एसर Spin 1 Review

द्वारा Hardik Singh | अपडेटेड Nov 07 2017
एसर Spin 1  Review
DIGIT RATING
70 /100
  • design

    54

  • performance

    47

  • value for money

    88

  • features

    92

  • PROS
  • 1080p टच स्क्रीन डिस्प्ले
  • डिपेंडेबल बैटरी लाइफ
  • किफ़ायती
  • CONS
  • बिल्ड क्वालिटी को और अच्छा किया जा सकता था

निर्णय

एसर स्पिन 1 ऐसे फीचर्स का कॉम्बिनेशन है जो आपको इस कीमत में किसी और लैपटॉप में नहीं मिलेगा. यह परफॉरमेंस और बिल्ड क्वालिटी के मामले थोड़ा कोम्प्रोमाईज़ करता है और इम्प्रेसिव स्क्रीन और प्री-इंस्टाल MS ऑफिस ऑफर करता है. यह लैपटॉप ध्यान देने लायक है. 

BUY एसर Spin 1

एसर Spin 1 detailed review

नेटबुक्स लैपटॉप्स में कम से कम पॉवरफुल और सबसे सस्ता फॉर्म है. आमतौर पर ये 10-12 इंच स्क्रीन साइज़ में आते हैं और ये बेस्ट हार्डवेयर नहीं ऑफर करते हैं. नया एसर स्पिन 1 परफॉरमेंस के मामले में बेस्ट नहीं है, लेकिन इसके अलावा इसमें कुछ और चीज़ें हैं जिन पर ध्यान दिया जा सकता है. हमने इस डिवाइस के साथ थोड़ा बहुत समय बिताया है और हमने पाया कि इसकी परफॉरमेंस हमारी उम्मीद जितनी बेहतर नहीं है, लेकिन कुछ पहलुओं में यह उम्मीद से अच्छा भी है. 


हमारे टेस्ट किए गए यूनिट की स्पेसिफिकेशंस 

डिस्प्ले: 11.6-इंच, 1920 x 1080p
CPU: इंटेल पेंटियम 4200
GPU: इंटेल HD 505
रैम: 4GB
स्टोरेज: 500GB
OS: विंडोज़ 10
MS ऑफिस बंडल

बिल्ड और डिज़ाइन

एक बजट सेंट्रिक मशीन होने के नाते एसर स्पिन 1 स्पेसिफिकेशंस का सही मिश्रण, बिल्ड और क्वालिटी ऑफर करने की कोशिश करता है. इसका मतलब यह है कि एसर स्पिन 1 कम लागत में बनाए इस लैपटॉप में कुछ कोम्प्रोमाईज़ करता है. हमारा टेस्ट यूनिट समुद्री नीले कलर में उपलब्ध है. इस डिवाइस के फ्रंट और बैक पर डेनिम की तरह टेक्सचर दिया गया है, जो इसे प्रीमियम लुक देता है. की-बोर्ड डेक और डिस्प्ले के चारों तरफ के फ्रेम को भी टेक्सचर दिया गया है लेकिन इसमें केवल ब्लैक एक्स्टरिअर ही दिया गया है. 

क्योंकि यह स्पिन रेंज का ही एक पार्ट है इसलिए इसकी डिस्प्ले को पूरा 360 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है, जिससे यह 11.6 इंच का विंडोज़ टैबलेट बन जाता है. इसके अलावा, डिस्प्ले की चारों तरह मोटे काले कलर के बार्स मौजूद हैं जिससे इसे टैबलेट मॉड में आसानी से पकड़ा जा सकता है. एसर ने इस मशीन को डिज़ाइन करने में थोड़ा एफर्ट लगाया है. जैसे कि, डिस्प्ले की तरफ कीबोर्ड डेक कर्व्स से यूज़र जब इसे टैबलेट मॉड में इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें अच्छी ग्रिप मिल जाती है और आसानी से इसे इस्तेमाल कर पाते हैं. इसकी हिंज भी काफी मज़बूत हैं, जो कि अच्छी बात है. जब आप इसे एक सामान्य लैपटॉप की तरह इस्तेमाल करते हैं तो इसके होने या न होने का पता भी नहीं चलता. 

इसकी डिस्प्ले और बॉडी में कुछ फ्लेक्स मौजूद हैं लेकिन इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशंस को देखा जाए तो हमें लगता है कि एसर ने अच्छा काम किया है. 

डिस्प्ले और I/O

एसर स्पिन 1 डिस्प्ले डिपार्टमेंट में भी काफी आकर्षित करता है. इस मशीन में 11.6 इंच की फुल HD डिस्प्ले मौजूद है जो दिखने में काफी क्रिस्प लुक देती है. इसमें सादे कलर मौजूद हैं जो sRGB गेमुट को 100% और NTSC को 76% कवर करते हैं. गोरिला ग्लास की बदौलत यह इस्तेमाल करने में काफी स्मूथ भी महसूस होती है. इसका IPS LCD पैनल अच्छे वियूइंग एंगल्स ऑफर करता है. हालाँकि यह बहुत ब्राइट नहीं है और सूर्य की रोशनी में आपको डिस्प्ले पर चल रहे कंटेंट को समझने में थोड़ा समय लगेगा. साथ ही इसमें एक छोटा लाइट ब्लीड भी है लेकिन यह आपके वियूइंग एक्सपीरियंस को ख़राब नहीं करता है, जब तक आप पूरे अंधेरे में कुछ नहीं देख रहे हैं.

इसके अलावा, डिस्प्ले अच्छे से टच इनपुट सपोर्ट करती है. वीडियोज़ देखने या कोई भी सामान्य वेब ब्राउज़ करने के लिए आप इस लैपटॉप को टैबलेट की तरह या टेंट मॉड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालाँकि, हम आपको सुझाव देते हैं कि आप टच यूसेज के लिए इंटरफ़ेस को थोड़ा और बढ़ा बनाने के लिए लेआउट को 100% से 150% पर बदल लें. बेशक, विंडोज़ अभी भी टैबलेट एक्सपीरियंस ऑफर करने में स्ट्रगल कर रही हैं, अभी कुछ ही ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जो सीमलेस टच सपोर्ट ऑफर करते हैं. 

डिस्प्ले की तरह, I/O सिलेक्शन भी कुछ कम आकर्षक नहीं है. लैपटॉप की बायीं तरफ HDMI आउट मौजूद है, यहाँ USB 3.0 पोर्ट, दो USB 2.0 पोर्ट्स और एक माइक्रोफोन और हेडफोन जैक मौजूद है. दायीं तरफ एक माइक्रो SD कार्ड स्लॉट और बैरल पॉवर पिन जैक मौजूद है. क्योंकि यह एक कनवर्टिबल है, इसलिए इसके पॉवर और वोल्यूम कीज़ दायीं तरफ लगाए गए हैं. इसके अलावा, माइक्रो SD कार्ड स्लॉट की जगह प्रॉपर SD कार्ड स्लॉट लगाते तो ज़्यादा बेहतर होता.  

कीबोर्ड और टचपेड

एसर स्पिन 1 में एक चिकलेट स्टाइल कीबोर्ड मौजूद है. इसकी कीज़ को थोड़ा टेक्सचर किया गया है जो कीबोर्ड पर अच्छा कंट्रोल देते हैं और बिना आवाज़ के इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है. ये छूने में काफी नरम महसूस होते हैं. 

कीबोर्ड लेआउट के लिए हमें क्विक टॉगल्स के लिए डुअल-फंक्शन टॉप रो पसंद नहीं आया, जिसकी वजह से आपको ‘Fn’ की को इस्तेमाल करने के लिए पकड़े रहना पड़ता है. लिमिटेड स्पेस होने की वजह से एसर ने ब्राइटनेस कंट्रोल, वोल्यूम कंट्रोल और ‘pg up’ और ‘pg dn’ कीज़ को एरो कीज़ के साथ मूव किया है. इसका मतलब आपको टाइप करते हुए या कर्सर को मूव करते हुए ध्यान रखना होगा, नहीं तो आप एंड अप करके अगले पेज पर पहुँच जाएँगें. कर्सर को “ctrl + right arrow” के साथ मूव करने पर कभी-कभी “fn + right arrow” के फंक्शन काम करते हैं जो ब्राइटनेस को तेज़ कर देता है. 

इसके अलावा, टचपेड छोटा है, लेकिन यह ठीक-ठाक काम करता है. इस बजट केटेगरी के हिसाब से टचपेड काफी स्मूथ है. इसके दाएँ और बाएँ क्लिक्स अच्छी तरह से सपष्ट नहीं हैं लेकिन इस बजट में यह बुरा नहीं है. 

परफॉरमेंस

हमारी टेस्ट मशीन इंटेल पेंटियम N4200 प्रोसेसर के साथ काम करती है जो 4GB रैम के साथ कंबाइन है. यह रोज़मर्रा के एप्लिकेशंस के इस्तेमाल के लिए काफी है. जब आप इसमें मौजूद प्री-इंस्टाल MS ऑफिस या किसी वेब का इस्तेमाल करते हैं तो यह अच्छे से काम करता है. इसका 1080p पैनल परफॉरमेंस के मामले में तो ज़्यादा काम नहीं कर पाता है लेकिन अगर आपको वीडियोज़ देखने का शौक़ है तो आप कोई शिकायत नहीं करेंगें. यह लैपटॉप सभी पॉपुलर वीडियो कोडेक्स और ऑडियो आउटपुट को हैंडल कर सकता है, इसके दो फायरिंग स्पीकर्स डिसेंट काम करते हैं. 

हालाँकि अगर आप कोर i3 लेवल की परफॉरमेंस की उम्मीद कर रहे हैं तो आप ज़रूर डिसअपॉइंट हो जाएँगें. एसर सपनी में मौजूद छोटा N4200 सबसे पॉवरफुल मोबाइल पेंटियम प्रोसेसर्स में से एक है, लेकिन आप इसमें गेम्स या हैवी फोटो एडिटिंग ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. साथ ही इसमें मल्टी-टास्किंग भी लिमिटेड ही है क्योंकि यह लैपटॉप केवल 4GB रैम के साथ आता है. 

इस कीमत में इस मशीन में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की तारीफ करना मुश्किल है. 

बैटरी लाइफ

इंटेल कोर i3 प्रोसेसर के साथ इसकी परफॉरमेंस को और बेहतर किया जा सकता था, ऐसा लग रहा है कि N4200 बैटरी लाइफ के लिए एक आवश्यक कोम्प्रोमाईज़ था. PCMark बैटरी लाइफ वर्क बेंचमार्क में इस लैपटॉप ने 5 घंटे और 49 मिनट तक का प्रभावी समय स्कोर किया जो की इस केटेगरी में आने वाले कई लैपटॉप्स से अच्छा है. 

बॉटमलाइन​

एसर स्पिन 1 में आकर्षक टचस्क्रीन डिस्प्ले, डिसेंट कीबोर्ड और टचपेड सेटअप मौजूद है और यह अच्छी बैटरी लाइफ भी ऑफर करता है. इसकी बिल्ड क्वालिटी और परफॉरमेंस को और बेहतर किया जा सकता था, लेकिन अगर कीमत को देखा जाए तो ये दोनों ही एक छोटे समझौते लग रहे हैं. 

कुल मिलाकर, अगर आप ऐसा लैपटॉप खरीदना चाह रहे हैं जो 1080p टच-कैपबल डिस्प्ले, विंडोज़ 10 और प्री-इंस्टाल MS ऑफिस के साथ आए तो केवल यह आपके लिए विकल्प हो सकता है. हालाँकि, यह बात भी आपको ध्यान में रखनी होगी कि इसका प्रोसेसर केवल रोज़मर्रा के एप्लीकेशंस के लिए ही काफी है. 

एसर Spin 1 Key Specs, Price and Launch Date

Release Date: 03 Nov 2017
Market Status: Launched

Key Specs

  • OS OS
    Windows 10
  • Display Display
    11.6" (1920 X 1080)
  • Processor Processor
    Intel Pentium 4200 | 1.1 GHz
  • Memory Memory
    500 GB SATA/4GB DDR3
logo
Hardik Singh

Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games.

Advertisements
Advertisements

लोकप्रिय रिव्यू

सारे पोस्ट देखें

एसर Spin 1

एसर Spin 1

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status