हुआवेई Honor 9i Review

द्वारा Hardik Singh | अपडेटेड Nov 01 2017
हुआवेई Honor 9i Review
DIGIT RATING
76 /100
  • design

    80

  • performance

    79

  • value for money

    55

  • features

    83

  • PROS
  • अच्छी बनावट
  • अच्छा डिज़ाइन
  • डिपेंडेबल बैटरी लाइफ
  • अच्छा सेल्फी कैमरा
  • CONS
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है
  • UI को पोलिशिंग की ज़रूरत है

निर्णय

Honor 9i स्मार्टफोन 20,000 की कीमत में आने वाला बेस्ट फोन तो नहीं है, लेकिन फिर भी यह एक अच्छा बनाया गया फोन है. यह एक साधारण परफ़ॉर्मर है, अच्छी तस्वीरें लेता है और डिपेंडेबल बैटरी लाइफ ऑफर करता है. 

BUY हुआवेई Honor 9i
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 13869

हुआवेई Honor 9i detailed review

यह काफी आकर्षक है कि आजकल के स्मार्टफोंस लैपटॉप्स से ज़्यादा रैम ऑफर करते हैं. जहाँ फोंस में 8GB रैम अभी मुख्य चीज़ नहीं है, जबकि अन्य फीचर्स जैसे डुअल-कैमरा और 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो हैं. हमने इस साल कुछ फोंस डुअल-कैमरा और बढ़ी डिस्प्ले के साथ देखे हैं. इस ट्रेंड को अपनाते हुए हुवावे ने बाज़ार में Honor 9i पेश किया है. यह भारत का पहला फोन है जो चार कैमरों के साथ आता है और 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले ऑफर करता है. 


 

बिल्ड और डिज़ाइन

इस फोन का 2+2 कैमरा सेटअप एक मुख्य एस्पेक्ट लग रहा है, लेकिन हुवावे ने बिल्ट और डिज़ाइन को काफी बेहतर किया है. इसके टॉप नोच पर इस्तेमाल किया गया मटेरियल और इसका मैट ब्लैक वर्जन इसे काफी अपीलिंग लुक देता है. पतले बेज़ेल्स वाली डिस्प्ले वाला यह डिवाइस आसानी से एक हाथ से इस्तेमाल किया जा सकता है. हालाँकि, इसकी लम्बी डिस्प्ले और हाई माउंटेड वोल्युम रॉकर के कारण आपको बटन्स तक पहुँचने के लिए अपनी ग्रिप शिफ्ट करनी पड़ती है. अच्छी बात यह है कि इसके EMUI की बदौलत आप सॉफ्टवेयर की की मदद से नोटिफिकेशन बार को नीचे कर सकते हैं. 

रियर कैमरा

Honor 9i स्मार्टफोन के बैक पर 16MP + 2MP का कैमरा सेटअप मौजूद है जो Honor 8 Proमें इस्तेमाल किए गए सेम फंडामेंटल टेक पर काम करता है.

इसमें आपका 16MP का कैमरा सभी तस्वीरें लेता है और 2MP का सेकेंडरी सेंसर उन तस्वीरों में डेप्थ डाटा ऐड करता है. दोनों कैमरे साथ में मिलकर दिन में और एम्प्ल लाइट कंडीशंस में अच्छी अच्छी तस्वीरें प्रोड्यूस करते हैं. ज़्यादातर समय में तस्वीरों में साधारण डिटेल्स और अच्छे कलर्स मौजूद होते हैं. प्राइमरी लेंस में मौजूद f/2.2 अपर्चर कम रोशनी में अच्छे कलर्स प्रोड्यूस करता है. Honor का नोइज़ रिडक्शन एल्गोरिदम अपने अन्य साथियों जितना अच्छा नहीं है. 

कैमरा कई बार इनकंसिस्टेंट हो जाता है और हमने महसूस किया कि दिन की रोशनी में कलर रिप्रोडक्शन में कमी आती है और कम रोशनी में डिटेल्स में कमी देखने को मिलती है. कभी-कभी Honor 9i कम रोशनी में लो डिटेल्स लेवेल्स प्रोड्यूस करता है, वहीं कई बार इसने काफी अच्छा काम भी किया है. 

इसके डुअल कैमरे के ज़रिए आप बोकेह जैसी तस्वीरें ले पाते हैं, जो अच्छा है. बैकग्राउंड और फोरग्राउंड सेप्रेशन अच्छा है. 

फ्रंट कैमरा

रियर कैमरे की तरह, फ्रंट फेसिंग कैमरा भी काफी अच्छा है. इसके फ्रंट पर 13MP + 2MP का कैमरा सेटअप है, जो रियर कैमरे की तरह सेम मेथोडोलोजी का इस्तेमाल करता है. इस कारण यह इस कैटेगरी में आने वाला बेस्ट फोन बन जाता है. यह कैमरा अच्छी डिटेल्स कैप्चर करता है और इसका ब्यूटी मॉड आपके चेहरे को बहुत ज़्यादा पिंक नहीं कर देता है. हालाँकि, इसका ब्यूटी मॉड गेहुएँ रंग की त्वचा को लाइट करके दिखाता है. 

आप इसके फ्रंट कैमरे की सहयता से भी बोकेह तस्वीरें ले सकते हैं, जो काफी अच्छा काम करता है. इस प्राइस केटेगरी में आने वाले यह एक बेस्ट सेल्फी बोकेह कैमरा ऑफर कर रहा है. साथ ही यह कम रोशनी और साधारण रोशनी में भी बराबर काम करता है. 

डिस्प्ले और UI

इस फोन एक और ख़ास फीचर इसकी डिस्प्ले है. यह हुआवेई का पहला फोन है जो 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो की टॉलर डिस्प्ले ऑफर कर तह है. इस फोन में कंपनी 5.9 इंच की IPS LCD डिस्प्ले ऑफर करती है जो अच्छा काम करती है. यह बढे स्क्रीन साइज़ में भी डिसेंट कलर ऑफर कर रहा है. इसका 2160 x 1080p रेज़ोल्यूशन UI और साथी ही कंटेंट के साथ भी न्याय करता दिख रहा है. 

अगर आप डिफ़ॉल्ट कलर फिडेलिटी पसंद नहीं करते हैं तो अपने अनुसार वार्मर और कूलर टोन्स चूज़ सिलेक्ट कर सकते हैं. डिस्प्ले की ब्राइटनेस काफी कम है. यह डिवाइस की सनलाइट विज़िबिलिटी को भी प्रभावित करता है जो एवरेज है. 

यह फोन एंड्राइड नूगा और EMUI 5.1 पर काम करता है. इसका UI रिफाइंड फील करवाता है और ऐसा लग रहा है कि हुवावे यूज़र्स का फीडबैक लेकर इसे और आसान बना रहा है. बाय डिफ़ॉल्ट आपको बिना ऐप ड्रोर का नोर्मल इंटरफ़ेस मिलता है, लेकिन आप इसे सेटिंग्स में जाकर ऐप ड्रोर स्टाइल इंटरफ़ेस पर स्विच कर सकते हैं. बॉटम नेवीगेशन पैनल पर मौजूद डेडिकेटेड सॉफ्टवेयर बटन का इस्तेमाल करते हुए नोटिफिकेशंस और क्विक टॉगल मेनू तक पहुँचा जा सकता है. अगर आप डिस्प्ले के टॉप पर पहुँचने के लिए पूरे फोन को शफल नहीं करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा तरीका है. अन्यथा, आपको टॉपमॉस्ट टॉगल तक पहुँचने के लिए पूरे फोन को घुमाना होगा. आपको इस फोन में एक “स्पॉटलाइट सर्च” फीचर भी मिलता है जो सही तरीके से काम नहीं करता है. 

इसके अलावा एक और चीज़ पर ध्यान देने की ज़रूरत है वो मिरर और टॉर्च जैसे यूज़लेस ऐप्स, हुवावे इनके बदले फ्रंट फेसिंग कैमरा और एक क्विक टॉगल का इस्तेमाल कर सकता है. आपको इसमें दो डेडिकेटेड मेल ऐप, दो हॉनर स्टोर ऐप और एक होनर फोरम वेब शॉर्टकट ऐप मिल रहे हैं, जिसकी वास्तव में कोई ख़ास ज़रूरत नहीं है. यह अच्छा है कि हॉनर एक गैलरी ऐप, UC ब्राउज़र, वीडियो ऐप, वेदर ऐप, साउंड रिकॉर्डर ऐप और कई अन्य ऐप्स ऑफर कर रहा है, लेकिन इन्हें आसानी से थर्ड पार्टी ऐप्स द्वारा बदला जा सकता है. शुक्र है कि इनमें से कुछ ऐप्स को अनइंस्टाल किया जा सकता है, वहीं कुछ को डिसएबल किया जा सकता है. 

परफॉरमेंस

Honor 9i के लॉन्च के साथ कंपनी ने अपना किरिन 659 चिपसेट भारत में पेश किया है. यह एक ओक्टा-कोर SoC है जिसमें एट ARM कोर्टेक्स A53 कोर्स शामिल हैं. यह 16nm मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और सिंथेटिक बेंचमार्क द्वारा बनाया गया है. अगर गेमिंग को शामिल न किया जाए तो Honor 9i डेली यूज़ करने के लिए इस प्राइस ब्रैकेट में आने वाले कई अन्य फोंस से स्मूथ और एफ़िशिएन्ट महसूस होता है. हालाँकि जैसे ही आप इसमें गेमिंग शुरू करते हैं Honor 9i रुकना शुरू कर देता है. लगातर भी यह फोन नहीं रुकता है, अगर आपने इससे पहले इससे अच्छा फोन इस्तेमाल किया है, तो ही आप इस कमी को महसूस कर पाएँगें. 

कुल मिलाकर, डिवाइस की परफॉरमेंस ग्राउंडब्रेकिंग नहीं है, लेकिन काम करने के लिए काफी है. इसके अलावा, इसमें कोई हीटिंग इशू नहीं है. गेम खेलते समय या कैमरे का इस्तेमाल करते समय यह थोड़ा गर्म हो जाता है, लेकिन अनकम्फ़र्टेबल नहीं बनता है. 

फोन में सेल रिसेप्शन अच्छा है और हमने 4G स्पीड या VoLTE कॉलिंग में कोई डिस्क्रीपेंसी महसूस नहीं की.

ऑडियो की बात करें तो, इसका सिंगल बॉटम माउंटेड स्पीकर डिसेंटली लाउड है, लेकिन एक्यूरेट नहीं है. हालाँकि, जैसे ही आप हेडफोन को फोन से अटेच करते हैं, हुवावे का Histen साउंड इफ़ेक्ट इनेबल हो जाता है, और इक्वलाइज़र सेटिंग्स का ऑप्शन देता है. इसमें 3D ऑडियो साउंड सेटिंग भी मौजूद है.यह आपके लिसनिंग एक्सपीरियंस को इम्प्रूव करता है और यह Dolby Atmos इनेबल डिवाइसेज़ की तरह अच्छा कॉम्पीटीशन देता है. 

बैटरी लाइफ

एक हफ्ते से ज़्यादा फोन इस्तेमाल करने के बाद हमने महसूस किया कि यह फोन एक संतुलित बैटरी लाइफ ऑफर करता है. ब्राइटनेस को डिफ़ॉल्ट मॉड पर रखने पर इस फोन ने 24 घंटे की बैटरी लाइफ ऑफर की जिसमें थोड़ी बहुत गेमिंग (30 मिनट्स) शामिल है. इसे 10 घंटों तक स्टैंडबाय रखने पर केवल 3 प्रतिशत चार्जिंग ही खत्म हुई जो कि काफी अच्छा है. इस बैटरी लाइफ को कुछ और पॉवर सेविंग मॉड का इस्तेमाल करके बढ़ाया जा सकता है. अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको अपने साथ एक पॉवर बैंक रखना पड़ेगा, क्योंकि यह फोन गेमिंग के वक़्त तेज़ी से चार्जिंग ख़त्म करता है. ऐसा ही कैमरा ऐप के साथ भी है. एक कमी यह है कि यह फोन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है और न ही इसमें टाइप- C पोर्ट मौजूद है. 

बॉटमलाइन

Honor 9i स्मार्टफोन 20,000 की कीमत में आने वाले बेस्ट फोंस में से एक है, लेकिन यह परफेक्ट नहीं है. इसे अच्छी तरह बनाया गया है, डिसेंट डिस्प्ले दी गई है, लेकिन इसकी परफॉरमेंस को और अच्छा बनाया जा सकता था. साथ ही कैमरे को और कंसिस्टेंट बनाने के लिए कुछ और ट्यूनिंग की ज़रूरत है. अगर आप गेम्स नहीं खेलते हैं तो इसे आप एक बार चार्ज करने के बाद पूरा दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

Honor 9i हमारे द्वारा सुझाव दिए गए डिवाइसेज़ में से एक है लेकिन यह इस केटेगरी में आने वाले फोंस में बेस्ट नहीं कहलाया जा सकता. इसकी नई FHD+ डिस्प्ले और 2 + 2 कैमरा सेटअप फोन को और काबिल बनाता है, लेकिन फिर भी यह इस केटेगरी का बेस्ट विकल्प नहीं है. 

तुलना


Honor 9i स्मार्टफोन Moto G5s Plus, Xiaomi Mi A1 और Samsung Galaxy On Max आदि स्मार्टफोंस को टक्कर देगा. वहीं, काफी हद तक Honor 9i की परफॉरमेंस अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले समान हैं. Honor 9i इस केटेगरी के ने फोंस के मुकाबले बेस्ट सेल्फी कैमरा ऑफर करता है और इसके फ्रंट और रियर शूटर्स बोकेह इफ़ेक्ट ऑफर करते हैं. इसकी बैटरी लाइफ को काम की ज़रूरत है लेकिन इसकी बैटरी लाइफ बुरी नहीं है और बेशक यह डिपेंडबल बैटरी है. 

Moto G5 Plus इस सेगमेंट में बेहतर विकल्प है, लेकिन अगर आप बेहतर फ्रंट कैमरे वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप Honor 9i को प्रिफर कर सकते हैं.

हुआवेई Honor 9i Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 14 Oct 2017
Variant: 64GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.9" (1080 x 2160)
  • Camera Camera
    16 + 2 MP | 13 + 2 MP
  • Memory Memory
    64 GB/4 GB
  • Battery Battery
    3340 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 7 Review

logo
Hardik Singh

Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games.

Advertisements
Advertisements

हुआवेई Honor 9i

Buy now on amazon ₹ 13869

हुआवेई Honor 9i

Buy now on amazon ₹ 13869

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status