गूगल Pixel 2 Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Mar 08 2018
गूगल Pixel 2 Review
DIGIT RATING
79 /100
  • design

    85

  • performance

    86

  • value for money

    65

  • feature

    76

  • PROS
  • कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर
  • तेज़ परफॉरमेंस
  • बेहतरीन कैमरा
  • CONS
  • कैमरा अनुचित हो सकता है
  • बैटरी लाइफ एवरेज है

निर्णय

गूगल पिक्सल 2 एंड्राइड फोन है अगर कोई कॉम्पैक्ट एंड्राइड फोन खरीदना चाहता है और इसकी कीमत अफोर्ड कर सकता है तो हम ज़रूर उसे इस फोन का सुझाव देंगें. इसमें बेहतरीन कैमरा है, लेकिन इसकी बैटरी लाइफ को थोड़े और काम की ज़रूरत है और गूगल को इसके डिज़ाइन में भी थोड़ा और काम करने की ज़रूरत है. 

BUY गूगल Pixel 2

Buy now on paytm उपलब्ध 39500
Buy now on amazon उपलब्ध 39990
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 35990

गूगल Pixel 2 detailed review

गूगल पिक्सल 2 XL का रिव्यू करने के बाद पिक्सल 2 के बारे में मेरे पास कहने को कुछ ज़्यादा नहीं है. हाँ, गूगल के प्रीमियर स्मार्टफोंस का छोटा वेरिएंट ऐसा फोन है जो खुद सुरक्षा की गारंटी लेता है. इन डिवाइसेज़ का सबसे ज़रुरी एस्पेक्ट AI प्रोवेस और कैमरा भी पिक्सल 2 XL जैसा ही है लेकिन पिक्सल 2 में एक या दो चीजें ऐसी हैं जो इसे अलग बनाती हैं. 


यह ध्यान देने वाली बात है कि हमारा पिक्सल 2 रिव्यू संक्षिप्त है. पूरा कैमरा सेक्शन इसमें मौजूद नहीं होगा, जो कि आप पिक्सल 2 XL के रिव्यू में पढ़ सकते हैं. इस रिव्यू में हम केवल उन एस्पेक्ट्स की बात कर रहे हैं जो दोनों फोंस में एक जैसे नहीं हैं.  

बिल्ड और डिज़ाइन

बेशक, यह फोन गूगल के इन स्मार्टफोंस का छोटा वर्जन है. इस डिवाइस में 5 इंच की डिस्प्ले मौजूद है, शायद पिक्सल 2 आज के समय में सबसे कॉम्पैक्ट और यूज़ेबल फोन है. अगर आपको कॉम्पैक्ट फोंस पसंद हैं, तो आप सीधा इस फोन को खरीदेंगें. लेकिन साथ ही पिक्सल 2 में बड़े बेज़ेल्स भी मौजूद हैं. अभी तक किसी ने भी 5 इंच की 18:9 डिस्प्ले नहीं बनाई है लेकिन मुझे लगता है ऐसा करने से यह फोन और बेहतर हो जाता.

जबकि पिक्सल 2 स्मार्टफोन 2017 का बेस्ट एंड्राइड फोन है, लेकिन डिज़ाइन के मामले में यह कहीं न कहीं पीछे रह जाता है. इसका एल्युमीनियम फ्रेम अपने काउंटरपार्ट की तरह ही है लेकिन पिक्सल 2 के छोटे फुटप्रिंट इसे और हल्का स्मार्टफोन बनाता है. जब आप चल रहे होंगे तो यह आपकी जेब में खो जाएगा. 

मैं चाहता हूँ कि अगर पिक्सल 2 XL की तरह अगर इसके पॉवर बटन और वोल्युम रॉकर ज़्यादा स्पर्श होते, हालाँकि इस आकर तक पहुँचना आसान है. 

 

कुल मिलाकर, बिना शक के पिक्सल 2 एक सबसे पॉवरफुल कॉम्पैक्ट फोन है. लेकिन अभी तक के सभी पिक्सल्स को देखते हुए यह उपयोगी लुक दे रहा है और ब्यूटी के ऊपर फंक्शन को लेकर आ रहा है. 

डिस्प्ले

इसकी डिस्प्ले यहाँ एक बड़ा अंतर लाती है. आप इसके रेज़ोल्यूशन के बारे में शिकायत कर सकते हैं लेकिन 5 इंच के पैनल में 1080p रेजोल्यूशन अच्छे से काम करता है. यह एक AMOLED पैनल है, तो आपको इसमें वार्म टोन मिलेगी जो कई लोगों को पसंद होती ई. बेशक, गूगल ने डेड्रीम सपोर्ट के लिए AMOLEDs को चुना है, इसलिए कंपनी ने कुछ जगहों पर वार्मर टोन को भी कम किया है. 

मुझे पिक्सल 2 की स्क्रीन के रंगों के बारे में थोड़ी और चर्चा करनी है. इस फोन में पिक्सल 2 XL की तरह ऑफ एंगल्स पर नीला रंग मौजूद नहीं है और न ही इसमें को बर्न-इन इशू (हमारे रिव्यू यूनिट में भी ऐसा कोई इशू नहीं आया) सामने आया है. पिक्सल 2 की डिस्प्ले वाइब्रेंट नहीं है. इसमें पॉप की कमी है जो कि कई लोगों को पसंद होता है. इस डिवाइस में पिक्सल 2 XL की तरह कर्व्ड एजेज़ और 18:9 डिस्प्ले नहीं है जो इसे कम आकर्षित बनाता है.

कह सकते हैं कि आप ऐसी डिस्प्ले देख रहे हैं जो काम तो करती है लेकिन एक आकर्षित डिस्प्ले नहीं है. 

परफॉरमेंस

पॉवर की बात करें तो, पिक्सल 2 में भी अपने बड़े वर्जन की तरह ही सेम हार्डवेयर मौजूद है. छोटी स्क्रीन और लोवर रेजोल्यूशन के साथ, इस डिवाइस को कुछ बेंचमार्क पर हाई स्कोर भी मिला है. वास्तव में यहाँ परफॉरमेंस के मामले में कोई अंतर नहीं है. पिक्सल 2 तेज़ है, स्मूथ है और इसे इस्तेमाल करना अच्छा लगता है. क्या आप एक कॉम्पैक्ट एंड्राइड फोन चाहते हैं जो तेज़ भी हो? तो यह आपके लिए बेस्ट विकल्प है.

नोट: कुछ यूज़र्स द्वारा पिक्सल 2 के स्पीकर में से हाई क्लिकिंग नोइज़ की शिकायतें आई थीं, हमने अपने रिव्यू यूनिट में ऐसी कोई आवाज़ नहीं सुनी. हालाँकि गूगल ने इस इशू को स्वीकार किया है और कंपनी का कहना है कि NFC को बंद करना अस्थाई सुझाव है. इस इशू को ठीक करने के लिए जल्द ही अपडेट आ सकता है. 

बैटरी

छोटा फॉर्म फैक्टर छोटी बैटरी के साथ आता है. हालाँकि, पिक्सल 2 में 2700 mAh की बैटरी XL वर्जन जितना ही चली. सुबह 10 बजे 100% बैटरी के साथ घर से निकलने के बाद मुझे अपना फोन शाम 4.30 से 5 बजे के बीच चार्ज करना पड़ा. प्रतिदिन के हिसाब से मैं इस फोन में 4.5 घंटे तक Sim City BuildIt खेल सकता हूँ. अगर आप इस डिवाइस को पूरा दिन इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिन में दो बार इसे चार्ज करना होगा. पिक्सल 2 XL की तरह यह एवरेज बैटरी लाइफ ऑफर करता है. 

बॉटमलाइन

मैं केवल पिक्सल 2 XL के साथ खुश नहीं था, लेकिन मुझे पिक्सल 2 भी पसंद है. क्योंकि मुझे कॉम्पैक्ट स्मार्टफोंस पसंद आते हैं. पिक्सल 2 और पिक्सल 2 XL के बीच बदलाव रखने के लिए हमें गूगल की सराहना करनी चाहिए.

पिक्सल 2 उन लोगों के लिए एक एंड्राइड फ्लैगशिप डिवाइस है जो कॉम्पैक्ट फोंस पसंद करते हैं. बेशक, आपको एक बेहतरीन कैमरा मिलता है. अगर मुझे इन दोनों नए पिक्सल्स में से एक फोन पसंद करना होता तो मैं पिक्सल 2 को चुनता. 

Related Reviews

इनफिनिक्स Smart 3 Plus Review

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Advertisements
Advertisements

गूगल Pixel 2

गूगल Pixel 2

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार