Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना

    आसूस ZenFone Max Pro M2 Review

    By Digit Hindi | 7 Jan 2019
    यूजर रेटिंग : 1.0/5 आउट ऑफ 1 रिव्यूmore info

    खूबियां

    डिस्प्ले के टॉप पर दिया गया है Gorilla Glass 6बेहतर है गेमिंग परफॉरमेंसलम्बी बैटरी लाइफ

    खामियां

    स्क्रैच-रसिस्टैंट की कमीलो-लाइट में ख़राब परफॉरमेंसMicro-USB port के साथ फ़ास्ट चार्जिंग को नहीं करता सपोर्ट

    हमारा फैसला

    Asus Zenfone Max Pro M2 में वो सभी एलिमेंट्स हैं जो एक मिड-रेंज स्मार्टफोन में होने चाहिए। यह एक ऐसा दमदार स्मार्टफोन है जिसपर आप भरोसा  सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप एक ऐसे स्मार्ट और फ़ास्ट फ़ोन की तलाश में हैं जो अपनी परफॉरमेंस के दम पर  आपके रोज़ाना के टास्क और हैवी गेमिंग को हैंडल करने के साथ  लम्बे समय तक आपका साथ दे, तो आपकी तलाश पूरी हुई। जी हाँ, इसमें दी गयी 5,000mAh बैटरी क्षमता के ज़रिये आप इस पर भरोसा कर सकते हैं। हालांकि Zenfone Max Pro M2 की इस प्राइस  रेंज में आपको एक बेस्ट कैमरा नहीं मिलता है लेकिन वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए यह डिवाइस अच्छा है। इसके साथ ही इसमें stock Android UI दिया गया है जो MIUI या ColorOS फैंस के लिए थोड़ा निराशजनक हो सकता है। इस सेक्शन में आने वाले मार्किट में बाकी फ़ोन्स की तुलना में Asus Zenfone Max Pro M2 कितना बेहतर है, क्या उन्हें टक्कर दे पता है या नहीं, इसके लिए आइये इसके रिव्यू के बारे में जानते हैं।

    खरीदें आसूस ZenFone Max Pro M2
    amazon-icon9999

    आसूस ZenFone Max Pro M2: डिटेल रिव्यू

    Asus Zenfone Max Pro M1 अपनी श्रेणी में एक सफल विजेता रहा। इस स्मार्टफोन ने लॉन्च होने के कुछ ही दिनों में Redmi Note 5 Pro को पछाड़ दिया और इस तरह शाओमी के इस प्रोडक्ट के सामने एक चुनौती के रूप में सामने आया। उस समय स्मार्टफोन में मौजूद मिड-रेंज प्रोसेसर या इसकी 5,000mAh क्षमता वाली बैटरी ने ही इसे हाईलाइट नहीं किया बल्कि इसमें इसमें मौजूद stock Android भी Xiaomi पर हावी नज़र आया। अप्रैल से  दिसंबर तक के सफल एक्सपीरियंस के बाद आसुस अब Max Pro M1 को विदाई देकर Zenfone Max Pro M2 ला रहा है।  यह फ़ोन स्पेक्स और डिज़ाइन के मामले में अपनी पिछली पीढ़ी का एक बड़ा अपग्रेड है। पहले के मुकाबले अब मिड-रेंज सेक्शन में ज़्यादा ऑप्शन होने के साथ क्या Asus Zenfone Max Pro M2 आसुस की उम्मीदों पर खरा उतरता है, आइए रिव्यू में चेक करते हैं। 

    advertisements

    Asus Zenfone Max Pro M2 डिजाईन और बनावट

    Asus Zenfone Max Pro M2 के डिज़ाइन की बात करें तो यह फ़ोन अपनी पिछली पीढ़ी से मिलता भी है लेकिन साथ में उससे अलग भी है। अलग इसलिए है क्योंकि Max Pro M2 resin-based exterior का इस्तेमाल करता है जो कि थोड़ा ग्लॉसी है और उसमें लाइट-रिफ्लेक्टिंग फीचर्स भी हैं।  इसके साथ ही यह फ़ोन मिलता-जुलता इसलिए है क्योंकि इसके एलिमेंट्स जैसे कि रियर कैमरा और फ़िंगरप्रिंट सेंसर का अरेंजमेंट पिछली पीढ़ी के डिवाइस की तरह ही रखा गया है।  इसके साथ ही Asus Zenfone Max Pro M2 में डिस्प्ले नॉच दिया गया है और बेज़ेल्स भी पहले के मुकाबले काफी पतले हैं। Zenfone Max Pro M1 के वनीला मेटल  बॉडी लुक की तुलना में यह Zenfone Max Pro M2 काफी ठीक है। फ़ोन की मेटल बॉडी रिफ्लेक्टिव,ग्लॉसी,रेज़िन शेल के साथ आती है जो पहली नज़र में कांच की तरह  दिखती है। जहां रेज़िन बॉडी इस फ़ोन को लॉन्ग लास्टिंग बनाती है वहीं यह स्क्रैच-रेसिस्टेंट नहीं है। आपको बता दें कि रिव्यू के दैरान जब हमारे पास यह डिवाइस आया तो हमने पाया कि जेब में रखने के दौरान ही बड़ी आसानी से इसपर स्क्रैच आ गए। वहीं Gorilla Glass 6 होने की वजह से डिस्प्ले पर इससे ज़्यादा स्क्रैच पड़ना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। 15,000 रुपए की कीमत में आने वाला यह एक ही स्मार्टफोन है जिसमें  Gorilla Glass 6 प्रोटेक्शन दिया जा रहा है। ग्लॉसी लुक, नॉच डिस्प्ले और Gorilla Glass 6 होने के अलावा Zenfone Max Pro M2 के डिज़ाइन में और कुछ ध्यान देने वाली बात नहीं है। 

    Asus Zenfone Max Pro M2 डिस्प्ले

    Asus Zenfone Max Pro M1 में इन्फीरियर डिस्प्ले दिया हुआ था जिसके बाद  Asus Zenfone Max Pro M2 में 6.26-inch FHD+ panel देकर  कंपनी ने उसे बेहतर करने की कोशिश की है। ब्राइटनेस टेस्ट के दौरान हमने पाया कि जहां  Zenfone Max Pro M1 डिवाइस में 560 lux दिया गया था वहीं कंपनी ने इस बार Zenfone Max Pro M2 में ब्राइटनेस को 10 lux  बढ़ा दिया है। यह एक बड़ा अंतर नहीं है लेकिन फिर भी पैनल की बैक लाइट में इससे सुधार दिख रहा है। ऐसे में सनलाइट के साथ इसकी विज़िबिलिटी काफी अच्छी हुई है। इसमें मिनिमम 7 lux ब्राइटनेस है जो बिना आँखों पर ज़ोर दिए डिस्प्ले को अँधेरे में डिम कर देता है। Max Pro M2 नॉच को मिड-रेंज Zenfone lineup के साथ लाता है। इसके साथ ही डिस्प्ले कट-आउट में आपको फ्रंट कैमरा, इयरपीस और सेंसर्स की रेंज मिल सकती है। कंपनी इन सभी  को डिवाइस में पैनल के टॉप पर थोड़े चौड़े बेज़ेल्स के साथ जगह दे सकती थी लेकिन Asus ने बदलते ट्रेंड के साथ नॉच के साथ screen-to-body रेश्यो ज़्यादा रखा। 

    यह फ़ोन अडाप्टिव ब्राइटनेस और डिस्प्ले को सपोर्ट करता है जिसके साथ डिवाइस के लॉक होने पर या नया नोटिफिकेशन आने पर डिस्प्ले की मलिते ों हो जाती है।  इसके साथ ही इसमें night mode भी दिया गया है जो  आपकी आँखों को सुरक्षित रखता है। 

    इस फ़ोन में Smart Screen एक नए फीचर के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। इस फीचर के तहत  अगर आप   फ़ोन की तरफ देखते हैं या फिर उसे अपने सामने की तरफ पकड़े हुए हैं तो डिस्प्ले ऑन हो जाता है। आपकी नज़र डिवाइस के पैनल पर हैं या नहीं, इसके लिए यह फ़ोन फ्रंट कैमरा से चेक करता है और इसी के साथ accelerometer यह चेक करता है की क्या आपने फ़ोन को अपराइट डायरेक्शन में लिया हुआ है या नहीं। वहीं अगर यह फीचर ऑन  है तो आपकी बैटरी लाइफ पर भी इसका थोड़ा असर पड़ता है। 

    इस तरह Max Pro M2 में Gorilla Glass 6 और पिछली बार से बेहतर डिस्प्ले, आपके फ़ोन एक्सपीरियंस को अच्छा बनता है और आप इसे एन्जॉय कर सकते हैं। 

    Asus Zenfone Max Pro  M2 परफॉरमेंस

    Asus Zenfone Max Pro M1  के स्पेक्स का मुकाबला Xiaomi Redmi Note 5 Pro से हुआ। उस समय 15,000 रुपए की रेंज में Note 5 Pro डिवाइस ने सभी को मात दी थी।  Snapdragon 660 SoC के साथ Realme 2 Pro और Asus Zenfone Max Pro M2 की spec-sheet काफी हद तक एक जैसी है।   Max Pro M2 भी मिड-ारंगे सेक्शन में Snapdragon 660 processor से लैस है और इसमें 6GB तक RAM वैरिएंट्स मौजूद हैं। साथ ही 64GB स्टोरेज दिया गया है लेकिन Asus micro-SD card  के लिए स्लॉट भी ऑफर करता है जिससे स्टोरेज को 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

    आपको बता दें कि हमने इस डिवाइस को लेकर परफॉरमेंस बेंचमार्क भी चलाया और इस दौरान यह सामने आया कि इस पर 3DMark  और PCMark नहीं चल सका। Geekbench और AnTuTu के लिए हमने बेंचमार्क स्कोर मैनेज करने की कोशिश की और पाया कि Asus Zenfone Max Pro M1 के स्कोर के मुकाबले Max Pro  M2 कहीं  ज़्यादा बेहतर है। ध्यान देने वाली बात तो यह है कि क्या Max Pro M2 किसी दूसरे Snapdragon 660 प्रोसेसर फ़ोन के मुकाबले ज़्यादा अच्छा परफॉर्म करता है या नहीं। 

    इसका जवाब यह है कि Max Pro M2 ने AnTuTu 7.0 पर 129379 स्कोर किया जो कि सभी बाकी Snapdragon 660 फ़ोन्स की तुलना में बहुत ज़्यादा है।  गीकबेंच सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में Max Pro M2 ने 1456 और  5362 स्कोर किया जो कि दोनों ही, Realme 2 Pro और Mi A2 के मुकाबले कहीं ज़्यादा हैं। हालाँकि परफॉरमेंस बेंचमार्क पर Zenfone Max Pro M2 Honor 8X को मात नहीं दे पाया। इस तरह हमने  पाया कि इस प्राइस रेंज में हॉनर ब्रांड का डिवाइस अभी तक बेस्ट परफॉरमेंस दे रहा है। 

    Asus Zenfone Max Pro M2 फ़ोन को चलाने में आपको मज़ा आ सकता है क्योंकि AOSP की वजह से यह बहुत ही स्मूथ चलता है। Asus ने यहां  Max Pro M2 में  Android Oreo 8.1 का एक अनमॉडिफाइड  वर्ज़न का इस्तेमाल किया है जो थोड़ा निराशजनक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Android 9 Pie का AOSP वर्ज़न पहले से ही उपलब्ध है और ऐसे में कंपनी इस फ़ोन को लेटेस्ट Android आउट ऑफ़ दी बॉक्स के साथ ला सकती थी।  Android 9 Pie को आये महीनों हो चुके  हैं और देखा जाए तो  Android 9 के साथ कई डिवाइस मार्किट में आ चुके हैं जिनमें नए और पुराने, दोनों ही शामिल हैं। वहीं अभी Zenfone Max Pro M1 को भी लेटेस्ट अपडेट मिलना बाकी है। वैसे Asus ने यह अपडेट दे दिया है कि 2019 में अपडेट रोल-आउट कर दिया जाएगा।  आपको बता दें कि stock Android से लैस फ़ोन होने में आपको समय पर अपडेट मिलते रहेंगे, यह तय हो जाता है जैसा कि ज़्यादातर कस्टम फीचर्स की कॉस्ट में third-party UI आते हैं।  Asus ने भले ही मंथली सिक्योरिटी पैचेज़  और बग्स को हर महीने Max Pro M1 के लिए फिक्स किए हैं लेकिन वर्ज़न अपडेट की कमी ने इसपर कई सवाल उठाए हैं। 

    इन दो हफ़्तों के रिव्यू समय के दौरान हमने Asus Zenfone Max Pro M2 में किसी भी तरह का हैंग या फ़ोन सम्बन्धी रुकावट नहीं पायी जिससे इसकी प्रोसेसिंग स्लो हो गयी हो।  हमने इस पर Dropbox Paper, Feedly, Netflix के साथ कुछ खास और चर्चित सोशल मीडिया ऐप्स भी इनस्टॉल कीं जिससे स्टोरेज लगभग 50 % तक भर गया। इसके बाद भी किसी तरह का स्लो प्रोसेस शायद ही फ़ोन में देखा गया।

    गेमिंग की बात करें तो इसमें मध्यम ग्राफ़िक्स होने के साथ PubG Mobile जैसे गेम्स आसानी से चलते हैं। किसी भी तरह का फ्रेम ड्रॉप नहीं मिला। फ़ोन में NXP SmartAmp दिया गया है जिससे PubG Mobile गेमप्ले और भी बेहतर बनता है जिसमें आप गनफायर की आवाज़ और क़दमों की आहाट  को आसानी से पहचान  सकते हैं।  सिंगल एक्सटर्नल स्पीकर का वॉल्यूम भी फ़ोन पर काफी तेज़ है। 

    Asus Zenfone Max Pro M1 अपनी प्राइस रेंज में उन कुछ फ़ोन्स में से एक है जो Widevine L1 certification के साथ आते हैं। आप Netflix और Amazon Prime Video अपर कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम करके नेटिव डिस्प्ले रेज़ोल्यूशन में देख सकते हैं। 

    Asus Zenfone Max Pro M2 कैमरा

    दूसरी चीज़ जो Asus Zenfone Max Pro M2 में इम्प्रूवमेंट के साथ लायी गयी है वो इस डिवाइस का बैक और फ्रंट कैमरा है। इस फ़ोन मं आपको 12+5MP का कैमरा सेट-अप मिलता है। वहीं अगर इस फ़ोन की पिछली पीढ़ी के कैमरा से इसकी तुलना करें तो पिछले डिवाइस में जहां 13+5MP सेट-आप दिया गया था, ऐसे में आपको यह  Max Pro M2 निराश कर सकता है। Asus इस फ़ोन में 1.25um pixel pitch के साथ Sony IMX 486 का बड़ा सेंसर इस्तेमाल   कर रहा है। इसके साथ ही लेंस में r f/1.8 aperture, EIS, PDAF और 4K वीडियो का इस्तेमाल किया गया है। वहीं पिछली बार की ही तरह इसमें भी 5MP सेकेंडरी सेंसर का इस्तेमाल डेप्थ-सेंसिंग के लिए किया गया है। डिवाइस के फ्रंट में आपको 13MP सेंसर f/2.0 aperture के साथ मिलता है और यह एक  सॉफ्ट  LED फ़्लैश के साथ आता है। 

    फ़ोन के कैमरा में दिए गए ये सभी अपग्रेड्स डे लाइट में फोटो और पोर्ट्रेट्स को बेहतर बनाते हैं। दिन में Zenfone Max Pro M2 से फोटो लेना अच्छा रहता है। ऐसे में हरा और नीला कलर बहुत ही शानदार दिखता है वहीं पीला और लाल कलर सैचुरेट हो जाते हैं। फ़ोन में किसी भी तरह का AI सीन रिकॉग्निशन फीचर इसमें नहीं  दिया गया है, जो कि अच्छा है। ऐसे में Max Pro M2 से ली गयी फोटो  Honor 8X के मुकाबले काफी नेचुरल लगती हैं। इतना ही नहीं, इससे ली गयीं फोटो की डायनामिक रेंज भी बाकी फ़ोन्स की तुलना में काफी बेहतर  साबित हुईं हैं। एक बात यह भी ध्यान देने वाली है कि कभी-कभी फोटो लेते समय डिवाइस के प्रोसेस में समय लगता है और इसके साथ ही आपको फोटो लेने के लिए डिवाइस को कायदे से पकड़ना पड़ता है जिससे कि इमेज शेकी न आए। 

    हालांकि लो लाइट मेंआपको दिक्कत हो सकती है। वहीं यह अपनी पिछली पीढ़ी से लो-लाइट में तसवीरें लेने में काफी ठीक है लेकिन Redmi Note 6 Pro या   Mi A2 के मुकाबले फिलहाल पीछे है। फ़ोन में खास shutter lag दिया हुआ है।  सच पूछिए तो यह फ़ोन लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए बेस्ट फ़ोन नहीं है। 

    (Shutter Speed: 1/1115, f/1.8, ISO 100)

    (Shutter Speed: 1/100, f/1.8, ISO 160)

    (Shutter Speed: 1/100, f/1.8, ISO 160)

    इस फ़ोन के कैमरा की  USP 'Portraits' है। फ़ोन का कैमरा बैकग्राउंड को ब्लर करके नेचुरल-लुकिंग पोर्ट्रेट शॉट्स लेने के लिए खुद को मैनेज कर लेता है। अपनी फोटोज में आप डेफ अमाउंट को कण्ट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप स्लाइडर को बीच में रखते हैं तो आपको एक अच्छी इमेज मिल सकती है, खास तौर पर दिन के शूट में ऐसा होता है कि आपको रियलिस्टिक इमेज मिलती है ठीक वैसी ही जैसी कि आपको Honor, Realme या Oppo में मिलती हैं जहां  AI-enabled algorithms का इस्तेमाल ब्यूटी को एनहान्स करने के लिए किया जाता है।   

    इस फ़ोन में कैमरा UI Zenfone Max Pro M1 वाल ही दिया गया है।  Asus stock Qualcomm कैमरा  ऐप का इस्तेमाल कर रहा है जिसका इस्तेमाल चिप डिज़ाइनर रिफरेन्स डिजाइन्ड में करते हैं। अपने इस नए मॉडल में आसुस ने अपना खुद का ZenUI camera app इम्पोर्ट किया है जो की काफी बेहतर दिखता है। 

    Zenfone Max Pro M2 बैटरी

    Asus Zenfone Max Pro M1 में 5,000mAh क्षमता की बैटरी दी गयी है। हमने बैटरी चेक करने के लिए  PCMark नहीं रखा लेकिन ऐसा निश्चित तौर पर कह सकते हैं कि हैवी यूसेज के बाद भी बैटरी एक दिन से ज़्यादा चलती है। वहीं गेमिंग बैटरी को जल्द खत्म कर सकती है।हमने यह टेस्ट करने के लिए 30 मिनट के PubG Mobile गेम का सेशन किया और पाया कि बैटरी इस दौरान 60% से 51% पर आ गयी।  हालंकि अगर आप  Netflix पर एक घंटे का समय बिताते हैं, फोटो और वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर ब्राउज़िंग भी करते हैं तो आपको एक दिन से ज़्यादा फ़ोन चार्ज करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि यह फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है और standard 5W charger होने की वजह से बैटरी फुल होने में काफी समय लग जाता है। इसकी बड़ी बैटरी को देखते हुए इस फ़ोन को खरीदा जा सकता है और खास बात यह है कि बैटरी के रहते यह डिवाइस को हैवी नहीं बनाती है।  

    निष्कर्ष

    कुल मिलाकर हम इस नतीजे पर पहुंचते हैं कि Asus Zenfone Max Pro M2 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आसुस की तरफ से मिड-रेंज सेक्शन में एक बेहतर कोशिश है। इसमें सभी एलिमेंट्स सही हैं जो कि हमेशा 'बेस्ट' नहीं होते हैं। Max Pro M2 भारत में मिलने वाले मिड-रेंज की फ़ोन लिस्ट में ऐसा प्रोडक्ट है जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं। अपनी दूसरी कोशिश में Asus ने Xiaomi को स्पेक्स के मामले में पछाड़ दिया है लेकिन वहीं पॉप्युलैरिटी के मामले में अभी भी Realme 2 Pro  से पीछे है। वहीं अभी से लेकर कुछ महीनों तक के लिए यह एक बेहतर डिवाइस के रूप में टिक सकता है। हां, लेकिन इस फ़ोन के कैमरा पर हम सुधार की उम्मीद ज़रूर रखते हैं, खास तौर पर UI और इसके साथ ही ज़्यादा स्ट्रीमलाइन्ड वर्ज़न अपग्रेड्स दिए जाने के बारे में भी कंपनी आगे सोच सकती है। वहीं इन सब के न होने के बाद भी यह फ़ोन 15,000 रुपए के सेगमेंट में बेस्ट साबित होता है। 

    advertisements
    Digit Hindi
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Phone ZenFone Max Pro M1 vs M2
    Sambit Das
    Feb 17, 2019
    जवाब
    advertisements
    advertisements