एप्पल आईफोन 6 Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड Nov 12 2014
एप्पल आईफोन 6  Review
DIGIT RATING
84 /100
  • design

    79

  • performance

    84

  • value for money

    84

  • features

    71

User Rating : 4/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • एप्पल का आईफोन 6 – बड़े आकार में आकर्षक स्क्रीन के साथ
  • अब तक का सबसे अच्छा स्मार्टफोन कैमरा
  • बढ़िया परफॉर्मेंस
  • स्पष्ट डिस्प्ले; ऑटो ब्राइटनेस बेहद अच्छा
  • CONS
  • बैटरी लाइफ पर काम करने की आवश्यकता है
  • डिजाइन भी कुछ अलग या खास नहीं है
  • बहुत अधिक चिकना होने के कारण बॉडी फिसलने वाली है

निर्णय

एप्पल के सभी डिवाइस में आकर्षक डिजाइन और बढिया परफॉर्मेंस इसकी खास विशेषताओं में माना जाता है। पर आईफोन 6 में यह खूबी नजर नहीं आती। हालांकि अपने बिग स्क्रीन के साथ अपने डिजाइन में बदलाव लाने की कोशिश इसने भरपूर की है लेकिन यह इतना भी खास नहीं है जिसे उपभोक्ताओं ने पहले देखा न हो। यद्यपि अब तक के सभी आईफोन में यह अभी भी सबसे अच्छा माना जा सकता है, इसमें कोई शक नहीं। बड़े स्क्रीन के साथ आईफोन के इस्तेमाल का शौक रखने वाले बेझिझक इसे खरीद सकते हैं।

BUY एप्पल आईफोन 6
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 19990
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 30999

एप्पल आईफोन 6 detailed review

कंपनी का दावा है कि इस न्यू आईफोन सिरीज में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव किया है लेकिन यह बदलाव अभी भी एक बहस का मुद्दा बना हुआ है। क्या कंपनी का दावा उसके द्वारा ही खुद के लिए तय किए गए गुणवत्ता के मानकों पर पूरी तरह खरा उतरता है? आइए एक नजर डालते हैं।


बनावट और डिजाइन

6.1 एमएम के साथ यह अब तक का सबसे स्लिम आईफोन है। हालांकि इससे पहले आए 5एस की तुलना में यह आईफोन 6 कहीं कमतर नजर आती है। सबसे बड़ा स्क्रीन तो है लेकिन यूजर्स के कंफर्ट जोन से कहीं बाहर जाता मालूम पड़ता है। यद्यपि बनावट की गुणवत्ता अच्छी है।

यूजर्स के लिए इसकी फिसलनदार बॉडी परेशानी का कारण बन सकती है और बिना बैक कवर के इसे यूज करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य साबित हो सकता है।आगे बढ़ते हैं, बात पीछे की तरफ कैमरे के फैलाव की करते हैं। हालांकि यह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन एंटीना के लिए दिया गया प्लास्टिक बैंड इसका लुक खराब करता है। कुल मिलाकर डिवाइस का लुक हालांकि 5एस से बेहतर है पर यह व्यक्तिगत पसंद की बात है।

आईफोन 6 भी वजन में बहुत हल्का है पर यहां बात आती है प्रतियोगी उत्पादों की। इससे पहले सैमसंग ने कभी भी एप्पल से बेहतर लुक या फीचर्स नहीं दिए होंगे, जबकि हाल ही में लांच हुआ सैमसंग गैलेक्सी अल्फा ने इस बार एप्प्ल को इसमें मात दे दी। अल्फा का वजन मात्र 3 ग्राम है जो आईफोन 6 से 14 ग्राम हल्का है।

डिस्प्ले

आईफोन 6 का सबसे प्रमुख फीचर 4.7 इंच का इसका डिस्प्ले ही है। 1334 x 750 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 326 पीपीआई पिक्सल डेंसिटी के साथ इतने बड़े स्क्रीन पर भी कंटेट बिल्कुल साफ और स्पष्ट देखे जा सकते हैं। 

परफॉर्मेंस

अच्छे परफॉर्मेंस और ब्रांड वैल्यू में एप्पल अब तक सबसे प्रमुख माना जाता रहा है। आईफोन 6 में भी परफॉर्मेंस की यह खूबी बरकरार है। ए7 प्रोसेसर की बजाय पहली बार प्रयोग किया ए8 प्रोससर पहले से कहीं तेज गति से चलने वाला है। इसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी है। रीयल रेसिंग 3, असफाल्ट 8, इनजस्टिस, गॉड अमंग अस जैसे बहुतेरे गेम्स का अनुभव इसपर बेहद खास है।
डिवाइस में बड़ी बैटरी प्रयोग की गई है। बावजूद इसके हाई डेफिनिशन वीडियोज देखने या गेम खेलने पर बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है। हालांकि 5एस की तुलना में इसकी बैटरी लाइफ बेहतर है।

यूआई

पहले के वर्जंस की तुलना में आईओएस 8 के यूआई पर कोई खास काम नहीं किया गया है लेकिन एप्पल को इसके बड़े स्क्रीन की क्षतिपूर्ति के लिए कुछ करना जरूरी था। फोन की फिसलनदार बॉडी के साथ इसका बड़ा आकार बार-बार फोन गिराने वालों के लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है। कई बार स्क्रीन के टॉप पर टच करने की कोशिश में यह हाथ से फिसल सकता है। इसके लिए एप्पल ने होम बटन पर ही डबल टैप का ऑप्शन दिया है जिससे पूरे यूआई को नीचे शिफ्ट किया जा सकता है। हालांकि स्पॉटलाइट सर्च में यह ऑप्शन काम नहीं करता।

कैमरा

5एस की तरह इसमें भी 8 मेगा पिक्सल का कैमरा है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, पर आईफोन 6 में कैमरे का व्हाइट बैलेंस पहले के मुकाबले बेहतर जरूर किया गया है। साधारण आउटडोर लाइट के साथ ही कम रौशनी में इसकी तस्वीरें साफ और स्पष्ट आती हैं।

इसके अलावे इसका ऑटो फोकस भी त्वरित काम करता है। इसके अलावा यह खूबी मात्र एलजी जी3 में ही है। 8 मेगा पिक्सल की रेंज में बाजार में उपलब्ध किसी भी अच्छे कैमरा के मुकाबले यह फोन कैमरा समान रूप से काम करता है। आइओएस 8 में इसमें मैनुअल कंट्रोल का फीचर भी है। अभी तक का बेस्ट स्मार्टफोन कैमरा माना जा सकता है।

बॉटमलाइन: एप्पल यूजर्स के लिए 

यह एक ट्रिकी पार्ट है। बेशक 5एस की तुलना में यह अच्छा कहलाने के लायक है लेकिन यह आपको तभी पता चलता है जब आप सभी तकनीकी पहलुओं पर गौर करते हैं। जैसे 5एस की तुलना में इसकी लाइफ ज्यादा है, बड़े स्क्रीन पर आईफोन इस्तेमाल करने की चाहत रखने वाले यूजर्स को यह लुभा सकता है आदि, वरना प्रयोग में अमूमन आपको 5एस और आईफोन 6 में कोई खास अंतर नजर नहीं आएगा। 

बॉटमलाइन: एंड्रॉयड टू आईफोन

जाहिर है आईफोन 6 की सबसे बड़ी खूबी इसकी बड़ी स्क्रीन ही एंड्रॉयड यूजर्स को आइओएस एकोसिस्टम की तरफ आकर्षित कर सकता है। पर एप्पल फोन सिरीज की कम बैटरी लाइफ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इसे नापसंद करने का कारण भी बन सकता है।

आईफोन की तुलना में एंड्रॉयड फोन में कहीं ज्यादा फीचर्स के ऑप्शंस हैं जो आईफोन की लिमिटेशन बन जाती है। कस्टमाइजेशन का ऑप्शन एंड्रॉयड में कहीं बेहतर है।

कीमत

16 जीबी के स्मार्टफोन के लिए 53, 000 रु. खर्च करना साधारण यूजर्स के लिए एक प्रकार की बेवकूफी ही कही जाएगी। अगर मनी मैटर नहीं करता तो इसे खरीदने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर ‘पैसा वसूल’ गैजेट खरीदने का इरादा रखते हैं तो थोड़ा और इंतजार करें। हो सकता है कुछ समय बाद ही इसकी कीमत कम हो जाए।

एप्पल आईफोन 6 Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Release Date: 05 Mar 2017
Variant: 64GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    4.7" (1080 x 1920)
  • Camera Camera
    8 | 1.2 MP
  • Memory Memory
    64 GB/1 GB
  • Battery Battery
    1810 mAh

Related Reviews

इनफिनिक्स Smart 5A Review: Infinix Smart 5A Review: कम कीमत में मिल रहा है अच्छा फोन, जानें कैसे करेगा बाजार में सर्वाइव?

इनफिनिक्स Note 11s Review: बजट सेगमेंट में दमदार डिस्प्ले और हीलियो G96 प्रॉसेसर का जोड़ देगा कांटे की टक्कर

Tecno Spark 8T Review: Tecno Spark 8T रिव्यू: धमाकेदार डिजाइन वाला धाकड़ एंट्री-लेवल स्मार्टफोन

Prasid Banerjee
Prasid Banerjee

Email Email Prasid Banerjee

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. Read More

Install App Install App
Advertisements
Advertisements

एप्पल आईफोन 6

Buy now on flipkart 19990

एप्पल आईफोन 6

Buy now on flipkart ₹ 19990

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status