एप्प्ल iPhone 8 Plus Review

द्वारा Soham Raninga | अपडेटेड Oct 25 2017
एप्प्ल iPhone 8 Plus Review
  • PROS
  • फास्टेस्ट फोन
  • शानदार 1080p डिस्प्ले
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • अच्छे फोकस के साथ बढ़िया कैमरा
  • CONS
  • डिजाइन में नयापन नहीं है
  • लो लाइट में कैमरा परफॉर्मेंस और अच्छी हो सकती थी

निर्णय

अगर आप एक प्योर परफॉर्मेंस फ्लैगशिप स्मार्टफोन की चाहत रखते हैं, तो एप्पल iPhone 8 Plus एक भरोसेमंद और अच्छा ऑप्शन है. हालांकि, इस फोन का डिजाइन और लुक इसके परफॉर्मेंस से मैच नहीं करता है. 

BUY एप्प्ल iPhone 8 Plus
Buy now on amazon उपलब्ध 39900

एप्प्ल iPhone 8 Plus detailed review

iPhone X के बारे में पिछले साल से अफवाहें आ रही थी, आईफोन लवर्स को 2017 में एक नए और अपग्रेडेड आईफोन की उम्मीद थी. एप्पल ने लोगों की उम्मीदों को पूरा किया और आईफोन के अपग्रेडेड वर्जन के रूप में iPhone 8 और iPhone 8 Plus दिया. हालांकि दोनों फोंस के लॉन्च के बाद सबसे ज्यादा चर्चा हुई iPhone X की. उम्मीद की जा रही है कि iPhone X नवंबर से स्टोर्स में उपलब्ध होगा, और इस फोन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. आईफोन लवर्स के लिए iPhone 8 सीरीज के फोंस दूसरी पसंद होंगे, अगर वो iPhone X किसी वजह से ना खरीद पाएं. हालांकि iPhone 8 सीरीज़ की बिक्री बंद नहीं हुई है, लेकिन एप्पल के पिछले फोंस की तुलना में काफी कम है. तो आइए जानते हैं  iPhone 8 Plus कितना अच्छा है, क्या खामियां हैं और कैस फीचर्स हैं.


बिल्ड एंड डिजाइन

iPhone 8 और 8 Plus के डिजाइन में नयापन नहीं है. मेटल फ्रेम के साथ ग्लास (कांच)  बॉडी है, जो इसे पिछले आईफोंस की तुलना में प्रीमियम लुक देता है. फिटिंग और फिनिशिंग अच्छी है. वास्तव में, फिट और फिनिश डिपार्टमेंट में, आईफोन 8 प्लस (और आईफोन 8) फ्लैगशिप सेगमेंट के टॉप पर है. एप्पल का दावा है कि आईफोन 8 सीरीज में अब तक का सबसे मजबूत और टिकाऊ ग्लास(कांच) का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि यह ग्लास को आसानी से स्क्रैच होने से बचा सकता है, लेकिन फिर भी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि मेटल की तुलना में ग्लास(कांच) टूटने की संभावना बहुत ज्यादा है. IP67 रेटिंग इस नए आईफोन को वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट बनाता है. हालांकि, वारंटी में किसी भी प्रकार का लिक्विड डैमेज शामिल नहीं है, यानि ये फोन वॉटर रेसिस्टेंट है वॉटर प्रूफ नहीं है.

ओवरऑल लुक,डिजाइन और बिल्ड के नजरिये से iPhone 8 Plus अच्छी बनावट वाला फोन है. फिट और फिनिश के मामले में ये प्रीमियम लुक देता है, लेकिन फोन का लुक आपको खासा उत्साहित या आश्चर्यचकित करने में थोडा़ पीछे दिखता है. डिस्प्ले, वजन, डाइमेंशन और डिजाइन निश्चित ही पुराने डिजाइन से मेल खाता है, जो लेटेस्ट फ्लैगशिप फोंस से मैच नहीं करते दिखता है.

 

 

 डिस्प्ले 

iPhone 8 Plus का डिस्प्ले 1080p के साथ 5.5 इंच का है. हालांकि ये पिक्सल के मामले में उत्साहित नहीं करता लेकिन एक्यूरेसी, व्हाइट बैलेंस के मामले में काफी अच्छा है. इस फोन का 5.5 इंच का IPS डिस्प्ले शार्प है और एक्यूरेट कलर प्रदान करता है. इसमें ट्रू टोन डिस्प्ले नजर आता है, जो सबसे पहले 9.7 इंच के आईपैड प्रो में दिखा था. ट्रू टोन टेक्नोलॉजी की वजह से iPhone 8 Plus लाइट कंडीशन को मैच करने के लिए कलर टेंप्रेचर को एडजस्ट कर लेता है. हालांकि ट्रू टोन फीचर ऑन करने पर ओवरऑल कलर टोन थोड़ा वॉर्म हो जाता है. डिस्प्ले ब्राइट है और डे लाइट में कंट्रास्ट लेवल बनाए रखता है.


The Apple iPhone 8 Plus next to the Samsung Galaxy S8 Plus under bright day light. The iPhone 8 Plus clearly offers better screen viewability, with lower reflection and better color accuracy. But the Samsung Galaxy S8 clearly has the upperhand when it comes to looks and style.
  


The iPhone 8 Plus (at left) with True Tone display mode actiavted, next to the iPhone 7 plus. True Tone display prefers a slightly warmer tone.
 

स्पीकर्स: लाउड और क्लीयर साउंड

iPhone 8 Plus में स्टीरियो स्पीकर सेटअप मौजूद है. ये लाउड और क्लीयर साउंड देता है. वॉल्यूम को मैक्सिमम करने पर भी ऑडियो की क्वालिटी में अंतर नहीं आता है.  आईफोन 7 प्लस की तुलना में इस फोन का स्पीकर तेज बजता है, साथ ही वॉयस क्लीयर होती है.

परफॉर्मेंस 

परफॉर्मेंस के मामले में फास्टेस्ट स्मार्टफोन है, और ये सभी फ्लैगशिप फोंस को मात देते हुए दिखता है. यहां तक कि मल्टीटास्किंग और बहुत ज्यादा इस्तेमाल के बावजूद ये हैंग या स्लो नहीं होता है. फास्ट हार्डवेयर ऑप्टिमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अच्छा परफॉर्म करते हैं. हमने ऐप फ्रीजिंग और क्रैशेस के मामले में कोई दिक्कत महसूस नहीं की. यानि iPhone 8 Plus एक शानदार परफॉर्मेंस के साथ एक भरोसेमंद फोन है.

iPhone 8 Plus में हेक्सा कोर A11 बायोनिक चिप 2.17 GHz पर चलता है. A11 बायोनिक चिप अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस की पेशकश करता है. इस फोन क साथ हीटिंग इशू भी नहीं है. पूरे रिव्यू के दौरान इस फोन का टेम्प्रेचर बहुत ज्यादा या असुविधाजनक नहीं हुआ. 

कैमरा 

हमने iPhone 8 Plus और iPhone 8 के कैमरे की तुलना डिटेल में आईफोन 7 सीरीज़ से की है. पिछली जेनरेशन के मुकाबले iPhone 8 Plus की इमेज क्वालिटी में स्पष्ट रूप से सुधार है. दिन की रोशनी में, iPhone 8 Plus ऐक्यूरेट कलर और डिटेल के साथ अच्छी तस्वीरें खींचता है. फ़ोन तुरन्त फोकस कर फास्ट कैप्चर स्पीड देता है. हमने टेलीफ़ोटो लेंस का इस्तेमाल करते समय भी डिटेल लेवल, कलर और शार्पनेस में सुधार देखा.  


Shot taken using the 2x optical zoom

 


In low-light scenarios, the iPhone 8 Plus stays true to source, and doesn't overly brighten the image

 

इस फोन में पोर्ट्रेट लाइटिंग मोड एक नया फीचर है, जो इमेज पर स्टूडियो लाइटिंग इफेक्ट्स लाने के लिए डेफ्थ मैपिंग का इस्तेमाल करता हैं. ये एक इंट्रेस्टिंग फीचर है, जो पोर्ट्रेट इमेज के साथ एक्सपेरिमेंट करने का मौका देती है. 


In this portrait shot, the iPhone 8 Plus does well to seperate the immediate background as well as the distant background

 

लो लाइट में इमेज क्लिक करने की बात आती है तो iPhone 8 Plus में थोड़ा कम सुधार दिखता है. आप नीचे की तुलना में देख सकते हैं, Google पिक्सल अब भी लो लाइट में अच्छी तस्वीरें खींचने के मामले में टॉप पर है, उसके बाद सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 है.


When it comes to low-light performance comparison, the Apple iPhone 8 Plus scores below the Google Pixel and Samsung Galaxy Note 8.

 

सॉफ्टवेयर और AR

iOS 11 पर चलता है iPhone 8 Plus. इसे एक भरोसेमंद और लैग फ्री डिवाइस कहा जा सकता है. साथ ही एप्पल ने iOS 11 के साथ एक फीचर ARKit इंट्रड्यूस किया है. A11 बायोनिक चिप की वजह से iPhone 8 Plus ये काफी फास्ट, स्मूथ और कंफर्टेबल है. 

 


WarHammer Free Blade (game on App Store) has an AR mode that gives you a taste of AR capabities of the iPhone 8 Plus

 
बैटरी लाइफ 
iPhone 8 Plus की बैटरी लाइफ अच्छी है. एक बार चार्ज कर आईफोन 8 प्लस को  आसानी से पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि चार्जिंग के मामले में ये लेटेसेट फ्लैगशिप फोंस से पीछे नजर आता है, क्योंकि फास्ट चार्जिंग नहीं दिया गया है. और फोन को फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे का समय लगता है.
 
बॉटमलाइन
यदि आप एक आईफोन यूजर हैं और आपके पास iPhone 6/6s डिवाइस हैं, तो iPhone 8 Plus  क अच्छा ऑप्शन है. आपको हर नजरिये से ये एक अपग्रेडेड फोन लगेगा. वहीं IPhone 7/7 Plus यूजर्स को iPhone 8 में महत्वपूर्ण अपग्रेड नहीं मिलेगा, उन्हें iPhone X की प्रतीक्षा करनी चाहिए. अगर आप एक आईफोन यूजर नहीं हैं और एंड्रॉयड फ्लैगशिप की तुलना iPhone 8 Plus से करते हैं, तो ये एक अच्छा ऑप्शन है, कई मामले में फ्लैगशिप फोंस से आगे है, लेकिन अगर लुक और स्टाइल के मामले में कई फ्लैगशिप फोंस से पीछे है. 
 
 
 
 
 

एप्प्ल iPhone 8 Plus Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 12 Sep 2017
Variant: 64GB , 256GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.5" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    12 + 12 MP | 7 MP
  • Memory Memory
    64GB & 256GB/3 GB
  • Battery Battery
    2691 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स S5 lite Review

logo
Soham Raninga

Chief Editor

Advertisements
Advertisements

एप्प्ल iPhone 8 Plus

एप्प्ल iPhone 8 Plus

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status