Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    इनफिनिक्स Smart 3 Plus flipkart_sm6999

    इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

    By Ashwani Kumar | 18 May 2019

    खूबियां

    डिजाईन अच्छा हैकैमरा ठीक ठाक हैबैटरी लाइफ अच्छी है

    खामियां

    डिस्प्ले बेहतर हो सकती थीग्लास डिजाईन के कारण फिंगरप्रिंट जल्दी आते हैंपरफॉरमेंस औसत है

    हमारा फैसला

    जैसा कि आपने इस रिव्यु में देखा ही है इस मोबाइल फोन का डिजाईन काफी आकर्षक है, लेकिन अगर हम इसकी परफॉरमेंस की बात करें तो कई आस्पेक्ट या बिन्दुओं के कारण इसकी परफॉरमेंस ज्यादा खास नहीं होती है लेकिन अगर हम इस मोबाइल फोन को कुलमिलाकर देखें तो यह Rs 6,999 की कीमत में एक बढ़िया स्मार्टफोन है जिसमें आपको ट्रिपल AI कैमरा मिल रहा है, बड़ी बैटरी मिल रही है, अच्छी डिस्प्ले मिल रही है, और अन्य काफी कुछ मिल रहा है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें आपको ड्यूल 4G सपोर्ट भी मिल रही है। इसका मतलब है कि आप इसमें दो सिम चला सकते हैं, और दोनों ही 4G पर चला सकते हैं, हालाँकि अगर आप इन दो सिम के अलावा एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप इसकी कीमत पर जाते हैं तो आपको इस कीमत में ऐसा स्मार्टफोन शायद ही बाजार में मिलने वाला है लेकिन इसमें कुछ कमियां तो हैं ही जो आप इस रिव्यु में पढ़ चुके हैं।

    खरीदें इनफिनिक्स Smart 3 Plus
    amazon-iconउपलब्ध6999

    इनफिनिक्स Smart 3 Plus : डिटेल रिव्यू

    मात्र Rs 6,999 की कीमत और ट्रिपल कैमरा से लैस एक स्मार्टफोन अभी हाल ही में AI क्षमताओं के साथ भारतीय बाजार में अपने आप को स्थापित कर चुका है, आपको बता देते हैं कि अभी हाल ही में Infinix की ओर उसका नया बजट स्मार्टफोन यानी Infinix Smart 3 Plus लॉन्च किया गया है। आपको बता देते हैं कि इस स्मार्टफोन में काफी कुछ अच्छा है, काफी कुछ ऐसा है जो इसे अन्य कई स्मार्टफ़ोन्स के साथ एक प्रतिद्वंदी की तरह खड़ा करता है। इस स्मार्टफोन में सबसे खास फीचर इसका ट्रिपल कैमरा सेटअप मुझे लगा है, इसके अलवा मात्र Rs 6,999 की कीमत में आपको इसमें AI क्षमता भी मिल रही है, इसके साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको अन्य कई बढ़िया फीचर भी मिल रहे हैं। 

    स्मार्टफोन को 7 हज़ार के सेगमेंट में कई सेगमेंट्स में पहली सुविधाओं और फीचर्स के साथ लाया गया है, विशेष रूप से एआई तकनीक से लैस ट्रिपल रियर कैमरा के साथ आना इसे और भी ज्यादा खास बना देता है। नया लॉन्च किया गया स्मार्टफोन नवीनतम एंड्रॉइड पाई 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित है।  आज हम इसी स्मार्टफोन का रिव्यु करने जा रहे हैं, आपको बता देते हैं कि इसके कई फीचर्स इस मोबाइल फोन को ज्यादा खास बना देते हैं। इसके पहले कि आज हम इस मोबाइल फोन का रिव्यु करना शुरू करें आपको इसके कुछ बढ़िया स्पेक्स आदि के बारे में बता देते हैं। तो आइये जानते हैं कि आखिर इनफिनिक्स का यह मोबाइल फोन किन फीचर्स से लैस है, और इस कीमत में क्या यह मोबाइल फोन आपके लिए आदर्श डिवाइस रहने वाले है। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं।

    advertisements

    Infinix Smart 3 Plus स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

    स्मार्ट 3 प्लस, 7 हज़ार से कम की श्रेणी का पहला स्मार्टफोन है जो समर्पित लो-लाइट सेंसर के साथ ट्रिपल कैमरा पेश करता है। 13 एमपी + 2 एमपी ट्रिपल रियर कैमरा में डुअल एलईडी फ्लैश, और डेप्थ फोकस है। इसके अतिरिक्त, फोन में ’परफेक्ट' सेल्फी के लिए एआई-संचालित ब्यूटी मोड के साथ 8 एमपी का फ्रंट सेल्फी-कैमरा भी है। एक अत्याधुनिक एआई फ्रेमवर्क फोन की कैमरा क्षमताओं को बढ़ाता है, जिससे छवि को एडजस्ट करने के लिए 8 अलग-अलग मोड से ऑटो सीन डिटेक्शन सक्षम होता है। रियर कैमरा कस्टमाइज़्ड बोकेह मोड से भी लैस है, जिससे यूज़र्स बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों कैमरे एक प्री-एम्बेडेड एआर स्टिकर पैनल के साथ आते हैं, जिसमें दोस्तों के साथ चित्रों को क्लिक करने या साझा करने के दौरान मज़ेदार और विचित्रता जोड़ने के लिए 15 डिज़ाइन हैं।

    स्मार्ट 3 प्लस में 6.21” एचडी+ ड्रॉप नॉच डिस्प्ले और 88% स्क्रीन टू बॉडी रेशियो होगा, जो स्मार्टफोन डिस्प्ले का एज टू एज एक्सेस देता है। डिस्प्ले 500 निट्स की चमक भी देता है, जिसे एक बहुत अच्छा ल्यूमिनेन्स रेटिंग माना जाता है। फोन के स्लीक लुक और प्रीमियम डिज़ाइन को बढ़ाने के लिए, इसमें ऊपर की तरफ 2.5डी कर्व्ड ग्लास और पीछे एक स्टाइलिश ग्लास डिज़ाइन दिया गया है। स्मार्ट 3 प्लस एआई स्मार्ट पावर सेविंग के साथ 3500 एमएएच की बैटरी के साथ आता है, जो डिवाइस को पूरे दिन का पावर बैकअप देता है। इसकी बड़ी बैटरी के बावजूद, स्मार्टफोन सिर्फ 7.8 मिमी पतला है और इसका वजन केवल 148 ग्राम है। बेहतर सुरक्षा के लिए यह सुपरफास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सुविधा के साथ आता है।

    फोन एक्सओएस 5.0 चीता लेयर के साथ एक स्मूद और तेज सॉफ्टवेयर अनुभव देता है, जो नवीनतम एंड्रॉइड पाई 9.0 ओएस की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाता है और एक अनुकूलित यूज़र इंटरफ़ेस प्रदान करता है। गेमिंग के शौकीनों के लिए, फोन में ‘गेम बूस्ट फीचर है जो संपूर्ण सीपीयू संसाधनों को एक विशेष गेम के निर्बाध अनुभव के लिए समर्पित करने की अनुमति देता है। इंफ़िनिक्स के साथ, यूज़र मल्टी-विंडो कार्यक्षमता का उपयोग करके, एक साथ 2 ऐप चलाते हुए आसानी से मल्टी-टास्क भी कर सकते हैं। इसका स्मार्ट फोटो क्लीनर टूल, डुप्लिकेट, धुंधली और डार्क पिक्चर्स का पता लगाकर उन्हें हटा देता है। अनिवार्य रूप से, एक्सओएस 5.0 लेयर एंड्रॉइड पाई 9.0 ओएस के अनुभव को बेहतर बनाती है ताकि इसे और अधिक सरल और सहज बनाया जा सके।

    Infinix smart 3 Plus का डिजाईन और बनावट

    वैसे तो इस मोबाइल फोन के लॉन्च पर मैं मौजूद था, वहां इसे देखने पर भी मुझे यह काफी पसंद या था लेकिन जब इस मोबाइल फ़ोन को मैंने अपने ऑफिस में प्राप्त किया और इसकी अन-बॉक्सिंग की तो मुझे यह डिवाइस डिजाईन आदि के मामले में काफी पसंद आया है। आपको बता देता हूँ इस मोबाइल फोन में आपको एक नौच डिजाईन मिल रहा है, जो इसकी डिस्प्ले को बाकी अन्य नौच से लैस स्मार्टफोंस की तरह ही बड़ी बना देता है, नौच होने के कारण किसी भी स्मार्टफोन की डिस्प्ले नार्मल से काफी ज्यादा बड़ी लगती है, इसके अलावा इसी नौच में आपको इसका फ्रंट कैमरा देखने को मिलने वाला है, इसका मतलब है कि आपको एक बड़ी डिस्प्ले मिल रही है, क्योंकि कैमरा आदि के लिए बेजल्स को अलग से स्क्रीन पर नहीं छोड़ा गया है। 

    हालाँकि डिस्प्ले के निचले भाग पर आपको थिक बेजल्स देखने को मिलने वाले हैं, लेकिन साइड्स के बेजल्स को कम कर दिया गया है, हालाँकि मुझे एक बात समझ में नहीं आई है कि कंपनी ने आखिर क्यों इसके नेविगेशन बटन्स को क्यों स्क्रीन के अंदर ही रखा है, इन्हें इस थिक बेजल्स पर क्यों नहीं रखा गया है, हालाँकि इसका जवाब कंपनी ज्यादा बेहतर दे सकती है क्योंकि कुछ सोच कर ही ऐसा किया गया होगा, लेकिन अगर मैं अपनी बात करूँ तो मुझे लगता है कि इस थिक बेजल्स पर ही नेविगेशन बटन्स को रखा जाना चाहिए था, जो इसकी स्क्रीन को और भी बड़ा बना सकता था। 

    वाटरड्राप नौच के ठीक ऊपर आपको एक छोटा स्पीकर देखने को मिलने वाला है, जिसकी मदद से आप किसी भी अन्य फोन को अपने फोन पर सुनते हैं। आपको बता देते हैं कि इसके अलावा फोन में टॉप पर आपको कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा है। हालाँकि बॉटम में आपको माइक्रोफोन, USB Port और स्पीकर ग्रिल्स देखने मिल रही हैं, इसके अलावा यहीं आपको एक 3.5mm का हेडफोन जैक भी देखने को मिलने वाला है। अगर हम फोंस के साइड पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको लेफ्ट साइड में फ़ोन मौजूद सिम ट्रे मिल रही है, यहीं आप इस मोबाइल फोन में मौजूद ट्रिपल सिम स्लॉट को देख सकते हैं, इसका मतलब है कि आप यहाँ इस मोबाइल फोन में ड्यूल 4G सिम और इसके साथ ही एक माइक्रोएसडी कार्ड भी अलग से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    इसके अलावा अगर हम राईट साइड की चर्चा करें तो आपको यहाँ फोन में मौजूद वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन मिल रहे हैं। यह आपको किसी भी अन्य फोन की तरह ही लगने वाला है। इसमें किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नजर नहीं आने वाला है। इसके अलावा अगर हम फोन की बैक पर चले जाएँ तो आपको पता चलता है कि फोन बाकियों से कैसे अलग है। यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन के साथ आपको एक कवर भी मिल रहा है, जो इसके आकर्षण को और अधिक बढ़ा देता है। 

    फोन के बैक पर आपको इसका त्रिपल सेटअप लेफ्ट टॉप कार्नर पर LED फ़्लैश के साथ ही मोड्यूल में मिलता है। यह मोड्यूल फोन की सतह से कुछ बाहर है, और इसे वर्टीकल पोजीशन में रखा गया है। इसके अलवा इसके बगल में ही आप इसका फिंगरप्रिंट सेंसर देख सकते हैं, जो किसी अन्य स्मार्टफोन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह ही काम करता है, मतलब इसे औसत कहा जा सकता है। इसके अलावा आप यहाँ फोन का लोगो भी देख सकते हैं, अर्थात् कंपनी का नाम आपको ठीक फिंगरप्रिंट सेंसर में देखने को मिल रहा है। 

    हालाँकि इसका डिजाईन बैक साइड से काफी अलग है, इसे फ्लैट डिजाईन दिया गया है, जिसके कारण ही यह मोबाइल फोन ज्यादा हैंडी हो जाता है, इसका मतलब है कि आपको इसपर पकड़ ज्यादा अच्छी हो जाती है, आपके हाथ से यह फोन कहीं भी गिरने वाला नहीं है, मुझे यह स्मार्टफोन मोटोरोला के कई स्मार्टफोंस की याद दिलाता है, जिन्हें मोड्स के इस्तेमाल के कारण फ्लैट बनाया गया था। हालाँकि मोटोरोला के फोंस एक पिंस भी देखी जा सकती थी, जिनके माध्यम से मोड्स को फोंस के साथ कनेक्ट किया जाता था, हालाँकि आपको यहाँ ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिलने वाला है। इस मोबाइल फोन को मिडनाइट ब्लैक और सफ़ायर स्यान रंगों में ख़रीदा जा सकता है, हालाँकि जिस मोबाइल फोन को हमने रिव्यु किया है, वह मिडनाइट ब्लैक रंग में हमारे पास आया है। 

    Infinix Smart 3 Plus की डिस्प्ले 

    स्मार्ट 3 प्लस में 6.21” एचडी+ ड्रॉप नॉच डिस्प्ले और 88% स्क्रीन टू बॉडी रेशियो होगा, जो स्मार्टफोन डिस्प्ले का एज टू एज एक्सेस देता है। डिस्प्ले 500 निट्स की चमक भी देता है, जिसे एक बहुत अच्छा ल्यूमिनेन्स रेटिंग माना जाता है। फोन के स्लीक लुक और प्रीमियम डिज़ाइन को बढ़ाने के लिए, इसमें ऊपर की तरफ 2.5डी कर्व्ड ग्लास और पीछे एक स्टाइलिश ग्लास डिज़ाइन दिया गया है। डिस्प्ले मुझे काफी ख़ास नहीं लगी है क्यों कि यह डिस्प्ले मात्र 720 पिक्सल रेजोल्युशन के साथ आती है, जो एक बड़ी डिस्प्ले के साथ सही नहीं बैठ रहा है। आपको इस डिस्प्ले कुछ कम शार्पनेस देखने को मिलने वाली है। हालाँकि अगर इसका साइज़ अन्य फोंस की तरह कुछ छोटा होता या इसमें आपको एक 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले मिलती तो आपको बता देते हैं कि यह डिस्प्ले काफी अच्छी हो सकती थी। हालाँकि कीमत को देखते हुए इस बात को कहीं न कहीं इग्नोर किया जा सकता है। 

    Infinix Smart 3 Plus की परफॉरमेंस

    इस मोबाइल फोन में आपको एक Helio A22 क्वाड-कोर प्रोसेसर से लैस है, इस प्रोसेसर की परफॉरमेंस क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 540 से काफी मिलती जुलती है, इसका साफ़ मतलब है कि इस मोबाइल फोन में एक बढ़िया प्रोसेसर दिया गया है, जो आपको बढ़िया परफॉरमेंस देता है। आपको बता देते हूँ कि मैंने अपने इस मोबाइल फोन के रिव्यु के दौरान इसपर निरंतर गेमिंग के साथ साथ नेट सर्फिंग और अन्य कई चीजें की हैं, और मुझे ऐसा लगा है कि इस मोबाइल फोन को 3GB की रैम के साथ आना चाहिए था, क्योकि मल्टी-टास्किंग के दौरान मैंने कई बार ऐसा देखा है कि इस मोबाइल फोन में 2GB की रैम होने के कारण कहीं न कहीं यह विफल रहा है। लेकिन अगर इसमें 3GB या 4GB की रैम को शामिल करके इसकी कीमत को एक हजार और बढ़ा दिया जाता तो यह मोबाइल फोन बाजार में अन्य कई मोबाइल फोंस को काफी टक्कर दे सकता था।

    हालाँकि अगर आप मात्र हलकी फुलकी गेमिंग के साथ साथ इस मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया जैसे टिकटोक आदि करते हैं तो आपके लिए यह सही रहने वाला है, लेकिन अगर आप PUBG खेलना चाहते हैं तो आपको कुछ समय तो यह सही लगने वाला है लेकिन उसके बाद यह कुछ परेशान जरुर कर सकता है। हालाँकि अगर आप नार्मल इस्तेमाल करने के लिए एक ट्रेंडी दिखने वाला फोन लेना चाहते हैं तो इस डिवाइस की ओर जा सकते हैं। 

    मोबाइल फोन को नए XOS के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके कारण इसमें कई नए फीचर्स आपको मिलते हैं, आप इस मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दौरान इनका एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसे काफी सरल और सुगम तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, आपको किसी भी तरह की समस्या इसे इस्तेमाल करने के दौरान नहीं होने वाली है। 

    Infinix Smart 3 Plus का कैमरा 

    स्मार्ट 3 प्लस, 7 हज़ार से कम की श्रेणी का पहला स्मार्टफोन है जो समर्पित लो-लाइट सेंसर के साथ ट्रिपल कैमरा पेश करता है। 13 एमपी + 2 एमपी ट्रिपल रियर कैमरा में डुअल एलईडी फ्लैश, और डेप्थ फोकस है। इसके अतिरिक्त, फोन में ’परफेक्ट' सेल्फी के लिए एआई-संचालित ब्यूटी मोड के साथ 8 एमपी का फ्रंट सेल्फी-कैमरा भी है। 

    एक अत्याधुनिक एआई फ्रेमवर्क फोन की कैमरा क्षमताओं को बढ़ाता है, जिससे छवि को एडजस्ट करने के लिए 8 अलग-अलग मोड से ऑटो सीन डिटेक्शन सक्षम होता है। रियर कैमरा कस्टमाइज़्ड बोकेह मोड से भी लैस है, जिससे यूज़र्स बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों कैमरे एक प्री-एम्बेडेड एआर स्टिकर पैनल के साथ आते हैं, जिसमें दोस्तों के साथ चित्रों को क्लिक करने या साझा करने के दौरान मज़ेदार और विचित्रता जोड़ने के लिए 15 डिज़ाइन हैं।

    यह कैमरा मुझे काफी अच्छा लगा है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप इस मोबाइल से एप्पल या सैमसंग के फोंस के जैसी तस्वीरें ले सकते हैं, तो यह गलत होगा लेकिन अगर आप सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और उसके लिए ही विडियो और तसवीरें लेना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि यह उसके लिए एकदम बेहतर है। अगर आपके चारों और ज्यादा ही बेहतर लाइट हैं तो आप इसके माध्यम से बेहतर फोटो ले सकते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप इसके कैमरा से कहीं न कहीं निराश हो सकते हैं। हालाँकि अगर आप लो लाइट में इस मोबाइल फोन से तसवीरें लेते हैं तो कहीं न कहीं आपको यह अहसास जरुर हो जाने वाला है कि आप कुछ ज्यादा ही शार्प तस्वीरें ले रहे हैं। हालाँकि इन तस्वीरों में आपको काफी नॉइज़ भी नजर आने वाली है। क्योंकि फ़्लैश लाइट के ज्यादा पड़ने से यह फोटो को ख़राब कर देता है। लेकिन अगर आप HDR मोड पर जाकर तसवीरें लेते हैं तो आपको यह कुछ बेहतर लग सकता है। 

    हालाँकि अगर आप पोर्ट्रेट की ओर जाते हैं तो आपको या तो यह सही लगने वाला है या कहीं न कहीं यह आपको परेशान करने वाला है, क्योंकि आपको समझ में ही नहीं आने वाला है कि आखिर पोर्ट्रेट हुआ है कि नहीं लेकिन कहीं कहीं यह बड़ी अच्छी पोर्ट्रेट मोड वाली फोटो लेता है। कुलमिलाकर इस कैमरा को एक औसत कैमरा कहा जा सकता है जो कम रौशनी में कुछ दिक्कत देता है लेकिन अगर आपके आसपास पर्याप्त लाइट है तो आपको बता देते हैं कि आप इसकी तस्वीरों से काफी प्रभावित होने वाले हैं। लेकिन फिर यहाँ इसकी कीमत आ जाती है इस कीमत में आपको इससे ज्यादा कुछ और क्या मिलने वाला है। कीमत के हिसाब से इसका कैमरा औसत कहा जा सकता है। आप सोशल मीडिया आदि पर इस कैमरा की तस्वीरों को बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    Infinix Smart 3 Plus की बैटरी

    किसी भी फोन में एक बड़ी बैटरी होने का यही फायदा है कि आपको अपने फोन को बंद होने की समस्या को नहीं झेलना पड़ता है। आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में भी आपको एक 3500mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके माध्यम से आप लगभग एक ही दिन बड़ी आसानी से गुजार सकते हैं, इसका मतलब है कि मेरे रिव्यु के दौरान इस मोबाइल फोन पर मैंने काफी कुछ किया है लेकिन इसके बाद भी इसकी बैटरी ने मेरा एक दिन निकाल दिया है, लेकिन पिछले रविवार को मैंने इस मोबाइल फोन पर एक मूवी देखी थी तो इसकी बैटरी ने मेरा आधे दिन ही साथ दिया था, इसका मतलब है कि अगर आप इस मोबाइल फोन का नार्मल इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके द्वारा एक दिन कोई भी समस्या नहीं आने वाली है, लेकिन अगर आप गेमिंग, विडियो के अलावा गाने आदि सुनने के ज्यादा शौक़ीन हैं तो आपको बता देते हैं कि आप इस मोबाइल फोन के साथ आधा दिन ही बिता पाएंगे, इसके बाद आपको इस मोबाइल फोन को चार्ज करने की जरूरत होने वाली है।

    इसे चार्ज होने में लगभग 1 घंटा 20 मिनट का समय लगता है। यह समय मोबाइल फोन को Zero से 100 तक पहुँचने में लगता है। हालाँकि इसके बाद यह आपका एक दिन बड़ी आसानी से निकाल देती है। आपको बता देते हैं कि इसमें इतनी बड़ी बैटरी होने के बाद भी यह फोन काफी पतला है, यह इसके डिजाईन में एक नया ही आस्पेक्ट एड कर देता है। जिसके कारण फोन का डिजाईन और भी बढ़िया हो सकता है। 

    advertisements
    Ashwani Kumar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Does one plus 3 support 4k videos?
    Balajishaan
    Jun 26, 2016
    जवाब
    advertisements
    advertisements