आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Jun 15 2016
आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB  Review
DIGIT RATING
81 /100
  • design

    72

  • performance

    89

  • value for money

    90

  • features

    87

  • PROS
  • 4GB रैम
  • बढ़िया परफॉरमेंस
  • मज़बूत बनावट
  • CONS
  • साधारण कैमरा
  • साधारण बैटरी क्षमता

निर्णय

इस फ़ोन में ज्यादातर इसके मूल्य पर निर्भर करता है. Rs. 20,000 की कीमत में यह स्मार्टफ़ोन एक बेहतरीन चुनाव कहा जा सकता है. परफॉरमेंस, जो मूल कारण है इस फ़ोन को खरीदने का और डिजाइन में खामियों के बावजूद यह एक आकर्षक फ़ोन है. पर एक अफोर्डेबल फ्लैगशिप के लिए यह कुछ मामूली खामियां कही जा सकती हैं. इस फ़ोन में इसे एक टिकाऊ और लोगों का पसंदीदा बनाने के लिए बहुत कुछ नया किया गया है. यह कोई साधारण ज़ेनफ़ोन नहीं है पर फिर भी आपको इसके कैमरा और बैटरी से थोडा समझोता करना पड़ सकता है, पर आसुस ने इस सब को अपने बजट मूल्य के साथ दबा दिया है. अगर आप अपने बजट में एक बेहतरीन परफॉरमेंस देने स्मार्टफ़ोन की तलाश में हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया ऑप्शन कहा जा सकता है. ज़ेनफ़ोन 2 के कैमरा से अच्छे कैमरा वनप्लस वन और श्याओमी एमआई4 में हैं.

                         

 

BUY आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 8099
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 13998

आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB detailed review

इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी 4GB रैम है और इसके द्वारा आप इस स्मार्टफ़ोन में बिना रुके (अच्छी स्पीड के साथ) बहुत से एप्स चला सकते हैं, और यह एंड्राइड ओएस के बढ़ते रिसोर्सेज के लिए महत्त्वपूर्ण भी है. गूगल भी इसमें सही प्रकार से काम करता है. पर अगर देखा जाए तो एंड्राइड से बेहतर रिसोर्स मैनेजमेंट आईओएस और विंडोज द्वारा होता है. पर हम सभी iPhone नहीं खरीद सकते हैं और आजकल विंडोज पर आधारित स्मार्टफोंस हम में से कुछ लोग ही खरीद सकते हैं.


इस सब के कारण ही आसुस इस नए स्मार्टफ़ोन की 4GB रैम को लेकर इतना शोर कर रहा था. हमने पहले ही यही कहा है और फिर से उसी बात को दोहरा रहे हैं कि एक आस्पेक्ट किसी भी स्मार्टफ़ोन को बढ़िया नहीं बना देता. अगर ऐसा होता तो हमारे पार नौकरियाँ नहीं होती, मैं यहाँ विषय से पीछे हट गया. ज़ेनफ़ोन 2 केवल उसकी 4GB रैम से ही नहीं जाना जा रहा है बल्कि यह आसुस की विरासत, ज़ेनफ़ोन 5 का ही एक हिस्सा है. इस ताईवानी कंपनी ने बाज़ार में इसका नाम ज़ेनफ़ोन 5 के साथ ही रखा है और यह उसी पीढ़ी का एक डिवाइस है. तो क्या यह ज़ेनफ़ोन 2 ही है? चलिए देखते हैं.

बनावट और डिज़ाइन 

मैं यहाँ इसकी तुलना एलजी जी3 और एचटीसी वन एम8 से नहीं कर रहा हूँ, यह तो आप अपने आप कर सकते हैं. आप बस नीचे दी गई तस्वीरों को देखें.

आसुस जेनफ़ोन 6-इंच की फ्रेम से बना है(यह इसका डिस्प्ले साइज़ नहीं है) और इसकी मैटेलिक फिनिश इसे एक प्रीमियम फील देती है. पर यह बैलेंस्ड नहीं लगता, इसका मतलब यह है इसका डिज़ाइन सीमलेस नहीं है. इसके डिज़ाइन में कई एलिमेंट्स को ज़ेनफ़ोन 5 से लिया है जो मेरी राय में गलत है.

साफ़ तौर पर तस्वीरों में यह फ़ोन काफी अच्छा है. यहाँ केवल एक ही समस्या मैं देख रहा हूँ और वह है इस डिवाइस में सीमलेसनेस की कमी. ब्रश मैटेलिक फिनिश को इस फ़ोन में वैसा ही रखा गया है या कह सकते हैं कि इसे टॉप और बॉटम बटन बेज़ेल्स पर इसे कंटिन्यू किया गया है. और फिजिकल बटन्स के स्थान पर ओन-स्क्रीन बटन होना काफी सुंदर लग रहा है. ये इसकी तुलना खुद ही एलजी जी3 से कर देता है.

सामने की ओर इस फ़ोन ब्लैक ग्लॉसी प्लास्टिक इसके बैक से बिलकुल भी मेल नहीं खा रही है. यह इसके लुक को थोडा कम आकर्षक बना रहा है. असल में मैं इसका बल्क और वजन भूल है इसका मुझे खेद है.

अगर यह एक हाई-एंड डिवाइस है तो इसका डिज़ाइन बिलकुल भी इसके अनुसार नहीं है. पर एक किफ़ायती फ्लैगशिप के हिसाब से ज़ेनफ़ोन 2 बढ़िया है. इस तरह की कीमत में हमें एचटीसी और एलजी के डिज़ाइन फिलोसफी से जुड़े स्मार्टफोंस भी मिल सकते हैं.

डिस्प्ले

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि 5.5-इंच 1080p की डिस्प्ले काफी नहीं है. यह के सकते हैं कि समुचित नहीं है. 403ppi की डेंसिटी काफी बढ़िया होती है और ज़ेनफ़ोन की डिस्प्ले इतनी अच्छी नहीं है जितनी गैलेक्सी नोट 4 में है. Rs. 20,000 तक की कीमत में मिलने वाले फ़ोन के लिए यह बहुत बढ़िया है. जो इसे बाकियों से अलग और आकर्षक बनता है वह हैं इसके व्यइंग एंगल्स. ज़ेनफ़ोन 2 में बहुत वाइड व्यइंग एंगल्स हैं, इसमें आप बहुत सी वीडियोस देख सकते है, इसके साथ इसके माध्यम से आपके इर्दगिर्द खड़े लोग भी इसमें आपके साथ विडियो देख सकते हैं. हालांकि इसका डिस्प्ले थोडा डिम है पर फिर भी इससे ज्यादा कोई समस्या नहीं है.

 

यूआई

 आजकल यूआईस की बातें ज्यादा हो रही हैं. इसके लिए सैमसंग और उसके टचवीज़ यूआई को धन्यवाद. साउथ कोरिया की इस कंपनी ने अपने यूआई को ब्लॉटवेयर मुक्त बनाया, लेकिन लगता है कि कोई आसुस को यह सूचना देना भूल गया. आसुस ज़ेनफ़ोन में 28 प्री-लोडेड एप्स हैं जिनमें से बहुत से एप्स की आपको कोई जरुरत नहीं है.

 

 

  

  

 यह ज़ेन यूआई के अपने क्षण हैं, जैसे जो होम स्क्रीन पर फ़ोल्डर्स हैं, उन्हीं नामों से हैं जिन नामों के साथ आपने इन्हें इसमें रखा है. इस स्मार्टफ़ोन में बहुत से वॉलपेपर्स और आइकॉन्स हैं जिन्हें आप पसंद करेंगे.

कुल मिलाकर, ज़ेन यूआई उतना अच्छा नहीं है जितना हम या आप सोच रहे थे. इसके और सिंपल और कम बनावटी होना चाहिए था.

परफॉरमेंस

यही वो चीज़ है जिसके द्वारा आसुस पिसे कम सकता है. इस फ़ोन में इंटेल एटम Z3580 क्वाड-कोर SoC के साथ 4GB की रैम है. क्वाल-कॉम द्वारा स्नेपड्रैगन 800 और स्नेपड्रैगन 801 में से किसी एक के माध्यम से परफॉरमेंस को अच्छी तरह से जांचा जा सकता है.

इस मानक के माध्यम से हम नियमित रूप से इसके इस्तेमाल के दौरान आ रही मुश्किलों को देख सकते हैं. इसके अलावा इस स्मार्टफ़ोन में एक ख़ुशी की बात यह है कि इसमें PowerVR G6430 GPU है. यह वही जीपीयु है जिसे एप्पल अपने A7 SoC के साथ iPhone 5 में डालता है. इसकी परफॉरमेंस वनप्लस वन और श्याओमी एमआई4 में चल रहे Adreno 330 जैसी ही है.

हम पहले ही इन दो स्मार्टफोंस से ज़ेनफ़ोन 2 की तुलना कर चुके हैं, यहाँ आप इसे देख सकते हैं.

Asus Zenfone 2 Performance | Create infographics

 

गेमिंग के दौरान यह स्मार्टफ़ोन अच्छा रहा है. पर फ़ोन में पावर सेविंग मोड को इस्तेमाल करने पर इसके जीपीयू में कुछ परेशानी होने लगती है, ऐसा भी कहे सकते हैं कि उसका गला घुटने लगता है. गेमिंग के दौरान हो रही लेगिंग इस फ़ोन को नापसंद करने के लिए काफी है लेकिन हमने देखा कि पावर सेविंग मोड को बंद कर देने पर कोई या किसी तरह की लेगिंग नहीं थी. यह नोट करने वाली बात है कि ज़ेनफोन 2 बाय डिफ़ॉल्ट पावर सेविंग मोड के साथ आया है.

इंटेल के प्रोसेसर में भी कुछ समस्या है, और इसकी बैटरी भी इसके प्रतिद्वंदियों के मुकाबले इतनी अच्छी नहीं है. इसके बारे में कोई गलत फहमी न रखें जब तक आप इसके बैटरी सेगमेंट के बारे में नीचे न पढ़ लें.

इस फ़ोन की परफॉरमेंस 4GB रैम की सहायता पर निर्भर करती है. मैंने बहुत कोशिश की परन्तु मैं इस स्मार्टफ़ोन की रैम को 900MB युसेज़ से नीचे नहीं ला पाया. ऐसा भी कह सकते हैं कि 3GB रैम वाले डिवाइस की गेमिंग के दौरान परेशानी खड़ी कर देते हैं, पर इसमें सब सही था.

बैटरी

लोग बैटरी की क्षमता का अंदाजा इसके साइज़ से लगाने की कोशिश करते हैं, पर यह सही नहीं है. आसुस ने अपने इस स्मार्टफ़ोन में 3000mAh की बैटरी लगाईं है पर इसका मतलब यह नहीं है कि यह क्षमता में काफी है. एक फ़ोन बैटरी की एफिशिएंसी पूरे सिस्टम की एफिशिएंसी पर निर्भर करती है. 

Asus Zenfone 2 Battery | Create infographics

 

हालांकि इंटेल ने इससे बेहतर काम पहले भी किया है. मुझे यकीन है कि बहुत से लोगों को इसकी बैटरी के साथ परेशानी आएगी, जिन्होंने ज़ेनफ़ोन 2 का इस्तेमाल किया है. हमने ज़ेनफ़ोन 5 के समय भी आपसे इसके बारे में अपने विचार देने को कहा था और यहाँ भी बैटरी ही सबसे बड़ी और प्रमुख चिंता की बात थी.

मैं नहीं कह रहा हूँ कि ज़ेनफ़ोन 2 की बैटरी ख़राब है, पर यह वनप्लस वन से मेल नहीं खाती है. जैसा कि हमने इन तीनों स्मार्टफोंस के बीच तुलना के समय कहा था कि ज़ेनफ़ोन 2 की बैटरी श्याओमी एमआई4 से बेहतर है पर वनप्लस वन से नहीं.

निरंतर उपयोग और कुछ गेमिंग के साथ साथ बहुत से ईमेल और टेक्स्ट्स के बाद यह 10 घंटे तक चला. और अगर एवरेज देखें तो बिना चगचार्ज किये इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी 8 घंटे तक चली. और बैटरी सेवर मोड़ का इस्तेमाल करके मैंने इसकी बैटरी क्षमता को 10 घंटे तक के लिए बढ़ा दिया, और यही सबसे अच्छा मैंने पाया.

इसके साथ ही हमारे बैटरी टेस्ट में ज़ेनफ़ोन 2 7 घंटे में बंद हो गया, जो ज़ेनफ़ोन 5 से काफी अच्छा है, पर आपके पूरे दिन के लिए काफी नहीं है. ज़ेनफ़ोन 2 की बैटरी एक ओके बैटरी कही जा सकती है.

कैमरा

अगर ज़ेनफ़ोन 5 की कमी उसकी बैटरी है तो ज़ेनफ़ोन 2 की कमी उसका कैमरा कहा जा सकता है. यह बाज़ार में उपलब्ध सबसे निम्न स्तर का कैमरा नहीं है पर इतना बढ़िया भी नहीं है. ज़ेनफ़ोन 2 का कैमरा अनियमित रौशनी में फोकस आदि में मार खा जाता है. और सूरज की तेज़ रौशनी में हमने पाया कि इसके द्वारा ली गई तस्वीरे कुछ ज्यादा ही सैचुरेटेड थी, और फ्लोरेसेंट रौशनी में यह काफी ख़राब सी दिख रही थी.

 

Asus Zenfone 2

 

Rs. 20,000 तक की कीमत में हम इस तरह के कैमरा की चाह नहीं कर सकते हैं. इसके कैमरा की तुलना वनप्लस वन और एमआई4 से नहीं की जा सकती और हॉनर 6 से तो कतई नहीं.

कम रोशनी में ली गई तस्वीरें बाकियों के मुकाबले काफी बढ़िया हैं और आसुस के लो लाइट मोड चीज़ों को और बढ़िया बना देता है, पर यह इसके 13 मेगापिक्सेल के कैमरा के सबसे अच्छी बात है. 

बॉटमलाइन

इस फ़ोन में ज्यादातर इसके मूल्य पर निर्भर करता है. Rs. 20,000 की कीमत में यह स्मार्टफ़ोन एक बेहतरीन चुनाव कहा जा सकता है. परफॉरमेंस, जो मूल कारण है इस फ़ोन को खरीदने का और डिजाइन में खामियों के बावजूद यह एक आकर्षक फ़ोन है. पर एक अफोर्डेबल फ्लैगशिप के लिए यह कुछ मामूली खामियां कही जा सकती हैं. इसके अलावा हम कह सकते हैं कि यह आपके लिए एक अच्छा और बेहतर चुनाव हो सकता है.

यह कोई साधारण ज़ेनफ़ोन नहीं है पर फिर भी आपको इसके कैमरा और बैटरी से थोडा समझोता करना पड़ सकता है, पर आसुस ने इस सब को अपने बजट मूल्य के साथ दबा दिया है. अगर आप अपने बजट में एक बेहतरीन परफॉरमेंस देने स्मार्टफ़ोन की तलाश में हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया ऑप्शन कहा जा सकता है. और अगर आप एक बढ़िया कैमरा चाहते हैं तो हम आपको वनप्लस वन और श्याओमी एमआई4 में से किसी एक का चुनाव करने के लिए कहेंगे.

 

आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 06 May 2015
Variant: 64GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    13 | 5 MP
  • Memory Memory
    64 GB/4 GB
  • Battery Battery
    3000 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Hot 10S Review: Infinix Hot 10s Review: बेहतरीन डिजाईन, एडवांस्ड फीचर्स और धमाकेदार बैटरी से लैस है ये फोन

इनफिनिक्स Smart 5A Review: Infinix Smart 5A Review: कम कीमत में मिल रहा है अच्छा फोन, जानें कैसे करेगा बाजार में सर्वाइव?

Prasid Banerjee
Prasid Banerjee

Email Email Prasid Banerjee

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. Read More

Advertisements
Advertisements

आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB

Buy now on flipkart 8099

आसुस ज़ेनफ़ोन 2 ZE551ML 4GB RAM, 32GB

Buy now on flipkart ₹ 8099

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status