Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones Review

द्वारा Ashwani Kumar | अपडेटेड Jun 29 2019
Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones Review
DIGIT RATING
70 /100
  • design

    72

  • performance

    60

  • value for money

    65

  • feature

    68

निर्णय

मैंने पाया है कि यह डिवाइस अआप्को ब्लैक और वाइट दो रंगों में मिलने वाला है, जिस डिवाइस को हमने रिव्यु किया है, वह मुझे वाइट कलर में उपलब्ध कराया गया था। और यह मुझे काफी पसंद आया है। इसके अलावा इनके रिव्यु के दौरान कई लोगों ने तो इसे एप्पल बड्स समझा है और कुछ न इन्हें सैमसंग के बड्स की संज्ञा दी है। और मैंने सब से यही कहा है कि यह दोनों में से कोई नहीं है। लेकिन इतना जरुर हुआ है कि लोगों का आकर्षण इनकी ओर जरुर हुआ है। इसे देखकर ही पता चलता है कि यह डिवाइस अपने आप में एक अपील रखते हैं। इन्हें Rs 3,299 की कीमत में एक शानदार डिवाइस कहा जा सकता है। 

जैसे कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि इन्हें कैरी करना बड़ा ही आसान है, इन्हें अपने ट्रेवल के दौरान मैं अमृतसर के वाघा बॉर्डर तक ले गया था, और वहां तक जाने में भी मैंने किसी भी तरह की इन्हें कैरी करने की परेशानी को महसूस नहीं किया है। मैं दिल्ली इन्हें लेकर लौट भी आया और इसी दौरान मैंने यह भी पाया है कि काफी लम्बे समय तक चल भी सकते हैं, इसके अलावा इन्हें आप अपने पॉवर बैंक से भी चार्ज कर सकते हैं, जैसा मैंने अपने ट्रेवल के दौरान किया था। अंत में मैं आपसे इतना ही कहूँगा कि यह डिवाइस आपके लिए कम कीमत में एक आदर्श डिवाइस हो सकता है। 

BUY Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones

Buy now on amazon उपलब्ध 3799

Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones detailed review

आज समय बदल रहा है, आज आपको नई से नई तकनीकी कम कीमत में मिल जाती है, फिर चाहे वह स्मार्टफोंस की बात हो या अन्य कोई डिवाइस, हालाँकि ऐसा ही कुछ हेडफोंस और एयरबड्स को लेकर भी कहा जा सकता है। एक समय था जब आप तक नई तकनीकी उस समय पहुँचती थी, जब वह लगभग 6 महीने पुरानी हो जाती थी, ऐसा इसलिए था क्योंकि यह नई तकनीकी काफी महँगी कीमत में मिलती थी, जिसे कुछ लोग तो आसानी से अफ्फोर्ड कर सकते थे लेकिन ऐसे भी कई या ऐसा कहा जा सकता है कि बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो इस कीमत में कुछ और काम अपनी बेहतरी के लिए कर सकते थे। ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह तकनीकी उनके लिए काफी महँगी होती थी। अगर हम आज से लगभग 15 साल पहले की चर्चा करें तो एक मोबाइल फोन को अफ्फोर्ड करना सबके बस की बात नहीं थी, लेकिन आज हम देखते हैं कि सभी के पास एक मोबाइल फोन है, इसके बाद हमने देखा कि इंटरनेट सबके बस की बात नहीं थी, लेकिन 2016 में जियो के आने के बाद से यह भी अब नया नहीं रहा है कि सभी के पास सस्ता इंटरनेट मौजूद है। 

अगर हम इसी बात को हेडफोंस के लिए देखें तो आज से कुछ समय पहले तक या ऐसा भी कह सकते हैं कि आज तक भी कई कंपनी ऐसी हैं जो अपने हेडफोंस को नई नई तकनीकी के साथ Rs 20,000 या उसके ऊपर या Rs 15,000 या उसके आसपास की कीमत में या ऐसा भी कई बार देखने में आता है कि इससे भी ज्यादा कीमत में मिलते हैं, लेकिन आज समय ऐसा भी है कि आपको बहुत कम कीमत में भी हेडफोंस मिलते हैं, इतना जरुर है कि तकनीकी में कुछ फर्क जरुर हो सकता है लेकिन आपको आजकल कम कीमत में भी महंगे जैसा ही प्रोडक्ट मिलना शुरू हो गया है। ऐसा ही कुछ हमने Nu Republic Jaxxbuds के साथ भी देखा है, जहां हमने एप्पल के बड्स को देखा है कि वह सभी के बजट में नहीं है, इसके अलावा हमने सैमसंग की ओर से आये बड्स को भी देखा है जो लगभग Rs 10,000 क्व अंदर आते हैं, लेकिन Nu Republic की ओर से एक नया डिवाइस Jaxxbuds के तौर पर मात्र Rs 3,299 की कीमत में भारतीय बाजार में मौजूद है, इस डिवाइस को आप अमेज़न इंडिया के माध्यम से ले सकते हैं, आपको बता देते हैं कि इन्हें मैं काफी दिनों से रिव्यु कर रहा हूँ और मुझे यह हर मामले में अच्छे लगे हैं, फिर चाहे वह क्वालिटी म्यूजिक हो, या नॉइस कैंसलेशन, बेहतर डिजाईन हो या अच्छे स्पेक्स। 

हालाँकि एक मामले में मैं इनसे संतुष्ट नहीं हूँ, वह यह है कि इनके माध्यम से कॉल करने पर आपने जिस व्यक्ति को कॉल किया है, उसे ऐसा जरुर महसूस होता है कि आपकी आवाज़ काफी दूर से आ रही है, इसका मतलब है कि इसके माइक को ज्यादा बेहतर नहीं कहा जा सकता है। अगर इसके माइक में दम होता तो ऐसा आपको कभी भी महसूस होने वाला नहीं था, जैसा मुझे लगा है। तो आइये शुरू करते हैं इस डिवाइस के बारे में विस्तार से जानना और आपको बताते हैं कि आखिर इस कीमत में आपको यह डिवाइस क्या देने वाला है, और क्या नहीं।


Nu Republic Jaxxbuds रिव्यु: डिजाईन और बनावट 

यह एक छोटा सा डिवाइस है, जिसे आप अपने साथ किसी भी स्थान पर अपनी जेब में रखकर या अपने हाथ में ही ले सकते हैं। यह चार्जिंग केस आप अपने पॉवर बैंक एक माध्यम से भी चार्ज कर सकते हैं, ऐसा मैंने अपने इसके रिव्यु के दौरान ट्रेवल करते हुए पाया है कि ऐसा भी किया जा सकता है, आपको बॉक्स में चार लाइट मिल रही हैं, जो आपको बड्स और बॉक्स की चार्जिंग के बारे में इंडीकेट करती रहती हैं, अगर चारों लाइट रेड हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके चार्जिंग बॉक्स या केस और बड्स की चार्जिंग पूरी तरह से ख़त्म हो गई है, हालाँकि अगर आप देख रहे हैं कि बड्स की लाइट रेड हैं और केस की लाइट ग्रीन है तो आपको किसी भी स्थिति में इस बॉक्स को चार्ज कर लगना ही होगा। 

इसके अलावा यहाँ एक बटन भी लाइट्स के साइड में ही दिया गया है, जिसे दबाकर आप इस बारे में जानकारी ले सकते हैं कि चार्जिंग की स्थिति क्या है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि जैसे ही आप इस चार्जिंग केस को ओपन करते हैं तो आपको दो एयरबड्स यहाँ नजर आते हैं जो अपने अपने स्थान पर आपको रखे नजर आ जाने वाले हैं। जैसे ही बॉक्स ओपन होता है तो दोनों ही बड्स की ब्लू लाइट ब्लिंक करना शुरू कर देती है, जिसका मतलब है कि अब यह बड्स ब्लूटूथ की पैरिंग मोड की स्थिति में हैं, और आपको अपने फोन के ब्लूटूथ को ओपन करके इन बड्स को अपने फोन के साथ कनेक्ट कर लेना है, यह इतना ही आसान है कितना मैंने आपसे कहा है। 

इसके अलावा जैसे ही आप इन्हें बॉक्स में वापिस रखकर बंद कर देते हैं तो उसी समय ब्लूटूथ मोड बंद हो जाता है, और यह आपके फोन से डिसकनेक्ट हो जाते हैंम अब जब तक आप इन्हें किसी अन्य फोन से भी कनेक्ट नहीं करते हैं, उस समय तक आपको बता देते हैं कि जैसे ही इस बॉक्स को और जितनी भी बार ओपन करते हैं, वैसे ही यह आपके द्वारा पहली बार कनेक्ट किये गए फोन से अगर उसका ब्लूटूथ पहले से ही ओपन है तो ऑटोमेटीकली कनेक्ट हो जाते हैं और उस समय तक कनेक्ट रहते हैं, जिस समय तक इन्हें एक बार फिर से बॉक्स में नहीं रख देते हैं, ऐसा ही कुछ आपको किसी भी अन्य फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए आपको करना होगा। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि बड्स का डिजाईन काफी कम्फ़र्टेबल है, और यह बड्स आपके कानों में बड़ी आसानी से फिट हो जाते हैं, फिर इन्हें आपके हाथों के द्वारा ही निकाला जा सकता है है इसके अलावा अगर आप नार्मल रनिंग आदि करते हैं तो आपके कानों से यह नहीं निकलने वाले हैं, लेकिन अगर आप कुछ अन्य गतिविधि जैसे ज्यादा उलटा-पलटा होने वाले व्यायाम आदि करते हैं तो आपके कानों से यह निकलकर गिर सकते हैं। मेरे साथ भी कई बार ऐसा हुआ है। हालाँकि नार्मल रनिंग के दौरान ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। इसके बड्स काफी स्मूद हैं तो आपके कानों में चुभते नहीं है, और न ही आपको ज्यादा भारी लगते हैं, क्योंकि यह काफी लाइटवेट हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यह आपको इस कीमत में पसंद आ सकते हैं। 

Nu Republic Jaxxbuds रिव्यु: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

जैसे कि हमने आपको बताया है कि यह कंपनी का पहला ट्रूली वायरलेस एयरफोन हैं, जिन्हें मात्र Rs 3,299 की कीमत में लॉन्च किया गया है। आपको बता देते हैं कि यह 8mm के ड्राइव्स से लैस हैं, और इनकी फ्रीक्वेंसी रेस्पोंस लगभग 20Hz से 20Khz के बीच है। इसके अलावा आपको बता देते हैं यह मात्र जैसे कि मैंने आपसे कहा है कि यह काफी लाइटवेट हैं तो आपको बता देते हैं कि यह मात्र 4.6 ग्राम के हैं। एक बार चार्ज करने पर आपको यह लगभग 5 घंटे का प्ले टाइम देने में सक्षम हैं तो ऐसा ही कुछ हमने अपने रिव्यु के दौरान भी पाया है। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यह ब्लूटूथ 5.0  तकनीकी के साथ लॉन्च किये गए हैं। इनका IPx5 बिल्ड इन्हें स्लैश और पसीने से होने वाली पानी की मार से बचाता है। इसका मतलब है कि यह वाटर प्रूफ भी हैं। इसके अलावा आप अपने फोन की ओर देखे हुए भी इन बड्स के माध्यम से टच सेंसर होने के नाते कॉल्स अटेंड कर सकते हैं, म्यूजिक को प्ले और पॉज भी कर सकते हैं। इनका डिजाईन भी काफी खास है, और यह आपको 45 डिग्री एंगल डिजाईन में मिल रहे हैं, जो एक सिक्योर फिट की गारंटी देता है। इसके अलावा अंत में आपको बता देते हैं कि इन्हें चार्ज करने के लिए आपको लगभग 2 से 2.5 घंटे का समय लगता है। 

Nu Republic Jaxxbuds रिव्यु: परफॉरमेंस 

अगर अब मैंने परफॉरमेंस की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि यह असल में काफी दमदार और शानदार हैं, इनपर मैंने सभी तरह के म्यूजिक का आनंद लिया है, हालाँकि इनमें एक खास तरह का बेस होने के नाते यह सभी सोंग्स को अपने अनुसार ज्यादा बेहतरीन बना देता है। इसका मतलब है कि आपका म्यूजिक का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसके अलावा जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि अगर आप किसी को इनके माध्यम से कॉल करते हैं तो सामने वाले को ऐसा लगता है कि आपने अपने फोन को अपने आप से काफी दूर रखा हुआ है, हालाँकि ऐसा होता नहीं है, असल में यह इनके माइक के कारण हो रहा है, इसका साफ़ मतलब है कि इनका माइक ज्यादा बेहतर नहीं है। इसके अलावा जब मैंने अपने फोन से इन्हें कनेक्ट किया ब्लूटूथ के माध्यम से तो मैंने पाया है कि ब्लूटूथ 5.0 की कनेक्टिविटी होने के बाद भी इनकी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ज्यादा दूर के लिए नहीं है, लगभग 10-12 मीटर अप-डाउन करने पर ही इनका संपर्क फोन से टूट जाता है, लेकिन अगर मेरे द्वारा अभी हाल ही में रिव्यु किये गए कई हेडफोंस के साथ ऐसा मैंने नहीं पाया है। यह इस डिवाइस की एक खामी मैंने जरुर देखी है। इसके अलावा इस कीमत में यह डिवाइस एक आदर्श डिवाइस है। और इसे आपको एक बार जरुर अजमा कर देखना चाहिए। 

इनके इस्तेमाल से आपको सबसे पहले तो तारों वाले हेडफोंस और एयरफोंस से छुटकारा मिलने वाला है, इसके अलावा आपको इन्हें कैरी करने में भी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है, इन्हें आप बड़ी आसानी से जैसे मैंने आपसे पहले भी कहा है कि अपने जब में रखकर भी ट्रेवल कर सकते हैं, और आपको ऐसा कहीं भी महसूस नहीं होने वाला है कि आपको इनके माध्यम से कोई दिक्कत हो रही है। असल में यह काफी कम्फ़र्टेबल और कैरी करने में आसान हैं। इसके अलावा यह कम कीमत में आपको काफी प्रीमियम जैसा फील करवाने वाले हैं।

Related Reviews

डेटल POSH ब्लूटूथ स्पीकर Review

Xech Stainless Steel Hot and Cold Flask Bottle with Detachable ब्लूटूथ स्पीकर Review

Xech A8 ब्लूटूथ हेडफोंस Review

Oraimo Studio OEB-H66D Review

logo
Ashwani Kumar

Advertisements
Advertisements

Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones

Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार