Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना

    Zaap Aqua Review

    By Ashwani Kumar | 28 Jan 2019
    play-icon

    खूबियां

    बिल्ट इन माइक्रोफोनकॉम्पैक्ट डिजाईनवाटर, शोक, डस्ट और स्नो प्रूफकार आदि में इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छा है

    खामियां

    उबड़ खाबड़ स्थानों के लिए उपयुक्त नहीं हैFM रेडियो, USB, और मैमोरी कार्ड सपोर्ट की कमीस्पीकर के साथ ही दिया गया रबर कप (सक्शन माउंट) लॉक नहीं हो सकता

    हमारा फैसला

    आज बाजार कई कॉम्पैक्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स से भरा पड़ा है हालाँकि इसके बाद भी आपको एक अच्छे ब्लूटूथ स्पीकर को खोजने में काफी कठिनाई आती होगी, सही कहा न मैंने? हालाँकि अगर आपको बाजार में एक ऐसा ब्लूटूथ स्पीकर मिल जाए जो वाटर, शॉक डस्ट और स्नो प्रूफ हो तो इससे अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती है। ऐसे ही एक डिवाइस ZAAP Aqua Bluetooth Speaker है, जो आपको मात्र Rs 1,600 की आसपास की कीमत में मिल जाता है। यह काफी कॉम्पैक्ट और लाइट वेट है, जिसके कारण आप इसे अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं। हालाँकि इसमें अगर कुछ कमियों को नजरंदाज़ कर दिया जाये तो यह अपने आप में एक खास स्पीकर है। हमने अपने रिव्यु के दौरान इस डिवाइस के साथ काफी समय बिताया है, और हमने पाया है कि यह एक बढ़िया वैल्यू फॉर मनी डिवाइस है।

    खरीदें Zaap Aqua
    amazon-icon1899
    amazon-icon2499

    Zaap Aqua: डिटेल रिव्यू

    आज एक ऐसा युग आ गया है, जब हमने स्मार्टफोंस में वायरलेस चार्जिंग को देखा है, इसके अलावा आजकल ऐसे ब्लूटूथ स्पीकर का मोल ज्यादा बढ़ गया है, जो तारों (वायर) की समस्या के साथ नहीं आते हैं। मतलब बिना वायर वाले ब्लूटूथ स्पीकर्स की संख्या पिछले कुछ समय में बड़े पैमाने पर बढ़ गई है। लगभग सभी कंपनी जो काफी समय से स्पीकर्स का निर्माण कर रही है। इसके अलावा जो नई कंपनी स्पीकर का निर्माण करने लगी हैं। इसी कोशिश में रहती हैं कि यूजर्स को बिना तार के एक ऐसे प्रोडक्ट दिया जाये जो उन्हें हमेशा के लिए ही याद रहे। यह एक बात थी और अगर दूसरी बात की चर्चा करें तो कंपनियों ने जगह की कमी को भी गंभीरता से लिया है। आजकल सभी कंपनियों ने यह भी प्लानिंग की है कि वह बिना वायर के तो स्पीकर्स का निर्माण करने ही वाली हैं, साथ ही इन स्पीकर्स को इतना कॉम्पैक्ट भी बनाया जाने वाला है। जिसके कारण इन्हें यूजर अपने साथ कहीं भी बड़ी आसानी से कैरी कर सके।

    advertisements

    हालाँकि ऐसा नहीं है कि साइज़ को कम कर देने से आपको एक ख़राब क्वालिटी का ब्लूटूथ स्पीकर मिलता है। छोटा साइज़ होने के बाद भी आपको एक फुल-फ्लेज म्यूजिक सिस्टम मिलता है। इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है कि आजकल के म्यूजिक सिस्टम वाकई कुछ खास और नई तकनीकों के साथ आने लगे हैं जिसके कारण यह पुराने यानी आज से लगभग दो-तीन साल पहले आये म्यूजिक सिस्टमों से काफी अलग और बेहतर हैं। इसके कारण सभी लोग आजकल ऐसा भी चाहते हैं कि कुछ ऐसा प्रोडक्ट हो जिसे आसानी से मोबाइल के साथ पेयर किया जा सके और साथ में ही रखा जा सके। आज हम आपके लिए एक ऐसा ही प्रोडक्ट ले आये हैं। जो कॉम्पैक्ट होने के साथ साथ काफी बेहतर साउंड सिस्टम से भी लैस है। और आपको एक बढ़िया म्यूजिक सिस्टम की कमी को कभी भी खलने नहीं देने वाला है। आज हम आपके लिए रिव्यु करने वाले हैं ZAAP की ओर से बाजार में लाये गए ZAAP Aqua Bluetooth Speaker की जो आपको Rs 2,000 से भी कम कीमत में मिल जाने वाला है। और इसे आप बड़ी आसानी से अपने साथ भी रख सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर इस डिवाइस को लेकर हम क्या सोचते हैं। 

    ZAAP Aqua Bluetooth Speaker डिजाईन और बनावट 

    ZAAP Aqua ब्लूटूथ स्पीकर अपने आप में एक खास छोटा सा और काफी बेहतर ब्लूटूथ स्पीकर है। इसे रबर बॉडी से निर्मित किया गया है, इसका मतलब है कि अगर आपके हाथ से कभी यह गिर भी ज्यादा है तो इसे काफी नुकसान नहीं होने वाला है। असल में मैंने अपने इस रिव्यु के दौरान इस डिवाइस को जानभूझकर कई बार 6-फीट की ऊँचाई से गिराया है। और मैंने पाया है कि इसे गिराने के बाद भी इसमें किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। यह वाटर और शॉक प्रूफ होने के साथ साथ डस्ट और स्नो प्रूफ भी है। हाल ही में दिल्ली में हुई बरसात में मैंने इसे इस्तेमाल करके देखा है हालाँकि यह पानी में भी बंद नहीं हुआ है। इसका मतलब है कि कंपनी का दावा सही है। 

    अगर हम इसके डिजाईन पर अब चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को रबर डिजाईन में एक टफ लुक के साथ लॉन्च किया गया है, इसे देखकर आप ऐसा भी कह सकते हैं कि यह काफी टफ है। इसके अलावा इस स्पीकर में आपको इन-बिल्ट माइक्रोफोन भी मिल रहा है, जिसकी मदद से आप इसके माध्यम से बड़ी आसानी से अपने फोन कॉल्स भी ले सकते हैं। और बिना अपने फोन को इस्तेमाल किया चर्चा कर सकते हैं। स्पीकर में आपको वॉल्यूम रॉकर बटन और पॉवर बटन भी मौजूद है इसके आलावा एक कॉल रीसिव और कट का बटन भी यहाँ दिया गया है। साथ ही इसमें औक्स के लिए पोर्ट और चार्जिंग के लिए भी एक पोर्ट दिया गया है।

    इसके अलावा इसे लटकाने के लिए इसमें एक हुक भी दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक रबर का कप (सक्शन माउंट) भी मौजूद है, जिसके माध्यम से आप इसे किसी समतल सतह पर चिपका सकते हैं। हालाँकि अगर आप इसे उभर खाबड़ स्थान पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे इतनी ही आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यहाँ यह चिपक ही नहीं सकता है। हालाँकि अगर आप अपनी कार में इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे बड़ी आसानी से कार्ड के फ्रंट ग्लास पर इसे चिपकाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसका दूसरा फायदा कार में इस्तेमाल करने का यह होगा कि आप ड्राइविंग के दौरान अपने फोन को बिना छेड़े इसके माध्यम से ही कॉल्स आदि ले सकते हैं। इसके अलावा आपको इस ब्लूटूथ स्पीकर से 360 डिग्री साउंड मिलता है, इसका कारण यह है कि यह उसी तरह से डिजाईन किया गया है। 

    ZAAP Aqua Bluetooth Speaker स्पेसिफिकेशन

    जैसे कि हमने आपको बताया है कि यह एक रबर कप यानी सक्शन माउंट के साथ आया है जिसके कारण आप इसे कही भी बड़ी आसानी से पेस्ट कर सकते हैं, यानी चिपका सकते हैं, इसे अप अपनी शावर वॉल, पूल डेक, मिरर, कार ग्लास आदि पर चिपकार कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 3 वाट के स्पीकर्स दी गए हैं, जिनके कारण आप कहीं भी बड़ी आसानी से पार्टी जैसा माहौल बना सकते हैं। इसके अलावा एक बार चार्ज करने पर आपको यह लगभग 6 घंटे का म्यूजिक टाइम बिना किसी भी समस्या के दे सकता है। इसके छोटे यानी कॉम्पैक्ट होने के कारण आप आसानी से कहीं भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। 

    हमारे रिव्यु में भी यह डिवाइस लगभग इतने ही घंटे तक चला है, इसके अलावा अगर इसकी कनेक्टिविटी रेंज की बात करें तो यह लगभग 30-40 फीट के आसपास की है। कुलमिलाकर अभी कीमत में यानी लगभग Rs 1,600 की कीमत में आप इसे बड़ी आसानी से एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कह सकते हैं। हालाँकि बॉक्स पर इसकी कीमत Rs 3,000 है। लेकिन अमेज़न इंडिया और फ्लिप्कार्ट पर इसकी कीमत अलग अलग है, इसके कारण ही हमने आपको इसकी एक ही कीमत ऊपर बता दी है। हम आपको ऊपर से बताते आ रहे हैं कि यह एक कॉम्पैक्ट ब्लूटूथ स्पीकर है लेकिन आपको अभी तक इसके बजन के बारे में हमने कुछ भी नहीं बताया है तो आपको बता देते हैं कि यह मात्र 68 ग्राम का है, इसका मतलब है कि यह कॉम्पैक्ट होने के साथ साथ एक Rugged लुक के साथ आने वाला बेहद हल्का ब्लूटूथ स्पीकर है। इसे आप एंड्राइड के अलावा iOS और अन्य कई डिवाइसों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। 

    अपने फोन से कैसे करें कनेक्ट 

    अगर आपने इस ब्लूटूथ स्पीकर को खरीद लिया है, या आप इसे खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपका इस बात को जान लेना भी बेहद जरुरी है कि आखिर आप इसे अपने फोन से कनेक्ट कैसे करने वाले हैं, हालाँकि इस डिवाइस में कुछ कमियां भी हमें नजर आई हैं। जिनके बारे में हम आपको यहाँ पहले ही बता देते हैं। आइये आपको बता देते हैं कि आखिर हमें इसमें किस तरह की समस्या आई हैं। एक बिंदु के बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं कि अगर आप इसके सक्शन माउंट के माध्यम से किसी दीवार आदि पर चिपका देना चाहते हैं तो इसे लॉक करने का कोई भी फीचर मौजूद नहीं है, इसके अलावा FM रेडियो, USB, और मैमोरी कार्ड सपोर्ट की कमी भी हमें इसमें खली है। इसके साथ ही अब यह साफ़ जाहिर हो जाता है कि आप इसे कुछ ही स्थानों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि आप इसे अपने बैग पर भी लटका सकते हैं, इसके लिए आपको एक हुक दिया गया है। हालाँकि आप इसे अपनी पेंट के साथ भी लटका सकते हैं। असल में इसके साथ अगर FM रेडियो का सपोर्ट भी दिया जाता तो यह डिवाइस एक अलग ही डिवाइस के रूप में उभर कर सामने आ सकता था। 

    अगर अगर इसके आपके फोन में साथ कनेक्शन की चर्चा करें तो इसे आप अपने फोन ने ब्लूटूथ को ऑन करके और डिवाइस के ब्लूटूथ कनेक्शन को ऑन करके बड़ी आसानी से एक दूसरे को पेयर कर सकते हैं। और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। असल में मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूँ कि आप यही अपनी कार में इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह डिवाइस एक अलग ही एक्सपीरियंस देने वाला है, इसका कारण यह भी है कि आप इसके माध्यम से इसमें माइक्रोफोन होने के चलते फोन कॉल आदि भी अपनी कार में ड्राइविंग के दौरान ले सकते हैं। हालाँकि हम आपको यही सलाह यहाँ देना चाहेंगे कि आप ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह की फोन पर चर्चा करने से बचें।

    advertisements
    Ashwani Kumar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    intex aqua i14 review
    Hari Ranga
    Aug 30, 2014
    जवाब 1
    Vivek Bhatt
    Sept 2, 2014
    advertisements
    advertisements