इनफिनिक्स Smart 2 Review

द्वारा Aafreen Choudhary | अपडेटेड Sep 11 2018
इनफिनिक्स Smart 2 Review
DIGIT RATING
65 /100
  • design

    50

  • performance

    55

  • value for money

    85

  • features

    73

  • PROS
  • 3050mAh की बैटरी
  • फोन को स्पीडअप करने के लिए फ्रीज़र ऐप
  • डुअल 4G VoLTE सपोर्ट
  • CONS
  • धीमी गति
  • कैमरा परफॉरमेंस उतनी ख़ास नहीं है
  • स्पीकर ग्रिल्स का प्लेसमेंट ठीक नहीं है

निर्णय

Infinix Smart 2 को कंपनी ने 6000 रुपए की श्रेणी में आने वाले स्मार्टफोंस को टक्कर देने के लिए पेश किया है और इस स्मार्टफोन की टक्कर सीधे-सीधे शाओमी के Redmi 5A से है। Smart 2 एक बजट फोन में मिलने वाले लगभग समान स्पेक्स के साथ ही आता है। अगर आप एक फीचर फोन से स्मार्टफोन पर स्विच का रहे हैं तो इस स्मार्टफोन की ओर रुख कर सकते हैं, हालांकि Redmi 5A को यह डिवाइस बराबर टक्कर नहीं दे पाता है। लेकिन अगर आप शाओमी के अलावा किसी अन्य कंपनी के फोन पर गौर करना चाहते हैं तो यह एक विकलप है। लेकिन क्योंकि यह स्मार्टफोन 2GB रैम के साथ आता है इसलिए डिवाइस से अधिक स्पीड की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

 

BUY इनफिनिक्स Smart 2
Buy now on flipkart उपलब्ध 6399

इनफिनिक्स Smart 2 detailed review

Infinix ने अपने Smart 2 स्मार्टफोन को बजट स्मार्टफोंस की लिस्ट में शामिल तो कर दिया गया है लेकिन क्या यह स्मार्टफोन इस श्रेणी में आने वाले अन्य स्मार्टफोंस को टक्कर दे पाएगा? यह दौर ऐसा है जहां स्मार्टफोन हर व्यक्ति की अहम ज़रूरत बन चुकी है और स्मार्टफोन निर्माता हर कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस पेश कर रहे हैं। Infinix Smart 2 को कंपनी ने दो वेरिएंट्स में पेश किया है, इसके एक वेरिएंट में 2GB रैम के साथ 16GB स्टोरेज पेश किया गया है जबकि दूसरा वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। अगर बात करें इस कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस की तो Xiaomi Redmi 5A या Micromax के सब ब्रांड Yu Televentures के तहत हाल ही में पेश किया गया Yu Ace इस स्मार्टफोन को टक्कर देगा।  जहां एक ओर हम सब ही जानते हैं कि Redmi 5A भारत में बेस्ट सेलिंग फोन है जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है। तो क्या Infinix Smart 2 ग्राहकों को उतना पसंद आएगा, इस रिव्यु में हम जानेंगे कि इस स्मार्टफोन में किन फीचर्स को शामिल किया गया है और ये फीचर्स किस तरह लोगों को पसंद आएंगे, डिवाइस की परफॉर्मेंस, डिज़ाइन और कैमरा क्या इस कीमत में सही फिट बैठ पाता है।


Infinix Smart 2 स्पेकिफिकेशंस

डिस्प्ले: 5.45 इंच HD+ फुल व्यू डिस्प्ले
रैम: 2GB
स्टोरेज: 16GB
बैटरी: 3050mAh
कैमरा: 13MP रियर कैमरा और 8MP फ्रंट कैमरा
ऑपरेटिंग सिस्टम: android 8.1 ओरियो पर आधारित XOS 3.3
प्रॉसेसर: मीडियाटेक 6739 64-बिट क्वेड कोर प्रॉसेसर
 
Infinix Smart 2 को कंपनी ने 6000 रुपए की श्रेणी में आने वाले फोंस के साथ पेश किया है, इस स्मार्टफोन की खासियत इसकी 3050mAh की बड़ी बैटरी, फेस अनलोक फीचर, आइ प्रोटेक्शन और फुल व्यू डिस्प्ले है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। सुरक्षा के लिए डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर को शामिल किया गया है, लेकिन अगर आपको फोन को हर थोड़ी देर में खोलकर चेक करने की आदत है तो फिंगरप्रिंट सेन्सर की कमी खलती है। हालांकि फेस अनलोक तेज़ी से चेहरा स्कैन करता है और सेकंड्स में डिवाइस को अनलोक कर देता है। मेरे पास मौजूद रिव्यु यूनिट में 2GB रैम और 16GB स्टोरेज मौजूद है और यह डिवाइस सैड्सस्टोन ब्लैक कलर के वेरिएंट में उपलब्ध है। हालांकि इसके अलावा डिवाइस अन्य कलर वेरिएंट्स सिरिन गोल्ड, सिटी ब्लू और बोरडेक्स रेड कलर में भी उपलब्ध है, बोरडेक्स रेड कलर को कंपनी ने 30 अगस्त को पेश किया है।


 

डिस्प्ले और UI

Infinix Smart 2 में मौजूद 5.45 इंच की HD+ डिस्प्ले फुल व्यू डिस्प्ले है, यह 18:9 के एस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले है जो 83% का स्क्रीन टू बॉडी रैशियो ऑफर करती है। Smart 2 में कंपनी ने एक खास फीचर शामिल किया है, यह फीचर डिस्प्ले में शामिल किया गया आइ केयर मोड है। अगर आप अधिक समय तक फोन को इस्तेमाल करते हैं तो चाहे वो चैटिंग के लिए हो या विडियोज़ देखने के लिए या फिर किसी दूसरे काम के लिए, तो यह आइ केयर मोड एक अच्छा फीचर कहा जा सकता है। इस मोड को ऑन करने के बाद स्क्रीन की ब्राइटनेस आवश्यकता अनुसार सेट हो जाती है और आँखों पर सीधी चमक नहीं पड़ती है। इसके अलावा यह एक फुल व्यू डिस्प्ले है इसलिए आप जब कोई विडियो प्ले करते हैं तो स्क्रीन को खींच कर ज़ूम कर सकते हैं। डिस्प्ले की ब्राइटनेस की बात करें तो, इसे अच्छा कहा जा सकता है। कम या तेज़ रोशनी में आसानी से रीडिंग की जा सकती है और अगर आप कोई विडियो देख रहे हैं या धूप की रोशनी में मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्क्रीन की ब्राइटनेस आपको दिक्कत नहीं देगी एक नॉर्मल ब्राइटनेस पर सेट कर के भी इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

यह डिवाइस android 8.1 ओरियो पर आधारित XOS 3.3 पर काम करता है और इसके UI की बात करें तो यह स्मूथ है। ऐप्स आसानी से खुलते हैं और एक नॉर्मल यूजर की बात करें तो डिवाइस में ऐसी कोई समस्या नहीं आती है कि डिवाइस स्लो हो जाता हो या हैंग होने लगे। डिवाइस में व्हाट्सऐप, फेसबुक जैसे बिल्ट-इन ऐप्स मौजूद हैं। ऐसा नहीं है कि इन ऐप्स को डिलीट या अनइन्स्टाल न किया जा सके। अगर आप इन ऐप्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो इन्हें डिलीट कर सकते हैं। यूजर इंटरफेस काफी क्लीन है आप आसानी से हर ऐप को देख सकते हैं और बिना किसी रुकावट के अपना काम कर सकते हैं। Smart 2 में कंपनी ने नया फ्रीजर फीचर शामिल किया है जो आपके फोन के स्टोरेज को बचाता है और फोन की स्पीड भी बढ़ाता है। अगर आपने इस फीचर के बारे में नहीं सुना है तो इसके बारे में मैं आपको विस्तार से बता देती हूँ।


 

जैसा कि हम सब ही जानते हैं आजकल हर थोड़े समय में बाज़ार मे कोई न कोई नया स्मार्टफोन पेश कर दिया जाता है जो नए फीचर्स, भारी रैम या बढ़िया परफॉर्मेंस का वादा करता है। ऐसे में कम रैम वाले फोंस को स्पीड अप रखना मुश्किल बन जाता है और डिवाइस में अधिक ऐप रखने के कारण यह स्लो हो जाता है। लेकिन इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है इन ऐप्स को फ्रीज़ करना। आप जिन ऐप्स का कम उपयोग करते हैं लेकिन वो ज़रूरी भी हैं और उन्हें अनइन्स्टाल नहीं करना चाहते हैं तो इन्हें फ्रीज़ करना सबसे अच्छा विकल्प है। फ्रीजर ऐप के ज़रिए बैक्ग्राउण्ड में चल रहे उन ऐप्स को फ्रीज़ किया जा सकता है जिनका उपयोग लगातार नहीं होता है, इससे डिवाइस को स्पीड तो मिलती ही है और साथ ही बैटरी को बचाने में भी सहायता मिलती है। बात करें Smart 2 में मौजूद फ्रीजर ऐप की तो यह इस डिवाइस में काफी आम आएगा क्योंकि इसमें आपको केवल 2GB की रैम मिल रही है जो की काफी नहीं है और आपके फोन को स्लो कर सकती है इसलिए इस ऐप का उपयोग कर के डिवाइस को स्पीड अप किया जा सकता है।

डिज़ाइन और बनावट

 
बजट स्मार्टफोंस की बात करें तो इस समय लगभग सभी कंपनियों के बजट फोंस का डिज़ाइन एक जैसा दिखता है। इसी तरह Infinix Smart 2 को भी लगभग वही समान डिज़ाइन दिया गया है जो दूसरे बजट फोंस में देखने को मिलता है। डिवाइस को कर्व्ड कोर्नर्स दिए गए हैं और यह प्लास्टिक द्वारा निर्मित किया गया है। डिवाइस के किनारों पर थोड़े बेज़ेल्स मौजूद हैं और टॉप और बॉटम पर भी अच्छे खासे बेज़ेल्स देखे जा सकते हैं। बॉटम के बेज़ेल्स को कम कर के स्क्रीन को बड़ा किया जा सकता था लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया है। इसके अलावा टॉप की बात करें तो यहां फ्रंट कैमरा और डुयल LED फ्लैश को जगह दी गई है। डिवाइस का फॉर्म फैक्टर ऐसा है कि आसानी से एक हाथ से भी उपयोग किया जा सकता है, वॉल्यूम रॉकर्स को पावर बटन के साथ ही डिवाइस के दाएं किनारे पर रखा गया है। पावर बटन को अलग से टेक्सचर्ड दिया गया है जिससे बिना देखे भी वॉल्यूम बटन्स और पावर बटन में फर्क किया जा सकता है।


 

डिवाइस के बॉटम में USB पोर्ट और हेडफोन जैक मौजूद है और अगर बात की जाए सिम स्लॉट की तो यूजर्स को डुयल 4G VoLTE सिम स्लॉट के साथ एक डेडीकेटेड माइक्रो SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी दी गई है हालांकि सिम कार्ड और SD कार्ड के लिए बैक पैनल को खोलना होगा। डिवाइस के बैक पैनल पर iPhone X जैसा वर्टिकल कैमरा सेटअप दिया गया है। इस सिंगल कैमरा के साथ डुयल  LED फ्लैश मौजूद है और बैक कैमरा पर कैमरा बम्प भी मौजूद है जो कहीं न कहीं खलता है। इसके अलावा बैक पर  Infinix का लॉगो मौजूद है और निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल्स दी गई है जिसके साथ ही डिवाइस का लॉगो Smart देखा जा सकता है। डिवाइस के बैक पर जो स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं इससे म्यूज़िक सुनते समय अगर आपने डिवाइस को टेबल पर रखा हुआ है तो आवाज़ कम हो जाती है। कुल मिलाकर डिवाइस के डिज़ाइन को इतना बुरा नहीं कहा जा सकता है लेकिन यह कुछ खास भी नहीं है।
 

बैटरी और परफॉर्मेंस

Infinix Smart 2 में 3050mAh बैटरी दी गई है जो एक आम यूजर के लिए आसानी से एक दिन काम आ जाती है। हालांकि अगर आप एक हैवी यूजर हैं तो बैटरी को एक दिन में दोबारा चार्ज करना पड़ सकता है। बैटरी को चार्ज करने में अधिक समय नहीं लगता है एक समान्य समय में डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है। अगर आप गेम के शौकीन हैं और लगातार गेमिंग करते हैं तो डिवाइस की बैटरी तेज़ी से कम हो जाती है। टैम्पल रन, ऐस्फाल्ट 8 जैसे गेम्स को खेलने के दौरान देखा जा सकता है कि बैटरी  तेज़ी से कम होती है, हालांकि डिवाइस में मैंने पब जी जैसे गेम्स भी डाउनलोड कर के देखी हैं लेकिन कई बार कोशिश करने के बाद भी यह गेम डिवाइस में डाउनलोड नहीं हो पाया है। अगर इस कीमत के अंदर आने वाले अन्य डिवाइसेज़ की बैटरी परफॉर्मेंस देखी जाए तो इनकी परफॉर्मेंस लगभग समान ही हैं। अगर डिवाइस के कुल स्पेक्स को देखा जाए तो बेशक यह नाखुश नहीं करती है। कुल मिलाकर डिवाइस की बैटरी परफॉर्मेंस अच्छी है। इस बजट फोन में यह सही फिट हो जाती है।

बात करें डिवाइस की कुल परफॉर्मेंस की तो अगर आप एक शुरुआती स्मार्टफोन यूजर हैं और केवल कॉलिंग, या एक दो सोश्ल मीडिया ऐप के उपयोग के लिए डिवाइस खरीदना चाह रहे हैं तो यह डिवाइस आपको परेशान नहीं करेगा लेकिन अगर आप अधिक ऐप्स का उपयोग करते हैं और अपने ओफिशियल वर्क के लिए डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं तो डिवाइस उतना तेज़ी से काम नहीं करता है कि आप इससे खुश हों। मैंने अपने कई ओफिशियल काम डिवाइस में करने चाहें हैं चाहे वो गूगल डॉक्स हों या अन्य कोई ऐप, मुझे वो स्पीड का एहसास नहीं मिल पाया है, जो कि 4GB रैम या 6GB रैम के फोन में देखने को मिलती है और फिर ज़ाहिर है जितनी रैम होगी जितना अच्छा चिपसेट डिवाइस में मौजूद होगा उतनी ही स्पीड डिवाइस में मिलेगी।


 

मैंने डिवाइस में इन-बिल्ट ऐप्स के अलावा चार से पाँच अन्य ऐप्स भी डाउनलोड कर के उपयोग किए हैं जिसके बाद डिवाइस की स्पीड काफी स्लो हो गई थी और मुझे काम करने में काफी उलझन भी हुई क्योंकि जब तक डिवाइस की सही स्पीड न मिले डिवाइस के ज़रिए काम करने में उतना ही सुकून से काम किया जा सकता है। हालांकि डिवाइस में मौजूद फ्रीजर ऐप से स्पीड को बढ़ाया जा सकता है, यह कंपनी ने एक अच्छा फीचर डिवाइस में शामिल किया है जिसके ज़रिए कम उपयोग होने वाले ऐप्स को फ्रीज़ करके डिवाइस को स्पीडअप किया जा सकता है और बैटरी को भी बचाया जा सकता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और कई ऐप्स का एक साथ उपयोग करते हैं तो डिवाइस की स्पीड स्लो होने लगती है और कई बार डिवाइस के हैंग होने की समस्या भी सामने आने लगती है।

कैमरा

13MP रियर और 8MP फ्रंट कैमरा से लैस Infinix Smart 2 दोनों कैमरा सेटअप के साथ डुअल LED फ्लैश ऑफर करता है। डिवाइस के फ्रंट पर 8MP का लो लाइट सेल्फी कैमरा उपलब्ध है और यह कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। डिवाइस के फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरें औसत हैं और एक साधारण तस्वीरें क्लिक करता है। डिवाइस के फ्रंट कैमरा में बोकह सेल्फी मोड को भी शामिल किया है जो ऑब्जेक्ट के पीछे के बैक्ग्राउण्ड को ब्लर कर के पोर्टरेट तस्वीरें लेता है।

डिवाइस के फ्रंट कैमरा से ली गई बोकह तस्वीरें इतना अच्छे से पोर्टरेट तसवीरों के साथ इंसाफ नहीं कर पाती हैं। लेकिन फिर भी सही लाइट कंडिशंस में यह औसत तस्वीरें क्लिक कर पाता है। सेल्फी के अलावा फ्रंट कैमरा फ़ेस अनलोक लिए डिवाइस को अनलोक करने में भी काम आता है। इस कीमत में डिवाइस से इससे ज़्यादा उम्मीद रखना भी मुश्किल है।

इसके अलावा डिवाइस के रियर पैनल पर मौजूद 13 मेगापिक्सल का PDAF कैमरा 5P लेंस के साथ f/ 2.0 अपर्चर के साथ आता है और कैमरा के साथ डुअल LED फ्लैश भी दी गई है। रियर कैमरा भी औसत तस्वीरें क्लिक करता है। डिवाइस से हमने कई अलग-अलग लाइट कंडिशंस में तस्वीरें क्लिक करके देखी हैं और कैमरा कीमत को देखते हुए अच्छी तस्वीरें लेने में समर्थ है।

 

इनफिनिक्स Smart 2 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 10 Sep 2018
Variant: 16GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.45" (720 x 1440)
  • Camera Camera
    13 | 8 MP
  • Memory Memory
    16 GB/2 GB
  • Battery Battery
    3050 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

इनफिनिक्स Hot 10 Review

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements
Advertisements

इनफिनिक्स Smart 2

इनफिनिक्स Smart 2

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status