Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260 Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Jul 24 2018
Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260 Review
DIGIT RATING
65 /100
  • design

    70

  • performance

    65

  • value for money

    90

  • feature

    60

  • PROS
  • डिजाईन और बनावट अच्छी है
  • चैनल सेपरेशन बढिया है
  • नॉइस कैंसलेशन इसकी USP है
  • CONS
  • वॉल्यूम अप-डाउन बटन की कमी
  • ज्यादा वॉल्यूम बढ़ा देने पर आवाज़ लीक होना

निर्णय

अगर आप Rs 500 से भी कम कीमत में ऐसे हेडफोंस की खोज कर रहे हैं, जो आपको बेहतर नॉइस कैंसलेशन प्रदान कर रहे हों, साथ ही जो बढ़िया डिजाईन और मेटल बॉडी से लैस हों, इसके अलावा जो आपको बेहतर चैनल सेपरेशन प्रदान कर रहे हों, तो आपको उनके बारे में एक बार जरुर सोच लेना चाहिए। Toreto Roar Tor-260 इन-इयर हेडफोन कुछ ऐसे ही हैं। हालाँकि इनमें कुछ कमियां भी हैं लेकिन इसकी कीमत अको देखते हुए इन कमियों को इगनोर किया जा सकता है। 

असल में बाजार में आपको बहुत से हेडफोंस अलग अलग कीमत में मिल जाने वाले हैं लेकिन अगर आप आप एक बजट हेडफोन की राह देख रहे हैं, जो आपके बजट में आने के साथ ही डिजाईन, फीचर्स और अन्य मामलों में औसत हों तो आपको उनकी ओर ही चले जाना चाहिए। मेरी राय अगर मैं आपको दूं तो आपको सबसे पहले यह बता देता हूँ मेरी निजी राय में मुझे इन-इयर हेडफोंस वैसे ही ज्यादा पसंद हैं फिर चाहे वह किसी भी कंपनी के ही क्यों न हों, बस शर्त इतनी ही है कि उनमें कम कीमत के साथ ही कुछ जरुरी फीचर्स होने जरुरी हैं, जैसे उन ऊपर आपको बता ही चुके हैं। असल में इन-इयर हेडफोंस को किसी भी जगह कैरी करना बड़ा ही आसान होता है। अब आप अपने आप ही इस बारे में सोच सकते हैं कि आपको यह डिवाइस लेना चाहिए कि नहीं।

BUY Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260
Price 439

Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260 detailed review

Toreto एक ऐसे ब्रांड है, जो अपने हेडफोंस, पॉवर बैंक्स, साउंड सिस्टम्स, चार्जर, केबल और कनेक्टर्स, कंप्यूटर एक्सेसरीज आदि के लिए जाना जाता है। इसका मतलब है कि आपको इस ब्रांड के तहत बहुत से प्रोडक्ट्स मिल जाने वाले हैं, असल में अभी हाल ही में बहुत ही कम कीमत में कंपनी की ओर से एक इन-इयर हेडफोंस को Toreto Roar Tor-260 के तौर पर लॉन्च किया है, अगर कीमत की चर्चा करें तो आपको यह अमेज़न इंडिया के माध्यम से मात्र Rs 439 की कीमत में मिल जाने वाला हैं। असल में इन्हें Rs 1,099 की कीमत में लॉन्च किया गया है। अब यहाँ सवाल उठता है कि Skullcandy, Sony, JBL, Senheiser, और अन्य के बाजार में होने के बाद भी आप इस कंपनी के हेडफोन की ओर क्यों जायेंगे? इसी बारे में जानने के लिए आपको हम आप इस डिवाइस से जुड़े कुछ प्रमुख पहलू इस रिव्यु के द्वारा बताने वाले हैं। असल में इस रिव्यु में आज हम इस कम कीमत में इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत इसकी नॉइस कैंसलेशन क्षमता के बारे में बात करने वाले हैं। 


यह एक होंग-कोंग/ भारत आधारित कंपनी है, जिसकी शुरुआत 2013 में हुई थी, और इसकी शुरुआत के बार से अब तक यह अपने ऊपर बताये गए प्रोडक्ट्स के अलावा डिजिटल कैमरा और टैबलेट आदि के लिए भी जानी जाती है। असल में अगर प्रतिस्पर्धा की बात करें तो जहां बाजार में आपको आज जानी मानी कंपनियों के हेडफोंस काफी कम दाम में मिल जाते हैं। हालाँकि अगर आपको एक ऐसे डिवाइस बेहद ही कम कीमत में कुछ खूबियों के साथ मिल रहा हो तो आपको उसके बारे में भी विचार कर लेना चाहिए। इसके अलावा अगर डिवाइस आदि भी उसका बढ़िया हो तो आप उससे प्रभावित हो सकते हैं, हालाँकि एक हेडफोन को उसके कुछ छोटे मोटे फीचर ही सबसे अलग और सबसे खास बनाते हैं, लेकिन यह हर डिवाइस में अलग अलग हो सकते हैं, अब अगर आप एक महंगा हेडफोन लेते हैं, तो आपको उसमें कई ख़ास फीचर मिल जाते हैं जैसे उसके माध्यम से किसी भी Song को प्ले-पॉज करने के साथ ही, बिना फोन को हाथ लगाये गाने बदल भी सकते हैं। साथ ही साउंड सबसे ज्यादा मायने रखने वाला पहलू होता है। 

अगर किसी भी महंगे हेडफोन में साउंड क्वालिटी अच्छी नहीं है तो वह किसी भी काम का नहीं फिर चाहे वह कितने ही ट्रेंडी फीचर्स से लैस क्यों न हो। इसके अलावा अगर आप किसी भी हेडफोन को इस्तेमाल करते हुए कंफर्टेबल महसूस नहीं कर रहे हैं, तो भी इसका आपके लिए कोई मोल नहीं होगा। असल में अगर आप किसी भी हेडफोन को अपने काम में काफी समय के लिए रखते हैं, वह गेमिंग के दौरान भी हो सकता है, साथ ही म्यूजिक आदि सुनने के दौरान या मूवी आदि देखने के दौरान भी ऐसा हो सकता है। लेकिन अगर आप कुछ ही समय में परेशान हो जाते हैं तो यह आपके लिए सही चॉइस नहीं होगी। लेकिन अगर आप एक हेडफोन से असहज महसूस नहीं करते हैं, साथ ही वह आपको कम कीमत में मिलने के साथ बढ़िया और एक्टिव नॉइस कैंसलेशन का वादा करता है साथ ही जिसकी साउंड क्वालिटी बढ़िया होता है, तो उसे आपको एक बार देखना जरुर चाहिए, ऐसा ही कुछ मुझे इस डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए लगा है। इसकी वौइस् कैंसलेशन क्षमता से मैं खासा प्रभावित हुआ हूँ। हालाँकि असल में यह कैसा है, और दूसरों से कितना बेहतर है, या इसमें कुछ सुधार आदि की आवश्यकता है। आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से।

इन हेडफोंस में मौजूद कुछ जरुरी फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इनमें आपको यूनिवर्सल कम्पैटिबिलिटी, हैंडी कण्ट्रोल आपको इनमें मिल रहा है, इसके अलावा इनमें आपको मेटल Bass मिल रहा है।

Toreto Roar Tor-260 इन-इयर हेडफोन डिजाईन और कम्फर्ट 

अगर आप कोई अन्य इन-इयर हेडफोन इस समय इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसका डिजाईन भी उसकी तरह ही लग सकता है। क्योंकि इसे भी बाजार में मौजूद बहुत से अन्य हेडफोंस की तरह ही डिजाईन किया गया है। हालाँकि जब आप इन्हें करीब से देखेंगे तो आपको परा चलेगा कि इनकी बॉडी को मेटल से निर्मित किया गया है। जहां एक ओर अन्य सभी हेडफोंस में आपको केबल के साथ ही एक छोटा डिवाइस देखने को मिलता है, जिसमें किसी कॉल आने के दौरान उसे रीसिव करने और उसके बाद कट करने के लिए एक बटन दिया जाता है, इसमें भी आपको एक बटन मिल रहा है, साथ ही इसके माध्यम से आप म्यूजिक आदि को प्ले और पॉज भी कर सकते हैं। हालाँकि इसमें वॉल्यूम को कम ज्यादा करने के लिए कोई भी ऑप्शन नहीं दिया गया है, जो मुझे इसका एक नकारात्मक पहलू लगा है, हालाँकि इसकी कीमत को देखते हुए इसे इग्नोर किया जा सकता है। असल में जिस कीमत में आपको यह डिवाइस मिल रहा है, उस कीमत में बाजार में आपको इसके जैसे डिवाइस तो बहुत मिल जायेंगे, लेकिन फीचर और बॉडी की बनावट आदि में आपको काफी अंतर मिल सकता है। जिस बटन से आप कॉल रीसिव और कट कर सकते हैं, उसके ठीक नीचे आपको इसमें मौजूद माइक्रोफोन भी नजर आ जाने वाला है, जो एक अच्छी बात है। 

इसकी केबल काफी अच्छी है, इसे आप उस तरह से देख सकते हैं, उदाहरण के लिए अगर आप अपने हेडफोन को अपने बैग आदि में रख लेते हैं, और जब आप उसे बाहर निकालकर इस्तेमाल करने लगते हैं, तो उसमें आपको किसी रस्सी की तरह बहुत सी उलझन मिलती है, जिसे आप किसी किसी हेडफोन में बड़ी आसानी से सुलझा पाते हैं, हालाँकि कुछ ऐसे होते हैं जो आपको पूरी तरह से परेशान कर देने के बाद ही सुलझने में आते हैं, ये तो ऐसे ही बात हुई कि आप किसी पज़ल को सोल्व कर रहे हों। हालाँकि इस डिवाइस के साथ मुझे इए तरह की कोई परेशानी नहीं आई है। इसकी केबल बड़ी आसानी से ही सुलझ जाती है। इस डिवाइस को मैंने अपने ऑफिस से लेकर अपने घर के बीच कार में इस्तेमाल किया है, और यह मुझे काफी ठीक लगा है, हालाँकि आपको मैं इसकी सलाह नहीं दूंगा, क्योंकि ड्राइव करते हुए इनका इस्तेमाल आप न ही करें तो आपके ठीक रहेगा, क्योंकि इनमें नॉइस कैंसलेशन की बढ़िया क्षमता है।

आप इन्हें किसी भी डिवाइस के साथ बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर चाहे वह आपका 3.5mm हेडफोन जैक वाला स्मार्टफोन हो, या कोई भी अन्य फीचर फोन को इस पोर्ट के साथ आता है। मैंने इसे दोनों ही तरह के फोंस के साथ इस्तेमाल किया है, इसके अलावा मैंने इसे अपने iPhone के साथ भी एक कनेक्टर का इस्तेमाल करके देखा है। यह वहां भी वैसा ही काम करता है, जैसा कनेक्टर के बिना।

इसमें मौजूद इयरबड आपके कानों में बड़ी आसानी से फिट हो जाते हैं, और आपको म्यूजिक का अच्छा आनंद देते हैं। हालाँकि आपको इन्हें थोड़ी ज्यादा देने के लिए इस्तेमाल करने के बाद अपने कानों में कुछ गर्माहट महसूस होगी। लेकिन यह आपको परेशान नहीं करते हैं। इन्हें आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इन्हें संभाल कर रखने के लिए कंपनी ने इनके साथ कोई केस नहीं दिया है, तो आपको इनके ज्यादा लम्बे इस्तेमाल के लिए एक केस लेना पड़ सकता है, जिससे यह सुरक्षित रहें। यहाँ आपको या भी बता दें कि आपको यह एक अन्य इयरबड्स के साथ मिल रहा है। इसका मतलब है कि आपको इनके साथ एक अन्य इयरबड्स भी मिल रहे हैं।

Toreto Roar Tor-260 इन-इयर हेडफोन परफॉरमेंस

अब जहां परफॉरमेंस की बात आती है तो आप भी सोच रहे होंगे कि एक स्मार्टफोन की परफॉरमेंस तो हमें उनके फीचर्स और स्पेक्स आदि से पता चल जाती है लेकिन हेडफोन तो लगभग सभी एक जैसे ही होते हैं। इनकी परफॉरमेंस के बारे में कैसे पता लगाया जा सकता है। तो आपको बता देते हैं कि किसी भी हेडफोन की परफॉरमेंस का पता उनपर सुने गए म्यूजिक से चलता है। अगर आप किसी फेमस सोंग को अलग अलग हेडफोंस पर सुनते हैं, तो आपको दोनों के बीच का अंतर पता चल जाता है, अब मैंने इन हेडफोन्स की परफॉरमेंस को जांचने के लिए एक शॉप पर जाकर शॉपकीपर से एक सस्ता हेडफोन ख़रीदा, इसकी कीमत इसके आसपास की ही थी लेकिन परफॉरमेंस के मामले में दोनों में ज़मीन आसमान का अंतर था। हालाँकि यहाँ मैं आपको उस कंपनी के नाम यहाँ नहीं बताने वाला हूँ जो कम लगभग इसी कीमत में मैंने ख़रीदा लेकिन इतना बता सकता हूँ कि मैंने दोनों ही ही बराबर इस्तेमाल किया, यानी इस हेडफोन को भी और उस हेडफोन को भी।

सबसे पहले मैंने इन दोनों पर ही एक जैसे हिंदी गाने सुने, जिनमें क्लासिक से लेकर आजकल के ट्रेंडी सोंग थे। दोनों में चैनल सेपरेशन का बड़ा अंतर था। इसका मतलब समझाने के लिए मुझे आपको एक मूवी थिएटर में ले जाना होगा, आपने किसी भी हॉल में जाकर बहुत सी मूवी देखीं होंगी, आपके इस बात को भी नोट किया होगा कि अगर किसी फिल्म में कोई ऐरोप्लेन लेफ्ट से राईट की ओर उड़ता है तो आपको उसकी आवाज़ भी लेफ्ट से राईट को जाती सुनाई देती है। अब आपको समझ में आ गया होगा। इन दोनों ही हेडफोंस में मैंने बिलकुल ऐसा ही अंतर देखा है। इनमें चैनल सेपरेशन बहुत ही अलग अलग था। 

मैंने इनपर बहुत से अंग्रेजी गाने भी सुने हैं, साथ ही विडियो आदि भी इसके साथ मैंने देखें और पाया है कि इनकी चैनल सेपरेशन काफी बढ़िया है, इसके अलावा इनकी नॉइस कैंसलेशन के बारे में तो मैं आपको बता ही चुका हूँ। अब परफॉरमेंस में आता है कि अगर आप म्यूजिक आदि तेज आवाज में सुन रहे हैं तो उस हेडफोन में से आपके उस चल रहे गाने की आवाज कितनी दूरी तक दूसरे व्यक्ति को सुनाई दे रही है। इन हेडफोन्स के साथ मैंने पाया है कि इस मामले में यह हेडफोंस कहीं न कहीं पीछे रह जाते हैं। क्योंकि अगर आप किसी बस में, ट्रेन में या किसी प्लेन में सफ़र कर रहे हैं और आपके बगल में कोई बैठा है, तो उसे आपके द्वारा चलाया गया जाना बड़ी आसानी से सुनाई दे जाने वाला है। 

हालाँकि इसकी आवाज़ ज्यादा दूरी तक नहीं जाती है लेकिन अगर कोई और आवाज़ न आ रही हो, कुछ शांति हो तो आपको बता देते हैं कि सामने वाला या आपके पास बैठे व्यक्ति को भी आपकी आवाज़ सुनाई दे जाने वाली है। इन इयरफोंस की फ्रिक्वेंसी रेट 20Hz से 20kHz के बीच है। कंपनी का कहना है कि इस इयरफ़ोन की साउंड क्वालिटी बेहद उम्दा है। Toreto के ये इयरफ़ोनस लैपटॉप, टैबलेट, MP3/MP4 प्लेयर्स, पर्सनल कंप्यूटर, एंड्रॉइड व आईओएस एवं वींडो हर डिवाइस को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा इस इयरफ़ोन में गोल्ड-प्लेटिड जैक दिए गए हैं। यह इयरफ़ोनस कस्टमर्स के लिए ब्लैक, ग्रे और व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

Related Reviews

लेनोवो true wireless bluetooth earbuds (HT10) Review

जाब्रा Elite 85H Review

MevoFit Dark Beat वायरलेस ब्लूटूथ Headphone Review

TAGG Sonic Angle Mini IPX7 Water Proof वायरलेस Portable ब्लूटूथ स्पीकर Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260

Price : ₹439

Toreto Metal Stereo in-Ear Wired Headset Roar-TOR 260

Price : ₹439

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार