इनफिनिक्स S4 Review

द्वारा Aafreen Choudhary | अपडेटेड Jul 09 2019
इनफिनिक्स S4 Review
  • PROS
  • AI ट्रिपल कैमरा
  • बढ़िया बैटरी
  • CONS
  • बेहतर प्रॉसेसर उपयोग किया जा सकता था
  • लो-लाइट कैमरा शॉट्स निराशाजनक हैं

निर्णय

इंफीनिक्स एस4 की पूरी परफ़ोर्मेंस को देखा जाए तो आपको 10,000 रूपये की श्रेणी में ट्रिपल कैमरा, बढ़िया बैटरी, लेटेस्ट डिज़ाइन और अच्छा सेल्फ़ी कैमरा मिल रहा है हालांकि, अगर प्रॉसेसर की बात करें तो कंपनी डिवाइस में नया प्रॉसेसर रख सकती थी जो इसकी परफ़ोर्मेंस को और भी बेहतर बनाता। कैमरा से लिए गए शॉट्स बहुत ज़्यादा तारीफ नहीं पाते हैं लेकिन इस बजट में आने वाले फोन के मुक़ाबले अपनी जगह बना लेते हैं। इसके अलावा बैटरी परफ़ोर्मेंस भी मायूस नहीं करती है। इस कीमत में कई फोंस और भी बाज़ार में मौजूद हैं जैसे रेडमी 7, सैमसंग गैलक्सी एम20 आदि। हालांकि, बाज़ार में कुछ फोंस ऐसे भी मौजूद हैं जिनके लिए एक या दो हज़ार रूपये ज़्यादा दे कर आप और भी बेहतर कैमरा और प्रॉसेसर पा सकते हैं।  

BUY इनफिनिक्स S4

Buy now on flipkart उपलब्ध 7999

इनफिनिक्स S4 detailed review

Infinix S4 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च हो चुका है और इसे कंपनी ने 8,999 रूपये की कीमत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को टक्कर देने के लिए पहले से भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कई फोंस मौजूद हैं जैसे, सैमसंग का गैलक्सी M10, रेडमी का 7A स्मार्टफोन आदि। Infinix S4 के अलावा कंपनी बाज़ार में अपने स्मार्ट 3 और हॉट 7 प्रो स्मार्टफोंस लॉन्च कर चुकी है। अगर हम बजट सेगमेंट में आने वाले फोंस की बात करें या कहें कि 10,000 रूपये के बजट में जो फोंस आते हैं वो कई बढ़िया फीचर्स और स्पेक्स ऑफर कर रहे हैं और अगर आप अपने मोबाइल फोन पर ज़्यादा खर्चा नहीं करना चाहते हैं तो इस सेगमेंट में भी बढ़िया स्पेक्स पा सकते हैं। आज हम इस फोन का रिव्यू करके जानेंगे कि यह फोन इस श्रेणी में कितना बेहतर है। स्मार्टफोन की खासियत इसका ट्रिपल कैमरा डिज़ाइन और बैटरी दी गई है। चलिए शुरू करते हैं डिवाइस का रिव्यू...


Infinix S4 डिस्प्ले और डिज़ाइन

Infinix S4  की कीमत के मुताबिक कंपनी ने डिवाइस को बढ़िया डिज़ाइन दिया है और डिवाइस के बैक पर ग्रेडिएंट डिज़ाइन दिया गया है जो इसे ख़ास बना देता है। स्मार्टफोन में आपको एक बड़ी डिस्प्ले मिल रही है जिसके टॉप पर एक वॉटर ड्रॉप नौच दिया गया है। इनफिनिक्स S4 को तीन कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसमें नेब्यूला ब्लू, स्पेस ग्रे और ट्विलाइट पर्पल कलर शामिल हैं। बॉक्स में डिवाइस के साथ TPU केस भी दिया गया है जो डिवाइस के बैक पैनल को गंदा होने से बचाएगा। हमारे पास डिवाइस का नेब्यूला ब्लू वेरिएंट है। डिवाइस के बैक पर एक फिंगरप्रिंट सेन्सर दिया गया है जो सेक्योरिटी के काम आता है। 

डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 6.21 इंच की HD+ डिस्प्ले मिल रही है और इसका रेज़ोल्यूशन 720X1520 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर एक वॉटर ड्रॉप नौच दिया गया है और अगर डिस्प्ले के साथ रहे मेरे अनुभव की बात करें तो डिस्प्ले की ब्राइटनेस आपको नाखुश नहीं करेगी और अगर आप डिवाइस को आउटडोर उपयोग कर रहे हैं तो आसानी से कंटेंटट को आसानी देख सकते हैं या पढ़ सकते हैं। आपको इसके लिए ज़्यादा मशक्कत करने की ज़रूरत नहीं है। 

Infinix S4 कैमरा 

Infinix S4 के कैमरा की बात करें तो इसकी ख़ासियत इसका ट्रिपल कैमरा सेटअप इसकी मुख्य ख़ासियत है और इस सेगमेंट में डिवाइस में आपको AI कैमरा सेटअप मिल रहा है। कैमरा स्पेक्स की बात करें तो इनफिनिक्स S4 में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेन्सर दिया गया है। मैंने डिवाइस से कई तस्वीरें क्लिक की हैं और एक बजट फोन के तौर पर डिवाइस अच्छा परफ़ोर्म करता है, हालांकि कुछ मामलों में कैमरा परफ़ोर्मेंस मुझे ज़्यादा खास नहीं लगी है। खासकर, कुछ शॉट्स में तस्वीर में जिस शख़्स को आप कैप्चर करना चाह रहे हैं उसका चेहरा बहुत अधिक आर्टीफिशियल लगता है हालांकि, यह सभी तसवीरों में नहीं है। कुछ लाइट कंडीशन में ही यह देखने को मिला है। 

इसके अलावा डे लाइट में ली गई तस्वीरें निराश नहीं करती हैं और अच्छा अनुभव देती हैं। इसके अलावा अगर लो लाइट शॉट्स की बात करें तो यह इतना अच्छा रिज़ल्ट नहीं देते हैं। कैमरा ऐप में ब्यूटी, बोकेह, विडियो और AR शॉट फीचर्स को भी शामिल किया गया है जो अपनी जगह अलग से बनाए हुए हैं। बोकेह मोड से ली गई तस्वीरों में अच्छा एक्सपिरियन्स मिला है और ऑब्जेक्ट और बैकग्राउंड को अलग दर्शाता है। आउटडोर फोटोज़ में अच्छी डिटेल्स देखी गई हैं। 

डिवाइस के फ्रंट पर 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है। डिवाइस का सेल्फ़ी कैमरा अच्छा काम करता है और सेल्फी या ग्रुपफी में सभी ओब्जेक्ट्स को अच्छे से कैप्चर करता है। मैंने कुछ सेल्फ़ी ली हैं और फ्रंट कैमरा रिजल्ट्स मुझे पसंद आए हैं। फ्रंट कैमरा में फेस डिटेक्शन फीचर भी मिल रहा है जो अनुभव को और बेहतर बनाता है। 

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Infinix S4 के OS की बात करें तो इस फोन को लेटेस्ट एंडरोइड 9 पाई पर आधारित XOS 5.0 पर लॉन्च किया गया है और UI की बात करें तो डिवाइस का यूज़र इंटरफेस बहुत ज़्यादा खास नहीं है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट के हिसाब से यह ज़्यादा निराशाजनक नहीं है। इसके अलावा फोन में मीडियाटेक हीलियो P22 ओक्टा कोर प्रॉसेसर दिया गया है जो 2.2GHz स्पीड पर क्लोक्ड है। डिवाइस में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दिया गया है और साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड के ज़रिए स्टोरेज को 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। 

परफ़ोर्मेंस की बात करें तो फोन की परफॉर्मेंस औसत है। नॉर्मल गेमिंग के दौरान कोई लैग्स देखने को नहीं मिले हैं न ही हीटिंग की समस्या आई है। इसके अलावा, विडियो स्ट्रीमिंग के समय भी मोबाइल में हीट की समस्या नहीं आई है। अगर आप एक नॉर्मल स्मार्टफोन यूज़र हैं तो ज़रूर आपको यह फोन पसंद आएगा। 

बैटरी

इस स्मार्टफोन में आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी मिल रही है जो आसानी से आपके स्मार्टफोन को पावर देती है। अगर आप अपने फोन को कॉलिंग या थोड़ा-बहुत इंटरनेट उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं तो यह आराम से 1 से डेढ़ दिन चलती है और अगर लगातार गेमिंग या विडियो स्ट्रीम करते हैं तो इसे अगले दिन चार्ज करना होगा। बैटरी खत्म होने के बाद डिवाइस को चार्ज करने में करीब 2 घंटे लगते हैं। 

Related Reviews

Tecno Camon i4 Review

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements
Advertisements

इनफिनिक्स S4

इनफिनिक्स S4

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार