Itel S42 Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Sep 30 2018
Itel S42  Review
  • PROS
  • अच्छी डिस्प्ले
  • एंड्राइड Oreo
  • CONS
  • कैमरा में और सुधार किया जा सकता था
  • डिजाईन परंपरागत लगता है

निर्णय

यूँ तो Rs. 15,000 के ऊपर आपको हर श्रेणी में फुल व्यू डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन मिल जायेंगे, लेकिन माइक्रोमैक्स ने अपने कैनवास इनफिनिटी को लॉन्च करके सभी को चौंका दिया था, और अब Itel का S 42 स्मार्टफोन भी सभी को आश्चर्य में डालने वाला है। इसकी कीमत महज Rs. 8,499 है। इसकी कीमत को देखते हुए मैं ऐसा कह सकता हूँ कि आपको अगर फुल व्यू डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चाहिए, तो अब आपको इसके लिए बहुत ज्यादा बजट की जरूरत नहीं है। आप इसे Rs. 9,000 से कम कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा आपको इसमें फेस रिकग्निशन फीचर भी मिल रहा है। जो सोने पे सुहागा वाली बात है। 

आपको बता दें कि अगर आपको फुल-व्यू डिस्प्ले नहीं चाहिए तो आप बजट में इस कीमत में या इसके आसपास बहुत से स्मार्टफोन मिल जायेंगे को आपको काफी पसंद आने वाले हैं। आपको Xiaomi के बहुत से स्मार्टफोन बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। इसके अलावा आपको इंटेक्स के भी बहुत से स्मार्टफोन बाजार में मिल जायेंगे।

BUY Itel S42
Buy now on amazon उपलब्ध 11500
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 5930

Itel S42 detailed review

हम सभी इस बात को भली भाँती जानते हैं कि स्मार्टफोन पिछले कुछ सालों से काफी तरक्की कर रहा है, 2016 और 2017 इस मामले में काफी आगे रहे हैं। इन दोनों सालों में हमने कुछ ऐसे स्मार्टफोंस को देखा है, जो अपने दमदार फीचर्स के कारण हमेशा याद रखे जायेंगे। हालाँकि अगर हम साल 2017 की बात करें तो यह साल 18: 9 डिस्प्ले के लिए ट्रेंड में रहा है, इस साल हमने बजट से लेकर मिड-रेंज और मिड-रेंज से लेकर हाई-रेंज के स्मार्टफोंस में इस डिस्प्ले को देखा है, इसके अलावा ड्यूल कैमरा भी इस साल काफी चलन में रहा है। हालाँकि इस साल से पहले इस तरह की डिस्प्ले के बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा, हालाँकि चलन हर साल बदल जाता है। अब ऐसा भी हो सकता है कि 2018 में हम कुछ नया ही ट्रेंड देखें। 


 

अगर हम पिछले साल की बात करें तो कई बड़ी कंपनियां अपने स्मार्टफोंस को इस तरह की बड़ी डिस्प्ले के साथ पेश कर चुकी हैं। हालाँकि बजट श्रेणी में इस तरह के फोन के साथ कुछ ही कंपनियां बाजार में देखीं गई हैं, इन कंपनियों ने iVoomi, Infocus और अन्य हैं। हालाँकि इस श्रेणी में अब एक और कंपनी ने अपने आप को शामिल कर लिया है। आपको बता दें कि itel ने अभी हाल ही में अपने नए स्मार्टफोन को इसी तरह की डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का नाम itel S42 है। इसे खासतौर पर सेल्फी फोन के रूप में पेश किया गया था, इसके अलावा यह ओनी डिस्प्ले के कारण भी ट्रेंड में रहने वाला है। 

 Amazon Summer Carnival: होम एप्लायंसेज़ खरीदने का यह है अच्छा मौका

आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में एक अन्य फीचर भी मौजूद है, इसे और अधिक प्रभावशाली बना देता है। यह फीचर इसमें मौजूद फेस रिकग्निशन फीचर है। हालाँकि ऐसा नहीं है कि यह स्मार्टफोन ऐसा पहला बजट स्मार्टफोन है जिसमें यह दोनों ही फीचर मौजूद हैं, इसके पहले iVoomi भी अपने एक स्मार्टफोन को ऐसे ही फीचर्स के पेश कर चुका है। हमने कुछ समय तक itel S42 स्मार्टफोन को इस्तेमाल किया है, और हमें यह स्मार्टफोन कुछ हद तक अच्छा लगा है। हालाँकि Itel S42 स्मार्टफोन में फेस रिकग्निशन फीचर को भी शामिल किया गया है, लेकिन अभी जो डिवाइस हम इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें फेस रिकग्निशन अपडेट नहीं आया है, लेकिन यूज़र्स को यह फोन फेस रिकग्निशन अपडेट के साथ ही मिलेगा। आइये जानते हैं कि आखिर हम इस स्मार्टफोन के बारे में क्या सोचते हैं। 

बनावट और डिजाईन

शुरुआत करें फोन की बनावट और डिज़ाइन से तो दिखने में यह फोन एक अच्छा लुक देता है। वैसे तो इस फोन को फुल व्यू डिस्प्ले डिज़ाइन दिया गया है लेकिन स्क्रीन के टॉप और बॉटम पर अब भी कुछ बेज़ेल्स मौजूद हैं। स्क्रीन के टॉप पर मौजूद बेज़ेल्स को तो फ्रंट कैमरा और डुअल टोन फ़्लैश में इस्तेमाल किया गया है लेकिन बॉटम में मौजूद बेज़ेल्स का कोई उपयोग नहीं दिखता है। बॉटम बेज़ेल्स को ख़त्म करके स्क्रीन साइज़ को और बढ़ाया जा सकता था।

डिवाइस में मौजूद 5.65 इंच की डिस्प्ले दी गई है जो कि HD+ डिस्प्ले है और इसका रिजॉल्यूशन 720x1440 पिक्सल है और इसकी पिक्सल डेंसिटी 285 ppi है। डिवाइस के बैक साइड की बात करें तो इसे मेटालिक फिनिश दिया गया है और साथ ही इसके बैक के मिडिल में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। फोन के रियर कैमरे को क्वॉड LED फ़्लैश के साथ वर्टिकली प्लेस किया गया है। डिवाइस के टॉप पर एक हेडफोन जैक और बॉटम पर स्पीकर्स के साथ माइक्रो USB पोर्ट भी दिया गया है।

जो डिवाइस हम इस्तेमाल कर रहे हैं यह ब्लैक कलर में उपलब्ध है इसके अलावा इस डिवाइस को शैंपेन कलर में भी पेश किया गया है। यह डिवाइस हमने लॉन्च से एक-दो दिन पहले ही इस्तेमाल किया है इसलिए अभी इसके बारे में हम ज़्यादा कुछ तो नहीं बता सकते हैं लेकिन इसके रिव्यू में हम आपको इस फोन के बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि ये बजट सेगमेंट में एक बेहतर फोन है या नहीं।

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले: 5.65 इंच फुल स्क्रीन डिस्प्ले

एंड्रॉयड: 8.0 ओरियो

चिपसेट: स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर

बैटरी: 3000 mAh ली-पॉलीमर बैटरी

रैम: 3GB

स्टोरेज: 16GB

एक्सपेंडेबल स्टोरेज: 128GB

कैमरा: 13MP फ्रंट कैमरा, 13MP PDAF रियर कैमरा

डिस्प्ले 

फोन में मौजूद 5.65 इंच का डिस्प्ले बड़ी स्क्रीन के फोंस इस्तेमाल करने वाले लोगों को पसंद आएगी। Itel के इस डिवाइस में 2.5D कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है और अगर डिस्प्ले के कलर्स की बात की जाए तो ये काफी वाइब्रेंट हैं। डिस्प्ले ब्लरी नहीं है और अच्छा एक्सपीरियंस देता है। इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले मुझे काफी पसंद आई है, इसमें कलर और कंट्रास्ट काफी अच्छे हैं, इसके अलावा इसे अगर आप सूरज की तेज रौशनी में भी देखते हैं, तो भी आपको यह आसानी से दिखाई देती है। आपको इसकी ब्राइटनेस को बढ़ाने की जरूरत नहीं होती है। अगर एक बड़ी डिस्प्ले के तौर पर इसे देखा जाए तो यह मूवी और विडियो आदि देखने के लिए काफी बढ़िया है। इसे एक शानदार डिस्प्ले से लैस स्मार्टफोन कहा जा सकता है, जो आपके बजट में फिट होता है। 

परफॉरमेंस

परफॉरमेंस के नज़रिए से देखें तो इस डिवाइस में मौजूद 3GB रैम और 16GB स्टोरेज एक आम यूज़र के लिए बुरा नहीं है और इसके स्टोरेज को यूज़र्स 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं। साथ ही इस फोन की एक खासियत यह है कि इस कीमत में इस फोन को एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के साथ लॉन्च किया जा रहा है। यूज़र्स को बजट सेगमेंट में एंड्रॉयड ओरियो का एक्सपीरियंस मिलेगा जिसमें स्प्लिट स्क्रीन जैसे फीचर्स के ज़रिए यूज़र्स एक ही समय में दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेंचमार्क परफॉरमेंस के बारे में बात करें तो यह डिवाइस AnTuTu बैंचमार्क पर Redmi 4A, Redmi 5A और Redmi 4 को पीछे छोड़ता है। इससे उम्मीद की जा सकती है कि यह फोन अच्छा परफॉर्म कर सकता है अब अगर ऐसा हो रहा है तो अप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह स्मार्टफोन काफी दमदार है। गीकबेंच टेस्ट के सिंगल कोर टेस्ट में इस डिवाइस को 672 प्वाइंट्स और मल्टी-कोर टेस्ट में 1811 प्वाइंट्स मिले हैं। 

UI

यूज़र इंटरफेस काफी क्लीन है। ऐप्स को आसानी से देखा जा सकता है और इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका टच रिस्पॉन्स भी अच्छा काम कर रहा है। साथ ही इसमें व्हाट्सऐप, फेसबुक और ओपरा मिनी जैसे कुछ प्री-इंस्टॉल्ड ऐप भी मौजूद हैं जिन्हें आप अनइंस्टाल नहीं कर सकते हैं। हां, ये थोड़ा अजीब है क्योंकि अगर कोई इन ऐप्स को इस्तेमाल ना करना चाहे तो भी इन्हें अनइंस्टाल नहीं किया जा सकता।

बैटरी

डिवाइस में 3000mAh की बैटरी मौजूद है। हालाँकि इस कीमत में ऐसे भी फोंस मौजूद हैं जो इससे अधिक बैटरी ऑफर करते हैं जैसे Redmi 4 और RedmiY1 Lite आदि। अगर मैं इस स्मार्टफोन की बैटरी की चर्चा करूँ तो आपको बता देते हूँ कि इसकी बैटरी लगभग एक पूरे दिन ता बड़ी आसानी से काम करती है, आपको बैटरी को लेकर दिन भर में कोई भी शिकायत नहीं होने वाली है। इस बैटरी को अगर आप चार्ज करते हैं तो पूरी तरह से चार्ज होने में इसे लगभग 2 से 2.5 घंटों का समय लगता है। हालाँकि इसके बाद आपका एक दिन बड़ी आसानी से निकल जाता है। 

Itel S42 स्मार्टफोन के साथ ही कंपनी ने अपने दो और स्मार्टफोंस को लॉन्च किया है, इन स्मार्टफोंस में A44 और A44 Pro आते हैं. लेकिन अगर हम A44 स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 5.45-इंच की फुल स्क्रीन दी गई है, स्मार्टफोन एंड्राइड 7.0 नौगट पर काम करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें आपको फोटोग्राफी के 5-मेगापिक्सल का फ्रंट और 5-मेगापिक्सल का ही रियर कैमरा दिया गया है।

स्मार्टफोन में 1GB की रैम के साथ 8GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 32GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में एक 2400mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, इसके अलावा अगर इसकी कीमत की चर्चा करें तो यह आपको Rs. 5799 की कीमत में मिलेगा. इन स्मार्टफोन को ऑफलाइन बाजार के लिए ही पेश किया गया है। इन्हें आज से ख़रीदा जा सकता है।

इसके अलावा अगर प्रो वैरिएंट की चर्चा करें तो इसे वैसी ही डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है, जिसे अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। हालाँकि कैमरा में यहाँ बदलाव देखा जा सकता है, स्मार्टफोन में आपको 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। स्मार्टफोन एंड्राइड नौगट पर लॉन्च किया गया है, और इसमें 2400mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। साथ ही इसमें 2GB की रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

कैमरा

कैमरा डिपार्टमेंट पर नज़र डालें तो Itel S42 में फ्रंट और बैक पर 13MP का कैमरा सेटअप दिया गया है। इस डिवाइस के बैक पर मौजूद कैमरे को क्वॉड LED फ़्लैश के साथ वर्टिकली जगह दी गई है।

हमने इसके रियर कैमरा और फ्रंट कैमरा से अलग-अलग लाइट कंडीशन्स में तस्वीरें ली हैं। अगर डे लाइट में ली गई तस्वीरों को देखें तो कैमरा अच्छी तस्वीरें लेता है। डे लाइट कंडीशंस में सेल्फी और और रियर कैमरे से ली गई तस्वीरों में अच्छी क्लीयरिटी देखी जा सकती है।

लेकिन अगर लो लाइट कंडीशन में तस्वीरें लेनी हो तो आपको फ़्लैश ऑन करना होगा। फ़्लैश ऑन करने के बाद ली गई तस्वीरें बहुत ज़्यादा ख़ास नहीं हैं।

 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

इसके अलावा इसके सेल्फी कैमरा के इस्तेमाल से बैकग्राउंड ब्लर कर के तस्वीरें ली जा सकती हैं जो कि एक अच्छा एक्सपीरियंस है।

Related Reviews

Tecno Spark पॉवर Review

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

Itel S42

Itel S42

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status