Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    एचटीसी डिज़ायर आflipkart_sm10990

    एचटीसी डिज़ायर आ Review

    By Kunal Khullar | 22 Jan 2015

    खूबियां

    बढ़िया डिज़ाईनडुअल 13 मेगा पिक्सल कैमरा जो काफी अच्छा हैस्मूद यूआई और ज़बरदस्त परफॉर्मंस

    खामियां

    एक हाथ से इस्तेमाल के लिए बड़ाकीमत में ज्यादा

    हमारा फैसला

    डिज़ायर आइ यह एचटीसी की तरफ से फिरसे एक ज़बरदस्त दिखनेवाला स्मार्टफोन है जो उनके प्रमुख डिवाईस दी वन (एम8) की तरह ही शक्तिशाली है। यह साथ ही सेल्फी केंद्रीत हँडसेट है जिसमें 13 मेगा पिक्सल के अगला कैमरे के साथ डुअल-टोन एलइडी फ्लॅश है और पिछला कैमरा भी 13 मेगा पिक्सल का है, दोनों ही कैमरे बढ़िया फोटो खींच सकते हैं। यह निश्चित तौर पर ऊंची कीमत का है, जो इसे एचटीसीके अन्य प्रमुख डिवाईसों के साथ बिठाता है, जो वैसे तो थोडा कन्फ्यूजींग है, लेकिन ग्राहक को थोडी ऊंची कीमत पर अच्छा विकल्प प्रदान करता है।

    खरीदें एचटीसी डिज़ायर आ
    amazon-iconउपलब्ध10990
    amazon-icon20000

    एचटीसी डिज़ायर आ: डिटेल रिव्यू

    एचटीसीने बढ़िया दिखनेवाले स्मार्टफोन लाना शूरू रखा है, लेकिन फिरसे यह बिक्री के मामले में तरक्की नहीं कर रहा है। इसका प्रमुख फोन द वन (एम8) और अन्य डिवाईस जैसे द वन (इ8) और इसके डिज़ायर हँडसेटो की श्रृंखला में सबसे अच्छे डिज़ाईन के हँडसेट होने के बावजुद कुछ बड़ा प्रभाव नहीं दिखाया है। इसकी प्रस्तुती में सबसे नया है सेल्फी केंद्रीत स्मार्टफोन डिज़ायर आइ, जो अगले और पीछले 13 मेगा पिक्सल कैमरा और डुअल-टोन एलइडी फ्लॅशेस के साथ आया है। अब इस डिवाईस को जरा गहराई से देखते हैं.....

    advertisements

    विशेषताएँ

    - डिस्प्ले: 5.2 इंचेस, 1920x1080 रिजॉल्यूशन के साथ गोरिल्ला ग्लास 3 (424 पीपीआइ) 
    - बैट्री: 2400mAh
    स्टोरेज: 16 जीबी
    कैमरा: 13 मेगा पिक्सल अगला और पीछला कैमरा डुअल-टोन फ्लॅश के साथ
    SoC: क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 801 
    सीपीयू: क्वाड-कोर 2.5GHz
    जीपीयू: एड्रेनो 330
    रैम: 2जीबी
    ऑपरेटिंग सिस्टम: ऍण्ड्रॉइड 4.4.4 के साथ सेंस 6
    कनेक्टिवीटी: 3जी, वाइ-फाइ, ब्लूटूथ, एनएफसी

    बॉडी और डिज़ाईन

    हम इस तथ्य को जानते हैं कि डिज़ायर श्रृंखला एचटीसी डिवाईसो की प्रिमियम श्रेणी के तहत नहीं है, लेकिन डिज़ायर आइ यह निश्चित तौर पर प्रिमियम डिवाईस है और शायद यह इस श्रृंखला का सबसे महंगा डिवाईस है। यह पूरी तरह प्लास्टिक का बना है और डिज़ायर 820 जैसा लूक और फिल देता है, लेकिन अगर आप नज़दीक से देखेंगे तो आपको फर्क नज़र आयेगा।

    डिज़ायर आइ की बैक नर्म प्लास्टिक मॅट फिनिश की है और पूरे किनारों पर अलग तरह की रंगीन बनावट है, हमें हमारे डिवाईस में लाल-बँड मिला। अगली तरफ 5.2 इंच डिस्प्ले, उसके नीचे एचटीसी का लोगो, और बड़ा कैमरा लेन्स एलइडी फ्लॅश, सेंसर्स के साथ है और इयरपीस उसके बिल्कुल उपर है। आप अगले कैमरा को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते क्योंकि वह बिल्कुल बीच में बैठा है, जैसे की कोई सायक्लोप्स आपकी तरफ देख रहा हो। साथ ही आपको एचटीसी के बुमसाऊंड स्टीरिओ स्पीकर्स भी मिलते हैं जो बड़ी सुंदरता से डिस्प्ले के दोनों तरफ बाजुओं की दरारों में छुपाए गए हैं। 

    सभी पोर्ट और कार्ड स्लॉट रंगीन एसेंट पर रखे हैं और उनकी फिनिश अच्छी है। सीम ट्रे और माइक्रोएसडी ट्रे देखनेलायक है क्योंकि एचटीसी ने उन्हें उभारने के लिए नवीनतम तकनीक इस्तेमाल की है। आपको चुभोने के लिए किसी टुल की ज़रूरत नहीं होगी बल्कि आपको अपने नाखूनों से सिर्फ ट्रे को बाहर खींचना होगा।

    डिवाईस बहुत मोटा नहीं है और 5.2 इंच डिस्प्ले डिवाईस के हिसाब से वजन ठीक है। पैनल अच्छा है, एचटीसी वन (एम8) और द वन (इ8) के जैसे स्मूद और बिना रुकावट के अनुभव प्रदान करता है। डिस्प्ले काफी अच्छी ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट प्रस्तुत करता है और रंग काफी सटीक लगते हैं। साथ ही यह आइपीएक्स 7 प्रमाणित है, इसका मतलब यह पानी और धूल से सुरक्षित है, इसलिए अब पानी के छिंटो का कोई डर नहीं। 

    डिज़ाईन के मामले में, डिज़ायर आइ यह बहुत ही आकर्षक है और हमे इस्तेमाल करने में मज़ा आया। लेकिन, जैसे की हमें सभी बड़े डिवाईस अच्छे नहीं लगते, हम आशा करते थे अगर एचटीसी इसे थोड़ा छोटा बनाता तो ज्यादा अच्छा होता।

    परफॉर्मंस

    एचटीसी वन (एम8) के जैसे ही हार्डवेयर पर डिज़ायर आइ चलता है; इसलिए हँडसेट की परफॉर्मंस क्षमता बहुत अच्छी है। जैसे की हमने पीछले दो उच्च-क्षमता वाले स्मार्टफोनों में देखा है, सेंस 6.0 के साथ यूज़र अनुभव  शानदार ऍण्ड्रॉइड अनुभव रहा है। हमे किसी भी रूकावट, ऍप क्रॅशेस या किसी भी असामान्य बात का सामना नहीं करना पड़ा। आपको ब्लिंक फीड़ और ज़ोइ जैसी सभी सेंस गुड़ीज़ इसमें मिलेंगी।

    हमेशा की तरह हमने डिज़ाईर आइ पर बेंचमार्क परीक्षण किया और उसी वर्ग कुछ स्पर्धकों के साथ उसकी तुलना की।

    अपने स्मार्टफोन पर गेमिंग के चाहनेवालों के लिए डिज़ायर आइ यह काफी अच्छा विकल्प है। अपने गेम्स का मज़ा लेने के लिए 5.2 इंज डिस्प्ले पर्याप्त रूप से बड़ा है और उच्च क्षमता वाले गेम जैसे मार्वल-कंटेस्ट ऑफ चैम्पियन्स, ऍस्फाल्ट 8 और यहां तक रीअल रेसिंग 3 को चलाने के लिए एड्रेनो 330 काफी पावर मुहैय्या कराता है। फ्रेम ड्रॉप या क्रॅशेस का कोई चिन्ह दिखाई नहीं दिया।

    कैमरा

    दोनों कैमरो की क्वालिटी अच्छी है और एचटीसी वन (इ8) में हमने जैसा कैमरा युनिट देखा था वैसे ही दिखता है। डुअल-टोन एलइडी फ्लॅश भी एक अच्छी ऍडीशन है और सेंसर्स ज़रूरी टोन को पकड़कर सही फ्लॅश (तेज़ या धीमा) फेंकते हैं, लगभग हमेशा ही। कैमरा बहुत तेज़ है, लगभग ज़ीरो शटर लॅग के साथ क्लिक करता है। ज्यादातर उच्च क्षमतावाले एचटीसी फोन की तरह ही, डिज़ायर आइ भी उसी कैमरा सॉफ्टवेयर के साथ आया है जो विभिन्न फिल्टर्स, अच्छा एचडीआर मोड, कुछ मुलभूत एडिटींग फिचर्स, और एइ और एएफ लॉक फिचर्स प्रस्तुत करता है। अफ़सोस की बात है कि इसमें रि-फोकसिंग, सिज़न फिल्टर्स और कट तथा पेस्ट फिचर्स नहीं है, लेकिन हम ऐसा मानकर चलते हैं कि एचटीसी उन्हें बाद में ऍप अपड़ेट के द्वारा जोड़ेगा। 

    अब दोनों कैमरा एक जैसे है और लगभग एक जैसे ही परिणाम भी देते हैं, हालांकि, अगले कैमरे का अपरचर एफ/2.2 का है और व्यापक क्षेत्र का व्यू प्रस्तुत करता है, जबकि पिछले कैमरे का अपरचर एफ/2 का है लेकिन थोड़े संकुचित क्षेत्र का व्यू प्रदान करता है। दिन की रोशनी में आपको सटीक रंग और वाइट बॅलेंस के साथ आपको अच्छे फोटो मिलेंगे। यहां तक कि एचडीआर मोड भी विशेषताओं या छाया को मिटाये बिना एक जैसे उजले फोटो निकालता है। कम रोशनी में, नॉइस रिडक्शन फोटो की काफी सारे विवरणों को मिटा देता है और उसमें सॅचूरेशन भी कम हो जाता है। जब आप अगला कैमरा इस्तेमाल करते हैं, आपको कुछ बहुत अच्छी सेल्फीज मिल सकती है और वाईड ऐंगल लेन्स की वजह से आप ज्यादा क्षेत्र को कवर कर सकते हैं। कुछ ऐसे मोड है जिन्हें आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं जैसे पिक्चर में पिक्चर मोड, 360-पॅनोरमा मोड और भी कई सारे।

    कैमरा 60 fps पर 1080 पिक्सल विडिओ रिकॉर्ड कर सकता है और 120fps पर 720 पिक्सल विडिओ रिकॉर्ड कर सकता है। विडिओ पूरी तरह से स्पष्ट और स्नैपी आये हैं और ऑडिओ क्लालिटी भी बेहतरीन थी। सिर्फ एक ही समस्या हमें नज़र आयी और वह है कि रंग इससे भी अच्छे हो सकते थे।

    निष्कर्ष

    डिज़ायर आइ थोड़े बड़े पैकेज में उसी तरह का प्रदर्शन स्तर प्रस्तुत करता है जैसा आपने द वन (एम8) या द वन (इ8) में देखा होगा जो प्रिमियम लगता है। डुअल 13 मेगा पिक्सल कैमरे बिल्कुल भी बुरे नहीं है और पूरा यूआई अनुभव खुशनुमा है। सिर्फ एक ही समस्या है कीमत। रू.35,990 में यह उसी श्रेणी में जाता है जो एचटीसी के प्रिमियम प्रमुख स्मार्टफोनों की है। ऐसा लगता है कि एचटीसी की रणनीति है कि ग्राहकों को उच्च-श्रेणी के विभाग में विभिन्न स्मार्टफोन मुहैय्या कराएं और उन्हें अपना चुनाव करने दें।

    advertisements
    Kunal Khullar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
    Vivek Bhatt
    Aug 14, 2014
    जवाब
    advertisements
    advertisements