इनफिनिक्स Note 5 Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Sep 04 2018
इनफिनिक्स Note 5  Review
DIGIT RATING
70 /100
  • design

    69

  • performance

    73

  • value for money

    63

  • features

    69

User Rating : 4/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • दमदार बैटरी लाइफ
  • ठीक ठाक डिस्प्ले
  • औसत फ्रंट कैमरा
  • स्टॉक एंड्राइड
  • आकर्षक डिजाईन
  • CONS
  • रियर कैमरा अच्छा नहीं है
  • परफॉरमेंस औसत है
  • नौच की कमी
  • ड्यूल कैमरा की कमी

निर्णय

अगर इस डिवाइस की कीमत की चर्चा की जाए तो इसकी शुरूआती कीमत Rs 9,999 है। अब इस कीमत में AI कैमरा, एंड्राइड वन प्लेटफार्म और कुछ जबरदस्त फीचर आपको किसी डिवाइस में मिल रहे हों तो आप उसे एक बढ़िया डिवाइस कह सकते हैं, हालाँकि ड्यूल कैमरा का न होना इस डिवाइस में खलता जरुर रहने वाला है, हालाँकि जो भी आप इसके ड्यूल कैमरा से करने वाले थे वो सब आप इसके सिंगल कैमरा से ही कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आप पोर्टेट और बोके इफ़ेक्ट वाली तस्वीरें आसानी से ले सकते हैं। अब अगर इस स्मार्टफोन की टक्कर के स्मार्टफोंस की चर्चा भारतीय बाजार में मौजूद कुछ स्मार्टफोंस से करें तो आपको बता देते हैं कि यह Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Honor 9 Lite के अलावा Asus Zenfone Max Pro M1 को कड़ी टक्कर दे सकता है। 

असल में अगर इसके स्पेक्स और फीचर को पेपर्स पर देखते हुए बात करें तो वाकई यह डिवाइस कई अन्य स्मार्टफोंस के लिए गले की फांस बन सकता है। एंड्राइड वन प्लेटफार्म पर होने के कारण यह डिवाइस बाकियों से आगे निकल सकता है। क्योंकि इसे गूगल के अपडेट बाजार में लाने के साथ ही अपग्रेड मिल जाने वाले हैं। अब अगर आप चाहते हैं कि आपको एक औसत कैमरा वाला जो AI को सपोर्ट करता हो, गूगल एंड्राइड वन प्लेटफार्म पर चलने वाला, और बड़ी डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ स्मार्टफोन चाहिए तो आप इस डिवाइस के बारे में जरुर विचार कर सकते हैं, वरना आप जानते ही हैं कि बाजार में आखिर किस डिवाइस की ओर आपको जाना चाहिए। 

BUY इनफिनिक्स Note 5
Buy now on flipkart उपलब्ध 12699

इनफिनिक्स Note 5 detailed review

भारत में Xiaomi के आने के बाद से मिड-रेंज और बजट स्मार्टफोमं श्रेणी में प्रतिस्पर्धा बड़े पैमाने पर बढ़ी है, यह प्रतिस्पर्धा इस हद तक बढ़ी है कि हमें पिछले एक से दो साल के भीतर इस श्रेणी में कुछ ऐसे स्मार्टफोंस देखें हैं, जो स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में बहुत आगे हैं, लेकिन इनकी कीमत काफी कम है। अगर हम अभी हाल के समय की बात करें तो हमें देखा है कि इनफिनिटी/फुल व्यू डिस्प्ले और बेहतर कैमरा इन स्मार्टफोंस का एक सबसे खास फीचर रहा है। Rs 10,000 से कुछ ज्यादा और कुछ कम कीमत में आने वाले लगभग सभी स्मार्टफोंस में हमने बेहतर कैमरा और बड़ी फुल व्यू डिस्प्ले को देखा है। जहां इस श्रेणी में Oppo Realme 1, Asus Zenfone Max Pro M1, Xiaomi Redmi Note 5 Pro, Honor 7X, Honor 9 Lite, Honor 9i आते हैं। वहां बाजार में एक नए स्मार्टफोन ने भी कदम रखा है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं, भारत में अभी दो सप्ताह पहले ही लॉन्च हुए Infinix Note 5 स्मार्टफोन की, इस डिवाइस की शुरुआती कीमत Rs 9,999 है, और इसे 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज में भी लॉन्च किया गया है, इसके दूसरे वैरिएंट की कीमत Rs 11,999 है, यह डिवाइस एंड्राइड वन प्लेटफार्म पर काम करता है। इसका मतलब है कि इस डिवाइस को गूगल के सब ही OS अपडेट समय के साथ मिल जाने वाले हैं।


इसके अलावा आपको बता दें कि यह स्मार्टफोन एंड्राइड Oreo 8.1.0 पर काम करता है। फोन आपको गूगल असिस्टेंट के सपोर्ट के साथ मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप अगर अपनी आवाज़ की मदद से कुछ गूगल पर खोजना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से ऐसा भी कर सकते हैं। फोन का कैमरा भी पहली नजर में देखने पर आपको काफी प्रभावित कर सकता है, हालाँकि इसे इस्तेमाल करने पर मुझे यह अच्छा लगा है, आपको फोन के कैमरा में प्रोफेशनल, पैनोरमा, नाईट, के अलावा टाइम लैप्स के साथ ब्यूटी और पोर्ट्रेट मोड भी मिल रहा है, इसके अलावा अगर फ्रंट कैमरा की बात करें तो उसमें भी आपको वाइड सेल्फी के आलावा टाइम-लैप्स, ब्यूटी और बोके मोड मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप इसके कैमरा से बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं। 

जैसे इस डिवाइस को लॉन्च हुए अब काफी समय बीत गया है, तो अब इसके बारे में हमारी राय भी आपके सामने ही है। इस डिवाइस को लेकर हम इतना ही कह सकते हैं कि यह एक “दमदार स्मार्टफोन” है। जो डिजाईन के साथ साथ अपने फीचर्स और स्पेक्स के दम पर आपको लुभा सकता है। यह डिवाइस पहली नजर में मुझे काफी पसंद आया है, लेकिन इसमें कुछ अन्य चीजों को शामिल किया जाता तो इसे एक बड़ा प्रतिस्पर्धी कहा जा सकता था। आइये जानते हैं कि आखिर यह डिवाइस हमें कुछ समय बिताने के बाद कैसा लगा है। 

डिजाईन और बनावट 

अगर आपने अभी हाल ही में लॉन्च हुआ Oppo Realme 1 और Honor के अलावा Huawei के Nova 3i के अलावा कुछ अन्य स्मार्टफोंस को देखा है, तो आपको यह डिवाइस भी उन्हीं की तरह लगने वाला है, हालाँकि इसमें आपको प्लास्टिक बॉडी मिल रही है, और अन्य में आपको मेटल यूनीबॉडी डिजाईन मिल रहा है। इसका मतलब है कि इस डिवाइस में अगर मेटल यूनीबॉडी को शामिल किया जाता तो कुछ अलग ही बात हो सकती थी। इसके अलावा इसमें आपको सिंगल कैमरा सेटअप रियर में हॉरिजॉन्टल पोजीशन में मिल रहा है, इसी कैमरा के अंदर आपको इसमें मौजूद ड्यूल LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा इसके ठीक नीचे आपको फोन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है। जो औसत कहा जा सकता है, इसका मतलब है कि आप न तो इसे इतना तेज़ कह सकते हैं, और न ही इतना स्लो। इसके अलावा जैसा कि आप जानते ही हैं कि यह कंपनी की Note सीरीज का डिवाइस है, तो इसमें आपको इसकी ब्रांडिंग भी मिल रही है, और इसके नीचे आपको एंड्राइड वन की ब्रांडिंग मिल रही है। साथ ही फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के ठीक नीचे फोन की अपनी ब्रांडिंग दी गई है। 

बैक पैनल पर ध्यान दें तो यह एक ग्लॉसी प्लास्टिक (ग्लास फिनिश) से बना है, और काफी आकर्षक लग रहा है, इसके अलावा हमारे पास मौजूद डिवाइस का कलर भी Ice Blue और ग्लॉसी होने के कारण यह काफी चमक भी रहा है, अभी हाल ही में मैंने Huawei Nova 3 के साथ एक फेसबुक लाइव किया था, यह डिवाइस मुझे उसकी ही याद दिला रहा है, लेकिन इसके फीचर्स कुछ कम हैं। असल में कीमत को देखते हुए भी Huawei का डिवाइस महंगा कहा जा सकता है, और जब हम इस डिवाइस की कीमत पर नजर डालते हैं तो यह आपके बजट में है। 

हालाँकि फोन के फ्रेम को मेटल से निर्मित किया गया है, इसके आलावा अगर फोन के दायीं ओर ध्यान दें तो इसी ओर आपको इसके सिम ट्रे मिल रही है, साथ ही ठीक इसी के नीचे वॉल्यूम रॉकर बटन आपको मिल रहे हैं, और इसके ठीक नीचे आपको इसका पॉवर बटन मिल रहा है। फोन के बायीं और कुछ भी नहीं दिया गया है, हालाँकि सिम ट्रे को इस जगह रखा जा सकता था, अगर टॉप पर देखें तो इसमें टॉप पर भी कुछ मौजूद नहीं है, क्योंकि फोन में मौजूद 3.5mm ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल्स और माइक्रो-USB पोर्ट को रखा गया है। 

अगर डिस्प्ले की बात करें तो आपको इसमें नौच नहीं मिल रहा है, लेकिन आपको एक बड़ी फुल व्यू डिस्प्ले इस डिवाइस में मिल रही है, यानी नौच के अलावा यह एक बड़ी डिस्प्ले से लैस डिवाइस है। इसमें आपको टॉप और बॉटम में कुछ थिक बेजल्स मिल रहे हैं, हालाँकि साइड्स में आपको थिन बेजल्स मिल रहे हैं। फोन के टॉप बेजल पर आपको इसका फ्रंट कैमरा और LED फ़्लैश मिल रही है। डिस्प्ले के अंदर ही आपको इसमें मौजूद नेविगेशन बटन मिल रहे हैं। 

डिस्प्ले और स्पेसिफिकेशन

सबसे पहले आपको बता दूँ कि इस डिवाइस में मुझे पहली नजर में प्रभावित किया है, वह इसका एंड्राइड वन प्लेटफार्म पर लॉन्च किया जाना है, फोन में आपको गूगल की ओर से गूगल लेंस, गूगल फोटोज, गूगल असिस्टेंट और गूगल सिक्यूरिटी जैसे फीचर्स मिल रहा हैं। जो फोन को और भी अधिक प्रभावी बना देते हैं। अब अगर Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Honor 9 Lite की चर्चा करें तो उन्हें आपको यह सब नहीं मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको एक 5.99-इंच की एक FHD+ 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली फुल व्यू डिस्प्ले मिल रही है, इसे 2.5D का कर्व भी दिया गया है, इसके अलावा यह 1080x2160 रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले है। जैसा कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा है कि इस डिवाइस को एक यूनीबॉडी डिजाईन से तो लैस किया गया है, लेकिन यह मेटल नहीं प्लास्टिक है, इसके अलावा आपको टेम्पर्ड एजेस मिलने वाले हैं, साथ ही फोन में आपको जबरदस्त ग्लास फिनिश मिल रही है, जिसके कारण यह काफी प्रीमियम लगता है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, हालाँकि खास बात यह है कि आपको दोनों ही सिम में VoLTE सपोर्ट मिल रहा है। 

इसके अलावा इसे शक्ति प्रदान करने के लिए 16nm वाला मीडियाटेक P23 Octa-core प्रोसेसर इसमें मिल रहा है, जिसका साथ देने के लिए ARM mali G71 GPU भी मौजूद है। फोन को अलग अलग दो स्टोरेज और रैम वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इसे आप 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ ले सकते हैं, हालाँकि हमें जिस डिवाइस के साथ समय बिताने का मौक़ा मिला है, वह 3GB रैम और 32GB स्टोरेज से लैस है। फोन में आपको OTG सपोर्ट मिल रही है। फोन में अलग से एक माइक्रोएसडी स्लॉट भी दिया गया है, जिसके माध्यम से आप इसकी स्टोरेज को 128GB तक बढ़ा सकते हैं। हमारे पास जो डिवाइस मौजूद है, उसे Ice Blue रंग में देखा जा सकता है, जैसा कि आप इन तस्वीरों में देख रहे हैं। हालाँकि इसके अलावा आप इसे मिलान ब्लैक और बर्लिन ग्रे रंगों में भी ले सकते हैं। फोन में एक 4500mAh क्षमता की एक बैटरी मिल रही है, जो 18W की Xcharge फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 

कैमरा 

फोन में AI सपोर्ट करने वाला एक 12-मेगापिक्सल का AF f/2.0 अपर्चर वाला रियर कैमरा दिया गया है, जो आपको ड्यूल LED फ़्लैश के साथ मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 16-मेगापिक्सल का F/2.0 अपर्चर वाला लो लाइट सेल्फी कैमरा दिया गया है, इसके अलावा इसमें भी आपको LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको बता दें कि आप इसके माध्यम से AI Bokeh Selfie, AI Beauty, Wide Selfie आदि मिल रहा है। पहली नजर में मुझे इस डिवाइस का कैमरा काफी पसंद आया है, मुझे इसके माध्यम से ली गई तस्वीरें औसत लगी हैं। हालाँकि जब आप इन्हें अपने PC पर ट्रान्सफर करते हैं तो आपको अंतर पता चलता है। हालाँकि सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए यह तसवीरें अच्छी हैं। 

इसके अलावा आपको बता दें कि फोन का कैमरा एक बजट यूजर को प्रभावित कर सकता है, हालाँकि इसे इस्तेमाल करने पर मुझे यह अच्छा लगा है, आपको फोन के कैमरा में प्रोफेशनल, पैनोरमा, नाईट, के अलावा टाइम लैप्स के साथ ब्यूटी और पोर्ट्रेट मोड भी मिल रहा है, इसके अलावा अगर फ्रंट कैमरा की बात करें तो उसमें भी आपको वाइड सेल्फी के आलावा टाइम-लैप्स, ब्यूटी और बोके मोड मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप इसके कैमरा से बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं। मैं इसके कैमरा से ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ हूँ लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि आपको अगर ज्यादा बेहतरीन तसवीरें अपने कैमरा से नहीं चाहिए और अन्य किसी DSLR कैमरा का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बढ़िया फोन है, हालाँकि अगर आपको एक बढ़िया कैमरा वाला फोन चाहिए तो आप किसी अन्य स्मार्टफोन के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन जैसा कि मैंने आपसे ऊपर कहा कि आप इसके माध्यम से सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करने योग्य तसवीरें ले सकते हैं। असल में इस कैमरा को इस्तेमाल करने के दौरान मैंने पाया है कि इसके कैमरा में आपको मोड्स को कई मिल रहे हैं लेकिन कैमरा की क्वालिटी को ज्यादा बेहतर नहीं कहा जा सकता है। 

इन कैमरा सैंपल्स को अलग अलग फीचर्स और मोड्स का इस्तेमाल करके लिया गया है, यहाँ आप देख सकते हैं कि इसका कैमरा कैसी तस्वीरें लेता है।

बैटरी 

Infinix Note 5 में एक 4,500mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो इस डिवाइस का सबसे अच्छा और ख़ास पहलू कहा जा सकता है। जैसा कि मैंने आपसे कहा कि मैंने इस डिवाइस के साथ एक लम्बा समय बिताया है। इसके लॉन्च से पहले ही मैंने इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, और इस रिव्यु के लाइव होने तक मैंने इसे इस्तेमाल कर रहा हूँ। इस दौरान मैंने पाया है कि इस डिवाइस की बैटरी काफी बढ़िया से चलती है, इस फोन को सुबह एक बार चार्ज करने पर अपने सभी काम करने के दौरान भी जब मैं रात में सोने जाता था, तो इसकी बैटरी उस समय भी 30-35- फीसदी बची ही होती थी। यही बात इस डिवाइस में मुझे सबसे ज्यादा पसंद आई है। 

मैंने अपने हर दिन के अनुसार, इसपर वेब सर्फिंग भी की है, इसके अलावा सोशल मीडिया तो सबसे ज्यादा हो जाता है, साथ ही विडियो और गेमिंग के अलावा कॉलिंग और गाने आदि सुनने के बाद भी यह अच्छी रही है, और इसकी बैटरी जल्दी ही चार्ज भी हो जाता है, असल में एक बार ऐसा हुआ कि मैंने इस डिवाइस के साथ किसी अन्य चार्जर को जोड़कर चार्ज करना शुरू किया तो मैंने पाया कि यह लगभग 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हुआ, मुझे इस बात पर यकीन नहीं हुआ, और अगले दिन जब अनजाने में मैंने इसके चार्जर को ही इस्तेमाल किया तो यह लगभग 1 घंटे के भीतर ही पूरी तरह से चार्ज हो गया था। इसका मतलब है कि आपको अपने फोन को उसके ही चार्जर से चार्ज करना चाहिए। 

इनफिनिक्स Note 5 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 27 Aug 2018
Variant: 32GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.99" (1080 x 2160)
  • Camera Camera
    12 | 16 MP
  • Memory Memory
    32 GB/3 GB
  • Battery Battery
    4500 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

इनफिनिक्स Hot 10 Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

इनफिनिक्स Note 5

इनफिनिक्स Note 5

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status