आसूस ZenFone Max M1 Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Dec 02 2018
आसूस ZenFone Max M1 Review
  • PROS
  • डिजाईन ठीक ठाक है
  • कैमरा औसत है
  • डिस्प्ले अच्छी कही जा सकती है
  • CONS
  • परफॉरमेंस के मामले में पीछे है
  • बैटरी जल्दी खर्च हो जाती है
  • गर्म होना एक बड़ी समस्या
  • ड्यूल कैमरा दिया जा सकता था

निर्णय

अपने औसत कैमरा और कुछ कुछ अच्छे डिजाईन के कारण आप इस डिवाइस से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसकी परफॉरमेंस और कीमत के बारे में पता चलेगा, तो आप इस डिवाइस के अलावा बाजार में मौजूद अन्य डिवाइस की ओर चले जाना ही पसंद करने वाले हैं। हालाँकि जैसा कि हमने आपसे शुरुआत में ही कहा था कि इस डिवाइस की टक्कर बाजार में अभी हाल ही में आये Honor 7A, Xiaomi Redmi 6, Xiaomi Redmi 5 से होने वाली है। लेकिन इसके रिव्यु के बाद हमारा यह कहना गलत होगा कि यह डिवाइस इनमें से किसी भी डिवाइस को टक्कर दे सकता है। क्योंकि इस डिवाइस की परफॉरमेंस और अन्य कई चीजों को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि यह एक अच्छा बजट डिवाइस है लेकिन अगर आप इसी कीमत में किसी अन्य डिवाइस की खोज करते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप कई अन्य डिवाइस भी देख सकते हैं।

BUY आसूस ZenFone Max M1
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 6290
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 6499

आसूस ZenFone Max M1 detailed review

हम सभी जानते हैं कि आजकल बाजार में काफी ट्रेंडी फीचर्स के साथ बहुत से बजट स्मार्टफोंस मौजूद हैं। नए नए स्मार्टफोंस को इस लिस्ट में शामिल किया जा रहा है, इसी लिस्ट में एक नया स्मार्टफ़ोन अभी कुछ दिनों पहले Asus की ओर से Asus Zenfone Max M1 नाम से जोड़ा गया है। इस डिवाइस में आपको एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा इसे 3GB की रैम और 32GB  की स्टोरेज के साथ पेश किया गया है, फोन को शक्ति प्रदान करने के लिए इसमें एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। इसे Rs 7,499 की कीमत में लॉन्च किया गया है। मुझे इसके बॉक्स को खोलने पर और इस डिवाइस को अपने हाथ में लेने पर पहली दफा ऐसा लगा था कि यह डिवाइस मेरे द्वारा रिव्यु किये गए अन्य कई स्मार्टफोंस के जैसा ही है, और यह कई अन्य बजट स्मार्टफोंस के जैसा ही है, इसकी परफॉरमेंस कुछ वीक है, बैटरी लाइफ औसत है लेकिन बैटरी जल्दी ही ड्रेन हो जाती है, और फोन को चार्ज करने में भी काफी समय लगता है, कैमरा भी औसत कहा जा सकता है, लेकिन एक बजट फोन होने के नाते इसे ज्यादा ख़राब भी नहीं कहा जा सकता है, हालाँकि अगर आप इतनी कीमत में बाजार को खंगालेंगे तो आपको कई और भी चॉइस बाजार में आराम से मिल जाने वाली है। 


इसका डिजाईन मुझे कहीं न कहीं एक बजट मोबाइल फोन की तरह ही बेहतर लगा है लेकिन यह अन्य कई स्मार्टफोंस के जैसा ही लगता है जो बाजार में ऐसा ही कीमत या इससे भी कम कीमत में आते हैं, मुझे यह डिवाइस अभी हाल ही में भारत में इसी कीमत में लॉन्च हुए कई अन्य मोबाइल फोंस की तरह लगता है, हालाँकि यहाँ मैं उन स्मार्टफोंस का नाम नहीं लेने वाला हूँ। हालाँकि ऐसा कहा जा रहा था कि इस डिवाइस द्वारा Xiaomi Redmi 5 स्मार्टफोन के अलावा Infocus Vision 3 और अभी कुछ दिनों पहले ही भारत में Honor की ओर से ड्यूल कैमरा के साथ इसी कीमत के आसपास लॉन्च किये गए Honor 7A स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देने वाला है, लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद मुझे ऐसा लगता नहीं है। मैं इसकी बैटरी बेशक 4000mAh की है लेकिन इसे चार्ज करने में काफी समय लगता है, और आप अगर एक पॉवर यूजर हैं तो यह बैटरी जल्द ही ख़त्म हो जाती है, इसकी परफॉरमेंस औसत है, हालाँकि फोन में आपको 1.4GHz ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 प्रोसेसर दिया गया है। आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से कि आखिर इस कीमत में आपके लिए यह डिवाइस कैसा रहने वाला है, या आपको बाजार में इसी कीमत में मौजूद किसी अन्य स्मार्टफोन को इसके बारे में सोचे बिना ही ले लेना चाहिए। 

Asus Zenfone Max M1 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Zenfone Max M1 में 5.45 इंच की HD+ रेज़ोल्यूशन वाली डिस्प्ले दी गई है। 1440 x 720 पिक्सल की इस डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है और डिवाइस के फ्रंट पर पतले बेज़ेल्स देखे जा सकते हैं। असुस का दावा है कि डिस्प्ले 400 निट्स तक ब्राइटनेस हिट कर सकती है।

जेनफोन Max M1 में क्वालकॉम का ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 430, 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दिया गया है। मोबाइल फोन के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के ज़रिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस के बैक पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है और यह फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और ब्यूटी और प्रो मोड जैसे फीचर्स के साथ आता है। डिवाइस के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर और ब्यूटी तथा HDR मोड्स के साथ आता है।

अगर फोन में मौजूद स्टोरेज आदि की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 3GB की रैम के साथ 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, इसके अलावा इस स्टोरेज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे 256GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन एंड्राइड Oreo पर काम करता है। इसके अलावा इसमें आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

जिस बात की चर्चा मैं इस रिव्यु के शुरुआत में करना चाहता था, उसे शुरुआत में न करके यहाँ इसलिए कर रहा हूँ क्योंकि इसके स्पेसिफिकेशन में जाने के बाद हमें पता चलता है कि यह डिवाइस Oreo पर लॉन्च किया गया है। अगर डिवाइस में मौजूद कुछ अन्य फीचर्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, यह दोनों ही वैसा काम करते हैं, जैसा किसी अन्य कई बजट स्मार्टफोंस में हम पहले ही देख चुके हैं। इसका मतलब है कि इस फीचर के होने के कारण भी ज्यादा कुछ फर्क इसलिए नहीं पड़ता है, क्योंकि इसकी परफॉरमेंस ही अच्छी नहीं है। असल में कम रौशनी में आपको इसके फेस अनलॉक फीचर से काम लेना बड़ा मुश्किल हो जाने वाला है। इसकी परफॉरमेंस के बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करने वाले हैं, इसके पहले हम यहाँ इसके डिजाईन और बनावट के बारे में चर्चा करेंगे। 

Asus Zenfone Max M1 डिजाईन और बनावट

जैसा कि मैंने आपसे अभी ऊपर भी कहा था कि इस डिवाइस को पहली नजर में देखने पर मुझे इससे काफी उम्मीदें हो गई थी, मुझे लगा था इसका डिजाईन तो अच्छा है ही, अन्य मामलों में भी यह अच्छा होगा, लेकिन…! खैर जब मैंने इस डिवाइस का बॉक्स खोला था तो मुझे Rs 7,499 की कीमत को देखते हुए यह काफी अच्छा डिवाइस लग रहा था। इसमें जैसा कि हमने आपको ऊपर बता ही दिया है कि एक बड़ी डिस्प्ले दी गई है, जो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। इसके साथ ही इसकी डिस्प्ले भी पहली नजर में मुझे काफी पसंद आई। इसका डिजाईन असल में बाकी कई एंड्राइड स्मार्टफोंस के जैसा ही है जो इस कीमत में या इससे कुछ कम कीमत में भी आते हैं। असल में इसका डिजाईन Xiaomi Redmi 6A  जैसा भी लगता है, हालाँकि इस डिवाइस में एक छोटी डिस्प्ले मौजूद है, और इसकी ब्रांडिंग कैमरा, फ़्लैश लाइट और फिंगरप्रिंट सेंसर के ठीक नीचे हैं बाकी सब एक समान ही लगता है। इसके अलावा रियर टॉप और बॉटम में भी कुछ छोटे से बदलाव आपको बाजार आयेंगे। 

पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन फोन के दायीं ओर दिए गए हैं, जो मुझे निजी तौर पर किसी भी स्मार्टफोन में पसंद हैं, क्योंकि ज्यादातर फोन इस फॉर्मेट में लॉन्च किये जाते हैं तो हमें इसकी आदत बन जाता है, और अगर इनमें कोई भी बदलाव नजर आता है तो काफी समस्या के बाद आपके हाथ नए डिवाइस पर बैठते हैं, लेकिन इसके बाद भी आपको काफी दिनों तक इस बदलाव से झूझना पड़ता है। अगर इसमें बदलाव न किया जाए तो यह फोन को ऑपरेट करने में काफी आसानी रहती है। फोन में फ्रंट पैनल के टॉप पर आपको कैमरा और फ़्लैश नजर आ जाने वाली है। फोन में बॉटम में आपको स्पीकर ग्रिल्स मिलेंगे, यहीं आपको USB Port भी मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसके टॉप पर एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिलने वाला है, साथ ही फोन के लेफ्ट साइड में आपको इसकी सिम ट्रे देखने को मिल जाएगी। फोन में आपको 4G VoLTE सपोर्ट भी मिल रही है। इसका मतलब है कि इसका डिजाईन भी ज्यादा बेहतर तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन औसत डिजाईन के साथ इस स्मार्टफोन को बाजार में उतारा गया है। 

Asus Zenfone Max M1 स्मार्टफोन डिस्प्ले

डिस्प्ले के कलर काफी ब्राइट हैं, और आपको पहली नजर में इसकी डिस्प्ले पसंद आने वाली है। बड़ी होने के कारण आप इसकी डिस्प्ले पर विडियो आदि का आनंद एक अलग ही एक्सपीरियंस के साथ ले सकते हैं, इस डिवाइस पर आप विडियो स्ट्रीमिंग आसानी से कर सकते हैं, साथ ही एक बड़ी डिस्प्ले होने से गेमिंग में भी आनंद आता है। फोन को ZENUI 5.0  के साथ पेश किया गया है, हालाँकि आपको इसके साथ ही बहुत से ब्लॉटवेयर एप्स भी इसमें आपके चाहते न चाहते हुए भी मिलने वाले हैं। फोन को सूरज की तेज रौशनी में ले जाने पर डिस्प्ले के साथ ज्यादा समस्या नहीं आती है लेकिन तेज रौशनी में डिस्प्ले रिफ्लेक्ट करने लगती है, जो एक ख़राब बात कही जा सकती है। असल में अगर आप इसकी ब्राइटनेस को फुल कर देते हैं तो आपको ज्यादा समस्या नहीं आती है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो फोन की बैटरी भी ज्यादा खर्च होती है, और अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको काफी समस्या आती है। अब आप सोचते हैं कि आखिर करें तो करें क्या? 

हालाँकि जैसा कि मैंने कहा कि अगर आप गेमिंग आदि करते हैं तो आपको इसकी डिस्प्ले पसंद आने वाली हैं, और अगर आप फोन पर विडियो आदि को ज्यादा देखते हैं तो आपको इसपर यूट्यूब और अन्य विडियो प्लेटफार्म का काफी आनंद आने वाला है, यहाँ सबसे जरुरी यह भी है कि अगर आप फोन पर न्यूज़ पेपर आदि को रीड करते हैं तो भी आपको इसपर काफी अच्छा एक्सपीरियंस होगा, इसके कलर काफी अच्छे हैं, और कंट्रास्ट को भी लेवल में रखा गया है। इसकी डिस्प्ले काफी ब्राइट भी है लेकिन जब आप इसे अनलॉक करते हैं तो आपको इस बात की संभावना नजर आ सकती है कि इसमें डिस्प्ले अवेक होने में काफी समय लेती है, यानी अगर आप फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करके इसे अनलॉक कर रहे हैं तो आपको ऐसा लग सकता है कि यह काफी देरी में यानी कुछ सेकंड के बाद पूरी तारा से अवेक होती है, ऐसा मुझे इसे अनलॉक करते हुए हर बार महसूस हुआ है। 

Asus Zenfone Max M1 परफॉरमेंस

जैसा कि मैंने आपसे अपने कई रिव्यु में कई बार कहा है कि मैंने किसी भी फोन के रिव्यु की शुरुआत में उस डिवाइस पर गेमिंग खेलकर देख लेता हूँ, अब जब मुझे पता चला कि इस डिवाइस में 3GB की रैम है तो मैंने सोचा कि मैं इसपर कुछ ग्राफ़िक से सराबोर गेम्स खेलकर देखूंगा कि आखिर यह डिवाइस किस तरह के गेमिंग के लिए अच्छा है, असल में मैं हर डिवाइस पर गेमिंग करते हुए यही जानने की इच्छा रखता हूँ कि आखिर इस डिवाइस को गेमिंग के लिए तैयार किया भी गया है कि नहीं। इस डिवाइस के लिए मैं कह सकता हूँ कि नहीं, इसे गेमिंग के लिए नहीं बनाया गया है। असल में इस डिवाइस पर अपने जीमेल से प्ले स्टोर के लिए रजिस्टर करते ही मैंने एस्फाल्ट 8 गेम को डाउनलोड किया और इसे खेलना शुरू कर दिया कुछ ही समय में इस गेम ने मुझे परेशान करना शुरू कर दिया। मेरा मतलब है कि डिवाइस ने मुझे परेशान करना शुरू कर दिया। यह काफी गर्म हो गया, और लैग भी काफी करने लगा मतलब हैंग की समस्या इसमें गेम के चलने के कुछ ही मिनटों में शुर हो गई। मुझे लगा मैंने इसमें ज्यादा हैवी गेम डाल दिया है, चलो कोई और गेम खेलकर देखता हूँ, तो मैंने इस डिवाइस में फ्रूट निंजा को खेलना शुरू कर दिया। और इस दौरान भी मेरा एक्सपीरियंस पहले जैसा ही था। 

अब यहाँ मुझे पता चल गया कि इस डिवाइस पर हैवी गेमिंग संभव नहीं है। इसका कारण शायद मैंने आपको ऊपर भी बता चुका हूँ कि इसमें शायद एक अच्छे प्रोसेसर की कमी है, इसीलिए यह इस तरह की ख़राब परफॉरमेंस दे रहा है। इस डिवाइस पर हमने कुछ बेंचमार्क भी चलाकर देंखे हैं जैसा हम हर एक डिवाइस के साथ रिव्यु के समय करते हैं। 

Asus Zenfone Max M1 स्मार्टफोन कैमरा

जैसा कि हम इसके कैमरा सेंसर के बारे में आपको पहले ही बता चुके हैं, अगर हम दिन की रौशनी में ली गई तस्वीरों की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह अपनी कीमत को देखते हुए अच्छी तसवीरें लेता है लेकिन अगर कम रौशनी में इसकी फोटोग्राफी की चर्चा करें तो यह काफी ख़राब है, असल में सगर हम इसके कैमरा को औसत कहें तो भी कोई बुराई नहीं होने वाली है। इस स्मार्टफोन की कीमत को देखते हुए इसके कैमरा को औसत श्रेणी में रखना सही कदम है, क्योंकि कई बार मैं इसके कैमरा से ज्यादा रौशनी होने के कारण काफी अच्छी तसवीरें भी ले पाया हूँ। इसमें ब्यूटी मोड भी दिया गया है लेकिन कम रौशनी में यह भी उतना कारगर नहीं है। हालाँकि इसके फ्रंट कैमरा को आप अच्छा कह सकते हैं। 

Asus Zenfone Max M1 बैटरी

फोन में एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी है, यह बैटरी इस डिवाइस के लिए एक प्लस पॉइंट हो सकता था लेकिन इस तरह की समस्या के कारण यह प्लस पॉइंट माइनस में चला गया है। इस डिवाइस की बैटरी के लिए मैंने इतना ही कह सकता हूँ, इसमें ज्यादा क्षमता की बैटरी तो है लेकिन यह सही प्रकार से काम नहीं करती है। इसकी बैटरी को देखकर मुझे लगा है कि यह एक बढ़िया बैटरी वाला फोन है, लेकिन यह जल्दी ही चार्जिंग के दौरान भी और गेमिंग के दौरान भी जल्दी ही गर्म हो जाता है, इसके कारण ही आप आप इसकी बैटरी से परेशान हो सकते हैं। इस फोन की बैटरी चार्ज होने के काफी समय लेती है, खासकर अगर आप अपने चार्जर से अलग किसी अन्य फोन के चार्जर से चार्ज किया है, तो आपको देते हैं कि यह लगभग 2-3 घंटे चार्ज होने में लेता है और जल्दी ही फिर ख़त्म होना शुरु कर देता है। अगर आप कुछ गेमिंग और थोड़ी सी नेट सर्फिंग कर लेते हैं तो आपको पता चलता है कि फोन की बैटरी जल्दी ही ख़त्म हो रही है।

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

आसूस ZenFone Max M1

Buy now on amazon 6290

आसूस ZenFone Max M1

Buy now on amazon 6290

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status