कूलपैड Cool 5 Review

कूलपैड Cool 5 Review

Aafreen Choudhary   |  13 Nov 2019
DIGIT RATING
61 /100
  • design

    59

  • performance

    60

  • value for money

    65

  • feature

    62

  • PROS
  • दमदार बैटरी
  • HD डिस्प्ले
  • फ़ास्ट चार्जिंग और डाटा ट्रान्सफर के लिए टाइप-C पोर्ट
  • CONS
  • कैमरा औसत है
  • प्लास्टिक बैक पैनल
  • फेस अनलॉक औसत है

निर्णय

8000 रूपये की श्रेणी में बहुत से स्मार्टफोन उपलब्ध हैं और इस श्रेणी में अब Coolpad Cool 5 ने भी जगह बना ली है। इस प्राइस सेगमेंट में डिवाइस डुअल कैमरा, दमदार बैटरी, बढ़ी डिस्प्ले ऑफर कर रहा है। हालांकि कैमरा परफॉरमेंस के मामले में डिवाइस कुछ ख़ास नहीं कर पाया है लेकिन आपको बढ़िया बैटरी लाइफ और अच्छी परफॉरमेंस मिल रही है। अगर आप एक डिसेंट स्मार्टफोन की तलाश में हैं और कैमरा आपकी मुख्य ज़रूरत नहीं है तो आप इस फोन की ओर जा सकते हैं। हालांकि, इस प्राइस में अन्य कम्पनियां भी बहुत से फोंस उतार चुकी हैं। यहां तक कि कुछ अधिक पैसे देकर आप चार कैमरा वाले फोन को खरीद सकते हैं। Cool 5 के लिए आपको 7,999 रूपये देने होंगे अमेज़न.इन से इसे खरीद पाएंगे।

BUY कूलपैड Cool 5
Buy now on amazon उपलब्ध 7499

कूलपैड Cool 5 detailed review

भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में इस समय हर कीमत में इतने स्मार्टफोंस लॉन्च हो चुके हैं कि किसी एक को चुन पाना वाकई मुश्किल है। हर स्मार्टफोन कुछ ख़ास फीचर्स और स्पेक्स के साथ आते हैं और सभी कम्पनियां Rs 10000 से कम के सेगमेंट में अपने कदम जमाने के लिए बढ़िया स्पेसिफिकेशन से लैस फोंस को पेश कर रही हैं। यूं तो चीन की बहुत सी दिग्गज कम्पनियां भारत के बाज़ार पर कब्ज़ा जमाए हुए हैं लेकिन इसी बीच Coolpad भी पीछे नहीं है और लगातार नए फोंस लॉन्च कर के ऑफलाइन मार्किट पर बखूबी बना हुआ है। हाल ही में कम्पनी ने अपना Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया था जिसका प्राइस 7,999 रूपये है और आज हम इस नए smartphone का रिव्यु कर रहे हैं।

इस प्राइस सेगमेंट में वैसे तो बहुत से स्मार्टफोंस पहले ही मौजूद हैं जो काफी बेहतर स्पेक्स ऑफर करते हैं लेकिन 7,999 रूपये की कीमत में Coolpad Cool 5 भी 4,000mAh की दमदार बैटरी, डुअल कैमरा, बड़ी डिस्प्ले पेश कर रहा है। हमने कुछ दिनों तक इस फोन को प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया है और अब आपके साथ इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें साझा कर रहे हैं।


Coolpad Cool 5 Build and Design

Coolpad Cool 5 को कम्पनी ने दो रंगों में पेश किया है। फोन को आप मिडनाईट ब्लू या ग्रेडिएंट ब्लू विकल्प में खरीद सकते हैं। डिवाइस को प्लास्टिक बैक पैनल दिया गया है जैसा कि हम इस सेगमेंट के कई फोंस में देख चुके हैं हालांकि, ग्रेडिएंट बैक पैनल काफी ग्लॉसी है और अगर आप बॉक्स में दिए गए बैक कवर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो बहुत जल्दी ही आपके फिंगरप्रिंट्स बैक पैनल पर दिखाई देने लगेंगे। इसके अलावा फोन के बैक पर डुअल कैमरा सेटअप देख सकते हैं जिसे LED फ़्लैश के साथ पेयर किया गया है और साथ ही फोन में रियर फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है जो ठीक काम करता है। डिस्प्ले के टॉप पर मौजूद नौच ऊपर के बेज़ेल्स को कम करने में तो कारगर है लेकिन बॉटम में अब भी मोटे बेज़ेल्स देखे जा सकते हैं। इसके अलावा फोन के बाईं ओर सिम ट्रे दी गई है और बाईं ओर पॉवर बटन तथा वोल्यूम बटन रखे गए हैं। फोन में USB टाइप-C पोर्ट भी मिल रहा है जो फ़ास्ट चार्जिंग और डाटा ट्रान्सफर के लिए काम आता है।

Coolpad Cool 5 Display

कूलपैड कूल 5 Phone के फ्रंट पैनल पर 6.22 इंच की TFT IPS डिस्प्ले दी गई है जो कि 1520×720 पिक्सल का फुल HD रेज़ोल्यूशन ऑफर करती है। डिस्प्ले के टॉप पर एक छोटा नौच दिया गया है जिसमें फ्रंट कैमरा मौजूद है। डिस्प्ले का कलर आउटपुट ठीकठाक है और सनलाइट विज़िबिलिटी भी मायूस नहीं करती है। आप आसानी से अपने रोज़मर्रा के काम इस पर कर सकते हैं।

Coolpad Cool 5 Performance

बात करें Coolpad Cool 5 की परफॉरमेंस की तो डिवाइस प्राइस के आधार पर ठीक परफॉर्म करता है। स्मार्टफोन में मीडियाटेक का हीलियो P22 SoC चिपसेट दिया गया है जो कि डिसेंट परफॉरमेंस ऑफर करता है। हीलियो P22 SoC की तुलना अक्सर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 से की जाती है। मीडियाटेक हीलियो P22 SoC को TSMC 12nm FinFET प्रोसेस पर तैयार किया गया है। Cool 5 में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज को रखा गया है जो कि रोज़मर्रा के कामों के लिए काफी है।

 

अगर आप थोड़ी बहुत गेमिंग पसंद करते हैं तो यह डिवाइस आपको निराश नहीं करेगा हालांकि अगर आप हैवी गेमिंग करते हैं तो आपको एक बार सोचना होगा। इसके अलावा, अगर फोन में मिल रहे फेस अनलॉक फीचर की बात करें तो यह उतना बेहतर नहीं है जितना कि हमें इस सेगमेंट मिलने वाले अन्य फोंस में मिलता है। कभी-कभी यह फेस डिटेक्ट करने में अधिक समय लगाता है और आपको फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करना पड़ता है। Coolpad Cool 5 के OS की बात करें तो डिवाइस एंड्राइड 9 पाई पर आधारित है।  

Coolpad Cool 5 Camera

Coolpad Cool 5 के कैमरा पर नज़र डालें तो डिवाइस में डुअल रियर कैमरा दिया गया है जिसमें एक 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है और दूसरा 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। रियर कैमरा के साथ ही एक LED फ़्लैश को जगह दी गई है। सेल्फी लवर्स के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रखा गया है। कैमरा ऐप में बोकेह मोड भी मिल रहा है जिससे कुछ अच्छे पोर्ट्रेट शॉट्स लिए जा सकते हैं लेकिन आप ज़्यादा बेहतरीन शॉट्स की उम्मीद नहीं कर सकते।

Rs 10,000 की श्रेणी में इस समय कई कम्पनियां चार कैमरा वाले फोंस भी पेश कर रही हैं जो काफी अच्छा काम करते हैं। अगर हाल में लॉन्च हुए Xiaomi Redmi Note 8 या रेड्मी 8 की बात करें तो ये फोंस भी बढ़िया कैमरा ऑफर करते हैं। Coolpad Cool 5 से ली गई तस्वीरें बहुत ज़्यादा कमाल नहीं कर पाती हैं हालांकि, प्राइस को देखते हुए रिजल्ट्स उतने बुरे नहीं है। आपको तस्वीरों में कहीं न कहीं डिटेल्स की कमी नज़र आएगी और अगर सेल्फी कैमरा की बात करें तो दिन की रौशनी में यह अच्छी तस्वीरें निकालता है लेकिन लो-लाइट में कैमरा परफॉरमेंस ख़ास नहीं है।

Coolpad Cool 5 Battery

अब बात करें Coolpad Cool 5 की बैटरी की तो डिवाइस में 4000mAh की बैटरी मिलती है जो एक बढ़िया बैटरी लाइफ ऑफर करती है। डिवाइस की बैटरी आसानी से पूरा दिन चल सकती है और अगर डिवाइस में बहुत कम इन्टरनेट का उपयोग करते हैं या केवल कॉलिंग के लिए इसका उपयोग करते हैं यह डेढ़ से दो दिन भी चल सकती है, यानी कि दो दिन में एक बार इसे चार्ज कर सकते हैं। डिवाइस में टाइप-C पोर्ट दिया गया है जो तेज़ी से चार्जिंग होने में मदद करता है। बैटरी के मामले में डिवाइस निराश नहीं करता है।

 

और कैमरा शॉट्स

Related Reviews

नोकिया 3.2 Review

इनफिनिक्स S4 Review

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements
Advertisements

कूलपैड Cool 5

कूलपैड Cool 5

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार