में से कोई एक चुन कर आप अपने दोस्तों को भेज सकते हैं, हालांकि जैसा कि यह एक बजट फोन है तो आप इससे सैमसंग या किसी अन्य फ्लैगशिप वाली क्वालिटी की उम्मीद तो नहीं कर सकते हैं लेकिन यह एक नई पहल पसंद करने लायक है। 

कैमरा

iPro में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो सॉफ्ट LED फ़्लैश के साथ आता है। कैमरा से मैंने कुछ तस्वीरें भी ली हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। इन तस्वीरों में आपको ब्राइटनेस की कमी तो नज़र आती ही है, साथ ही यह सूर्य की सीधी रोशनी में भी पूरी तरह से ऑब्जेक्ट को कैप्चर नहीं कर पाता हैं अगर आप अपने से थोड़ी दूरी पर मौजूद बिल्डिंग की एक तस्वीर ले रहे हैं तो यह चमक की वजह से आसपास के एरिया को ठीक से कवर भी नहीं कर पाता है। मौजूदा समय में लॉन्च हुए बजट फोंस में भी इतने कम कैमरा लेंस को शामिल नहीं किया गया है। रियर कैमरा को डिवाइस के बैक पर इसी तरह प्लेस किया गया जैसे कि हमने iPhone X में देखा है, यानी डिवाइस में वर्टिकल कैमरा सेटअप दिया गया है।

 


 

लो-लाइट में रियर कैमरा से ली गई तस्वीरें अनुभव को अच्छा नहीं बनाने वाली हैं। ये तस्वीरें काफी डार्क लगती हैं और ऑब्जेक्ट ठीक तरह से दिखाई भी नहीं देता है। अगर लो-लाइट कंडीशन में तस्वीरें ली जाएं तो उन्हें बाद में किसी एडिटिंग ऐप से एडिट करना होगा और ब्राइटनेस बढ़ानी होगी। 

डिवाइस के फ्रंट पर भी एक 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, हालांकि फ्रंट कैमरा के साथ कोई LED फ़्लैश नहीं दी गई है। फ्रंट कैमरा से तस्वीरें क्लिक करते समय आपको एहसास होगा कि आप वाकई एक बजट फोन से तसवीरें क्लिक कर रहे हैं।


 

भरपूर रोशनी में तो फिर भी यह डिवाइस थोड़ी औसत तस्वीरें क्लिक कर पाता है लेकिन अगर आप डिम-लाइट में सेल्फी लेना चाह रहे हैं तो यह एक्सपीरियंस बहुत बेकार होने वाला है। मैंने फ्रंट कैमरा से भी कुछ तस्वीरें ली हैं और परिणाम आप इन सेल्फीज़ में देख सकते हैं कि यह कैमरा किस तरह की तस्वीरें प्रोड्यूस करता है।
 

बैटरी और परफॉर्मेंस

iVoomi iPro में 2000mAh की बैटरी मौजूद है जो कि एक रिमूवेबल बैटरी है। अगर आप डिवाइस को दिन भर लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिन में दो बार तो डिवाइस को चार्ज करना ही होगा और अगर आप केवल कॉल्स या थोड़ा बहुत इंटरनेट उपयोग करने के लिए डिवाइस का उपयोग करते हैं तो भी यह बहुत अच्छी बैटरी लाइफ ऑफर नहीं करने वाली है। आज कल के कॉम्पटिशन को देखते हुए इतनी कम क्षमता की बैटरी एक बड़ी खामी लगती है। फोन को चार्ज होने में भी काफी समय लगता है, डिवाइस को पूरा 100% चार्ज करने के लिए आपको 2 घंटे का भी इंतज़ार करना पड़ सकता है।

स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी औसत है। एक लो-बजट स्मार्टफोन के तौर पर यह ठीक-ठाक परफॉर्मेंस ऑफर करता है, हालांकि डिवाइस की परफॉर्मेंस टेस्ट करने के लिए हमने कई बेंचमार्क टेस्ट भी चलाए हैं लेकिन कुछ टेस्ट डिवाइस पर चलने में असमर्थ थे। अगर डिवाइस पर गेमिंग एक्सपिरियन्स की बात करूँ तो यह औसत था, लेकिन अगर आप गेम के बहुत ज़्यादा शौकीन हैं और एक समय में दो से तीन गेम्स फोन में रखना चाहते हैं तो ज़ाहिर है 1जीबी रैम के कारण स्लो स्पीड आपको परेशान करने वाली है।

मैंने डिवाइस को उपयोग करने में बहुत अच्छा अनुभव नहीं पाया है लेकिन फिर वही कहा जा सकता है कि इस कीमत में डिवाइस से ज़्यादा उम्मीद करना सही नहीं होगा लेकिन अगर कंपनी थोड़े और अच्छे स्पेक्स को शामिल करती तो यह एक अच्छा विकल्प बन सकता था।
 

iVoomi iPro Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 24 Sep 2018
Variant: 8GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    4.95" (480x960)
  • Camera Camera
    5 | 5 MP
  • Memory Memory
    8 GB/1 GB
  • Battery Battery
    2000 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

इनफिनिक्स Hot 10 Review

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements
Advertisements

iVoomi iPro

Buy now on amazon ₹ 3190

iVoomi iPro

Buy now on amazon ₹ 3190

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status