Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    इनफिनिक्स Hot S3X Price :9999

    इनफिनिक्स Hot S3X Review

    By Ashwani Kumar | 27 Nov 2018

    खूबियां

    बेहतरीन डिजाईननौच डिस्प्लेड्यूल रियर कैमराएंड्राइड वन

    खामियां

    औसत परफॉरमेंसप्लास्टिक बॉडीडिस्प्ले कुछ डल है

    हमारा फैसला

    लगभग सभी मामलों में यह मोबाइल फोन एक बढ़िया मोबाइल कहा जा सकता है, हालाँकि हर एक डिवाइस की तरह इसमें भी कुछ कमियाँ हैं, लेकिन इसके बाद भी आप इसे आसानी से अच्छे फोन की तरह देख सकते हैं। इसकी परफॉरमेंस औसत है, कैमरा ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन इसकी बैटरी अन्य कुछ फीचर्स और डिजाईन को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि अन्य कई स्मार्टफोंस के साथ भारतीय बाजार में कंधे से कंधा मिलाकर चल सकता है।डिजाईन को लेकर मैं इतना ही कह सकता हूँ कि यह मोबाइल फोन मुझे काफी पसंद आया है। असल में आप डिजाईन आदि को देखकर आजकल किसी भी स्मार्टफोन को आसानी से तभी पहचान सकते हैं जब आप उसकी ब्रांडिंग को उसपर देख लें, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आजकल आने वाले सभी मिड-रेंज मोबाइल एक जैसे ही लगते हैं, आजकल हर डिवाइस में नौच नजर आने लगा है, हर डिवाइस में नौच नजर आने लगा है। 

    इसके अलावा ग्लॉसी ग्लास फिनिश भी लगभग सभी मोबाइल फोन में आने लगी है। अब अगर आपको सही पहचान करनी है तो आपको फोन की ब्रांडिंग को देखना होगा। हमने इस डिवाइस को रिव्यु किया है, और पाया है कि यह असल में एक बजट स्मार्टफोन ही है, जो अपनी कीमत में आपको सब कुछ दे रहा है जो आपको मिलना चाहिए। 

    खरीदें इनफिनिक्स Hot S3X
    मूल्य9999

    इनफिनिक्स Hot S3X : डिटेल रिव्यू

    अभी हाल ही में अफोर्डेबल कीमत में Infinix की ओर से भारतीय बाजार में अपने दो नए मोबाइल फोंस को लॉन्च किया गया था, एक डिवाइस तो Xiaomi Redmi 5A को ही टक्कर देने के लिए बाजार में उतारा गया था। इस डिवाइस को हम इनफिनिक्स स्मार्ट 2 नाम से जानते हैं हालाँकि दूसरे डिवाइस को कंपनी की ओर से एंड्राइड वन OS के साथ कुछ ज्यादा कीमत में लॉन्च किया गया, ऐसा कहा गया कि यह मोबाइल फोन Xiaomi के ही एक अन्य मोबाइल फोन यानी Xiaomi Redmi 5 को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है। इन दोनों ही मोबाइल फोंस के साथ मुझे समय बिताने का मौक़ा मिला, और मेरी राय में यह दोनों ही फोंस अच्छे कहे जा सकते हैं। ऐसा भी कह सकते हैं कि अपनी अपनी कीमत में और अपने अपने अलग अलग फीचर्स के दम पर इन दोनों ही मोबाइल फोंस ने मुझे काफी प्रभावित किया है। 

    advertisements

    हालाँकि आज हम इन दोनों स्मार्टफोंस के बारे में मात्र ही इतनी ही चर्चा करने वाले हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस डिवाइस के बारे में बात होने वाली है। आज हम चर्चा करने वाले हैं हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च हुए Infinix Hot S3X मोबाइल फोन के बारे में जो भारतीय बाजार में मात्र Rs 9,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस डिवाइस के साथ कुछ समय गुजारने के बाद मैं बस इतना ही कह सकता हूँ कि इसके डिजाईन ने मुझे प्रभावित किया है। बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है, हालाँकि  अगर मोबाइल फोन को मेटल बॉडी के साथ लॉन्च किया जाता तो इसकी बात ही कुछ ओर हो सकती थी, यह मोबाइल फोन प्लास्टिक बॉडी के साथ लॉन्च किया गया है  कि मेटल बॉडी न होने के कारण इसकी महत्ता कुछ कम हो सकती है। 

    अगर मैं डिजाईन की बात करूँ तो पहली नजर में देखने पर आपको यह डिवाइस Huawei या इसी के  सब-ब्रांड Honor के किसी स्मार्टफोन की तरह लगता है। इसमें आपको एक ग्लॉसी बैक ग्लास फिनिश के साथ दिया गया है। कलर जो कंपनी की ओर से चुके गए हैं। वह डिवाइस की लुक को और भी आकर्षक बना देते हैं। मेरे पास जो डिवाइस है, उसका रंग Ice Blue है। हालाँकि फोन को कंपनी की ओर से Sandstone Black और Tradewinds Gray जैसे रंगों में भी पेश किया गया है। इसके अलग रंग इस डिवाइस को और भी आकर्षक बना देते हैं। हालाँकि सबसे खास बात इस डिवाइस की जो बताई जा रही है। जैसा कि इसके लॉन्च के समय में सामने आया है कि यह कंपनी की ओर से पेश किया गया इसका Hot S3 मोबाइल फोन की पीढ़ी का लेटेस्ट सेल्फी सेंट्रिक मोबाइल फोन है, जो AI तकनीकी भी अपने फ्रंट कैमरा के माध्यम से सपोर्ट करता है। जैसा कि हमने आपको बताया है कि हमें इस डिवाइस के साथ कुछ समय बिताने का मौक़ा मिला है। तो आइये जानते है कि आखिर यह मोबाइल फोन यानी Infinix Hot S3X मोबाइल फोन हमें कैसा लगा है। 

    Infinix Hot S3X डिजाईन और बनावट

    अगर मैं इसके डिजाईन की चर्चा करूँ तो मुझे कहीं न कहीं इसमें Infinix Note 5 की भी झलक मिलती है, आपको इसके बैक डिजाईन से देखकर इसे Note 5 ही समझ लेने वाले हैं लेकिन अगर आप कैमरा पर ध्यान देंगे, इसके अलावा जब आप इसमें मौजूद नौच डिजाईन को देखेंगे तो आपको पता चल जाने वाला है कि यह Infinix की ओर से लॉन्च किया गया उसका नया सेल्फी मोबाइल फोन यानी Infinix Hot S3X ही है। फोन में एक नौच डिजाईन मौजूद है, इसका मतलब है कि कंपनी ने अपने आप को ट्रेंड में शामिल कर लिया है, पहली नजर में देखने पर मुझे इसकी डिस्प्ले काफी ब्राइट थी, लेकिन जब इसकी रिव्यु की प्रक्रिया शुरू हुई तो मुझे पता चला कि यह कुछ डल है, हालाँकि आँखों में इसके रंग चुभते नहीं है। डिस्प्ले आपकी आँखों को दर्द नहीं पहुंचाती है। डिस्प्ले साइज़ काफी बड़ा है और नौच होने से यह और बड़ी लगती है, इसका मतलब है कि आप बड़ी आसानी से अपनी पसंद की गेमिंग इसमें कर सकते हैं, और विडियो आदि देखने के लिए तो यह डिस्प्ले बनी ही है। 

    फोन के नौच में आपको फ्रंट कैमरा और फ़्लैश लाइट मिल रही है। हालाँकि आपको कुछ थिन बेजल्स साइड्स में मिल रहे हैं, और थिक बेजल्स आप बॉटम में देख सकते हैं। डिस्प्ले के स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो की बात करें तो यह लगभग 86 फीसदी है। पहली नजर में मैं इसकी डिस्प्ले से काफी प्रभावित हुआ हूँ, हालाँकि सभी प्रकार के टेस्ट आदि करने और इसके रिव्यु के बाद भी मैं आपको सही प्रकार से बता पाउँगा कि आखिर इसकी डिस्प्ले असल मायने में कैसी है। अगर हम फोन के टॉप पर देखें तो आपको यहाँ इसमें मौजूद 3.5mm ऑडियो जैक नजर आ जायेंगा, इसके अलावा बॉटम में बहुत से अन्य फोंस की तरह ही स्पीकर्स ग्रिल्स की जगह है। फोन में बायीं ओर आपको इसमें मौजूद ट्रिपल सिम स्लॉट मिल रहा है, इसका मतलब है कि आप एक ही समय में दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा दायीं ओर फोन में अन्य कई फोंस की तरह ही वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन मिल रहे हैं। फोन के बैक पर आपको वर्टीकल ड्यूल कैमरा सेटअप टॉप लेफ्ट साइड में मिल रहा है, जो ड्यूल LED फ़्लैश के साथ ही आपको नजर आ जाने वाला है। इसके अलावा फोन के बैक मिडिल में आपको इसका फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है, हालाँकि बायोमेट्रिक सिक्यूरिटी के तौर पर फोन में फेस अनलॉक फीचर भी मौजूद है, जिसका इस्तेमाल इसे अनलॉक करने के लिए मैं कर रहा हूँ। 

    यह काफी जल्द ही फोन में सेटअप हो जाता है, और जल्दी ही आपके फेस को भी रीकग्नाइज करता है। कंपनी का दावा है कि यह 0.3 सेकंड में ही अनलॉक हो जाता है। इस समय तो मुझे भी ऐसा ही लग रहा है लेकिन अभी फोन में कुछ ज्यादा एप्स मौजूद नहीं है। हालाँकि बहुत से एप्स को इसमें डालने के बाद मैंने पता कि कहीं न कहीं थोड़ा बहुत फोन लैग भी करता है। कुलमिलाकर अगर कहूँ तो मुझे इसके रंग के कारण इसका लुक काफी आकर्षक लगा है। डिजाईन के मामले में यह डिवाइस आपको पहली नजर में ही पसंद आ सकता है लेकिन इसमें आपको प्लास्टिक यूनीबॉडी डिजाईन मिल रहा है, जो इसके नंबर कुछ कम कर देता है। 

    Infinix Hot S3X स्पेसिफिकेशन्स और फीचर

    जैसा कि मैंने आपसे कहा कि मुझे इसका डिजाईन काफी पसंद आया है। हालाँकि अब एक नजर डाल लेते हैं इसके स्पेसिफिकेशन्स और फीचर आदि पर इसे ही इसकी इस पहली झलक में पता चलने वाला है कि आखिर इसकी परफॉरमेंस कैसी होने वाली है। तो आइये शुरू करते हैं, और जानते है कि इसमें आखिर क्या क्या मौजूद है। फोन में एक 6.2-इंच की HD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली LCD 2.5D कर्व्ड InCell डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा फोन में आपको 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज मिल रही है, इसके अलावा फोन में 1.4GHz क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एड्रेनो 505 GPU भी मिल रहा है। अगर आप फोन की स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इसे 128GB तक बढ़ा सकते हैं। 

    इसके अलावा फोन में XOS 3.3 आधारित एंड्राइड 8.1 Oreo का सपोर्ट मौजूद है। फोन G-सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर और कम्पास आदि के अलावा Hall भी दिया गया है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक भी दिया गया है। फोन में ब्लूटूथ 4.2 के अलावा FM रेडियो और OTG सपोर्ट भी दी गई है। इसके अलावा फोन में एक 4,000mAh क्षमता की एक दमदार बैटरी दी गई है। इसके स्पेक्स को देखकर भी ऐसा ही लगता है कि इसकी परफॉरमेंस एक बढ़िया मिड-रेंज स्मार्टफोन के जैसी ही होने वाली है। हालाँकि इससे आप ज्यादा संभावनाएं नहीं रख सकते हैं, हालाँकि हलकी फुलकी गेमिंग आदि आप इसमें बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

    Infinix Hot S3X कैमरा परफॉरमेंस

    जिस सबसे अहम् चीज़ को ध्यान में रखकर इस फोन को बाजार में उतारा गया है, वह इसका कैमरा कहा जा सकता है। आपको बता दें कि फोन में एक ड्यूल रियर कैमरा सेटअप 13+2MP का कैमरा कॉम्बो दिया गया है। यह कैमरा ड्यूल LED, ऑटो सीन डिटेक्शन रियर कैमरा मोड, AI पोर्ट्रेट मोड, HDR, Beauty, वाइड सेल्फी और टाइम लैप्स आदि जैसे मोड्स के साथ आता है। इसके अलावा फोन में एक 16MP का एक AI F/2.0 अपर्चर वाला सेंसर दिया गया है। यह कैमरा सॉफ्ट फ़्लैश से लैस होने के साथ साथ AI Bokeh, AI ब्यूटी, वाइडसेल्फी और टाइम लैप्स जैसे मोड्स से लैस है।

    Infinix Hot S3X मोबाइल फोन के कैमरा से मैंने कुछ तस्वीरें ली हैं तो पहली नजर में मुझे इनमें एक मिड-रेंज मोबाइल फोन के नाते कोई ज्यादा समस्या नहीं आई है। आप इसके माध्यम से ली गई तस्वीरों को सोशल मीडिया पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि कैमरा को औसत ही कहा जा सकता है। हालाँकि इसके बावजूद मुझे यह डिवाइस पहली नजर में काफी पसंद आया है। इस कीमत में ऐसा भी कहा जा सकता है कि बाजार में यह कई मोबाइल फोंस को कड़ी टक्कर दे सकता है, इनमें एक Honor 7C भी हो सकता है, इसके अलावा इस कीमत में यह Xiaomi के कई मोबाइल फोंस को भी कड़ी टक्कर देने वाला है, Xiaomi Redmi y2 और इस डिवाइस पर सबकी नजर रहने वाली है। इसके साथ ही यह Itel के भी अभी हाल ही में बाजार में आये itel S42 को भी टक्कर दे सकता है।

    बैटरी परफॉरमेंस 

    जैसा कि आपको हमने बताया है कि फोन में एक 4,000mAh क्षमता की एक बैटरी दी गई है, जो आपके बहुत से काम करने के बाद भी आपका एक से दो दिन आराम से निकाल देती है, हालाँकि अगर आप एक पॉवर यूजर हैं तो आपको बता देते हैं कि यह आपका एक दिन आराम से निकाल देता है, मैंने इस फोन पर मल्टीटास्किंग, सोशल मीडिया, नेट सर्फिंग, विडियो शूट, फोटो शूट, गेमिंग, विडियो वाचिंग से लेकर कॉलिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग भी की है, और इसके बाद भी मुझे ऐसा लगा है कि यह बैटरी आपका एक दिन आराम से निकाल देती है। अगर आप एक बढ़िया बैटरी वाला फोन चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए यह फोन भी बैटरी के मामले में बढ़िया रहने वाला है। इसके अलावा चार्ज होने में फोन लगभग 1 से डेढ़ घंटे का समय लेता है।

    कीमत और उपलब्धता

    फ्लिपकार्ट पर 1 नवम्बर से शुरू हो रही बिग दिवाली सेल में Infinix Hot S3X स्मार्टफोन सेल के लिए पेश किया जाएगा, इस डिवाइस को आप तीन रंगों आइस ब्लू, सैंडस्टोन ब्लैक और ट्रेडविंड्स ग्रे कलर में खरीद सकते हैं। स्मार्टफोन को 9,999 रूपये की कीमत में उपलब्ध है।

    advertisements
    Ashwani Kumar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    how hot is too hot for ram?
    Daanish Khan
    May 7, 2015
    जवाब
    advertisements
    advertisements