iVoomi i2 Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड May 22 2018
iVoomi i2 Review
DIGIT RATING
61 /100
  • design

    58

  • performance

    63

  • value for money

    57

  • feature

    65

  • PROS
  • डिजाईन प्रीमियम है
  • बैटरी लाइफ अच्छी है
  • डिस्प्ले औसत है
  • कीमत बजट में है
  • CONS
  • कैमरा निराशाजनक है
  • परफॉरमेंस के मामले में पीछे रह जाता है
  • फिंगरप्रिंट सेंसर का अभाव
  • जल्दी गर्म हो जाता है

निर्णय

अब अंत में मैं आपसे इतना ही कहूंगा कि अगर आप 10 हजार की कीमत के अंदर कोई बढ़िया डिजाईन वाला औसत डिवाइस खोज रहे हैं तो आपको iVoomi i2 स्मार्टफोन डिजाईन के मामले में पसंद आ सकता है। हालाँकि अगर आपको अगर किसी कारण से ये स्मार्टफोन पसंद नहीं आता है तो आप जानते ही हैं कि बाज़ार में बजट में आने वाले स्मार्टफोंस की कोई कमी नहीं है। आप एक तलाश करते हैं और आपको हजार चॉइस मिल जाएँगी। अगर आप इसी कीमत में कुछ अन्य स्मार्टफोन देखना चाहते हैं तो Xiaomi Redmi Note 4 और Xiaomi Redmi 5 स्मार्टफोन तो आपके सामने है ही साथ ही आपको चार कैमरा वाला InFocus Snap 4 मिल जाएगा, साथ ही आपको बाजार में Honor का Honor 6X स्मार्टफोन भी इसी कीमत में मिल जाएगा, साथ ही आपको लेनोवो K6 Power, Moto G5, Lenovo K8 Plus, Lenovo Z2 Plus और पैनासोनिक Eluga Ray 700 जैसे स्मार्टफोन मिल जायेंगे।

BUY iVoomi i2
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 8999

iVoomi i2 detailed review

वैसे तो बाजार में आजकल हर स्मार्टफोन को ट्रेंडी फीचर्स के साथ लॉन्च किया जा रहा है, हालाँकि कोई न कोई एक ऐसा फीचर हर स्मार्टफोन में ऐसा होता है, जो उसे बाकियों से अलग कर देता है। अब अगर हम कुछ नए ट्रेंडी फीचर्स की बात करें तो आजकल फेस अनलॉक फीचर, इनफिनिटी डिस्प्ले, ग्लास बैक, ड्यूल कैमरा और अन्य कई दमदार फीचर्स मिलने लगे हैं। हालाँकि अगर इन फीचर्स से लैस स्मार्टफोंस की बात करें तो कभी कभी संख्या ज्यादा होने के कारण और आपके कंफ्यूजन के कारण आप कुछ महंगे स्मार्टफोंस की ओर जा सकते हैं। हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि Rs 8,000 की कीमत के अंदर ही आपको इन सभी फीचर्स से लैस स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं तो हम आपको अभी आज ही लॉन्च हुए एक फ़ोन के बारे में बताने वाले हैं, जो महज Rs 7,499 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इस डिवाइस को फ्लिप्कार्ट के माध्यम से ख़रीदा जा सकता है। इस डिवाइस को भारतीय बाजार में iVoomi i2 नाम से लॉन्च किया गया है। 


वैसे तो अगर आप 10 हजार या उसके आसपास कि कीमत में एक शानदार फ़ोन लेना चाहते हैं जिसमें बढ़िया कैमरा, बढ़िया डिस्प्ले और गेमिंग करने की शानदार क्षमता आदि हो, और साथ ही आजकल फिंगरप्रिंट सेंसर/फेस अनलॉक को फ़ोन के लिए बहुत ही जरुरी माना जा रहा है, अगर आप इन सब खूबियों से लैस एक स्मार्टफ़ोन चाहते हैं तो आपको आजकल बाजार में आपको कई शानदार स्मार्टफोन बेहद कम बजट में भी मिल सकते हैं, Xiaomi ने तो मानो भारत में इस बजट में अपना कब्जा जमा लिया हो। इसी को देखते हुए इस श्रेणी में सबसे पहले जिस स्मार्टफोन की चर्चा होनी चाहिए वह होगा Xiaomi Redmi 5, अब जब इस स्मार्टफोन की चर्चा हम कर ही रहे हैं तो इसमें कोई भी दोराय नहीं है कि भारत में इस श्रेणी में यह सबसे शानदार स्मार्टफोन है, और इसे कई वैरिएंट में पेश किये जाने के कारण यह और भी ख़ास बन जाता है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs. 7,999 से शुरु होकर स्टोरेज वैरिएंट के हिसाब से Rs. 10,999 तक जाती है, इस स्मार्टफ़ोन को भारत में तीन अलग अलग रैम और स्टोरेज वर्जनों में पेश किया गया है।

लेकिन इस स्मार्टफोन के साथ साथ बाजार में एक नए स्मार्टफोन ने दस्तक दी है, जो अपने प्रीमियम डिजाईन के चलते Xiaomi Redmi 5 स्मार्टफोन को कड़ी चुनौती दे सकता है। हालाँकि इसके अलावा भी इसी कीमत के आसपास अन्य कई स्मार्टफोंस भी बाजार में मौजूद हैं। हालाँकि iVoomi i2 डिवाइस को आप कई अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में तो नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इसे महज एक ही रैम और स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है, इस डिवाइस को आप महज 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ ही ले सकते हैं। इस डिवाइस को भारत में एक प्रीमियम डिजाईन के साथ महज Rs 7,499 की कीमत में ख़रीदा जा सकता है।

हालाँकि इस कीमत में आपको कुछ अन्य स्मार्टफोन भी बाजार में मिल जायेंगे, जैसे आपको चार कैमरा वाला InFocus Snap 4 मिल जाएगा, इसके अलावा आपको बाजार में Honor का Honor 6X स्मार्टफोन भी इसी कीमत में मिल जाएगा, साथ ही आपको लेनोवो K6 Power, Moto G5, Lenovo K8 Plus, Lenovo Z2 Plus और पैनासोनिक Eluga Ray 700 जैसे स्मार्टफोन मिल जायेंगे। ये सभी स्मार्टफोन आपको इसी कीमत के आसपास मिल जायेंगे, और सभी अपने आप में ख़ास कहे जा सकते हैं। अब यहाँ इन स्मार्टफोंस के बारे में ज्यादा बात करना इसलिए भी सही नहीं होगा क्योंकि हम चर्चा कर रहे हैं, iVoomi i2 स्मार्टफोन की, और इस स्मार्टफोन में मुझे जो सबसे ख़ास बात नज़र आई है वो यह है कि इसका डिजाईन काफी लुभावना है, इसके अलावा इसमें एक अच्छी डिस्प्ले भी मौजूद है, हालाँकि इसका कैमरा मुझे उतना प्रभावित नहीं कर पाया है, वैसे इस डिवाइस में एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है।

हालाँकि इसके अलावा आपको बता दें कि यह डिवाइस एंड्राइड 8.0 Oreo के साथ लॉन्च हुआ है, इसके अलावा इसमें एक 4,000mAh क्षमता की बड़ी बैटरी भी दी गई है। इस डिवाइस को मैं लगभग पिछले 7-8 दिनों से अपने प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल कर रहा हूँ, और इस दौरान मैंने इस डिवाइस पर गेमिंग, ब्राउज़िंग, सोशल मीडिया, फोटोग्राफी आदि जमकर की हैं, हालाँकि इसके डिजाईन ने तो मुझे खासा प्रभावित किया है, लेकिन इसकी परफॉरमेंस और कैमरा ने मुझे कहीं न कहीं निराश किया है। इस डिवाइस को रिव्यु करते हुए मैंने पाया है कि गेमिंग के दौरान यह डिवाइस जल्दी ही गर्म होना शुरू कर देता है। 

इस डिवाइस को रिव्यु करने की शुरुआत से ही मैं इस डिवाइस पर हैवी गेमिंग कर रहा हूँ क्योंकि मुझे बताया गया है कि इसमें 3GB की रैम के साथ इसमें एक 1.5GHz का क्वाड-कोर मीडियाटेक 6739 चिपसेट दिया गया है। इस समय मुझे लगा था कि इस डिवाइस पर गेमिंग अच्छे से चलेगी और मुझे ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा लेकिन हुआ इसका उल्टा ही है। जैसे ही ये स्मार्टफोन मेरे हाथ में आया मैंने सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से एस्फाल्ट 8 गेम और मेरी पसंदीदा फ्रूट निंजा को मैंने इसमें डाउनलोड किया और उसी समय इसे खेलना भी शुरू किया। जैसा कि इससे पहले मेरे कई स्मार्टफोंस के रिव्यु में मैंने पाया है कि कुछ देरी की हैवी गेमिंग के बाद स्मार्टफोन कुछ गर्म होता है इस डिवाइस के साथ भी कुछ ऐसा ही मैंने पाया है। अगर आप इसपर ज्यादा देर तक गेमिंग करते हैं तो यह वाकई गर्म हो जाता है। तो आइये इसके अलावा ये स्मार्टफोन किस तरह की परफॉरमेंस से लैस है आपको इस रिव्यु में आगे पता चलेगा।

बनावट और डिजाईन

अगर इस डिवाइस के डिजाईन की बात करें तो इस डिवाइस में मुझे सबसे ज्यादा खास और प्रीमियम इसका डिजाईन ही लगा है। इसके डिजाईन से मैंने ख़ासा  प्रभावित हुआ हूँ। इसके अलावा यह डिवाइस एक औसत डिवाइस ही कहा जा सकता है, इसके अन्य फीचर्स की चर्चा करें तो वह बाजार में मौजूद अन्य कई स्मार्टफोंस के जैसे ही इनमें आपको ज्यादा कुछ अलग नहीं मिलने वाला है। आपको बता दें कि इस को पहली नजर में देखने पर मुझे लगा था कि इसकी कीमत कुछ ज्यादा होगी, यह लगभग Rs 10,000 से Rs 15,000 की कीमत के बीच में आपको मिलेगा, लेकिन इसका डिजाईन इतना खास होने के बाद भी इसकी कीमत महज Rs 7,499 ही है। इसी कारण यह एक दमदार डिजाईन वाला बजट स्मार्टफोन बन जाता है। इस डिवाइस को ग्लास बैक के साथ लॉन्च किया गया है, इस कीमत में इस डिजाईन के साथ मैंने कोई अन्य स्मार्टफोन नहीं देखा है, यह वाकई एक प्रीमियम डिवाइस लगता है। ड्यूल कैमरा को स्मार्टफोन के रियर पैनल के बायीं ओर वर्टीकल पोजीशन में रखा गया है, इस कैमरा मोड्यूल में कैमरा ऊपर और नीचे हैं और बीच में इसकी LED फ़्लैश को रखा गया है। इसके अलावा ग्लास बैक पर मिडिल में इसकी ब्रांडिंग आपको नजर आ जाने वाली है। 

फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर के स्थान पर गूगल के ही स्मार्ट लॉक में मौजुक फेस अनलॉक फीचर को जगह दी गई है, इस फीचर को आप इस स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि इसे सेटअप करने के लिए आपको अपने फोन को पहली दफा इंटरनेट से जोड़ना होगा, तभी आप इसमें फेस अनलॉक फीचर को इनेबल कर पाएंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इस फीचर को आप नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा आप डिस्प्ले में 2.5D का कर्व देखेंगे, साथ ही फोन के बैक पैनल पर न देकर इसके स्पीकर ग्रिल्स को फोन में बॉटम में दिया गया है, जो आमतौर पर माइक्रो USB Type port के आसपास मौजूद होती हैं, लेकिन इसमें डिजाईन को बदला गया है, और बॉटम के अलावा टॉप में माइक्रोUSB पोर्ट और हेडफोन जैक को जगह दी गई है।

इसके अलावा इसमें वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन को फोन के दायीं ओर ही रखा गया है। इसके अलावा फ़ोन ग्लास बैक और प्लास्टिक से निर्मित होने के कारण बैटरी से अलग किया जा सकता है इसके बैक पैनल को आप आसानी से हटा सकते हैं। हालाँकि फोन की बैटरी को आप इससे अलग नहीं कर सकते हैं। आप महज बैक पैनल को ही अलग कर सकते हैं, बैटरी को नहीं। फोन में ड्यूल हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है, जो आपको बैक पैनल को हटाने के बाद आसानी से दिखाई दे जाएगा। 

इस तरह की पोजीशन मुझे निजी तौर पर भी ज्यादा पसंद है क्योंकि ये तरह से बटन की पोजीशन फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में ज्यादा मदद करती है। यानी आप एक हाथ से भी इस स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से और भली प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने iVoomi i2 के रिव्यु के दौरान इसे कई बार एक ही हाथ से इस्तेमाल किया है, और मुझे किसी भी तरह कि कोई समस्या नहीं आई है। कुलमिलाकर कहूँ तो मुझे इसका डिजाईन भी सिंपल होने साथ साथ काफी अच्छा, आकर्षक और प्रीमियम है, जो इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा खास बना देता है। इसके अलावा आपको बता दें कि आप इस डिवाइस को अलग अलग तीन कलर ऑप्शन में ले सकते हैं, इसे आप Olive Black, Bronze Gold के अलावा Indigo Blue कलर ऑप्शन ने भी ले सकते हैं। 

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

हालाँकि हमने इसके डिजाईन और बनावट के बारे में चर्चा कर ली है लेकिन इसके स्पेक्स के बारे में चर्चा करना भी जरुरी हो जाता है क्योंकि एक बजट में आने वाली कीमत में आजकल इस तरह के स्पेक्स आपको आसानी से देखने को मिल सकते हैं। आइये अब चर्चा करते हैं iVoomi i2 के स्पेक्स की… 

फोन में एक 5.45-इंच की डिसप्ले मौजूद है। यह एक HD+ डिस्प्ले है जिसे 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश किया गया है। हालाँकि यह किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन से काफी कम है लेकिन मुझे इसकी डिसप्ले काफी औसत लगी है, यह काफी ब्राइट है। फोन एंड्राइड 8.0 Oreo से लैस है, साथ ही यह ड्यूल 4G सपोर्ट से भी लैस है। इसके अलावा फोन में 3GB की रैम और 32GB स्टोरेज मौजूद है। इसे अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से इसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

अगर फोटो ग्राफी के लिए फोन में दिया गये कैमरा की चर्चा करूँ तो इसमें एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो 13+2-मेगापिक्सल के कैमरा कॉम्बो से लैस है, इसके अलावा इस कैमरा के साथ आपको सॉफ्ट फ़्लैश और सोनी सेंसर 5P लार्गन लेंस मिल रहा है, इस डिवाइस में एक 8-मेगापिक्सल का 4P स्लिम लेंस मिल रहा है। कैमरा की अगर यहाँ कुछ चर्चा करूँ तो मुझे इसका रियर कैमरा मुझे पसंद नहीं आया है इसके अलावा इसके फ्रंट कैमरा को भी इतना ज्यादा प्रभावी नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। यह बड़ी आसानी से आपका एक दिन निकाल सकती है। फोन में मौजूद यह बैटरी भी अच्छी कही जा सकती है।

साथ ही अंत में आपको बता दूँ कि इसमें मीडियाटेक MT6739 क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जिसके लिए मैं यह नहीं कह सकता हूँ कि यह अच्छा है। इस डिवाइस में अगर परफॉरमेंस को लेकर मुझे कोई शिकायत है तो वह इसके प्रोसेसर से है। अगर इस डिवाइस में Xiaomi की तरह क्वालकॉम के किसी 4 सीरीज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता तो मैं इसके लिए भी कुछ अलग ही कह रहा होता। हालाँकि अब मुझे यह कहना ही होगा कि इसकी परफॉरमेंस इसके मीडियाटेक प्रोसेसर के कारण अच्छी नहीं है। 

डिस्प्ले और UI

इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले अच्छी कही जा सकती है इसके कलर काफी ब्राइट हैं, और कलर्स का रीप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है, आपको इसके व्युविंग एंगल भी काफी पसंद आने वाले हैं। किसी भी एंगल से इसके विडियो देखने पर आपको इसमें कहीं भी कोई कमी नज़र नहीं आएगी। इसकी डिसप्ले इस बजट में मुझे काफी अच्छी लगी है। हालाँकि Xiaomi Redmi 5 डिवाइस हर मामले में कुछ और खासियत रखता है। अगर आप इस स्मार्टफोन कहीं काम के दौरान सूरज की डायरेक्ट रौशनी में इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको कोई समस्या नहीं आती है। इस रौशनी में भी ऐप्स और आपको काम कि सभी चीजें आपको बड़ी आसानी से नज़र आती हैं। इसके अलावा डिसप्ले के ठीक ऊपर और फ्रंट कैमरा के साथ आपको एक LED फ़्लैश नज़र आएगी। जैसा कि मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूँ कि फोन में एक 5.45-इंच की डिसप्ले मौजूद है। यह एक HD+ 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिसप्ले है। फ़ोन का टच एक्सपीरियंस भी अच्छा है, हालाँकि अगर हम इसे औसत भी कहें तो भी कुछ बुरा नहीं होगा। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद नहीं है, हालाँकि इसमें गूगल का स्मार्ट लॉक मौजूद है, जिसके माध्यम से आप फोन में फेस अनलॉक इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन के UI के बारे में चर्चा करें तो यह काफी साधारण सा है। इसको लेकर कंपनी को कुछ काम करने की जरूरत थी, जब फोन में इतना बढ़िया फीचर कम कीमत में दिए जा रहे हैं तो अगर कुछ काम UI को लेकर भी कर लिया जाता तो ये स्मार्टफोन जल्दी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की अपनी महत्ता में कुछ और आगे चला जाता, हालाँकि इसके बाद भी स्मार्टफोन को लेकर मैं इतना ही कह सकता हूँ कि इस कीमत में अगर आपको एक बढ़िया स्मार्टफोन की तलाश है तो शायद इसी स्मार्टफोन पर आकर आपकी तलाश ख़त्म होती है। हालाँकि अगर आपने इससे पहले किसी ज्यादा महंगे या फ्लैगशिप फोन को इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको इसका UI साधारण लगने के साथ काफी सरल भी लगेगा। फोन में आपको पहले से ही प्री-लोडेड कुछ ऐप्स भी मिल रहे हैं हालाँकि यहाँ ख़राब बात यह है कि आप इन्हें डिलीट नहीं कर सकते हैं, यानी अगर आपको यह पसंद हों या न हों यह आपके फोन में तो रहने ही वाले हैं।

कैमरा

इस स्मार्टफ़ोन के कैमरा की चर्चा करें तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि इसका कैमरा उतना अच्छा नहीं है, इसके कैमरा ने मुझे काफी निराश किया है, हालाँकि तेज रौशनी में तो आप इसी अच्छी तसवीरें ले सकते हैं, लेकिन अगर आप कम रौशनी में इससे तसवीरें लेते हैं तो आपको काफी निराशा हाथ लगती है। इसके फ्रंट कैमरा ने भी मुझे निराश नहीं किया है। फोन में मौजूद 13-मेगापिक्सल+2-मेगापिक्सल का रियर कैमरा सॉफ्ट फ़्लैश जैसी तसवीरें लेता है, वह काफी नहीं हैं, इसके कारण ही इसके कैमरा को औसत ही कहा जाएगा। इसके अलावा 8MP फ्रंट कैमरा दिया गया है इसे भी अच्छा नहीं कहा जा सकता है। यह इस कीमत में अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं, इस डिवाइस के आलावा इस कीमत में आने वाले कई अन्य स्मार्टफोंस में आपको अच्छे कैमरा मिल जायेंगे। फ़ोन के कैमरा से मैंने अपने लैब में अंधरे में और रौशनी में फोटो ली हैं और इससे ली गई तसवीरें निराशाजनक हैं।

मैंने बिलकुल अँधेरे में भी स्मार्टफोन से तसवीरें ली हैं और फ़्लैश लाइट के होने कारण इससे ली गई तस्वीरें काफी खराब हैं जैसा कि मैं सोच रहा था इसका कैमरा वैसा ही है, इस बजट में इस कैमरा को साधारण कहा जा सकता है। साथ ही सूरज की तेज़ रौशनी में इससे ली गई तस्वीरें काफी शानदार हैं। इसके अलावा अगर मैं इससे ज्यादा कीमत में आने वाले Xiaomi Redmi 5, Redmi Note 5, और Redmi Note 5 Pro के अलावा Note 3 और Xiaomi Redmi Note 4 के कैमरा की चर्चा करूँ तो ये अपने आप में काबिल-ए-तारीफ हैं। फोन के कैमरा ऐप को देखकर भी यही लगता है कि ये आपको एक ही बार में समझ में आ जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आप इसके सभी मोड्स को भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के कैमरा से ली गई कम रौशनी और ज्यादा रौशनी वाली तस्वीरों को आप यहाँ देख सकते हैं:

तेज रौशनी में ली गई तसवीरें 

 

कम रौशनी में ली गई तसवीरें

 

परफॉरमेंस और बैटरी

अगर स्मार्टफ़ोन की परफॉरमेंस पर चर्चा करें तो आपको बता दें कि परफॉरमेंस के मामले में यह स्मार्टफ़ोन औसत ही कहा जाएगा, यहाँ तक की हैवी गेमिंग जैसा कि मैंने आपसे इस रिव्यु की शुरुआत में ही कहा था कि मैं किसी भी स्मार्टफोन के रिव्यु से पहले इसमें गेमिंग ही खेलना शुरू करता हूँ, तो इसमें हैवी गेमिंग के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूँ कि यह जल्द ही गर्म होना शुरू कर देता है। मैंने इसमें कुछ दिनों के लिए लगभग 10-15 मिनट तक निरंतर गेमिंग की है, और इसके बाद मैंने यही पाया है कि यह जल्दी ही गर्म होता है। हालाँकि अन्य इस कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो वह कुछ ही समय में गर्म होना शुरू कर देते हैं। हैवी गेमिंग के साथ साथ मैंने स्मार्टफोन में ब्राउज़िंग से लेकर मैसेजिंग, चैटिंग, मेलिंग, सोशल मीडिया, और मल्टी टास्किंग भी की है, लेकिन इसमें मौजूद 3GB रैम के चलते इसे मैं औसत डिवाइस कहूँगा।

फोन में मौजूद इसका क्वाड-कोर प्रोसेसर फोन को कुछ बढ़िया से काम करने की आज़ादी जरुर देता है। इस स्मार्टफोन को मैं आपके बजट में आने वाला एक प्रीमियम डिज़ाइनर स्मार्ट फोन कहूँगा, इसके डिजाईन ने मुझे काफी प्रभावित किया है, इसके अलावा यह डिवाइस मुझे औसत लगा है। इसके अलावा एंड्राइड Oreo का स्मार्टफोन में होना सोने पे सुहागा जैसी बात है। आपको ये भी बता दूँ कि इसके बेंचमार्क स्कोर्स ने भी मुझे ज्यादा प्रभावित नहीं किया है, यह मुझे Xiaomi Redmi 5 से काफी कम लगे हैं। 

इसकी बैटरी के बारे में मैंने आपसे ऊपर भी कुछ चर्चा की है। और आपको एक बार फिर से बता दूँ कि इस स्मार्टफोन में एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, लेकिन आजकल आपको स्मार्टफोंस में आपको इससे भी कम कीमत में 5,000mAh क्षमता तक की बैटरी मिल रही है तो इस मामले में कहीं न कहीं यह स्मार्टफोन कुछ पीछे जरुर रह जाता है, फोन को 0-100 फीसदी तक चार्ज होने में लगभग 2 घंटे के आसपास का समय लगता है। बता दूँ कि इसकी बैटरी भी काफी बढ़िया है क्योंकि हैवी गेमिंग के बाद भी इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी लगभग 6-7 घंटे तक चलती है और अगर आप इसका साधारण इस्तेमाल यानी रेगुलर यूस करते हैं कोई गेमिंग और ज्यादा ब्राउज़िंग नहीं करते हैं तो आप इसकी बैटरी को देखेंगे कि यह लगभग एक दिन पूरी तरह से काम करती है। इस स्मार्टफ़ोन पर मैंने कॉलिंग से लेकर ब्राउज़िंग और गेमिंग से लेकर फोटोग्राफी तक सब किया है हालाँकि मुझे इस स्मार्टफ़ोन की परफॉरमेंस मुझे औसत लगी है, हालाँकि मुझे इसकी परफॉरमेंस ने निराश भी नहीं किया है, लेकिन कुछ मामलों में यह स्मार्टफोन औसत है, और कुछ मामलों में इसका कोई मुकाबला नहीं है।

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

iVoomi i2

Buy now on flipkart 8999

iVoomi i2

Buy now on flipkart 8999

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status