एचपी CHROMEBOOK 14 Review

एचपी CHROMEBOOK 14 Review

Ashwani Kumar   |  01 Nov 2019
DIGIT RATING
57 /100
  • design

    46

  • performance

    78

  • value for money

    55

  • feature

    43

  • PROS
  • लाइट वेब टास्क में रेस्पोंसिव है
  • बढ़िया और नीट मैट फिनिश डिजाई
  • USB पोर्ट्स की पर्याप्त संख्या
  • CONS
  • मल्टीटास्किंग के लिए बेहतर नहीं
  • फ्लैट और अनइंस्पाइरिंग ऑडियो
  • कलरलेस लो –रेजोल्यूशन डिस्प्ले

निर्णय

HP Chrome बुक 14 आत्मविश्वास से लाइट वेब ब्राउज़िंग, ऑनलाइन दस्तावेज़ एडिटिंग और छोटे  वीडियो प्लेबैक को संभाल सकता है, लेकिन सभी एक ही समय में नहीं। यह उत्कृष्ट बैटरी जीवन प्रदान करता है लेकिन मल्टीटास्क के लिए इसे बढ़िया नहीं काहा जा सकता है।

BUY एचपी CHROMEBOOK 14
Buy now on amazon उपलब्ध 22866
Buy now on flipkart उपलब्ध 22990

एचपी CHROMEBOOK 14 detailed review

HP ने भारत में क्रोमबुक x360 को कुछ महीने पहले 44,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। आप हमारी समीक्षा यहाँ पढ़ सकते हैं। जबकि मैं लंबे अंतराल के बाद देश में एचपी को क्रोमबुक लॉन्च करने के लिए काफी खुश था, मैं अगले लॉन्च किए गए उत्पाद के बारे में अधिक किक मार रहा था। Chrome बुक x360 को लॉन्च करने के कुछ ही दिनों बाद, HP ने भारत में क्रोमबुक 14 को 23,990 रुपये (अधिक अद्यतन कीमत: 22,990 रुपये) की अधिक सुलभ कीमत पर लॉन्च किया। और यह ठीक उसी लैपटॉप है जिस पर मैं यह review लिख रहा हूं।

मैं Chrome बुक 14 को लेकर रोमांचित था क्योंकि मुझे लगा कि भारतीय प्रवेश-स्तर के लैपटॉप बाजार में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप देखते हैं, समान मूल्य सीमा में विशिष्ट विंडोज 10 लैपटॉप के विपरीत, Chromebook 14 को भारी सॉफ़्टवेयर या धीमी गति से हार्ड ड्राइव से नहीं जोड़ा जाता है। यह 4 जीबी रैम के साथ आ सकता है, लेकिन यह एक भारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर बोझ नहीं है। यह 64GB eMMC ड्राइव के रूप में थोड़ी तेज़ स्टोरेज यूनिट को भी स्पोर्ट करता है। यह, मैंने सोचा, एक सामान्य विंडोज 10 लैपटॉप पर क्रोम चलाने की तुलना में कम से कम तेजी से वेब-केवल कंप्यूटिंग में परिणाम होना चाहिए। क्या मैं सही था? चलो पता करते हैं।

Performance

performance  की बात करे तो Chromebook 14, chrome में हर tab  को 5 sec से भी कम समय में load  कर रहा था।  कुछ heavy  pages  जैसे gmail ने थोड़ा ज्यादा समय लिया। लेकिन multitaking के साथ youtube पर video चलने पर ऑडियो में दिक्कतें आने लगी.  कुछ  common websites  जैसे Google  Docs , Sheets, Keep ,  YouTube, और  OneNote Online को चलने में कोई  परेशानी  नहीं आयी जब तक  multiple sites नहीं खोली गयी। यह chromebook  single  window जैसे Google  Docs  में काम करने के लिए बेहतर  है। हालाँकि कई  बार एक tab से दूसरे और एक window  से दूसरी window  में जाना या एक बार में multiple  links  को खोलने की वजह से डिस्प्ले फ्रीज़ या stutter देखने को मिले। chromebook को स्टार्ट करने से लेकर lockscreen तक 11.46 seconds लगे और फिर first chrome tab खोलने में 12.46 सेकंड लगे मतलब total 23.93 seconds।

Intel Celeron inside

मेरे हिसाब से यह बाकि Windows 10-powered budget laptops से तेज है । और हाँ, Lenovo IdeaPad S145 से भी । दूसरे शब्दों में कहे तो अगर chrome में हल्का काम करना है जैसे कि video  देखना और  आप 23,000 से ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो आपके लिए HP Chromebook 14 बेस्ट है । इसमें आप email चेक करना या वीडियो देखना, वीडियो कॉल करना ये सभी काम आसानी  से कर सकते हो।

 

Battery

तो बैटरी एक ऐसा डिपार्टमेंट है जहाँ Chromebook 14 आपको बिलकुल भी निराश नहीं करता है ।  हमारे टेस्ट के दौरान review unit लगातार 7–10 percent battery हर घण्टे  ले रही थी । इस टेस्ट के दौरान हमने 20 से ज़्यादा tabs  खोल कर रखे थे, इनमें से एक में हमने internet radio background में चला रखा था। USB headphones की मदद से 3 घण्टे के बाद battery 100 to 74 प्रतिशत हुई। और फुल चार्ज होने में chromebook को आधा घण्टा लगा। आसान शब्दों में कहूं तो Chromebook 14 में आप 8 से 9 hours तक लगातार काम कर सकते है बिना charge किये। 

Expect 8 to 10 hours on battery power

Display, Audio, and IO

Chromebook 14,  14-inch WLED-backlit LCD touchscreen के साथ आता है जो कि कम  HD resolution वाला है । display में colours washed out से लगते है और viewing angles भी limited है। 

display पर text grainy से दिखते हैं, चाहे आप कोई सा भी font use कर लें। touch अच्छे से काम  करता है। palm rejection भी नहीं होते है। display पर glass surface  ना होने की वजह से पैनल glare नहीं करता है। पर अगर Chromebook 14 Full HD display  के साथ  आता  तो बेहतर होता।

B&O badging is lost on this device with flat audio

Chromebook 14 बहुत सारे अलग अलग  ports  के साथ  तो नहीं आता पर इसमे  आपको USB माउस और headphones ports मिल जाते है। left side में USB-A 3.1 port और एक USB-C 3.1 port,  Kensington lock slot है। right में  एक और USB-A 3.1 port, दूसरा  USB-C 3.1 port, microSD card slot, और एक  3।5mm audio jack दिया गया है। क्युकी इसमे आपको HP की Sleep and Charge technology दी गयी है जिस से की आप USB-A ports से छोटे device जैसे smartphone को चार्ज कर सकते है चाहे chromebook sleep मोड में हो  और इस device में  fingerprint scanner  नहीं है।

Two USBs on the left...

...and two more on the right

Keyboard and Touchpad

Chromebook 14 में keys flat हैं पर comfortable है और अच्छा  feedback देती  हैं typing में। पर जो आवाज खोखले सरफेस से आती है वो बहुत परेशान करती है लेकिन Chromebook 14 का keyboard अपनी कीमत के हिसाब से अच्छा है।
वही  touchpad भी  keyboard की तरह अच्छा है।

 

Decent keyboard + touchpad setup

Build and Design

तो Chromebook 14 की बाहर की सतह hard plastic से बनी है जो  device को मजबूत बनाता है पर यह आपको अपने खोखले होने का भी  एहसास  कराता  है,  जब आप lid को खोलते हैं तो आपको flex का पता चलता है जोकि इस कीमत में आम है। Display के चारों तरफ bezels मौजूद हैं,  display hinge पूरा 180 degrees तक खुल जाता है  जो की इस कीमत में कम देखने को मिलता है, 1.54 kilogrammes, इसका वजन है जोकि आसानी से carry  किया जा सकता है  और कम जगह लेता  है  Chromebook 14  अपनी कीमत में आने वाला एक बेहतर device  है जोकि अच्छी build क quality और design के साथ आता है। यदि आप हल्का काम करने के लिए एक लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं और आपका बजट 23000 रुपये है तो Chromebook 14  एक अच्छा चुनाव हो सकता है।

Hard-wearing matte look on the grey top cover

Chromebook 14  के बारे में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके बताएं, और सरल भाषा में टेक नॉलेज के लिए सब्सक्राइब का बटन प्रेस करके घंटी का बटन दबा दें। ताकि हमारे हर वीडियो की नोटिफिकेशन आप तक पहुँचती रहे।

Bottom Line

अगर आप एक लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं, तो आपकी options की लिस्ट में काफी सारे laptops होंगे। Chromebook 14 या तो आपकी लिस्ट का हिस्सा होगा या फिर अब बन सकता है। यहां मैं आपको बताने वाला हूँ Chromebook 14 की performance, battery, Display, Audio, keyboard, touchpad, build और design के बारे में यानि कि सब कुछ। 

दोस्तों हमारे पास जो Chromebook 14 का रिव्यू यूनिट है उसमें Intel Celeron CPU, 4GB RAM, and 64GB eMMC flash storage है । हमने इस Chromebook 14 को लगभग 2 हफ्तों तक इस्तेमाल किया है और अब इसके बारे में जो हमारे विचार बने हैं वो आपके सामने रख रहे हैं।

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

एचपी CHROMEBOOK 14

एचपी CHROMEBOOK 14

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार