Tagg Sports Plus ब्लूटूथ Earphones With Mic (Black) Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Jul 29 2018
Tagg Sports Plus ब्लूटूथ  Earphones With Mic (Black)  Review
DIGIT RATING
69 /100
  • design

    70

  • performance

    65

  • value for money

    50

  • feature

    60

  • PROS
  • स्टाइलिश डिजाईन
  • बढ़िया बैटरी लाइफ
  • CONS
  • परफॉरमेंस औसत
  • कीमत ज्यादा है

निर्णय

हालाँकि मुझे इस रिव्यु के दौरान ऐसा कई बार लगा है कि इस हेडफोंस की कीमत ज्यादा है, अगर आप Rs 3,499 की कीमत में कोई हेडफोन लेते हैं तो उनमें आकर्षक डिजाईन और बढ़िया बैटरी के अलावा दमदार परफॉरमेंस और स्पेक्स की एक अच्छी खासी लिस्ट होनी चाहिए, लेकिन बढ़िया डिजाईन, आकर्षक और स्टाइलिश लुक और अच्छी खासी बैटरी के अलावा अन्य कुछ नहीं मिल रहा है। लेकिन इसके बाद भी आपसे हम यही कहने वाले हैं कि आपका इतना बजट है तो आपको बाजार में ऐसे बहुत से अन्य हेडफोंस मिलने वाले हैं, जो अन्य मामलों में काफी बढ़िया हैं। हालाँकि इसके लिए आपको बाजार को खोजना होगा, अगर मैं आपको यहाँ बता देता हूँ कि आपको इस कीमत में आखिर अन्य कौन से डिवाइस मिलने वाले हैं तो मुझे लगता है कि शायद इस डिवाइस के साथ मैंने नाइंसाफी कर दूंगा, जो मैंने नहीं चाहता हूँ। हालाँकि बाजार में ऐसे बहुत से डिवाइस मौजूद हैं, और आपको आसानी से मिल जायेंगे। 

BUY Tagg Sports Plus ब्लूटूथ Earphones With Mic (Black)
Price 5999

Tagg Sports Plus ब्लूटूथ Earphones With Mic (Black) detailed review

एक ऐसे फर्म के साथ काम करने के से यह फायदा होता है कि हमारे पास ऐसे बहुत से सवाल आते रहते हैं, जो यूजर्स को काफी समय से परेशान कर रहे होते हैं। असल में पिछले काफी समय से इस रिव्यु को शुरू करने से पहले ही मेरे पास ऐसे कई सवाल थे। जो ब्लूटूथ हेडफोंस से जुड़े थे। इन सवालों में ज्यादातर सवाल जुड़े थे कीमत को लेकर। ज्यादातर लोग जानना चाहते थे कि अफोर्डेबल कीमत में कौन से ब्लूटूथ हेडफोंस आते हैं। इसके अलावा कुछ लोग यह भी जानना चाहते थे कि कम कीमत में बढ़िया डिजाईन और स्टाइलिश लुक में कितने हेडफोंस बाजार में मौजूद हैं। मैं बहुत से सवालों के जवाब दे चुका था, और नाम भी बता चुका था, इस रिव्यु में हम इस बारे में जिक्र नहीं करेंगे। लेकिन तभी मेरे पास रिव्यु के लिए Tagg Sports+ वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन रिव्यु के लिए आ गया। 


मैंने इए डिवाइस को इसके बॉक्स से पहली बार निकालकर जब देखा तो मेरे जहन में पहला विचार यही आया कि यह काफी स्टाइलिश हैं। यह वाकई काफी आकर्षक दिखते हैं। मुझे मालूम था कि इन्हें काफी समय पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। हालाँकि पिछले साल लॉन्च किये जाने के कारण मुझे इनकी कीमत याद नहीं थी। क्योंकि काफी ज्यादा डिवाइस आदि के साथ समय गुजारने के चलते मुझे ज्यादातर डिवाइसों की कीमत याद नहीं रहती है, तो मैंने इसकी कीमत को खोजने की शुरुआत की तो मुझे बॉक्स के कीमत और अमेज़न इंडिया पर इसकी कीमत में फर्क नजर आया। अमेज़न इंडिया की कीमत को देखकर ही मैं समझ गया कि यह डिवाइस काफी अफोर्डेबल है, और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने हैं, लेकिन इस कम कीमत में आपको एक जबरदस्त दिखने वाला डिवाइस मिल रहा है। 

जहां बाजार में Rs 3,000 से Rs 5,000 की कीमत में काफी ऑप्शन आपको मिल जाने वाले हैं। वहां यह डिवाइस भी अपनी एक अलग ही पहचान रखता है, इस डिवाइस की कीमत अमेज़न इंडिया पर Rs 3,499 है। हालाँकि अगर आकर्षक डिजाईन की बात को यहाँ न करें तो इस डिवाइस में ज्यादा कुछ अनोखे फीचर मौजूद नहीं हैं। इसमें आपको बेसिक फीचर ही मिलने वाले हैं। हालाँकि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, इन-लाइन रिमोट और माइक्रोफ़ोन के होने से यह काफी आकर्षक बन जाते हैं। साथ ही इनका फॉर्म फैक्टर भी काबिल-ए-तारीफ है। इसका मतलब है कि इस डिवाइस में आपको एक बढ़िया डिजाईन, बेसिक फीचर्स और शानदार फॉर्म फैक्टर मिल रहा है। हालाँकि इसके रिव्यु को पढ़ने के बाद आपको यह सब समझ में आ जाने वाले है कि आखिर यह अन्य मामलों में कैसा है। आइये जानते हैं इसके रिव्यु से कि आखिर इसमें आपको और क्या मिल रहा है, और क्या नहीं।

Tagg Sports+ डिजाईन 

अगर मई डिजाईन की चर्चा करूँ तो आपको इसके पहले ही बता देता हूँ कि इसके डिजाईन से मैं ख़ासा प्रभावित हूँ। इसमें आपको मेटल की केसिंग मिल रही है, इसके अलावा रबर की ग्रिप होने के कारण आपको एक बढ़िया फिटिंग मिलती है, जो आपके काफी में फिट जाती है, साथ ही सिलिकॉन की इयरटिप्स के होने से आपको कम्फर्ट मिल जाता है। इस प्रोडक्ट को आपकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए ही डिजाईन किया गया है। इसके अलावा एक छोटी केबल के साथ दोनों इयरबड्स को जोड़ा गया है, इसमें आपको इन-लाइन रिमोट और माइक्रोफ़ोन मिल रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि इनके माध्यम से आप क्या कर सकते हैं। आपको आपके राइट साइड पर इन-लाइन रिमोट और माइक्रोफोन मिल रहा है। इनके माध्यम से आप सोंग्स पर कण्ट्रोल रख सकते हैं, सोंग्स चेंज आदि कर सकते हैं। इसके अलावा फोन आने पर उन्हें सुन भी सकते हैं। 

इसके अलावा एक दिलचस्प बात यह है कि अगर आप किसी समय इन्हें इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, और इन्हें आप किसी जरुरी काम के चलते कन्धों से हटाना भूल गए हैं, तो भी छोटी केबल होने के कारण यह कहीं गिरेंगे नहीं, क्योंकि आप इन दोनों इयरबड्स को एक मैगनेट के साथ जोड़कर एक चैन की तरह बना सकते हैं। फिर यह आपके गले से कहीं भी नहीं गिरेंगे और इसके बाद जब भी आप इन्हें इस्तेमाल करना चाहते हैं, आसानी से कर सकते हैं। 

Tagg Sports+ स्पेसिफिकेशन्स

ब्लूटूथ हेडफोन जो सबसे जरुरी चीज़ होती है वह उसकी बैटरी कही जा सकती है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसमें बैटरी हैं कहाँ? तो आपको बता देते हैं कि जिस इन-लाइन रिमोट की हम ऊपर से ही बात कर रहे हैं, तो आपको कॉल आदि सुनने में मदद करने के साथ ही सोंग आदि को वभी चेंज करने में मदद करते हैं, उसी इन-लाइन रिमोट में आपको हेडसेट की बैटरी मिल रही है। इसमें आपको 60mAh क्षमता की दो बैटरी मिल रही है, इसका मतलब है कि इसमें आपको 120mAh क्षमता की कुल बैटरी इस हेडसेट में मिल रही है। इसे आप आसानी से इसके साथ ही इसके बॉक्स में मौजूद USB  केबल से चार्ज कर सकते हैं, मैंने अपने रिव्यु के दौरान पाया है कि यह लगभग 30-45 मिनट के भीतर ही पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। चार्ज पूरा होने पर आपको एक ब्लू लाइट नजर आ जाने वाली है, जो संकेत है कि यह डिवाइस पूरी तरह से चार्ज हो चुका है, और इसके अलावा इसमें आपको चार्जिंग के दौरान रेड लाइट जलती नजर आती है। 

हालाँकि इसे चार्ज करने के लिए जो USB पोर्ट इस इन-लाइन रिमोट में ही मौजूद है, उसे देखकर आपको लगेगा कि यह किसी काफी सस्ते डिवाइस में मौजूद है, यह डिजाईन को पूरी तरह से ख़राब कर रहा है। इसके अलावा इस पोर्ट को जिस रबर से कवर किया गया है, वह काफी अजीब तरह से इसपर लगी हुई है, और चार्जिंग के लिए इसे ओपन करना बड़ी मशक्कत का काम है, इसे हटाने के लिए या तो आपके काफी बड़े नाखून होने चाहिए, या फिर आप किसी चाकू को अपने साथ रखते हों तो इस काम को कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि इस डिवाइस को एक बार चार्ज करने के बाद यह लगभग 7-8 घंटे चाट लगातार काम कर सकता है, लेकिन मेरे इस रिव्यु में मुझे ऐसा नहीं लगा है, असल में इसे मुझे मिलने के बाद से मैंने इसे अपने घर से लेकर ऑफिस और वीकेंड्स के दौरान ट्रेवल आदि करते हुए भी इस्तेमाल किया है, और मैंने पाया है कि यह लगभग 4-5 घंटे ही काम करता है। 

हालाँकि इतना काम करना भी गलत नहीं है, क्योंकि अगर इसकी बैटरी को देखा जाए तो उसे देखते हुए यह इतना ही काम कर सकता है। आपको यह भी बता देते हैं कि अगर आपने इसे पानी से नहीं बचाया तो इसमें कुछ परेशानी आपको जरुर हो सकती है, क्योंकि इसे वाटर रेसिस्टेंट प्रमाणन नहीं दिया गया है। इस बात को एक ख़राब बात कहा जा सकता है क्योंकि अगर आप इसे किसी भी मौसम में इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो इसका कितना भी आकर्षक होना मात्र दिखावा ही बनकर रह जाने वाला है। 

यहाँ देखने वाली बात यह भी है कि अगर हम Rs 3,500 की कीमत में कोई ब्लूटूथ हेडफोन ले रहे हैं तो हम उसे किसी भी मौसम में या किसी भी कंडीशन में इस्तेमाल करने की आज़ादी रखते हों तभी ठीक है, अगर ऐसा नहीं है तो बाजार में कम कीमत में मेरे ख़याल से Rs 1,000 से भी कम कीमत में न जाने कितने ही ब्लूटूथ हेडफोन ले सकते हैं। कंपनी को इस ओर जरुर ध्यान देना होगा। 

इसमें आपको ब्लूटूथ 4.1 की वायरलेस कनेक्टिविटी सपोर्ट मिल रही है। यह बड़ी आसानी से आपके कानों में फिट हो जाता है, अगर आप कॉलिंग आदि के लिए इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको माइक्रोफोन से भी कोई शिकायत नहीं होने वाली है। इसे मैं असल में एक आकर्षक डिवाइस ही इस रिव्यु में कहने वाला हूँ। 

Tagg Sports+ परफॉरमेंस

एक डिवाइस दिखने में कैसा ही क्यों न हो, कितना ही आकर्षक क्यों न हो, उसकी कीमत कितनी ही कम क्यों न हो, लेकिन अगर उसकी परफॉरमेंस अच्छी नहीं है तो आप समझ जाइए कि वह डिवाइस आपके लिए बेहतर चॉइस नहीं होने वाला है। हालाँकि अगर किसी डिवाइस की परफॉरमेंस अच्छी है तो वह आपके लिए किसी भी कीमत, कैसे भी डिजाईन में भी अच्छा ही रहने वाला है। अपने इसके रिव्यु के दौरान मैंने इस डिवाइस को अपने iPhone 7, और अन्य कई एंड्राइड स्मार्टफोंस के साथ इस्तेमाल किया है। इस दौरान मैंने पाया है कि इसकी साउंड क्वालिटी ज्यादा बेहतर नहीं है। मैंने इसके साथ वैसा ही महसूस किया है, जैसा मैंने किसी अन्य ब्लूटूथ हेडफोन के साथ महसूस किया, जो इसे काफी कम कीमत में आता है। अगर आप अपने फोन के साउंड को पूरी तरह से बढ़ा भी दें तो आपको यह ज्यादा लाउड नहीं लगने वाले हैं। यह ज्यादा सॉफ्ट भी नहीं है। 

मैंने इस डिवाइस पर बहुत से गाने जैसे इंडियन क्लासिक से लेकर फ़िल्मी गाने, और हॉलीवुड के गाने भी सुने हैं। मुझे सब में ही बेस आदि की कमी लगी है, और मैंने पाया है कि साउंड में कुछ कमी जरुर है। इसके अलावा जो सुकून आपको किसी गीत को सुनने में मिलना चाहिए, वह इनके साथ नहीं मिलने वाला है। जैसे मैं आपको बताऊँ कि रात के समय मैंने अपने किसी भी हेडफोन के साथ ग़ज़ल आदि सुनना पसंद करता हूँ, तो इसके साथ भी मैंने वैसा ही करने का प्रयास किया लेकिन मुझे वो सुकून नहीं मिला जो मैंने किसी अन्य डिवाइस में पाता हूँ।

Related Reviews

लेनोवो true wireless bluetooth earbuds (HT10) Review

जाब्रा Elite 85H Review

MevoFit Dark Beat वायरलेस ब्लूटूथ Headphone Review

TAGG Sonic Angle Mini IPX7 Water Proof वायरलेस Portable ब्लूटूथ स्पीकर Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

Tagg Sports Plus ब्लूटूथ Earphones With Mic (Black)

Price : ₹5999

Tagg Sports Plus ब्लूटूथ Earphones With Mic (Black)

Price : ₹5999

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार