Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    Xech Stainless Steel Hot and Cold Flask Bottle with Detachable ब्लूटूथ स्पीकर Price :2499

    Xech Stainless Steel Hot and Cold Flask Bottle with Detachable ब्लूटूथ स्पीकर Review

    By Ashwani Kumar | 18 May 2019

    खूबियां

    इसका डिजाईन काफी अच्छा हैब्लूटूथ स्पीकर से लैस होना काफी दिलचस्पएक अनोखा प्रोडक्ट

    खामियां

    स्पीकर का साउंड ज्यादा खास नहींनिम्न क्वालिटी का मटेरियल इस्तेमाल हुआ हैज्यादा महंगा है

    हमारा फैसला

    जैसा कि मैंने आपको ऊपर कई बार बताया है कि आप इस फ्लास्क को अपने वर्कआउट के दौरान बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसे अपने घर में, ऑफिस में, और ट्रेवल के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप एक ऐसे प्रोडक्ट की खोज में हैं जो म्यूजिक साउंड के मामले में बढ़िया हो और उसमें मात्र अनोखेपन के अलावा भी बहुत कुछ हो तो आप बाजार में कई अन्य प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं। लेकिन अगर आप इस कीमत में इस फ्लास्क को लेना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको कई जगह शायद कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ सकता है लेकिन आप इसे लेने के बाद पछताने वाले नहीं है। यह एक बढ़िया प्रोडक्ट कहा जा सकता है, जो अपनी दिलचस्पी के कारण आपको काफी पसंद आने वाला है।

    खरीदें Xech Stainless Steel Hot and Cold Flask Bottle with Detachable ब्लूटूथ स्पीकर
    मूल्य2499

    Xech Stainless Steel Hot and Cold Flask Bottle with Detachable ब्लूटूथ स्पीकर : डिटेल रिव्यू

    हमारे तकनीकी बाजार पर हमें बड़े पैमाने पर चीनी प्रोडक्ट्स की एक छाप देखने को मिलती है, आपको बता देते हैं कि आजकल बाजार में ऐसे-ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो हमारी सोच और समझ से भी परे हैं। हमने हेल्थ बैंड्स को देख लिया हैं, हमने तकनीकी रूप से संपन्न जूतों को बाजार में देख लिया है, हमने आपकी गतिविधियों को ट्रैक करने वाले प्रोडक्ट्स को देख लिया है, हमने अजीबों गरीब कैमरा वाले फोंस को देख लिया है, असल में जैसे-जैसे हम समय के साथ आगे बढ़ते जा रहे हैं, वैसे-वैसे हमें एक नए साल नई तकनीकी देखने को मिल रही है। हमने कभी सोचा भी नहीं था कि हम ऐसी भी लाइट्स को देखेंगे जो मोशन को डिटेक्ट करके जलती और बुझती है। क्या आपने कभी सोचा था कि ऐसे भी टॉयलेट्स बाजार में होंगे जो आपको कुछ करने ही नहीं देते हैं, अपने आप ही सब करते हैं, चीन में इस तरह की तकनीक मौजूद है, और ऐसा ही चलता रहा तो इसे भारत में आते देर नहीं लगने वाली है। असल में इन सब प्रोडक्ट्स के अलावा आज हम एक दिलचस्प ब्लूटूथ स्पीकर के बारे में चर्चा करने वाले हैं, हमने अपने लैब में इस स्पीकर के साथ काफी समय बिताया है, और हमने पाया है कि असल में यह एक मनुष्य की एक अलग ही तरह की जरूरत को ध्यान में रखकर निर्मित किया गया है। इसके पहले कि हमने इसके बारे में बताना शुरू करें, आइये एक नजर डाल लेते हैं, स्पीकर्स के इतिहास पर, आपको बता देते हैं कि दुनिया में पहला लाउडस्पीकर सबसे पहले एक फोन में इनस्टॉल किया गया था, और यह घटना 1861 की है, यह कारनामा Johann Philipp Reis के माध्यमस किया गया था। हालाँकि इसके बाद भी इस पर काफी शोध हुए हैं।

    हालाँकि 1876 तक आते-आते इसमें काफी सुधार हुए थे। आपको बता देते हैं कि यहाँ से स्पीकर की जर्नी की शुरुआत हुई थी, और आज इन्हें एक नया ही रूप दे दिया गया है। आपको बता देते हैं कि किसी समय में तार से कनेक्ट होने वाले म्यूजिक सिस्टम होते थे, लेकिन समय के साथ-साथ इनसे तारों को अलग कर दिया गया है, हमने नए ज़माने में कई AI आधारित स्पीकर्स को देखा है, जैसे हमारे सामने Amazon का Alexa है, इसके अलावा अन्य कई प्रोडक्ट आपको बाजार में देखने को मिल जाने वाले हैं। असल में जैसे-जैसे हमारी जरूरतें बदलती गई हैं, वैसे-वैसे ही इनका रूप भी बदला है। अब आप मान लीजिये कि आपके पास एक ऐसा ब्लूटूथ स्पीकर हो जो आपके साथ कहीं आपके बैग में हो सकता है, और आपको कभी भी ऐसा महसूस न हो कि इसके माध्यम से आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही है। असल में आजकल हम कई कॉम्पैक्ट स्पीकर्स की खोज में रहते हैं, यह आपको आसानी से मिल भी जाते हैं, लेकिन इन्हें आप मात्र म्यूजिक सुनने के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसके द्वारा कुछ भी नहीं कर सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे ब्लूटूथ स्पीकर के बारे में जो आपके साथ आपको पानी की बोतल की तरह तो रहने ही वाला है, साथ ही यह आपके म्यूजिक सिस्टम का काम भी करने वाला है। जी हाँ मैं सच कह रहा हूँ, एक ऐसा स्पीकर जो आपकी पानी के बोतल होने के साथ-साथ आपका म्यूजिक सिस्टम भी है। आप इसे ऑफिस, घर, ट्रेवल के दौरान या कहीं भी एक पानी की बोतल के साथ-साथ एक एक ब्लूटूथ स्पीकर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    advertisements

    XECH Hot and Cold Flask with BT Speaker क्या है?

    असल में, मैं आपको बताता हूँ इस प्रोडक्ट से मेरी मुलाक़ात पहली दफा कब हुई, आपको बता देता हूँ कि कुछ समय पहले मुझे एक ईमेल प्राप्त हुआ था, जिसमें मुझसे कुछ प्रोडक्ट्स का रिव्यु करने के निवेदन था, आपको बता देता हूँ कि इसमें से मुझे यह XECH Hot and Cold Flask with BT speaker का चुनाव करना सही लगा असल में ऐसा मैंने इसलिए भी किया क्योंकि अपने तकनीकी जगत के कैरियर में मैंने बहुत से स्मार्टफोंस के साथ कई ब्लूटूथ स्पीकर, कई स्मार्टवॉच, कई स्मार्ट फिटनेस बैंड, कई स्मार्ट लाइट, कई टीवी और न जाने क्या क्या रिव्यु किया है लेकिन इस तरह के प्रोडक्ट से कभी भी मेरा पाला नहीं पड़ा था, इसी कारण इसे देखते हुए मैंने इसे रिव्यु के लिए हाँ कह दिया। यह प्रोडक्ट मेरे साथ काफी समय से है, ऐसा कह सकता हूँ कि पिछले 15 दिनों से मैंने इस्तेमाल किया है। और मैंने पाया है कि इसके दो तरह से इस्तेमाल किये जा सकते हैं। जो मैंने आपको ऊपर भी बता दिया है कि आप इसे अपने पानी की बोतल के साथ-साथ एक ब्लूटूथ स्पीकर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट एक ऐसा प्रोडक्ट है जो किसी की भी नजर से बच नहीं सकता है, जैसे ही कोई इसे देखता है, वैसे ही इससे प्रभावित हो जाता है। इस फ्लास्क में आप गर्म और ठंडा दोनों ही तरह का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसमें सूप, चाय या कॉफ़ी को भी रख सकते हैं, इसके साथ ही इसे आप अपने एक म्यूजिक सिस्टम के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि जैसा मैंने आपसे कहा है कि इसे देखकर सभी लोग ऐसे ही प्रभावित हो जाते हैं, ऐसा ही कुछ मेरे ऑफिस में इस प्रोडक्ट के अनबॉक्स के दौरान मेरे साथ भी हुआ है, सभी लोग इसकी ओर आकर्षित हुए और इसके बारे में जानने के इच्छुक भी हुए।

    हालाँकि एक रिव्युवर होने के कारण मैं मात्र इसके डिजाईन या इसकी क्षमता को देखकर ही इससे प्रभावित नहीं हो सकता हूँ, मुझे इस प्रोडक्ट के प्रति अपनी राय देने से पहले इसे इस्तेमाल करना जरुरी है, और अपने सभी टेस्ट पर इसे उतारने के बाद ही मैं किसी निर्णय पर पहुँच सकता हूँ। तो आइये जानते हैं कि आखिर मेरी राय में यह प्रोडक्ट असल में कैसा है? इसमें मुझे क्या खूबियाँ या खामियां नजर आई हैं, आगे मैं आपको इसी बारे में बताने वाला हूँ।

    XECH Hot and Cold Flask with BT Speaker का डिजाईन

    असल में इसके डिजाईन में कुछ भी यूनीक करने का प्रयास नहीं किया गया है, लेकिन मैं कंपनी की इस बारे में प्रसंशा करना चाहता हूँ कि उसने वाकई एक दिलचस्प प्रोडक्ट को निर्मित किया है। आप जानते ही हैं कि बाजार में आपको हॉट एंड कोल्ड वाटर के लिए बहुत से फ्लास्क या वॉटर बोतल मिल जाने वाले हैं, जो आपको दोनों ही गर्म और ठंडे लिक्विड को कैरी करने का अवसर देते हैं, इन्हें आप Rs 100  से लेकर Rs 500-Rs 700 की कीमत में ले सकते हैं, असल में यह इस बात पर निर्भर करता है कि आखिर आप किस डिजाईन और किस तकनीकी वाला फ्लास्क ले रहे हैं। अब इस XECH Hot and Cold Flask with BT Speaker में आपको सब एक नार्मल बोतल की तरह ही मिल रहा है, लेकिन ठीक नीचे एक स्पीकर को अलग से बोल्ड के जैसे इसके साथ जोड़ दिया गया है, इसका मतलब है कि आप बोतल और स्पीकर को अलग अलग कर सकते हैं, और अलग अलग भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। अब यहाँ बात खड़ी हो जाती है कि इस चीज़ के लिए Rs 1,499 क्यों खर्च किये जाएँ। असल में अलग आप इन दोनों ही चीजों को अलग अलग लेते हैं तो आपको Rs 1,000 के अंदर ही मिल जाने वाले हैं। आप अलग से एक फ्लास्क को ले सकते हैं, इसके अलावा अलग से एक स्पीकर को भी ले सकते हैं। बाजार में आपको बहुत से स्पीकर इसी कीमत के आसपास मिल जाने वाले हैं, यानी अगर आप Rs 500 खर्च करते हैं तो आपको अमेज़न इंडिया या फ्लिप्कार्ट पर जाकर बढ़िया स्पीकर ले सकते हैं, इतना ही नहीं यह ब्लूटूथ के साथ आपको मिलने वाले हैं।

    लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो शायद एक ऐसे प्रोडक्ट को खो सकते हैं, जो वाकई काफी दिलचस्प लगता है। इन दोनों ही वॉटर बोतल और स्पीकर को साथ में जोड़ दें तो आपको एक युनीक प्रोडक्ट देखने को मिलता है, अगर आप इन्हें अलग-अलग लेते हैं तो इन्हें साथ में जोड़ा नहीं जा सकता है, शायद कंपनी आपसे इसी बात के पैसे ले रही है। इस स्पीकर में आपको मेटल, प्लास्टिक और रबर का एक मिश्रण देखने को मिलने वाला है।

    अगर मैं मटेरियल की चर्चा करूँ तो यह भी ज्यादा खास नहीं है। लेकिन अगर डिजाईन और प्लेसमेंट की चर्चा की जाए तो आपको इसका कैप ब्लैक कलर में मिलता है, इसे आप लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं, यहाँ प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, इसके नीचे आपको मेटल का मग मिलता है, जो एक साथ जोड़कर एक बोतल की शेप का निर्माण करता है, और बॉटम में एक स्पीकर को रबर की स्किन के साथ  देखा जा सकता है।

    इस स्पीकर पर आपको चारों ओर रबर का एक पहरा नजर आता है, इसके साथ ही यहीं इसका पॉवर बटन भी मौजूद है, जिसमें ब्लूटूथ को भी जोड़ दिया गया है। इसके अलावा इसे चार्ज करने के लिए या म्यूजिक आदि के लिए USB पोर्ट भी इसमें मौजूद है, साथ ही इसमें आपको एक औक्स भी मिल रहा है, जो इसी काम आता है। इसके अलावा आपको वॉल्यूम कम या ज्यादा करने के लिए कोई भी सेटअप इसमें नजर नहीं आता है। इसके अलावा स्पीकर पर अंगित है कि आप इसे पानी में नहीं डाल सकते हैं। इससे साफ़ तौर पर जाहिर हो जाता है कि यह ब्लूटूथ स्पीकर वॉटर प्रूफ नहीं है। अब यहाँ एक अन्य मुद्दा खड़ा हो जाता है कि अगर पानी इस बोतल में डालने या इसके माध्यम से पीने के दौरान इस स्पीकर पर गिर जाता है तो यह ख़राब हो जाने वाला है। यहाँ सवाल यह भी उठता है कि जब कंपनी ने इस स्पीकर को यूनीक बनाने के लिए एक पानी की बोतल का चुनाव किया है तो इसके स्पीकर को वाटरप्रूफ क्यों नहीं बनाया गया है? यह एक बड़ा सवाल है।

    इसके अलावा आपको बता देते हैं कि आप इसके स्पीकर को बोतल के ठीक नीचे देख सकते हैं, अब अगर आप इसे सीधा एक बोतल की तरह रखते हैं तो इसके साउंड में मुझे कुछ कमी नजर आई है लेकिन जब मैंने इसे अपने हाथ में उठा लिया है तो यह ठीक से काम कर रहा है।

    XECH Hot and Cold Flask with BT Speaker के फीचर्स और स्पेक्स

    सबसे पहले आपको बता देते हैं कि इस बोतल में आप मात्र आधा लीटर पानी यानी 500ml पानी का ही इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपको अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो बार-बार इसे भरना पड़ सकता है,  और अगर आपसे इसके स्पीकर पर पानी गिरा तो यह ख़राब हो जाने वाला है, हालाँकि अगर आप स्पीकर को बोतल से अलग कर सकते हैं, जो हम कर सकते हैं, तो इसके यूनीक होने का क्या फायदा? इसके अलावा इसमें आपको एक 5W का इनबिल्ट स्पीकर मिल रहा है, जो मुझे ज्यादा पसंद नहीं आया है। हालाँकि इतना ही नहीं इस स्पीकर को ब्लूटूथ 4।2 का सपोर्ट भी दिया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक 300mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो कंपनी के अनुसार एक बार चार्ज करने पर 70 फीसदी आवाज़ में लगभग 2 घंटे तक निरंतर चल सकता है लेकिन मेरे टेस्ट में कुछ और ही सामने आया है, और यह लगभग एक घंटे के आसपास ही काम कर सकता है। आपको यह भी बता देते हैं कि इसे चार्ज आउट होने पर पूरी तरह से चार्ज करने में भी लगभग 1-1.5 घंटे का समय लगता है।

    XECH Hot and Cold Flask with BT Speaker की परफॉरमेंस

    जहाँ एक ओर पहली दफा चलाने पर मुझे लगा था कि यह एक अच्छे स्पीकर से लैस होने वाला है, लेकिन जब मैंने इसे प्ले किया तो मुझे पता चला कि इसका स्पीकर इतना कैपेबल नहीं है जितना मैंने सोचा था, इस स्पीकर में आपको एक अच्छे साउंड का अभाव महसूस होने वाला है। असल में मैंने कई बार इसे फुल वॉल्यूम में बजाया है लेकिन मुझे हर बार ऐसा लगा है कि इसमें बेस की काफी कमी है। इसके अलावा मैंने मात्र बेस वाले सोंग्स को भी इसमें चलाकर देखा है लेकिन एक प्रोफेशनल साउंड का मुझे अभाव ही नज़र आया है। लेकिन अगर आप इस कीमत में एक ऐसे प्रोडक्ट को लेना चाहते हैं जिसे देखकर ही सब कहें कि यह काफी बढ़िया है, और इसे देखने के इच्छुक हों तो आपको इस प्रोडक्ट की ओर जाना चाहिए लेकिन अगर आपको एक बढ़िया साउंड के साथ एक अन्य अनोखे डिजाईन वाला ब्लूटूथ स्पीकर चाहिए तो आपको बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट मिल जाने वाले हैं जो इससे कम कीमत में तो आते ही हैं, और जिनका साउंड भी काफी दमदार है। आपको शायद मैं यह बताना भूल गया हूँ कि इसे आप अपने फोन से बड़ी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं, इसमें आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आने वाली है।

    advertisements
    Ashwani Kumar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    DigiCam with hot shoe & tethering
    Saurabh Gupta
    Apr 19, 2015
    जवाब
    advertisements
    advertisements